Workshop on Endodontics at Dental College, PU

राज में कर ल्यो हिस्सेदारी, मौज कर दयांगे थारी: ओपी धनखड़

भाजपा सरकार ने सिरसा के किसानों को दिया सबसे ज्यादा मुआवजा: धनखड़

भाजपा का विधायक न होने के बाद भी सरकार ने विकास में नहीं किया भेदभाव

गठबंधन प्रत्याशी के समर्थन में किया विभिन्न गांवों में धुआंधार प्रचार

For Detailed News-

सिरसा। अगर ऐलनाबाद में विकास का 17 सालों का सूखा समाप्त करना है तो एक बार सत्ता में भागीदारी कर के देख ल्यो। थ्ये सत्ता में हिस्सेदारी कर ल्यो, थारी मौज कर दयांगे। ये बातें भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने ऐलनाबाद उप चुनाव में पार्टी प्रत्याशी गोबिंद कांडा के समर्थन में लगातार एक के बाद एक 8 गांवों में धुआंधार चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कही। जनसभाओं में उनके साथ लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल व भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्य देवीलाल चौटाला भी मौजूद रहे। जनसभाओं में प्रदेशाध्यक्ष का लोगों ने फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया और हाथ खड़े कर समर्थन दिया। धनखड़ ने ठेठ बागड़ी में लोगों से संवाद करते हुए कहा कि थ्ये राज में हिस्सा डाल ल्यो, बाकि काम म्हारो है। धनखड़ ने कहा कि सिरसा में भारतीय जनता पार्टी का एक भी विधायक नहीं है, लेकिन बावजूद इसके प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बिना भेदभाव के सिरसा जिले में विकास कार्य करवाकर विपक्षी नेताओं के मुंह पर ताला लगाने का काम किया है। इस बार आपके पास मौका है कि ऐलनाबाद क्षेत्र को विकास एक्सप्रेस रूपी गाड़ी को पटरी पर दौड़ाना है तो भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा को चुन कर विधानसभा में भेज दो। फिर आप क्षेत्र के विकास के लिए जो भी मांग करोगे, उसे पूरा करना सरकार की जिम्मेदारी रहेगी। सभाओं में स्थानीय लोगों की भीड़ देखकर गदगद हुए ओम प्रकाश धनखड़ ने दावा किया कि जिस तरह से ऐलनाबाद के लोगों का उत्साह देखने को मिल रहा है, उससे भाजपा प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित है। उन्होंने कहा कि ऐलनाबाद उप चुनाव में भाजपा की जीत ऐलनाबाद क्षेत्र के विकास के द्वार खोलने का काम करेगी। ऐलनाबाद की जनता इस उपचुनाव में कांग्रेस व इनेलो को सबक सिखाने का मन बना चुकी है।

https://propertyliquid.com

–कांग्रेस-इनेलो पर किए पलटवार

दर्जनों गांवों में भाजपा समर्थित प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करते हुए धनखड़ ने कहा कि कांग्रेस और इनेलो के राज में विकास के मामले में जहां भेदभाव किया गया, वहीं किसानों को मुआवजे के रूप में दो से 5 रुपए के चैक देकर भद्दा मजाक किया गया। जबकि भाजपा सरकार ने किसानों को उनकी खराब हुई फसलों का प्रति एकड़ 12 हजार रुपए मुआवजा दिया। धनखड़ ने कहा कि अहंकार में डूबे अभय सिंह चौटाला ने किसानों के समर्थन में इस्तीफा देते हुए कहा था कि तीनों कृषि कानून रद्द न होने तक विधानसभा नहीं जाऊंगा। कानून तो रद्द नहीं हुए, लेकिन अब वो किस मुंह से विधानसभा जाएंगे। लोग उनसे बार-बार यही सवाल करेंगे। धनखड़ ने कहा कि इन लोगों ने सिर्फ और सिर्फ स्वार्थ की राजनीति की है। अगर इन लोगों ने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को विधानसभा में उठाया होता तो आज हालात ये नहीं होते। ओमप्रकाश धनखड़ ने आंदोलन के नाम पर किसानों को भड़काने की कोशिश करने वाले पर तंज कसते हुए कहा कि इन लोगों का काम सिर्फ और सिर्फ लोगों को बरगलाने का है। कृषि कानूनों को इन लोगों ने पढ़ा ही नहीं और काले होने की बात कर रहे हैं, लेकिन जनता इन लोगों की बातों को भली भांति समझ चुकी है और इन्हें जवाब देने को आतुर है।

–आयरन लेडी के नाम से मशहूर सांसद सुनीता दुग्गल ने विकास के गिनाए कार्य

विभिन्न गांवों में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल मंच पर आंकड़ों के साथ मौजूदा सरकार में गांव में करवाए गए विकास कार्य गिनवा रही है। गांव रूपावास में सांसद ने बताया कि वर्तमान सरकार में गांव में व्यायामशाला, चौपाल का निर्माण, वाटर वक्र्स का नवीनीकरण, देवीलाल के नाम से पार्क के निर्माण कार्य सहित करोड़ों रुपए की लागत करवाए गए विकास कार्यों का लेखा जोखा रखा। दुग्गल ने कहा कि ऐलनाबाद में विकास के सूखे को खत्म करने के लिए इस बार पहले जैसी गलती को नहीं दोहराना है और कमल के सामने का बटन दबाकर कमल का फूल खिलाना है, ताकि विकास की इस गाड़ी को और आगे बढ़ाया जा सके।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

ग्लोबल वार्मिंग व जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं के चलते वन, पर्यावरण एवं वन्य प्राणी सुरक्षा के तंत्र को बढाना व मजबूत करना जरूरी- वन मंत्री

-उप वन राजिक व वन दरोगा आने से विभाग और सुदृढ होगा-कंवरपाल


– पेड़ों के बिना जीवन के अस्तित्व की कल्पना भी नहीं की जा सकती-वन मंत्री

For Detailed News-


पंचकूला, 25 अक्तूबर- हरियाणा के वन एवं वन्य जीव विभाग मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि आज ग्लोबल वार्मिंग जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं के चलते यह जरूरी हो गया है कि वन, पर्यावरण एवं वन्य प्राणी सुरक्षा के तंत्र को बढाया जाये व मजबूत किया जाये।  


श्री कंवरपाल आज वानिकी प्रशिक्षण संस्थान, पिंजौर में उप वन राजिक अधिकारी (2019 बैच) एवं वन खण्ड अधिकारी (2020 बैच) को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 40 उप वन राजिक व 112 वन दरोगा मिलने से विभाग और सुदृढ होगा। इन कर्मचारियों के आने से बड़े स्तर पर वानिकी कार्य में विभाग की पकड़ मजबूत होगी व विभाग उन्नत होगा।


उन्होंने कहा कि 40 उप वन राजिक के लिए प्रशिक्षण कोर्स सितंबर 2019 से सितंबर 2020 तक सफलतापूर्वक आयोजित किया गया तथा वर्तमान में वन दरोगा प्रशिक्षण कोर्स 11 अक्तूबर से शुरू किया गया है। श्री कंवरपाल ने कहा कि पिंजौर वन प्रशिक्षण संस्थान में 9 विषयों जैसे पर्यावरण, प्रदूषण, वन प्रबंधन, वन संरक्षण एवं सुरक्षा, वन्य प्राणियों का संरक्षण प्रंबन्धन एवं सुरक्षा, नर्सरी तकनीक, वैज्ञानिक तरीके से वृक्षों की कटाई, वन कानूनों एवं अन्य कानूनो की जानकारी दी जाती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन विषयों में प्रशिक्षणार्थी दक्ष होकर वन क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि इन नये कर्मचारियों को इस प्रशिक्षण संस्थान में जीआईएस/डीजीपीएस फयूचर टैक्नोलाॅजी, ग्रुप डिस्कशन, माॅडर्न तकनीकों और फील्ड विजिट के माध्यम से वानिकी तथा अन्य कार्यों के लिए पूर्ण रूप से निपुण किया जायेगा।


उन्होंने कहा कि नये भर्ती किए गए कर्मचारियों की जिम्मेदारी है कि विभाग के जिस भी विंग में उनकी डयूटी लगे उस काम को पूरी पारदर्शिता व लग्न से करने में अपनी भूमिका निभाएं।


इस अवसर पर श्री कंवरपाल ने पेड़ों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पेड़ हमें आॅक्सीजन देते हैं। उन्होंने कहा कि पेड़ों के बिना जीवन के अस्तित्व की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और उसका संरक्षण भी करना चाहिए। इससे पूर्व उन्होंने वानिकी प्रशिक्षण संस्थान में पौधारोपण भी किया।

https://propertyliquid.com


इस मौके पर प्रधान वन संरक्षक श्री वीएस तंवर ने कहा कि नये 40 उप वन राजिक व 112 वन दरोगा आने से विभाग और अधिक सशक्त होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि वे फील्ड में जाकर अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन करेंगे जिससे प्रदेश में वानिकी क्षेत्र का और अधिक विकास होगा।


इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) जगदीश चन्द्र, मुख्य वन संरक्षक जी. रमन, वन संरक्षक कुमारी निवेदिता, वन मण्डल अधिकारी पवन शर्मा, अजय पाल, राघव, सुभाष यादव तथा विभाग के अधिकारी व प्रशिक्षक प्राप्त उप वन राजिक तथा प्रशिक्षणार्थी वन दरोगा उपस्थित थे।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

ई-ऑफिस पर प्राप्त होने वाली फाइलों का 15 दिन के अंदर-अंदर निपटान करना सुनिश्चित करें-नगराधीश सिमरनजीत कौर

For Detailed News-

पंचकूला, 25 अक्तूबर-     नगराधीश सिमरनजीत कौर ने सभी ब्रांच अध्यक्षों को निर्देश दिए कि ई-ऑफिस पर प्राप्त होने वाली फाइलों का 15 दिन के अंदर निपटान करना सुनिश्चित करें।
नगराधीश आज जिला सचिवालय के सभागार में  उपायुक्त कार्यालय के सभी ब्रांच अध्यक्षों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सृष्टि शर्मा भी उपस्थित थी। उन्होंने कहा कि यदि कोई कर्मचाई किसी कारणवश लंबे समय से अवकाश पर है तो संबधित फाइल को पुल बैक करके उसे किसी अन्य कर्मचारी को भेजा जा सकता है। उन्होंने कहा कि संबंधित ब्रांच अध्यक्ष पोर्टल से रिपोर्ट भी निकाल सकते हैं जिससे उन्हें यह पता चल जायेगा कि कोनसी फाईल किसक पास, कितने समय से लंबित है।


उन्होंने कहा कि यदि कोई फाईल रिसीव हो गई है और वो उनसे संबंधित नहीं है तो वे फाईल ट्रांस्फर करने के लिए पत्र दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि फाइल डिस्पोज़ करने में किसी प्रकार की कोई तकनीकी परेशानी आती है तो उसके लिए संबंधित अधिकारियों से बात करके उसे समय रहते डिस्पोज़ करवाएं।

https://propertyliquid.com


नगराधीश ने इस अवसर पर जिन ब्रांचों के पास 7 दिन से कोई फाइल लंबित नहीं है उनकी प्रशंसा की तथा आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में भी वे इसी प्रकार निष्ठा एवं लग्न के साथ अपना कार्य करते रहेंगे।


इस अवसर पर जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी सतपाल सिंह, डीएसईओ रितु गर्ग, एसडीएम कार्यालय के एएसआर मुकेश खन्ना तथा उपायुक्त कार्यालय की सभी ब्रांचों के सहायक भी उपस्थित थे। 

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर 31 अक्तूबर को सेक्टर-5 स्थित इंद्रधनुष आॅडिटोरियम मेंएक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का होगा आयोजन-उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

– आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला के तहत आयोजित किया जायेगा कार्यक्रम-उपायुक्त

For Detailed News-

पंचकूला, 25 अक्तूबर- हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर 31 अक्तूबर को सेक्टर-5 स्थित इंद्रधनुष आॅडिटोरियम में आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला के तहत एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, जिसमें स्कूल व काॅलेज के विद्यार्थियों के साथ साथ पंचकूला के होनहार कलाकारों द्वारा देशभक्ति व लोक संस्कृति पर आधारित प्रस्तुतियां दी जायेगी।


 यह जानकारी उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने आज चंडीगढ से वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दी। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डाॅ. अमित अग्रवाल भी उपस्थित रहे।


बाॅक्स- आजादी का अमृत महोत्सव अब 15 अगस्त 2022 की बजाय 15 अगस्त 2023 तक मनाया जायेगा-डाॅ. अमित अग्रवाल


डाॅ. अमित अग्रवाल ने बताया कि देश की आजादी की 75वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव अब 15 अगस्त 2022 की बजाय 15 अगस्त 2023 तक मनाया जायेगा। उन्होंने राज्य के सभी उपायुक्तों को इसके अनुसार आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर एक कलैंडर भी तैयार करने की योजना है जिसे प्रदेश के हर घर में पंहुचाया जायेगा।  


उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर सेक्टर-5 स्थित इंद्रधनुष आॅडिटोरियम में 2 घंटे का एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ पूर्व सैनिकों और देश की एकता व अखंडता के लिये शहीद हुये वीर सेनानियों के परिवारजनों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिये व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जायेगा ताकि अधिक से अधिक लोग इसमें भाग लें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ-साथ हमारे वीर सेनानियों के बलिदानों को भी याद किया जायेगा।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, एसडीएम कालका ममता शर्मा, नगराधीश सिमरनजीत कौर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नीरूपमा कृष्णन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नीरज शर्मा, डीआईओ सतपाल शर्मा, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी मारटीना महाजन सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने जिला पंचकूला में सेक्टर-6 के नागरिक अस्पताल से किया प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ

– योजना के अंतर्गत रोकथाम, उपचार और अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रीत करने के साथ-साथ मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को किया जायेगा सुदढ़-कटारिया


-सूचना प्रोद्यौगिकी के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को एक दूसरे से जोड़ा जायेगा-उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

For Detailed News-

पंचकूला, 25 अक्तूबर- पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने आज जिला पंचकूला में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने इस योजना का शुभारंभ सेक्टर-6 के नागरिक अस्पताल से किया।


इस अवसर पर उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।


श्री कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना सरकार द्वारा स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की क्षमताओं में सुधार और आधुनिकरण में सहायता करने और देश के हर जिले में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिये शुरू की गई एक योजना हैं। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत रोकथाम, उपचार और अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रीत करने के साथ-साथ मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और अधिक मजबूत किया जायेगा। योजना के अंतर्गत अगले छह वर्षों में देश के लिये 64180 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है, जिसमें से हरियाणा के लिये 1617 करोड़ रुपये शामिल है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के लिये वित्त वर्ष 2021-22 के लिये 305 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गई है।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के 75वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव के दौरान आज वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का देश में शुभांरभ किया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 64 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से देश के अस्पतालों में संस्थागत ढांचे को खड़े करने में सहायता मिलेगी। श्री कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक नई पहल की गई हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत पीपी किट, सेनिटाईजर, मास्क, आॅक्सीजन के मामले में न केवल आत्मनिर्भर है बल्कि अन्य देशों की मांग को भी पूरा कर रहा है। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में 100 करोड़ लोगों का कोविड टीकाकरण करने वाला भारत विश्व का पहला राष्ट्र बन गया है।

https://propertyliquid.com


श्री कटारिया ने नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की सराहना करते हुये कहा कि यहां के डाॅक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ ने कोविड के दौरान दिन रात काम करते हुये मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य  सुविधायें उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 4500 लोग अस्पताल की ओपीडी में आते है।


प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारतयोजना का उद्देश्य देश में ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य और कल्याण सेंटरों की संख्या बढ़ाकर स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करना है-उपायुक्त
इस अवसर पर संबोधित करते हुये उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का मुख्य उद्देश्य देश में ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य और कल्याण सेंटरों की संख्या बढ़ाकर स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करना है। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत सूचना प्रोद्यौगिकी के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को एक दूसरे से जोड़ा जायेगा। इसके अलावा 5 लाख से अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्रों में क्रिटीकल केयर सेंटर की स्थापना की जायेगी।


श्री विनय प्रताप सिंह ने आश्वासन दिया कि योजना के तहत पंचकूला को मिलने वाले बजट का प्रयोग करते हुये जिला में स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को मजबूत बनाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मुहैया करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत मिलने वाला बजट राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मिलने वाले फंड के अतिरिक्त होगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।


इससे पूर्व सिविल सर्जन डाॅ. मुक्ता कुमार ने बताया कि जिला पंचकूला के लिये वर्ष 2021-22 के लिये बजट की मांग प्रस्तुत की है और इस योजना के तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों सहित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सुविधाओं को अपग्रेड करने की योजना हैं। उन्होंने सांसद श्री रतनलाल कटारिया से बजट को शीघ्र से शीघ्र स्वीकृत करवाने का अनुरोध किया।


इस अवसर पर पीएमओ सुवीर सक्सेना, मुख्यमंत्री के मीडिया काॅरडीनेटर रमनीक सिंह मान, नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 के डाॅक्टर, स्टाफ व अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

Online Workshop at HRDC, PU

Chandigarh October 25, 2021

A 3-days online workshop began in the UGC-Human Resource Development Centre, Panjab University, Chandigarh on “Competency Development in Critical Thinking” for research scholars who are registered for their Ph.D. programme.

For Detailed News-

            Prof. Tankeshwar Kumar, Vice Chancellor of the Central University of Haryana interacted with the participants and highlighted that critical thinking leads to problem solving which is a trait needed in every sphere of life. Observation, clear thinking, analysis and implementation are the different steps of critical thinking. It is a way of life which transforms you as a person & as a researcher.

            Prof. A.K. Nandakumaran from Indian Institute of Sciences, Bangalore delved upon the components of critical thinking and also shared his own experience of teaching critical thinking to students at a prime institute of India.

https://propertyliquid.com

            Scholars from Chandigarh, Varanasi and Lucknow are participating in the program. Resource persons from Indian Institute of Sciences, Central University of Haryana and IGNOU are interacting with the scholars to inculcate in them the mind-set to think in a critical manner as well as practice the different strategies of critical thinking.

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

मतदान से 48 घंटे पहले शराब बेचने व परोसने पर लगेगी पाबंदी

– निगरानी के लिए उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त (आबकारी) होंगे नोडल अधिकारी


सिरसा, 25 अक्टूबर।

For Detailed News-


46-ऐलनाबाद विधानसभा उपचुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के उद्ïेश्य से मतदान के 48 घंटे पूर्व ही मतदान क्षेत्र में शुष्क दिवस (ड्राई-डे) घोषित किया जाएगा। इस दौरान शराब बेचने व परोसने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। चुनाव के दौरान शराब के ठेकों व शराब की बिक्री पर निगरानी रखने के लिए उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त आबकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


जिला निर्वाचन अधिकारी अनीश यादव ने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के दृष्टिगत जिला में शराब की दुकान, होटल, रेस्तरां, क्लब तथा अन्य संस्थान में शराब को बेचना व परोसना प्रतिबंधित रहेगा। आरपी एक्ट 1951 के सेक्शन 135 सी के तहत मतदान संपन्न होने से 48 घंटे पहले इन प्रतिष्ठान पर शराब की बिक्री, परोसने व पीने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। इस अवधि में व्यक्तिगत रूप से शराब के भंडारण पर भी कटौती का नियम लागू होगा। आबकारी अधिनियम के अनुसार गैर-लाइसेंसी स्थानों पर रखी गई शराब भंडारण पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आबकारी विभाग को निर्देश दिए कि वे मतदान क्षेत्र के आसपास के सभी होटलों, रेस्तरां, शराब ठेकों व दुकानों आदि पर कड़ी निगरानी रखें, ताकि चुनाव आचार संहिता की पालना को सुनिश्चित किया जा सके। इस बारे हर प्रकार की गतिविधि की रिपोर्ट संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त के साथ-साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिरसा को देंगे।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि उपचुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए जिला में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। आदेशों की उल्लंघना करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।