प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर तक निरूशुल्क मिलेगी गेहूं व दाल

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर तक निरूशुल्क मिलेगी गेहूं व दाल



पंचकूला, 6 जुलाई। उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर 2020 तक पात्र परिवारों को निरूशुल्क राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के तहत गुलाबी, पीले तथा खाकी राशन कार्ड धारकों को 5 किलोग्राम गेहंू प्रति सदस्य तथा एक किलोग्राम दाल प्रति परिवार नवम्बर 2020 तक वितरित किया जाएगा। राष्ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत पात्र परिवारों को रियायती दरों पर राशन का वितरण पूर्व की भांति ही किया जाएगा।

For Detailed News-


उपायुक्त ने बताया कि भारत सरकार द्वारा कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लागू की थी, जिसके तहत जून माह तक गुलाबी व खाकी राशन कार्ड धारकों को गेहंू व दाल निशुल्क वितरित किया गया । केंद्र सरकार द्वारा योजना को आगे बढाए जाने के मद्देनजर राज्य सरकार ने नवम्बर माह तक निशुल्क राशन वितरण करने का निर्णय लिया है, जबकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत गुलाबी, पीले व खाकी राशन कार्ड धारकों को पहले की भांति रियायती दरों पर राशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए लागू की गई आत्म निर्भर भारत स्कीम के तहत अब राशन का वितरण नहीं किया जाएगा।


https://propertyliquid.com/

उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गुलाबी, पीले व खाकी रंग के कार्डधारक को गेहंू व दाल निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। पहले योजना के तहत जून माह तक निरूशुल्क वितरण किया गया था, अब इसे बढाकर नवम्बर 2020 तक कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य व एक किलो दाल प्रति परिवार नवम्बर तक हर माह निरूशुल्क दी जाएगी।


उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पूर्व की भांति रियायती दरों पर पात्र परिवारों को राशन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत गुलाबी राशन कार्ड धारकों को 35 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलो, एक किलोग्राम चीनी 13 रुपये 50 पैसे प्रति किलो तथा दो लीटर सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर प्रति परिवार के हिसाब से दिया जएगा।


उन्होंने बताया कि इसी प्रकार पीले रंग कार्ड धारकों को 5 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलो प्रति सदस्य, एक किलोग्राम चीनी 13 रुपये 50 पैसे प्रति किलो तथा दो लीटर सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर प्रति परिवार के हिसाब से दिया जएगा। उन्होंने बताया कि खाकी रंग के कार्डधारकों को केवल 5 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलो प्रति सदस्य के हिसाब से वितरित किया जाएगा।


उपायुक्त ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि राशन वितरण में कोई भी समस्या नहीं आनी चाहिए और सभी पात्र परिवारों को राशन का वितरण करना सुनिश्चित किया जाए। यदि कहीं पर राशन वितरण से संबंधित समस्या आती है तो लाभार्थी राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र के टोल फ्री नम्बर 1800-180-2087, 1967 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Watch This Video Till End….

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर तक निरूशुल्क मिलेगी गेहूं व दाल

भाजपा के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर सेक्टर 2 स्थित पार्टी कार्यालय में रक्तदान कैंप का आयोजन किया

भाजपा के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर सेक्टर 2 स्थित पार्टी कार्यालय में रक्तदान कैंप का आयोजन किया

पंचकूला 6 जुलाई – भाजपा के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर सेक्टर 2 स्थित पार्टी कार्यालय में रक्तदान कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप का उद्घाटन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रत्न लाल कटारिया, हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता भी मौजूद रहे। कार्यकर्ताओं ने –
जहां हुए बलिदान मुखर्जी वह कश्मीर हमारा है – के जोरदार नारो के साथ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी को याद किया। प्रदेश अध्यक्ष ने रक्तदाताओं का हालचाल पूछा और बैज लगाकर सम्मानित किया और प्रशस्ति पत्र भी बांटे। कई रक्तदाता पहली बार ब्लड दे रहे थे तो कई बार बार रक्तदान कर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को समर्पित कर रहे थे।

For Detailed News-


इससे पूर्व उन्होंने सेक्टर 3 में बन रहे भाजपा कार्यालय में पोधरोपन भी किया और उनकी देखभाल के लिए ट्री गार्ड लगाने तथा उचित रखरखाव के लिए जिम्मेवारी सुनिश्चित करने को कहा।

https://propertyliquid.com/


प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आज पूरे हरियाणा में बीजेपी के संस्थापक का जन्म दिवस कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान कर मनाया जा रहा है। इसके अलावा पोधे भी लगाए जा रहे है ताकि ज्यादा से ज्यादा पोधारोपन कर पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सके स उन्होंने कहा कि बीजेपी संस्थापक ने जनसंघ के रूप में आजादी के बाद देश की एकता, अखंडता की आवाज उठाई। इसमें उन्होंने कहा कि देश में दो विधान, दो निशान नहीं चलेंगे। तब से लगाया हुआ राजनीति का पोधा एक वट वृक्ष बनकर फलफूल रहा है और आज पार्टी ने सत्ता में आते ही पहले 100 दिन के दौरान ही लोकसभा में धारा 370, 35 ए को समाप्त कर करोड़ों भारतीयों को उस दिन दिए नारे को याद दिला दिया जिस पर पार्टी संस्थापक ने अपने प्राणों का बलिदान दिया।


प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी जम्मू कश्मीर में परमिट व्यवस्था को तोड़कर जेल गए। जेल में रहस्यमई परिस्थितियों में उनकी मौत हो गई। उनके बलिदान की नींव देश की एकता को अक्षु्ण बनाए रखने और मानवता को एकसूत्र में बांधने का कार्य कर रही है। इसके साथ ही मानवता के अंतिम उदय का मंत्र जो श्री मुखर्जी ने दिया उस पर पार्टी कार्य कर रही है।


भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बंत्तो कटारिया, जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा , महामंत्री वरिंदर राणा, विशाल सेठ, श्यामलाल बंसल, अजय मितल , कुलभूषण , मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग, वीरेंद्र गर्ग, संजय आहूजा सहित कई पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

Watch This Video Till End….

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर तक निरूशुल्क मिलेगी गेहूं व दाल

पंचकूला को अलग नगर निगम बनाने पर गुप्ता ने जताया सीएम का आभार

पंचकूला, 6 जुलाई

कहा- मांग पूरी कर मनोहर सरकार ने किया लोगों की भावनाओं का सम्मान

हरियाणा सरकार द्वारा पंचकूला नगर निगम के पुनर्गठन से शहर में खुशी की लहर है। इस पुनर्गठन से कालका और पिंजौर को नगर परिषद जबकि पंचकूला शहर को अलग से नगर निगम का दर्जा दिया गया है। विधानसभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से विधायक ज्ञान चंद गुप्ता अरसे से यह मांग करते रहे हैं। सोमवार को यह मांग पूरी होने पर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया।

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला, पिंजौर और कालका शहरों को मिलाकर एक नगर निगम बनाना व्यावहारिक रूप से तर्कसंगत नहीं था। इस व्यवस्था में सबसे ज्यादा परेशानी आम जनता को हो रही थी। लोगों को छोटे-छोटे कार्यों के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ रही थी। इसके साथ ही विकास योजनाओं का खाका खींचने और उन्हें सिरे चढ़ाने में भी परेशानी हो रही थी। अब शहर का विकास सुगमता से हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि पंचकूला और कालका शहरों के बीच करीब 19 किलोमीटर की दूरी है। इन दोनों शहरों के बीच पिंजौर है। इसलिए तीनों को एक नगर निगम बनाना भौगोलिक दृष्टि से भी ठीक फैसला नहीं था। उन्होंने कहा कि तीनों शहरों के लोग इस व्यवस्था का शुरू से ही विरोध करते रहे हैं। अब प्रदेश कैबिनेट ने पंचकूला को अलग नगर निगम बना कर यहां के लोगों की भावनाओं का सम्मान किया है।

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

पंचकूला 6 जुलाई- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 10904 व्यक्तियों के नमने लिए गए है। इनमें 10687 व्यक्तियों के नमूने नेगेटिव पाए गए। इसके अलावा 8 व्यक्तियों के नमूनों के परिणाम आने बाकी है। उन्होंने बताया कि सोमवार को जिला में 4 पोजिटिव मामले आए है। इनमें एक सैक्टर 7, 16, 18 व इंदिरा कालोनी का शामिल है।

For Detailed News-


उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 124 व्यक्तियों के नमूने पोजिटिव पाए गए जिनमें से 104 कोरोना पोजिटीव ठीक हो गए, बाकी व्यक्तियों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा ईलाज किया जा रहा है। इसके अलावा 59 अन्य जिलों व राज्यों के व्यक्तियों के मामले भी पॉजिटिव है।

https://propertyliquid.com/


उपायुक्त ने बताया कि जिला के 923 व्यक्तियों को घरों में क्वारंटीन किया गया हैं। इसके अलावा विदेश से आने वाले 22 व्यक्तियों को होटलों में कावर्टाइन किया गया है। इनमे 2 पल्लवी, 16 पार्क रॉयल, 3 सिराज होटल सैक्टर 10 सूद भवन में रखा गया है।

Watch This Video Till End….

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

Web-lecture of Shri Shankarananda Ji

Chandigarh July 6, 2020

The Department of History and Interdisciplinary Centre of Swami Vivekananda Studies,
Panjab University, Chandigarh organized a Web Lecture of Shri Shankarananda, a
prominent Academician and the All India Joint Organising Secretary of the Bharatiya
Shikshan Mandal (BSM) on the theme of ‘Economics and Cultural Amalgamation: The Only
Way to Achieve Economic Stability’.

For Detailed News-

Prof Raj Kumar,Vice Chancellor in his opening remarks applauded the effort of the
Department for organizing the Web Lecture of high academic caliber. Prof Raj Kumar
touched on the relevance of the theme in the light of the ongoing Covid-19 pandemic and
how the economy of the country has undergone a major shock. He remarked that there is
the need to steer the economy forward but not at the cost of  cultural heritage.

https://propertyliquid.com/

Shri Shankarananda began his lecture by congratulating the organizers and said that
they deserve appreciation for organizing a series of web lectures. He then started his
exposition on the theme by asserting that it is erroneous to compartmentalize various
branches of education. This compartmentalisation acts as impediment in the holistic
growth of the mind through education. Education, as per Indian objectives always aims
at the sacred principle that ‘education liberates the mind’. The intellectual
abilities, oratory skills and analytical presentation captured the mind and soul of the
audience as the speaker recounted how culture and education can be brought together to
create a powerful medium for the modern world. Through many anecdotes, stories and
extensive quoting from the ancient sources of wisdom such as Vedas and Shastras, Shri
Shankarananda spoke about how the economy still is dependent on age-old values and
ethics to be able to function and thrive. The speaker also spoke about how it is
possible to predict the vagaries of the economic situation using the traditional modes
which have been spelled out in the Indian classical Sanskrit treatises. He highlighted
the importance of economy, values of life, culture and dharma, the hallmarks of ancient
Indian history and appealed that these should be adopted in consonance and coordination
for the economic stability. These are useful in the process of our nation building. Our
nation by adhering to them can lead the whole world in showing the path of ultimate
solace and economic stability in the present time especially when the entire globe is
coping with the challenge of Covid-19 which has led to global economic instability.

Earlier,Professor Anju Suri, Chairperson of Department of History, the Director of the
event apprised the audience of the credentials of the eminent speaker, who is an
Engineer by formal education.  Speaking in chaste Hindi, in which the entire event was
organised, Dr Suri delved on various aspects of Indian culture in a nutshell. Shri
Shankarananda who has devoted his life to the service of the nation and Mother India is
actively engaged in education reforms in India. He is of the belief that the
Indianisation of education is important to liberate Indian academia from intellectual
colonial dependency of the west.

Professor Devendra Singh Thakur, Co-ordinator, Ambedkar Centre, Panjab University,
Chandigarh and Co-ordinator, Bhartiya Shikshan Mandal delivered the Vote of Thanks and
congratulated the Department of History and ICSVS for having conducted a series of
webinars featuring such distinguished speakers, who have been able to shed light on
many known and unknown aspects of history, culture, science, education etc. He remarked
that the moral values and ethics may be included in the syllabi of the University as
the effective tools for practically following the message of Shri Shankarananda ji.

The highly incisive and informative lecture was co-organised by Dr. Priyatosh Sharma,
the Associate Professor of the Department of History who partnered Professor Anju Suri
and Professor Renu Thakur in organising the Web Lecture. The lecture was joined by
experts from academic, scientists, researchers, students and faculty members from
various diverse Departments.

Watch This Video Till End….

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

Mayor starts tree plantation drive in sector 4

For Detailed News-

Chandigarh, July 6:- Smt. Raj Bala Malik, Mayor, Chandigarh started tree plantation drive in a park, sector 4, here today in presence of Sh. Mahesh Inder Singh Sidhu, area councillor. During the drive total 25 saplings of different plants were planted including flowering and medicinal plants at a park having approximately 3.50 acre area infront of House No. 34, sector 4, Chandigarh.

https://propertyliquid.com/

The Mayor asked the concerned engineers of Horticulture wing to provide proper safeguard to the saplings for their protection.

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

केलनियां नंदीशाला के प्रति समाजसेवी दिखा रहे हैं उत्साह : एसडीएम जयवीर यादव

सिरसा, 6 जुलाई।

केलनियां नंदीशाला के प्रति समाजसेवी दिखा रहे हैं उत्साह : एसडीएम जयवीर यादव


                गोरक्षा सेवा समिति के अध्यक्ष एवं उपमंडल अधिकारी (ना.) जयवीर यादव ने कहा कि जिला में गोवंश को बचाने और आसरा देने के लिए समाजसेवी व दानवीर सज्जन आगे आ रहे हैं, जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि गोवंश को बचाने व नंदियों को नंदीशाला पहुंचाने के लिए प्रशासन व गो रक्षा सेवा समिति द्वारा गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। इस पुण्य कार्य में सभी नागरिकों को एकजुट होकर सहयोग करना चाहिए।

For Detailed News-


                उपमंडल अधिकारी (ना.) जयवीर यादव ने केलनियां नंदीशाला में समिति सदस्यों के साथ नंदीशाला का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ समिति उपाध्यक्ष आनंद बियानी व कोषाध्यक्ष संजीव जैन भी मौजूद थे। एसडीएम ने उपस्थित गोभक्तों से कहा कि सिरसा धर्म नगरी के नाम से प्रसिद्ध है, यहां दानदाताओं की कमी नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा गोवंश को खुला छोडऩे वालों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। गोवंश को खुला छोडऩे वाले पर जुर्माना लगाने के साथ-साथ उसके विरुद्ध पशुक्रुरता एक्ट के तहत एफआईआर भी दर्ज की जाएगी।
                एसडीएम यादव ने सभी दानवीरों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि नंदीशाला में अतिरिक्त शैड, ट्रैक्टर, ट्रॉली, फिटर रेहड़ा, एम्बुलेंस, सीसीटीवी कैमरे, बीमार पशु के उठाने के लिए मशीन, सोलर सिस्टम, जरनेटर, पंखे-कुलर की आवश्यकता है। उन्होंने दानवीरों से अपील की कि वे नंदीशाला में उक्त सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए आगे आएं और संभव दान कर इस पुण्य कार्य के भागी बनें। उन्होंने आह्वïान किया कि नंदीशाला का संचालन कर रही गोरक्षा सेवा समिति का आर्थिक व सामाजिक सहयोग करें। इस मौके पर दानवीर डा. राज कुमार गुप्ता, डा. सीपी बाना, दीन नरुला, आजाद केलनियां, अनुज गनेरीवाला, प्रेम कंदोई, सुभाष कंदोई आदि गौभक्त मौजूद थे।

https://propertyliquid.com/



इन दानवीरों ने नंदीशाला के लिए दिया दान


                प्रवीण, महीपाल ने अपने पिता के नाम पर तथा डा. वीपी गोयल ने भी 50-50 हजार रुपये का शैड दान देने, केलनियां गांव के सरपंच सुभाष, शमशाबाद पट्टïी के सरपंच रामानंद ने 11-11 हजार रुपये की सदस्यता ग्रहण की और 6-6 हजार रुपये की एक-एक गोवंश गोद लिया। इसी प्रकार पूर्व चेयरमैन अशोक वर्मा, सुभाष वर्मा, अमित मंडानियां ने 11-11 हजार रुपये देकर आजीवन सदस्यता ग्रहण की। रमेश गोयल एडवोकेट ने दो गोवंश, श्रीमति विद्या बियानी ने 6-6 हजार रुपये की राशि देकर गोवंश गोद लिए। इस मौके पर महेंद्र बैनीवाल, ममता गर्ग, सरोज कंदोई, सुधा बियानी ने मासिक दान देने की घोषणा की।

Watch This Video Till End….

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

गांव धिकतानियां व गोसाइयांना को किया कंटेनमेंट जोन मुक्त

सिरसा, 6 जुलाई।


जिला के गांव धिकतानियां व गोसाइयांना में निर्धारित अवधि के दौरान कोरोना फैलाव का कोई भी मामला न आने पर प्रभावित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन मुक्त कर दिया गया है। इनके साथ लगते क्षेत्र को भी बफर जोन मुक्त किया गया है। हालांकि अभी ऐहतियात के तौर पर क्षेत्र में मेडिकल टीम की तैनाती रखी गई है।

For Detailed News-


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि कोरोना मामला सामने आने पर गांव धिकतानियां व गोसाइयां के प्रभावित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व साथ लगते क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया था। अब प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट अनुसार निर्धारित 28 दिन की अवधि में कोई भी कोरोना के फैलाव प्रभाव संबंधी मामला सामने नहीं आया है। इसी आधार पर प्रभावित एरिया को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है तथा साथ के क्षेत्र को भी बफर जोन मुक्त किया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं के दृष्टिगत अभी एक मेडिकल टीम की तैनाती रहेगी। यह टीम 14 दिन तक यहां तैनात रहेगी और इस दौरान होने वाली स्वास्थ्य गतिविधियों की रिपोर्ट देगी।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि एरिया को भले ही कंटेनमेंट जोन मुक्त किया गया है, लेकिन अभी एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहेगी, जोकि क्षेत्र के लोगों को जरूरत अनुसार स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं देगी जिसमें मेडिकल ऑफिसर, फार्मासिस्ट व एएनएम शामिल है। यह टीम इं लयुंजा व बीमारी आदि मरीजों का इलाज करेगी। उन्होंने आमजन से अपील की है कि जिस प्रकार से 28 दिन की अवधि में आपने पुलिस व प्रशासन की टीम का सहयोग दिया है, उसी प्रकार आगे भी कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रशासनिक हिदायतों की अनुपालना व सोशल डिस्टेसिंग बनाकर रखें।

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर तक नि:शुल्क मिलेगा गेहूं व दाल : डीसी रमेश चंद्र बिढान

सिरसा, 6 जुलाई।


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर 2020 तक पात्र परिवारों को नि:शुल्क राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। योजना के तहत गुलाबी, पीले तथा खाकी राशन कार्ड धारकों को 5 किलोग्राम गेहंू प्रति सदस्य तथा एक किलोग्राम दाल प्रति परिवार नवम्बर तक वितरित की जाएगी। राष्ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत पात्र परिवारों को रियायती दरों पर राशन का वितरण पूर्व की भांति ही किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लागू की थी, जिसके तहत जून माह तक गुलाबी व खाकी राशन कार्ड धारकों को गेहंू व दाल नि:शुल्क वितरित की गई थी। केंद्र सरकार द्वारा योजना को आगे बढाए जाने के मद्देनजर राज्य सरकार ने नवम्बर माह तक नि:शुल्क राशन वितरण करने का निर्णय लिया है, जबकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत गुलाबी, पीले व खाकी राशन कार्ड धारकों को पहले की भांति रियायती दरों पर राशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए लागू की गई आत्म निर्भर भारत स्कीम के तहत अब राशन का वितरण नहीं किया जाएगा।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत नि:शुल्क मिलेगा राशन :


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गुलाबी, पीले व खाकी रंग के कार्डधारक को गेहंू व दाल नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। पहले योजना के तहत जून माह तक नि:शुल्क वितरण किया गया था, अब इसे बढाकर नवम्बर 2020 तक कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य व एक किलो दाल प्रति परिवार नवम्बर तक हर माह नि:शुल्क दी जाएगी।


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पूर्व की भांति होगा राशन का वितरण :


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पूर्व की भांति रियायती दरों पर पात्र परिवारों को राशन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत गुलाबी राशन कार्ड धारकों को 35 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलो, एक किलोग्राम चीनी 13 रुपये 50 पैसे प्रति किलो तथा दो लीटर सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर प्रति परिवार के हिसाब से दिया जएगा।


इसी प्रकार पीले रंग कार्ड धारकों को 5 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलो प्रति सदस्य, एक किलोग्राम चीनी 13 रुपये 50 पैसे प्रति किलो तथा दो लीटर सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर प्रति परिवार के हिसाब से दिया जएगा। उन्होंने बताया कि खाकी रंग के कार्डधारकों को केवल 5 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलो प्रति सदस्य के हिसाब से वितरित किया जाएगा।

राशन वितरण के संबंध में टोल फ्री पर दर्ज करवा सकते हैं शिकायत :

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि राशन वितरण में कोई भी समस्या नहीं आनी चाहिए और सभी पात्र परिवारों को राशन का वितरण करना सुनिश्चित किया जाए। यदि कहीं पर राशन वितरण से संबंधित समस्या आती है तो लाभार्थी राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र के टोल फ्री नम्बर 1800-180-2087, 1967 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Watch This Video Till End….

चार पोजिटिव मामले आए-उपायुक्त

12,460 रुपये की सट्टा राशि के साथ दो लोग काबू

सिरसा, जिला भर में चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत कार्यवाही करते हुए जिला पुलिस ने विभिन्न जगहों से दो लोगों को 12,460 रूपये की सट्टा राशि के साथ काबू किया है । प्रथम घटना में जिला की सिविल लाईन थाना पुलिस ने गस्त व चैकिंग के दौरान कंगनपुर रोड रेलवे फाटक,सिरसा क्षेत्र से महत्वपूर्ण सूचना के आधार पर सार्वजनिक जगह पर सट्टा खाईवाली करते हुए एक युवक को 10,860 रुपयों के साथ काबू किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल लाईन थाना प्रभारी इंस्पैक्टर अमित कुमार ने बताया कि पकड़े गए युवक की पहचान सूरज कुमार पुत्र राकेश कुमार निवासी गली नं. 5, फ्रैंडस कालोनी, सिरसा के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने पकड़े गए युवक के खिलाफ थाना सिविल लाईन में गेम्बलिंग एक्ट के तहत अभियोग दर्ज कर लिया है ।

For Detailed News-


  वही एक अन्य घटना में जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने गस्त व चैकिंग के दौरान आरे वाली गली, किर्ती नगर, सिरसा क्षेत्र से महत्वपूर्ण सूचना के आधार पर सार्वजनिक जगह पर सट्टा खाईवाली करते हुए एक व्यक्ति को 1600 रुपयों के साथ काबू किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए थाना शहर सिरसा प्रभारी इंस्पैक्टर सुखबीर सिंह ने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति की पहचान दौलत राम पुत्र छज्जू राम निवासी गली नं. 1, भगत सिंह नगर, सिरसा के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ थाना शहर सिरसा में गेम्बलिंग एक्ट के तहत अभियोग दर्ज कर लिया है ।

https://propertyliquid.com/

Watch This Video Till End….