Workshop on Endodontics at Dental College, PU

मुख्यमंत्री आज करेंगे युवाओं से वर्चुअल संवाद

मुख्यमंत्री मनोहर लाल 15 अक्टूबर को ऐलनाबाद के 1000 युवाओं से वर्चुअल संवाद करेंगे। यूथ फॉर न्यू हरियाणा(वाईएफएनएच) के बैनर तले होने वाले इस संवाद को ‘युवा संवाद विद मुख्यमंत्री’ नाम दिया गया है। संवाद का मुख्य विषय “ऐलनाबाद की चुनौती और  विकास के नए अवसर” रखा गया है। इस संवाद में ऐलनाबाद क्षेत्र के चयनित डॉक्टर, शिक्षक, बैंक अधिकारी, उद्योगपति, स्टार्टअप, आईटी और युवा वकीलों को शामिल किया है।

For Detailed News-


वाईएफएनएच के प्रदेश महासचिव सुनील कबीरा ने बताया कि “युवा संवाद विद मुख्यमंत्री” के जरिये प्रदेश की युवा शक्ति और मुख्यमंत्री को एक मंच पर लाने का प्रयास किया है, ताकि देश और प्रदेश के विकास में युवाओं से संवाद के माध्यम से एक नये आयाम को जोड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि युवा मंथन के लिए शिक्षा, आईटी, इंडस्ट्री, कृषि, वित्त और अन्य क्षेत्र से जुड़े युवाओं से 13 अक्टूबर तक गूगल फार्म के जरिए आवेदन मांगे थे, जिसमें 1040 युवाओं ने अपनी इच्छा जताई। कुल आवेदनों में 32 आवेदन निर्धारित 45 वर्ष उम्र से ज्यादा के थे, इसलिए उन्हें रद्द किया गया।

https://propertyliquid.com


युवा मंथन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल जहां ऐलनाबाद क्षेत्र के युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे वहीं  चयनित युवा मुख्यमंत्री के समक्ष विभिन्न विषयों पर सुझाव देंगे और प्रश्न पूछेंगे।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

20 अक्तूबर, 2021 को महऋषि वाल्मिीकि जयंती के उपलक्ष्य में जिला में खण्ड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय-अतिरिक्त उपायुक्त

– इच्छुक संस्थायें व संगठन जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में 18 अक्तूबर दोपहर 12 बजे तक कर सकते है आवेदन-मोहम्मद इमरान रज़ा

For Detailed News-


पंचकूला, 14 अक्तूबर- अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा़ ने बताया कि 20 अक्तूबर, 2021 को महऋषि वाल्मिीकि जयंती के उपलक्ष्य में जिला में खण्ड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, जिसके लिये इच्छुक संस्थाओं/संगठनों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।


अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इच्छुक संस्थायें व संगठन जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में 18 अक्तूबर दोपहर 12 बजे तक आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा सभी आवेदनों का निरीक्षण करने उपरांत संस्थाओं/संगठनों को कार्यक्रम आयोजित करने की स्वीकृति प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि कमेटी द्वारा चयनित संस्थाओं/संगठनों को कार्यक्रम आयोजित करने के लिये बजट भी उपलब्ध करवाया जायेगा, जिसका भुगतान जिला कल्याण अधिकारी के माध्यम से किया जायेगा।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि केवल वहीं संस्थाये/सोसायटी आवेदन के लिये पात्र है, जो कि सोसायटिज पंजीकरण अधिनियम 1860 और इंडियन ट्रस्ट एक्ट के तहत पंजीकृत है और सोसायटी/संस्थाओं का पंजीकरण तीन साल से कम समय का नहीं होना चाहिये।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

राजकीय महाविद्यालय कालका में किया गया इंडक्शन मीटिंग का आयोजन

For Detailed News-

पंचकूला, 14 अक्तूबर- राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मलिक की अध्यक्षता में इंडक्शन मीटिंग (प्रेरण बैठक) का आयोजन किया गया।


इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मलिक ने नये आये बी.ए. प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों का स्वागत किया।  उन्होंने कहा कि नये आए विद्याथिर्यों से आशा यह की जाती है कि वह कॉलेज के मूल्यों को समझेंगे और महाविद्यालय की प्रतिष्ठा को बढाएंगे। कॉलेज प्राचार्या ने विद्यार्थियों को निष्ठा, लगन और समर्पण की भावना से अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों को पढाई के साथ-साथ महाविद्यालय में अनुशासन और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए भी अभिप्रेरित किया।


प्रस्तुत कार्यक्रम कला संकाय के डीन प्रो. सुशील कुमार के मार्गदर्शन और दिशानिर्देशन में किया गया।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर महाविद्यालय में स्थापित अलग-अलग समिति के प्रभारी ने विस्तारपूर्वक अपनी कमेटी के कार्यों की जानकारी दी। प्रो. अर्चना ने विद्यार्थियों को युनिवरसिटी सेल के नियम, विनियम और शैक्षिक पद्धति और परीक्षा के पैटर्न की विस्तृत जानकारी दी। प्रो0 सुनीता ने प्लेसमेंट सेल की जानकारी देते हुए बताया कि प्लेसमेंट सेल का उद्देश्य विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध करवाना है। प्रो. रागिनी ने महिला प्रकोष्ठ के विषय में जानकारी दी जबकि प्रो यशवी ने एनसीसी ज्वाइन करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। प्रो. प्रदीप ने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व के बारे में बताया तथा प्रो. नीतू ने रेडक्रास सोसायटी की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। इसके अलावा प्रो. इना ने मेंटर ग्रुप के बारे में बताया। उद्यमी विकास कक्षा (म्दजतमचतमदमनतेीपच क्मअमसवचउमदज ब्मसस) के प्रभारी प्रो. सुरेश ने सफल उद्यमी बनने के गुरों के बारे में जानकारी दी। प्रो. वीरेन्द्र अटवाल ने पुस्तकालय के विषय में बताया। प्रो. हरदीप ने ‘खेल-कूद’ संबंधी जानकारी दी। इसी प्रकार प्रो. डॉ. कुलदीप बेनीवाल ने विद्यार्थियों को महाविद्याय के अनुशासन  के बारे में जानकारी दी। मंच का संचालन प्रो. कुलदीप थिंड और प्रो. नवनीत नैंसी ने किया।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

अश्विन नवरात्रे के अंतिम दिन हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में लिया महामायी का आशीर्वाद

-धर्मपत्नी बिमला गुप्ता सहित किया कन्या पूजन


– मेले के सफल आयोजन के लिए पूजा स्थल बोर्ड के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व सदस्यों को दी बधाई


– मंदिर को और आकर्षक बनाने तथा मंदिर के योजनाबद्ध विकास के लिए शीघ्र ही तय किया जायेगा कंसलटेंट-श्री गुप्ता

For Detailed News-

पंचकूला, 14 अक्तूबर- अश्विन नवरात्रे के अंतिम दिन आज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की व हवन में आहुति डाल महामायी का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर उनके साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता भी उपस्थित रही।


हवन के पश्चात विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता ने कन्या पूजन किया व उन्हें भोजन करवाया।
माता मनसा देवी एक सिद्ध पीठ, अपने भक्तजनों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती है


श्री गुप्ता ने कहा कि माता मनसा देवी में नवरात्रों के दौरान लाखों श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर उनका आर्शीवाद लिया है। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी सिद्ध पीठ है और यह अपने भक्तजनों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती है। श्री गुप्ता ने कहा कि वे सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें पिछले 50 वर्षों से लगातार माता के चरणों में आने का अवसर प्राप्त हुआ है।
नवरात्रे मेले के सफल आयोजन के लिए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व सदस्यों को बधाई दी

https://propertyliquid.com


श्री गुप्ता ने मेले के सफल आयोजन के लिए श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि नवरात्र मेले के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए बोर्ड द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध किए गए थे।
मंदिर को और आकर्षक बनाने तथा मंदिर के योजनाबद्ध विकास के लिए शीघ्र ही एक कंसलटेंट तय किया जायेगा


उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री व श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के अध्यक्ष श्री मनोहर लाल ने भी नवरात्रों में माता मनसा देवी पहुंच कर महामाई का अर्शीवाद लिया। श्री गुप्ता ने कहा कि श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन व देखरेख में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी मंदिर एक भव्य स्थान है और देश के कोने-कोने से श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार मंदिर को और आकर्षक बनाने तथा मंदिर के योजनाबद्ध विकास के लिए शीघ्र ही एक कंसलटेंट तय किया जायेगा।
इस अवसर पर उन्होंने दशहरे की पूर्व संध्या पर देश व प्रदेश वासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि दशहरे का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में पूरे देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में मनाया जाता है।


इस मौके पर श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री विनय प्रताप सिंह, बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी श्री वाईएस गुप्ता, सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, पार्षद हरेन्द्र मलिक, सुरेन्द्र वर्मा, सुनीत सिंगला, सोनू बिरला, राजेश कुमार, जय कौशिक व श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सदस्य नरेन्द्र जैन, श्याम लाल बंसल, बलकेश वत्स, पूर्व सदस्य संदीप गुप्ता, सीबी गोयल व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Workshop on Endodontics at Dental College, PU

दीवाली पर्व के मद्ïदेनजर एसडीएम जयवीर यादव ने मार्केट में जाकर दुकानों का लिया जायजा

सिरसा, 14 अक्तूबर।

For Detailed News-


दीपावली पर्व के मद्ïदेनजर एसडीएम जयवीर यादव ने बुधवार को स्थानीय मार्केट व बाजार में जाकर दुकानों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दुकानदारों को गाइड लाइन के साथ पटाखों व अन्य विस्फोटक पदार्थो की बिक्री करने की हिदायत दी। इस दौरान कुलदीप कुमार, एलएफएम भी उपस्थित रहे।


उन्होंने कहा कि कहा कि कोई दुकानदार या अन्य कोई व्यक्ति अवैध रूप से पटाखों का भंडारण न करे। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि थोड़ी लापरवाही से भी हादसे की आशंका हमेशा बनी रहती है। इसी के मद्देनजर दुकानों का निरीक्षण करते हुए लाइसेंस धारकों की दुकानों व गोदामों के साथ अन्य दुकानों का भी जायजा लिया गया है।

https://propertyliquid.com


Workshop on Endodontics at Dental College, PU

ऐलनाबाद उपचुनाव : पीओ व एपीओ को दिया गया प्रशिक्षण

अधिकारी चुनाव ड्ïयूटी का जिम्मेवारी के साथ करें निर्वहन : उपायुक्त अनीश यादव


सिरसा, 14 अक्तूबर।

For Detailed News-


ऐलनाबाद विधानसभा उपचुनाव की मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने के लिए प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (पीओ) व अल्टरनेट प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (एपीओ) को चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित प्रथम पायलट रिहर्सल में मास्टर ट्रेनरों द्वारा चुनाव प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं।  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अनीश यादव ने रिहर्सल में उपस्थित सभी पीओ व एपीओ को चुनावी ड्ïयूटी का पूरी जिम्मेवारी के साथ निर्वहन करने को कहा और चुनाव प्रक्रिया संबंधी आयोग की हिदायतों की जानकारी दी।


जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में पीओ व एपीओ की अहम जिम्मेवारी होती है, इसलिए सभी अधिकारी अपनी ड्ïयूटी का निर्वहन पूरी जिम्मेवारी के साथ करें। चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारियों को चुनाव आयोग की हिदायतों व नियमों की जानकारी होनी जरूरी है। सभी पीओ हैंडबुक वर्णित चुनाव प्रक्रिया की हिदायतें व नियम को अवश्य पढ लेंं। उन्होंने कहा कि रिहर्सल का उद्ïेश्य चुनाव प्रक्र्रिया की बारिकीयों को समझाना है, ताकि बाद में कोई समस्या न आए। सभी पीओ व एपीओ पूरे ध्यान से प्रशिक्षण लें।


उन्होंंने कहा कि अधिकारी अपने पोलिंग बूथ पर कोविड नियमों का ध्यान रखें। कोविड से बचाव उपायों की पालना करते हुए चुनाव को शांतिपूर्वक व पारदर्शी रूप से संपन्न करवाएं। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि की पालना होनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि पोलिंग एजेंट व मतदाता के मास्क लगा हो। किसी भी अधिकारी या कर्मचारी ने चुनाव ड्ïयूटी में कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव करवाने में उनकी भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होगी। इसलिए वे मतदान से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझें और सभी नियमों व कानूनों की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

https://propertyliquid.com


उन्होंने मतदान 30 अक्तूबर को सुबह 7 से सायं 6 बजे तक  होगा। मतदान शुरू करवाने से एक घंटा पूर्व 6 बजे पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मोक पोल करवाया जाएगा। उन्होंने हिदायत दी कि मोक पोल की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ईवीएम मशीन को क्लीयर करना न भूलें। इसी प्रकार मतदान संपन्न होने के बाद मशीन को क्लोज करना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि कोई समस्या आती है तो उसे अपने स्तर पर हल करें, यदि समाधान नहीं होता तो उच्च अधिकारियों को सम्पर्क करें।


ईवीएम मास्ट्रर ट्रेनरों ने सभी पीओ-एपीओ को उनके प्रत्येक कार्य और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर जिला परिषद सीईओ वेद बेनीवाल, सीटीएम गौरव गुप्ता, चुनाव तहसीलदार हनुमानदास आदि अधिकारी उपस्थित थे।