*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

*Door-to-Door Garbage Collection and Sweeping  to take place on Sunday instead of Saturday Due to Lok Sabha Elections*

*Requests citizens to cooperate with the Municipal Corporation and the amended schedule for garbage collection *

For Detailed

**Chandigarh, May 31:** As the voting for Lok Sabha is scheduled on Saturday,  1st June, the Municipal Corporation has rescheduled door-to-door garbage collection to Sunday, June 2, 2024. This change is made to facilitate the field staff of Municipal Corporation in casting their votes in the upcoming Lok Sabha elections in Chandigarh, Punjab, and Himachal Pradesh on June 2024.

In order to ensure that sanitation and garbage collection in the City does not suffer, Municipal Corporation has directed it employees to ensure garbage collection on Sunday instead of Saturday.

The municipal corporation urged citizens to take note of the same and cooperate with the municipal employees.

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

उपायुक्त  ने नशीले पदार्थों के उपयोग की रोकथाम के लिये गठित जिला स्तरीय एनकोर्ड कमेटी की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

– पुलिस विभाग के अधिकारियों को नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के दिए निर्देश

-नशीले पदार्थों की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए पंजाब और हिमाचल के बाॅर्डर से लगते क्षेत्रों में चलाया जाए विशेष चैकिंग अभियान -यश गर्ग

For Detailed

पंचकूला, 31 मई- उपायुक्त यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में नशीले पदार्थों के उपयोग की रोकथाम के लिये गठित जिला स्तरीय एनकोर्ड कमेटी की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और पुलिस विभाग के अधिकारियों को नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों से किसी भी प्रकार की रियायत ना बरते।

उन्होंने जिला में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज विभिन्न मामलों की समीक्षा की और अब तक जब्त किए गए मादक पदार्थ जैसे-ओपीयम, चरस, गांजा और पोपीहस्क का ब्यौरा मांगा।

उपायुक्त ने पुलिस विभाग को जिला में एनडीपीएस के तहत दर्ज मामलों के साथ साथ अंडर इनवेस्टिगेशन और कोर्ट में विचाराधीन मामलों की रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
यश गर्ग ने निर्देश दिये कि दूसरे प्रदेशों से नशीले पदार्थों की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए पंजाब और हिमाचल के बाॅर्डर से लगते जिला के क्षेत्रों में पुलिस विभाग द्वारा नाके लगा कर विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाए। इसके अलावा हिमाचल और पंजाब पुलिस के साथ निरंतर संपर्क स्थापित किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस विभाग द्वारा शुरू किए गए टोलफ्री नंबर 7087081100 पर मादक पदार्थों की तस्करी और उपयोग से संबंधित शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाए और मादक पदार्थों को जब्त करने के साथ-साथ इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों को पकड़ कर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस द्वारा जिला में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री की संभावना है। उन्होंने कहा कि एनकोर्ड कमेटी का मुख्य उद्देश्य नशाखोरी पर लगाम लगाना है।  

उपायुक्त ने कहा कि नशाखोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के साथ साथ लोगों खासकर युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना आवश्यक है। इसके लिए स्कूल, महाविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए ताकि देश की भावी पीढ़ी को नशे से बचाया जा सके।

बैठक में एएसपी मनप्रीत सिंह ने बताया कि पिछले चार महीने में जिला में एनडीपीएस एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत 48 मामलें दर्ज किए गए है व 292 ड्रग पैडलर चिन्हित कर 190 से सख्ती से पूछताछ की गई। उन्होंने बताया कि टोलफ्री हैल्पलाईन नंबर पर मादक पदार्थों की बिक्री और उपयोग के संबंध में शिकायत प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाती है। बैठक में डिप्टी सिविल सर्जन ने उपायुक्त को विस्तार से नशा मुक्ति केंद्र के बारे मे ंजानकारी दी। उन्होंने बताया कि नशे के आदी लोगों का नशा छुड़वाने और उनके पुर्नवास के लिए जिला में 2 नशामुक्ति केंद्र और 6 पुर्नवास केंद्र संचालित है। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि नशामुक्ति केंद्रों की लगातार चैकिंग की जाए और इनके लाईसेंस भी चैक किए जाए ताकि कोई नशामुक्ति केंद्र बिना लाईसेंस का ना चल रहा हो। यदि जिला में कोई नशामुक्ति केंद्र बिना लाईसेंस के चलाया जा रहा हो उसे तुरंत बंद करने के निर्देश दिए। पंचकूला डवैलपमेंट एडवाईजरी कमेटी के काॅर्डिनेटर डीपी सिंगल ने स्कूलों व काॅलेजों के विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता लैक्चर देने के सुझाव दिए ताकि युवा पीढ़ी को नशे से बचाया जा सके।
उपायुक्त ने जिलावासियों से नशा बेचने वालों के बारे में जानकारी मिलने पर टोलफ्री नंबर 7087081100 पर तुरंत शिकायत करने की अपील की ताकि नशा बेचने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जा सके और युवा पीढ़ी को नशा रूपी बीमारी से बचाया जा सके। नशा बेचने वालो के बारे में जानकारी देने वालों के नाम को गुप्ता रखा जाएगा।
श्री गर्ग ने डीईओ श्री सतपाल कौशिक को सभी सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता शिविर चलाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसडीएम गौरव चैहान, एएसपी मनप्रीत सिंह, नगर निगम संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, ड्रग कंट्रोल प्रवीन कुमार, पंचकूला डवैलपमेंट एडवाईजरी कमेटी के काॅर्डिनेटर डीपी सोनी, आरएफओ पंचकूला अनिल श्योराण, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ सुमित कुमार, डिप्टी सिविल सर्जन संदीप जैन, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता प्रमोद कुमार, ईटीओ सैलज रमनजीत सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

तंबाकू सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं- डा. मुक्ता कुमार

विश्व तंबाकू दिवस पर स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित

For Detailed

पंचकूला, 31 मई-  सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार ने कहा कि तंबाकू सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं है जो व्यक्ति को न केवल अंदर से खोखला करता है बल्कि सीधे मौत के मुंह में धकेलता है। इसलिए तंबाकू कई गंभीर बीमारियों का कारण बन जाता है।

सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित सिविल अस्पताल सैक्टर 6 में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए दुनिया भर में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य तंबाकू के इस्तेमाल से होने वाले दुष्प्रभाव से समाज को जागरूक एवं सचेत करना है।

डा. मुक्ता  ने कहा कि जिला में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल लोगों को तम्बाकू में होने वाले 4 हजार से अधिक जहरीले तत्वों के साथ-साथ स्माॅगलेस तम्बाकू एवं सिगरेट से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। इसके अलावा जिला के हेल्थ एवं वेलनैस सेंटरों में डेंटल चिकित्सकों ने भी बढचढ कर भाग लिया और मुंह कैंसर बारे जागरूक किया। डेंटल ओपीडी में शामिल सैंकड़ो नागरिक भी इन कार्यक्रमों में शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि जिला के सभी हेल्थ एवं वेलनैस सेंटरों में तम्बाकू का सेवन न करनें और दूसरे लोगों को भी बचाव बारे जागरूक करने की शपथ भी दिलवाई। जिला के स्वास्थ्य केन्द्रों में विश्व तम्बाकू दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को तम्बाकू से होने वाले सकं्रमण बारे जागरूक किया गया।
कार्यक्रमों में युवाओं को तम्बाकू निषेध स्लोगन लिखी टी शर्ट पहनकर जागरूक किया गया। तम्बाकू मुक्त जीवन अपनाकर अपने स्वास्थ्य को खुशहाल एवं सुखमय बनाना चाहिए।

इस मौके पर जिला नोडल अधिकारी डा. रीता कोतवाल, डा. रीता कालरा, डा. सरोज अग्रवाल, डा. एम पी शर्मा, डा. संदीप साहनी, डा. मनीषा जोली सहित कई चिकित्सक एवं नागरिक मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित 3 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

For Detailed

पंचकूला, 31मई –   उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन व आयुष विभाग के महानिदेशक डॉ. अंशज सिंह के निर्देशानुसार जिला प्रशासन पंचकूला एवं आयुष विभाग पंचकूला द्वारा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के उपलक्ष्य में आज प्रातः 6:00 बजे से 7:30 बजे तक ताऊ देवीलाल स्टेडियम सैक्टर-3, पंचकूला में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी पंचकूला डॉ. दिलीप कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2024 के अवसर पर प्रशिक्षण शिविर के तृतीय दिन दिनांक 31 मई 2024 को प्रातः 6:00 बजे से 7:30 बजे तक ताऊ देवीलाल स्टेडियम, सैक्टर-3, पंचकूला में करवाया गया। इसमें सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के प्रवक्ता, शारीरिक शिक्षक, पीटीआई और डीपीआई को आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ एंव पंतजलि प्रशिक्षकों द्वारा योग प्रशिक्षण करवाया गया। जिसमें लगभग 112 से अधिक सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के प्रवक्ता, शारीरिक शिक्षक, पीटीआई और डीपीआई ने भाग लिया।

इस प्रशिक्षण शिविर का आंरभ प्रार्थना मंत्र के उच्चारण से किया गया तदोपरांत योग क्रियाओं जैसे ताडासन, वृक्षासन, पादहस्त, अर्धचकासन, वज्रासन, उत्तानमण्डुक, उष्ट्रासन, वक्रासन, मक्रासन, शलभासन, सेतुबंध, उत्तानपादासन, पवनमुक्त, अर्धहलासन, अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी का अभ्यास करवाते हुए यौगिक क्रियाओं द्वारा होने वाले लाभों की भी जानकारी दी गई। इस योग प्रोटोकॉल का अभ्यास आयुष विभाग के योग विशेषज्ञा रितू मित्तल एवं पंतजलि प्रशिक्षकों द्वारा करवाया गया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

गुरु शिष्य परंपरा प्रशिक्षण योजना के तहत गुरु, संगीतकार और शिष्यों को प्रदान की जाएगी वित्तीय सहायता

For Detailed

पंचकूला 31 मई –     उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि गुरु शिष्य परंपरा प्रशिक्षण योजना के तहत गुरु, संगीतकार व शिष्यों को वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा। इसमें लोकगायन, लोकगाथा, लोक चित्रकला, लोकनाट्य, दुर्लभ वाद्ययंत्रों, लोक नृत्य विधाओं को शामिल किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज द्वारा लुप्त होती उपरोक्त विधाओं का प्रशिक्षण देने वाले गुरुओं व प्रषिक्षण लेने वाले शिष्यों की सूची मांगी गई है। उनके द्वारा 1 वर्ष के लिए गुरु, संगीतकार व शिष्यों को वित्तीय सहयोग प्रदान की जाएगी। इसमें गुरु को 7500 प्रति माह, प्रति संगीतकार को 3750 रुपए प्रति माह व प्रत्येक शिष्य को 1500 प्रति माह प्रदान किए जाएंगे।
उपायुक्त ने अपील की कि जो भी उपरोक्त विधाओं में प्रशिक्षण दे रहें हो या प्राप्त कर रहा हूं वह वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकता है।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

पंचकूला जोन की उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही 03, 10, 18 और 24 जून को यूएचबिविएन के मुख्यालय पंचकूला में की जाएगी

मंच 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की राशि के वित्तीय विवादों से संबंधित शिकायतों की करेगा सुनवाई

For Detailed

पंचकूला, 31 मई, 2024 –  उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं को विश्वसनीय, अच्छी वोल्टेज और निर्बाध बिजली की आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है। ‘पूर्ण उपभोक्ता संतुष्टि’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बिजली निगम द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम प्रारंभ किये गए हैं ताकि उपभोक्ताओं की समस्याओं को त्वरित रूप में सुलझाया जा सके।
            उक्त जानकारी देते हुए बिजली निगम के प्रवक्ता ने बताया कि जोनल उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच रेगुलेशन 2.8.2 के अनुसार प्रत्येक मामले में 1 लाख रुपये से अधिक और 3 लाख रुपये तक की राशि के वित्तीय विवादों से संबंधित शिकायतों की सुनवाई करेगा। पंचकूला जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों (कुरुक्षेत्र, अंबाला, पंचकूला, कैथल और यमुनानगर) के उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण 03, 10, 18 और 24 जून को जोनल उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच, पंचकूला में उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
            उन्होंने बताया कि पंचकूला जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों के उपभोक्ताओं के गलत बिलों, बिजली की दरों से सम्बंधित मामलों, मीटर सिक्योरिटी से जुड़े मामलों, ख़राब हुए मीटरों से सम्बंधित मामलों, वोल्टेज से जुड़े हुए मामलों का निस्तारण किया जाएगा। इस दौरान बिजली चोरी, बिजली के दुरूप्योग और घातक गैर-घातक दुर्घटना आदि मामलों पर विचार नहीं किया जाएगा। उपभोक्ता और निगम के बीच किसी भी विवाद के निपटान के लिए फोरम में वित्तिय विवादों से संबंधित शिकायत प्रस्तुत करने से पहले पिछले छह महीनों के दौरान उपभोक्ता द्वारा भुगतान किए गए बिजली के औसत शुल्क के आधार पर गणना की गई प्रत्येक माह के लिए दावा की गई राशि या उसके द्वारा देय बिजली शुल्क के बराबर राशि, जो कम है, उपभोक्ता को जमा करवानी होगी। इस दौरान उपभोक्ता को प्रमाणित करना होगा कि यह मामला अदालत, प्राधिकरण या फोरम के समक्ष पेंडिंग (लंबित) नहीं है क्योंकि इस न्यायालय या फोरम में विचाराधीन मामलों पर बैठक के दौरान विचार नहीं किया जाएगा।
            उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं से अपील करता है कि वे अपनी बिजली से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए 03, 10, 18 और 24 जून को यूएचबिविएन के मुख्यालय, विद्युत सदन, इंडस्ट्रियल प्लाट-3 और 4, सेक्टर-14, पंचकूला में प्रातः 11:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होने वाली कार्यवाही में सम्मिलित होकर अपनी समस्याओं का समाधान करवाएं।
            उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को निरंतर एवं निर्बाध बिजली आपूर्ति मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है

https://propertyliquid.com