*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

शिक्षक खुद को विद्यार्थियों के परिजन और गुरूजन बनकर निभाएं अपने दायित्व – डा. यश गर्ग

बोर्ड परीक्षा परिणाम में जिला रहा प्रथम, 10वीं व 12वीं के अव्वल विद्यार्थियों को प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

For Detailed

पंचकूला, 29 मई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि 10वीं के बोर्ड परिणाम में प्रदेश में प्रथम आना हमारे लिए बड़े गर्व की बात है। सबसे नीचे वाले स्थान से उठकर एकदम से टाॅप पर पहुंचना कोई आसान काम नहीं है। ऐसा करने में लीडर, लीडर की टीम और बच्चों की खूब मेहनत दिख रही है। सभी को साधुवाद है।
उपायुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय के मीटिंग हाॅल में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा 10वीं के परिणाम में पंचकूला के प्रथम स्थान पर आने के उपलक्ष्य में आयोजित अभिनन्दन समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर बोल रहे थे। कार्यक्रम में 10वीं व 12वीं कक्षा में अव्वल रहने वाले 28 बच्चों व 60 शिक्षकों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
डा. यश गर्ग ने कहा कि जो विद्यार्थी इस बार टाॅप रहे हैं, उम्मीद है कि वो 12वीं में भी टाॅप ही होंगे। साथ ही इस स्थान को बरकरार रखना होगा। इसके अलावा देश की नाॅमी परीक्षाओं जैसे यूपीएससी, आईआईटी आदि में भी टाॅप स्थान हासिल करें। उन्होंने कहा कि हमारे सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों की शैक्षणिक योग्यता पूर्ण है उन्हें कई परीक्षाओं को पास करने के साथ-साथ अन्य कसौटियों को पूरा करने पर नौकरी मिली है। प्रत्येक शिक्षक खुद को विद्यार्थियों के परिजन और गुरूजन बनकर अपने दायित्व को अच्छे से निभाएं। इस सफलता को बनाए रखते हुए ज्यादा उंचाइयों पर लेकर जाएं।

इन्हें किया गया सम्मानित
उपायुक्त ने कार्यक्रम में हरियाणा बोर्ड की 10वीं कक्षा के 98 प्रतिशत अंक लेने वाले विद्यार्थी ललित, 97.4 प्रतिशत अंक लेने वाले हर्षिल और 97 प्रतिशत अंक लेने वाली आस्था समेत 28 विद्यार्थियों को अव्वल आने पर प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया गया। साथ ही बेहतर परिणाम वाले 60 स्कूलों के प्रिंसिपल व विभिन्न विषयों के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

दाखिलों के लक्ष्य को किया प्राप्त
जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक ने बताया कि विभाग के शिक्षकों और अधिकारियों की मेहनत के कारण जिला आज प्रथम स्थान हासिल करने के मुकाम पर पहुंचा हैं। मौजूदा शिक्षक स्कूलों में शैक्षणिक ज्ञान के साथ-साथ भावी जीवन के ज्ञान से भी विद्यार्थियों को अवगत करवा रहे हैं। जिला पंचकूला की सभ्यता दूसरे जिला से पूरी तरह अलग है। उन्होंने बताया कि इस समय जिला में 67 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों के दाखिले हो चुके हैं, जो शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा कर चुके हैं।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों में हुए कार्यक्रम

महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

For Detailed



पंचकूला 29 मई –   उप सिविल सर्जन डा. शिवानी ने कहा कि महिलाओं एवं लड़कियों को पीरियड्स के उन खास दिनों में स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व स्तर पर हर वर्ष मासिक धर्म स्वच्छता दिवस यानी वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे मनाया जाता है।  

उन्होंने कहा कि हर महिला इस मासिक चक्र से गुजरती है। मासिक धर्म प्रकृति से जुड़ी प्रक्रिया है।महिलाओं के पीरियड्स आमतौर पर 28 दिनों के भीतर आते हैं, ये पांच दिनों तक रहता है। इसी कारण इस खास दिवस को मनाने के लिए साल के पांचवें महीने मई की 28 तारीख को चुना गया।

उप सिविल सर्जन ने बताया कि सिविल सर्जन डा. मुक्ता के निर्देशानुसार मासिक धर्म के प्रति जागरूकता के लिए विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर रास्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के स्वास्थ्य केन्द्रों में मनाया गया। इस उपलक्ष्य में जिला पंचकुला के स्वास्थय संस्थानों में जानकारी देते हुए अवगत करवाया गया कि माहवारी किशोरावस्था में होने वाला एक महत्वपूर्ण बदलाव है।

उन्होंने बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य मासिक धर्म के दौरान लड़कियों और महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और कठिनाइयों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। माहवारी एक साधारण प्रकिया है इसमें घबराने, चिंतित होने या शर्माने की कोई बात नही है। इसके दौरान सेनेटरी नैपकिन का सही इस्तेमाल करना और इस्तेमाल के बाद उसे  सही ढंग से नष्ट करना बहुत जरूरी है जिसके लिए हर स्कूल में उचित मशीन होना आवश्यक है।

उप सिविल सर्जन ने माहवारी के सामान्य व असामान्य लक्षणों के बारे में भी विस्तार से अवगत करवाया गया और बच्चों को जानकारी दी गई कि अगर रक्तस्राव सामान्य से अधिक हो रहा है सैनिटरी पैड का एक घंटे या उससे कम समय में भीगना या मासिक धर्म जो सात दिनों से अधिक समय तक रहता है तो अपने नजदीकी स्त्री रोग विशेषज्ञ को अवश्य दिखाए और स्कूल में समय समय पर मिलने वाली आयरन की नीली गोली और साल में दो बार खिलाई जाने वाली एलबेंडाजोल की गोली को भी जरूर खाए। इसी उपलक्ष में जिला पंचकूला में पीयर एजुकेटर्स द्वारा ड्राइंग और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया और विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे – डा. यश गर्ग

मतों की गणना के लिए हॉल में 14 टेबल लगाई जाएंगी

For Detailed

पंचकूला, 29 मई –  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि अंबाला लोकसभा क्षेत्र के कालका एवम पंचकूला विधानसभा के मतों की गणना 4 जून की जाएगी। मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कालका एवम पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी और एक-एक टेबल ऑब्जर्वर की लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा के मतों की गणना लगभग 16-17 राऊंड में पूरी होगी। उन्होंने कहा कि मतों की गणना करते समय पहले राऊंड का परिणाम क्लीयर होने के बाद ही दूसरे राऊंड के लिए मशीन टेबल पर लाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि मतगणना के पूरे कार्य की वीडियोग्राफी की जाएगी। हाल में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए गए हैं और हॉल से बाहर एलईडी भी लगवाई जाएगी। प्रत्येक राऊंड का परिणाम एआरओ द्वारा ही घोषित किया जाएगा। उन्होंने  कहा कि सभी काऊंटिंग टीमों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। काऊंटिंग टीमों में काऊंटिंग सुपरवाईजर, काऊंटिंग एसिस्टेंट और माईक्रो ऑब्जर्वर भी शामिल हैं।

डा. गर्ग ने बताया कि प्रत्येक राऊंड का परिणाम बोर्ड पर अंकित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्ट्रॉंग रूम से ईवीएम लाने वाले कर्मचारी इस कार्य में पूर्ण से कुशल होने चाहिए। ईवीएम मशीन निर्धारित किए टेबल पर ही भेजी जाए। इसी प्रकार से मतों की गणना के बाद ईवीएम को सील करके वापिस स्ट्रांग रूम में  जमा करवाया जायेगा।

काऊंटिंग एजेंट को मौके पर मिलेंगे कागज व पेंसिल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि  सभी पार्टियों के काऊंटिंग एजेंट को काऊंटिंग हॉल में कागज व पेंसिल दिए जाएंगे। बाहर से कोई चीज लाने की अनुमति नहीं होगी। किसी भी कर्मचारी व एजेंट को अपने साथ मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक राऊंड का परिणाम काऊंटिंग हॉल में बोर्ड या प्रोजेक्टर पर अंकित होना चाहिए ताकि वहां पर मौजूद काऊंटिंग एजेंट भी उसे विस्तार से देख सकें। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के दौरान इवीएम की वीडियोग्राफी करने की अनुमति नहीं होगी।

सहायक निर्वाचन अधिकारी लक्षित सरीन व गौरव चैहान ने बताया कि चार जून को मतगणना कार्य के लिए आज 128 कर्मियों को लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में प्रशिक्षित किया गया। काऊंटिंग हॉल में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश करेगा। अधिकृत व्यक्ति के पास जारी किया हुआ पहचान पत्र होना चाहिए। उन्होंने विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों से अनुरोध किया है कि वे भारत निर्वाचन आयोग के नियमानुसार निर्धारित प्रोफार्मा भर कर अपने काउंटिंग एजेंट के लिए के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं ताकि विधानसभा क्षेत्र अनुसार काउंटिंग एजेंट के पहचान पत्र बनाए जा सके। प्रशिक्षण के दौरान नायब तहसीलदार चुनाव अजय राठी, कानूनगो कुलदीप भी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 पीटीआई व डीपीआई को दिया योग प्रशिक्षण

योगासन सीखने के साथ-साथ बताए गए लाभ

For Detailed

      पंचकूला, 29 मई –       10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2024 के उपलक्ष्य में महानिदेशक अंशज सिंह, आईएएस के निर्देशानुसार जिला प्रशासन पंचकूला एवं आयुष विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2024 के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है।

  जिला आयुर्वेदिक अधिकारी पंचकूला डा. दिलीप कुमार मिश्रा ने बताया कि आज ताऊ देवीलाल स्टेडियम सैक्टर 3 पंचकूला में योग प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया गया, जिसमें लगभग 100 से अधिक सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के प्रवक्ता, शारीरिक शिक्षक, पीटीआई और डीपीई ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण शिविर का आंरभ प्रार्थना मंत्र के उच्चारण से किया गया तदोपरांत योग क्रियाओं जैसे ताडासन, वृक्षासन, पादहस्त, अर्धचक्रासन, वज्रासन, उत्तानमण्डुक, उष्ट्रासन, वक्रासन, मक्रासन, शलभासन, सेतुबंध, उत्तानपादासन, पवनमुक्त, अर्धहलासन, अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी का अभ्यास करवाते हुए यौगिक क्रियाओं द्वारा होने वाले लाभों की भी जानकारी दी गई।

इस योग प्रोटोकॉल का अभ्यास आयुष विभाग के योग विशेषज्ञा रितू मित्तल, प्रशिक्षका अंजली कौशिक एवं पंतजलि प्रशिक्षकों द्वारा करवाया गया।

https://propertyliquid.com