बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

25 मई को मतदान, लोकतंत्र के उत्सव में सभी मतदाता करें अपनी भागीदारी सुनिश्चित – जिला निर्वाचन अधिकारी 

सुबह 7 बजे से मतदान के साथ ही सेल्फी अपलोड करने का लिंक स्कूली बच्चों के लिए खुलेगर, रात्रि 8 बजे तक सेल्फी करें अपलोड

For Detailed

पंचकूला, 24 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने कहा कि लोकतंत्र प्रणाली में जनता सर्वोपरि होती है और एक-एक वोट का बड़ा महत्व होता है, इसलिए सभी मतदाताओं को  25 मई को लोकतंत्र के उत्सव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। मतदान करना उनका अधिकार है। चुनाव में मतदान करने का मौका 5 साल के बाद मिलता है। यह अवसर हमें गंवाना नहीं चाहिए बल्कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करके अपने आप को गौरवान्वित महसूस करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हमारे देश में युवाओं की संख्या अधिक है, इसलिए भारत को युवा देश कहते हैं। इस बात को युवाओं को समझना होगा कि लोकतंत्र में भागीदारी से लोकतंत्र मजबूत बनता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि अगर आप अपनी आवाज को बुलंद रखना चाहते हैं तो लोकतंत्र के पर्व में वोट डालकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। संविधान में सभी को वोट का समान रूप से अधिकार दिया गया है। स्वीप अभियान के तहत महिलाओं को बताना कि उनके वोट की भी कीमत पुरुषों के बराबर है। इसलिए उन्हें लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व मे बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए और अपने मत का बिना किसी डर भय के उपयोग करते हुए सही उम्मीदवार को चयन करना चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन स्कूली बच्चे भी चुनाव का पर्व-देश का गर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें, इसके लिए भी अनूठी पहल की गई है, जिसमें स्कूली बच्चों को नगद इनाम से पुरस्कृत किया जाएगा। इस पहल के तहत बच्चों द्वारा आज मतदान के दिन वोट करने के बाद परिवार के मतदाताओं की उंगली पर लगी नीली स्याही के साथ सेल्फी अपलोड करनी है। जिला स्तर पर ड्रॉ के माध्यम से प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को क्रमशः 10 हजार रुपये, 5 हजार रुपये और 2.5 हजार रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस पहल के तहत जिले के जिस स्कूल के विद्यार्थी सबसे अधिक सेल्फी अपलोड करेंगे, उस स्कूल को भी 25 हजार रुपये का विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। सेल्फी अपलोड करने के लिए https://www.ceoharyana.gov.in/ पोर्टल पर एक लिंक विकसित किया गया है, जोकि मतदान के दिन यानी 25 मई को प्रातः 7 बजे से मतदान के साथ ही सेल्फी अपलोड करने का लिंक स्कूली बच्चों के लिए खुल जाएगा और रात्रि 8 बजे तक सेल्फी अपलोड की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य न केवल इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाना है बल्कि स्कूली बच्चे, जो भावी मतदाता बनेंगे, उन्हें अभी से मतदान अधिकारों के प्रति सजग करना है। लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व होता है, इसलिए यह पहल शुरू की गई है ताकि हर मतदाता अपना वोट अवश्य दे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*वोटर्स इन क्यू एप से मिलेगी बूथ पर लाइन में लगे मतदाताओं की संख्या की जानकारी – जिला निर्वाचन अधिकारी*

*एप पर हर आधा घंटे में अपडेट होगी जानकारी, भीड़ कम होने पर वोटर जा सकेंगे वोट डालने*

For Detailed

पंचकूला, 24 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि अब मतदाताओं को वोट डालने में अधिक देर तक लाईन में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा, भारत निर्वाचन आयोग ने एक ऐसी एप लाॅच की है, जिसके माध्यम से मतदाता मतदान केन्द्रों पर वोटरों की संख्या की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं और भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकते हैं। एप पर जिला की पंचकूला विधानसभा के लोगों का डाटा अपडेट किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए अहम कदम उठा रहा है। आगामी 25 मई को होने वाले चुनाव के लिए आयोग की ओर से महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए वोटर इन क्यू नामक एप संचालित की गई है। इस एप के माध्यम से मतदाता चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों पर आने वाले वोटरों की संख्या की जानकारी ले सकते हैं, जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान करने के लिए केन्द्र पर जा सकते हैं। कई बार मतदाता भीड़ को देखकर बगैर वोट डाले ही वापिस चले जाते हैं लेकिन अब इस एप के माध्यम से मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकेगी। 

उन्होंने बताया कि वोटर इस एप को प्ले स्टोर से म्फडै भ्ंलंदं या टवजमत पद फनमनम लिखकर डाउनलोड कर सकते हैं। एप में दो बटन होंगे। पहले पर बीएलओ और दूसरे पर सिटीजन लिखा होगा। सिटीजन वाला बटन दबाने से जिला, विधानसभा और बूथ की जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद डिसप्ले पर लाइन में लगे वोटरों की जानकारी आ जाएगी। इस प्रक्रिया से पूरे जिला के बूथों की जानकारी ली जा सकती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर इन क्यू मोबाइल एप को भारत निर्वाचन आयोग ने भी प्रयोग के तौर पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। बीएलओ को एप चलाने के लिए मोबाइल नंबर डालना होगा। उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ की जानकारी अपडेट कर सकेगा। जहां पर मोबाइल रेंज की दिक्कत होगी वहां पर पासवर्ड के साथ एप खोली जा सकेगी। बीएलओ हर आधे घंटे बाद एप पर जानकारी अपलोड करेगा कि इस समय वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं।

श्री गर्ग ने बताया कि इस मोबाइल एप का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्णरूप से संपन्न करवाएं सभी अधिकारी व कर्मचारी – जिला निर्वाचन अधिकारी*

*निष्ठा, ईमानदारी एवं गर्व से निभाएं चुनावी ड्यूटी – डा. यश गर्ग*

For Detailed

पंचकूला, 24 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में तैनात की गई पोलिंग पार्टियां निष्ठा, ईमानदारी एवं गर्व से अपनी ड्यूटी से निर्वहन करें और मतदान को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्णरूप से संपन्न करवाएं। मतदान प्रक्रिया में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई सभी हिदायतों की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित की जाए। मतदान के दौरान मतदाताओं को विशेषकर महिला एवं दिव्यांगजनों को प्राथमिकता के आधार पर वोट डालने दिया जाए। शुक्रवार को अंतिम प्रशिक्षण के बाद सभी पोलिंग पार्टियां चुनावी सामग्री लेकर जीपीएस प्रणाली से युक्त वाहनों में बैठकर अपने-अपने संबंधित बूथों की ओर रवाना हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र में चुनिंदा लोगों को चुनाव करने का मौका मिलता है, इसलिए सभी को इस जिम्मेदारी का निर्वहन जिम्मेदारी व उल्लास पूर्ण करना चाहिए। सभी पोलिंग पार्टियां निष्पक्षता व पूरी सावधानी बरतते हुए मतदान संपन्न करवाएं। लोकतंत्र के महापर्व में सभी अपनी सकारात्मक भूमिका निभाते हुए कार्य करें। मतदान के दिन ठीक समय पर मॉक पोल की प्रक्रिया को संपन्न करवाएं। सुबह 5ः30 बजे तैयारियों शुरू करके 6 बजे मॉक पोल शुरू करवाएं और इसके उपरांत ईवीएम व वीवीपैट को क्लीयर करना सुनिश्चित करें। मतदान संबंधित सभी रिपोर्ट निर्धारित अंतराल में भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी लोकेशन पर माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं, जोकि चुनाव संबंधित सभी जानकारियां समयबद्ध देंगे।

*बूथों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं करवाई मुहैया*

डा. यश गर्ग ने कहा कि जिला के सभी बूथों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जैसे पानी, बिजली, शौचालय, व्हील चेयर आदि मुहैया करवाई गई है। सभी पीठासीन अधिकारी अपने-अपने संबंधित बूथों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लें ले। किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो तुरंत उसे सहायक निर्वाचन अधिकारी या सैक्टर आफिसर को देना सुश्चित करें। मतदान प्रातः 7 बजे से शुरू होकर सायं 6 बजे तक होगा। सायं 6 बजे तक जितने भी मतदाता बूथों पर लाईन में लगे हो उन सभी का मतदान करवाया जाए। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियां सजग होकर कार्य करें।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*424 मतदान केन्द्रों के लिए पोलिंग टीमें रवाना*

*प्रत्येक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी, दो पोलिंग अधिकारी व दो पुलिस कर्मी करवाएंगे मतदान*

*जिला में 42 सेक्टर आॅफिसर, 14 जोनल मैजिस्ट्रेट और 69 माइक्रो अब्जर्वर रहेंगे तैनात*

For Detailed

पंचकूला, 24 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में 01-कालका विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-14 पंचकूला में व 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1 पंचकूला में आयोजित पोलिंग पार्टियों की अंतिम रिहर्सल में संबंधित एआरओ के द्वारा जरूरी दिशा निर्देश दिए। एसडीएम एवं कालका एआरओ लक्षित सरीन, एसडीएम एवं पंचकूला एआरओ गौरव चैहान के नेतृत्व में सभी पोलिंग पार्टियों को रिहर्सल करवाई तथा चुनाव किट देकर रवाना किया गया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 424 पोलिंग बूथों के लिए प्रत्येक बूथ पर 4 अधिकारी/कर्मचारी और दो पुलिस कर्मचारियों को टीम में रवाना किया। एक बूथ की टीम में एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी, दो पोलिंग अधिकारी व दो पुलिस कर्मी को शामिल किया गया। परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए अन्य पुलिस कर्मचारियों की डयूटी अलग से लगाई गई।

उन्होंने बताया कि जिला में 42 सेक्टर अधिकारी लगाए गए हैं इनमें 19 पंचकूला विधानसभा और 23 कालका विधानसभा में रहेंगे। 14 जोनल मैजिस्ट्रेट लगाए गए हैं इनमें से 6 पंचकूला विधानसभा और 8 कालका विधानसभा में रहेंगे। 69 माइक्रो अब्जर्वर लगाए गए हैं इनमें से 20 पंचकूला विधानसभा और 49 कालका विधानसभा में रहेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला में 424 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं इनमें से 218 मतदान केन्द्र 01-कालका में और 206 मतदान केन्द्र 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए हैं। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सखी मतदान केंद्र, दिव्यांग मतदान केंद्र और माॅडल मतदान केंद्र भी स्थापित किये जा चुके हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला पंचकूला में 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक महिला (सखी) मतदान केन्द्र नंबर-86 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर व 02-पंचकूला में एक महिला (सखी) मतदान केन्द्र नंबर-61 राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-26, पंचकूला को बनाया गया है। इन मतदान केन्द्रों पर मतदान करवाने के लिए महिला अधिकारी-कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। 

उन्होंने बताया कि 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक दिव्यांग मतदान केन्द्र नंबर-67 राजकीय महाविद्यालय कालका व 02-पंचकूला में एक दिव्यांग मतदान केन्द्र नंबर-99 राजकीय सार्थक आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-12ए, पंचकूला में बनाया गया है। इन मतदान केन्द्रों पर मतदान करवाने के लिए दिव्यांग अधिकारी-कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है।

 श्री यश गर्ग ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में आदर्श मतदान केन्द्र (माॅडल मतदान केन्द्र) बनाये गए हैं। 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केन्द्र नंबर-84 व 85 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर तथा 02-पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केन्द्र नं0-60 व 62 राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर-26 पंचकूला को आदर्श मतदान केन्द्र (माॅडल मतदान केन्द्र) बनाये गए हैं। इन मतदान केन्द्रों को अच्छी तरह अलग तरीके से सजाया जाएगा।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

MCC organizes hands-on training session on Solid Waste Management & Home composting for the residents in FAFA, Sector-29/D*

For Detailed

*Chandigarh, May 23:-* Emphasizing the foundational importance of education and its growth within the community, the Municipal Corporation has organized a special hands-on training session on Solid Waste Management and home composting for the families of soldiers posted in forward /Border areas at Field Area Family Accommodations (FAFA) , Sector-29/D with trained Self-Help Groups (SHGs).

With a dedication towards sustainable development, the MCC actively participates in initiatives that promote education, environmental awareness, and community empowerment. This initiative aims to raise awareness about four types of Waste Segregation and composting among citizens, empowering individuals and communities to adopt sustainable practices and contribute to the overall well-being of the environment. The SHG team also raises awareness about the negative consequences of Single-Use plastic, as well as the adoption of RRR.

Ms. Anindita Mitra, IAS, Commissioner, MCC said that education is the key to empowering individuals and communities towards sustainable development. MC Chandigarh takes pride in prioritizing environmental awareness and community engagement. Through initiatives like the hands-on training session on solid waste management and home composting, the goal is to equip citizens with practical knowledge and skills that foster a sense of environmental responsibility. The SHG-trained team also creates awareness on the adoption of RRR, and the ill effects of Single-use plastic.

She further stated that by collaborating with trained Self-Help Groups under expert supervision, the MCC is creating a greener and more prosperous future for the community. MC Chandigarh remains committed to promoting education at all levels and will continue to collaborate with various stakeholders to create a sustainable and inclusive learning environment.

By prioritizing environmental awareness and community engagement, MC Chandigarh strives to make a positive impact on the environment and encourage active citizen participation in sustainable development. Through initiatives like these, MC Chandigarh envisions a greener and more prosperous future for the community.

MC Chandigarh remains steadfast in its commitment to promote education at all levels and will continue to collaborate with various stakeholders to create a sustainable and inclusive learning environment.

https://propertyliquid.com