*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

भेज रहे हैं निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को, 25 मई को भूल न जाना वोट डालने आने को

लोकसभा चुनाव मतदान के लिए 20 मई तक घर-घर जाकर दिया जा रहा है वोटर स्लिप, मतदाता गाइड व आमंत्रण पत्र

For Detailed

पंचकूला, 16 मई – भारत एवं हरियाणा निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में लोकसभा चुनाव में 25 मई को मतदान करने के लिए 20 मई तक बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर वोटर स्लिप, मतदाता गाइड व आमंत्रण पत्र दिया जा रहा है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने इस बारे दोनों विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 चुनाव का पर्व-देश का गर्व के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा कार्यालय द्वारा अनूठी पहल की गई है, जिसमें निमंत्रण पत्र तैयार किया है। इस निमंत्रण पत्र में संलोग्न है – भेज रहे हैं निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को, 25 को भूल न जाना वोट डालने आने को।
डा. यश गर्ग ने बताया कि बीएलओ वोटर स्लिप के साथ उक्त निमंत्रण पत्र भी परिवार को भेजेगा। निमंत्रण पत्र के पिछली ओर किस प्रकार मतदान करना है, वह पूरी प्रक्रिया अंकित की गई है। मतदान प्रक्रिया में पांच चरण होते हैं। उन्होंने बताया कि पहले मतदान के लिए लाइन में खड़ा होना है। उसके बाद दूसरे चरण में मतदान अधिकारी मतदान सूची में मतदाता के नाम और उसके पहचान के दस्तावेज की जानकारी लेगा।
डन्होंने बताया कि तीसरे चरण में मतदान अधिकारी अंगुली पर नीली स्याही लगाएगा। चैथे चरण में मतदान अधिकारी पर्ची लेगा और अंगुली पर स्याही लगे होने की पुष्टि करेगा। उसके बाद अंतिम व पांचवें चरण में मतदाता ईवीएम पर जाकर अपने मनपसंद प्रत्याशी को वोट करेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में 4,33,094 मतदाता हैं इनमें 2,27,581 पुरूष और 2,05,487 महिलाएं और 26 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। 01-कालका विधानसभा क्षेत्र में 2,00,181 मतदाता और 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 2,32,913 मतदाता हैं। जिला के 4,33,094 मतदाताओं के लिए 424 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि वे 25 मई को मतदान जरूर करें।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

अवैध माईनिंग को रोकने के लिए अधिकारी कारगर कदम उठाएं- यश गर्ग

सड़क सुरक्षा को लेकर उपायुक्त ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक की करी अध्यक्षता

For Detailed

पंचकूला, 16 मई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि जो वाहन बच्चों को स्कूल लाने व लेजाने में लगे हुए हैं और सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी के नाॅर्मस का पालन नहीं कर रहे हैं तो उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए और उन स्कूलों को सुरक्षित वाहन पाॅलिसी का पालन करवाना सुनिश्चित किया जाए। भले ही वाहन का आॅनर स्कूल या स्कूल मालिक ना हो।
उपायुक्त डा. यश गर्ग लघु सचिवालय के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। इसमें सड़क सुरक्षा सहित यातायात प्रबंधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर किए गए कार्यों की चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि बैठक में नहीं पहुंचने वाले नगर निगम पंचकूला और एनएचएआई चंडीगढ़ के अधिकारियों के खिलाफ नोटिस भेजा जाए और अगली मीटिंग में आना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक के दौरान जिले में सड़क एवं यातायात सुरक्षा में सुधार के लिए बेहतर कार्रवाई का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित कई अन्य मामलों पर भी गहन चर्चा और सार्थक विचार-विमर्श हुआ। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि 15 दिनों के बाद जल्द ही मीटिंग का आयोजन किया जाए और सभी संबन्धित विभाग अपनी एटीआर, रोड सेफ्टी रिपोर्ट और प्लान को भेजें।
आरटीए सैक्रेटरी हैरतजीत कौर ने पिछली बैठक में किए गए निर्णयों की बारी-बारी से उपायुक्त को विस्तार से जानकारी दी।
सूखो माजरी बाइपास पिंजौर में लगने वाले जाम को लेकर उपायुक्त ने निर्देश दिए कि संबन्धित ठेकेदार को बुलाकर विशेष बैठक का आयोजन किया जाए। ताकि व्यवस्था बनाकर जाम की स्थिति का समाधान करवाया जाए।
माजरी चैक को लेकर डा. यश गर्ग ने निर्देश दिए कि एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, एचएसवीपी, काॅलेज स्टाफ, नगर निगम व अन्य संबंधित अधिकारी जल्द ही संयुक्त बैठक का आयोजन करें ताकि इस विषय पर चर्चा कर समाधान निकाला जाए।
न्यू पिंजौर बाइपास को लेकर उपायुक्त ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फ्लाईओवर से आने वाहन चालक राॅंग साइड से पंचकूला की तरफ आ रहे हैं ऐसे में इस जगह की सफाई करवाई जाए। साथ ही वाहन की सही दिशा में निकलने की व्यवस्था की जाए।
उपायुक्त ने पंचकूला-यमुनानगर नेशनल हाईवे-7, न्यू पिंजौर बाइपास, एचएमटी गेट पिंजौर समेत अन्य स्थानों पर बने दुर्घटना स्पाॅट को लेकर एनएचएआई चंडीगढ़ के साथ बैठक किये जाने के निर्देश दिए।
बैठक में उपायुक्त ने सभी संबन्धित अधिकारियों को अपने विभाग की एटीआर, रोड सेफ्टी रिपोर्ट को जल्द भेजने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर एसीपी मनप्रीत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, हरियाणा रोडवेज जीएम अशोक कौशिक, यूएचबीवीएन एसई एमजी जिंदल, एचएसवीपी एक्सईएन एनके पायल, एसडीओ पीडब्ल्यूडी सुमित कुमार तथा संबंधित विभाग के कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

अवैध माईनिंग को रोकने के लिए अधिकारी कारगर कदम उठाएं- यश गर्ग

लगभग 17 करोड़ रुपए का राजस्व एकत्र
70 वाहनों को अवैध माईनिंग का कार्य करते हुए पकड़ा गया

For Detailed

पंचकूला, 16 मई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि जिला में अवैध माईनिंग को रोकने के लिए प्रशासनिक अधिकारी कारगर कदम उठाए ताकि अवैध माईनिंग पर अंकुश लगाया जा सके। इसके अलावा डीएलटीएफसी कमेटी के सदस्य जिला में लीज पर दिए गए माईनिंग कार्य की भी चैकिंग करें।
उपायुक्त डा. यश गर्ग जिला टास्क फोर्स कमेटी की तिमाही बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला में अवैध खनन कार्य पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जाए। इसके लिए जिला स्तर पर गठित कमेटी पूरी निगरानी रखें। अवैध खनन रोकने के लिए जिला प्रशासन का तत्पर है और हर सम्भव सहयोग दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 9 फरवरी से 14 मई तक जिला में चल रहे माईनिंग कार्य, मिट्टी के परमिट जारी करने एवं अवैध खनन में वाहनों पर लगाई गई पैनल्टी के अधार पर लगभग 17 करोड़ रुपए का राजस्व एकत्र हुआ है। इसके अलावा 70 वाहनों को अवैध माईनिंग का कार्य करते हुए पकड़ा गया है।
उपायुक्त ने कहा कि जिला मेें 6 माईनिंग को लीज पर दिया हुआ है जो कार्य कर रही है। इसके अलावा 55 ईंट भटठे और 138 क्रेशर एवं स्क्रीनिंग प्लांट कार्यरत है। इस अवधि के दौरान 143 मिट्टी उठाने के परमिट जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला में लीज पर दी गई माईनिंग का कार्य निर्धारित नियम एवं मापदण्डों अनुसार ही किया जा रहा है। इसलिए डीएलटीएफसी कमेटी के सदस्य इसकी विस्तार से चैकिंग का कार्य करें।
बैठक में एसडीएम कालका लक्षित सरीन, सीईओ जिला परिषद गगनदीप सिंह, डीडीपीओ राजन सिंगला, सहायक माईनिंग इंजीनियर डा. राजेश, एएसपी मनप्रीत सिंह, एसआईएफ के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com