बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

18वें अश्वनी गुप्ता ममोरियल  पंचकूला डिस्ट्रीक बैडमिंटन चेम्पियनशीप -2024 का हुआ आगाज

उपायुक्त और जिला बैडमिंटन एसोसिएशन पंचकूला के अध्यक्ष डाॅ. यश गर्ग ने चैम्पियनशीप का किया उद्घाटन

पिछले कुछ वर्षों में पंचकूला पूरे देश में बैडमिंटन हब के रूप में उभरा-उपायुक्त

अश्वनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट पिछले लगभग 18 वर्षों से खेलों के माध्यम से युवाओं को खेलों के प्रति करता आ रहा है प्रोत्साहित- श्री ज्ञानचंद गुप्ता

विधानसभा अध्यक्ष और उपायुक्त  ने बैडमिंटन खेल कर खिलाड़ियों को किया प्रोत्साहित

For Detailed

पंचकूला 19 जुलाई- 18वें अश्वनी गुप्ता ममोरियल  पंचकूला डिस्ट्रीक बैडमिंटन चेम्पियनशीप – 2024 का आज सेक्टर-3 स्थित ताउ देवी लाल स्पोर्टस काॅम्पलैक्स में आगाज हुआ। पंचकूला के उपायुक्त और जिला बैडमिंटन एसोसिएशन पंचकूला के अध्यक्ष डाॅ. यश गर्ग ने चैम्पियनशीप का उद्घाटन किया।

    तीन दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता में जिला के लगभग 200 खिलाड़ी भाग लें रहे है। प्रतियोगिता में अंडर-11, 13, 15, 17 और 19 (लड़के-लड़कियां) और वैटर्न कैटेगरी में 35 से 75 वर्ष आयु वर्ग में मैच खेले जाएंगे।

   इससे पहले हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग और विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित पुलिस उपायुक्त श्रीमती हिमाद्री कौशिक ने दीप प्रज्जवलित किया और दिवांगत अश्वनी गुप्ता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष की पुत्री रूचि गोयल और दिवंगत अश्वनी गुप्ता के पुत्र पारथ गुप्ता भी उपस्थित थे।

खिलाड़ी हार जीत की परवाह किए बिना खेल की भावना से खेले और दे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

मुख्यातिथि के रूप में संबोधित करते हुए उपायुक्त एवं जिला बैडमिंटन एसोसिएशन पंचकूला के अध्यक्ष डाॅ. यश गर्ग ने कहा कि अश्वनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट पंचकूला द्वारा पिछले 18 वर्षों से प्रतिवर्ष दिवंगत अश्वनी गुप्ता की याद में बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पंचकूला पूरे देश में बैडमिंटन हब के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि बैडमिंटन की नेशनल चैम्पियन भी पंचकूला से ही है। उन्होंने खिलाडियों से आह्वान किया कि वे हार जीत की परवाह किए बिना खेल की भावना से खेले और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दें। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि जिला बैडमिंटन एसोसिएशन इसी प्रकार से बैडमिंटन के अच्छे खिलाड़ी तैयार करने का प्रयार करती रहेगी ताकि बैडमिंटन के क्षेत्र में जिला पंचकूला का नाम देश और विदेश में रोशन हो।

अश्वनी गुप्ता एक होनहार और राष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन खिलाड़ी थे

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष और अश्वनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट पंचकूला के प्रधान श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि अश्वनी गुप्ता एक होनहार और राष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन खिलाड़ी थे और इसी बैडमिंटन हाॅल में खेला करते थे। उन्होंने कहा कि अश्वनी गुप्ता का एक सड़क दुर्घटना में देहांत हो गया था।  अश्वनी गुप्ता की स्मृति में अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट का गठन किया गया, जिसके माध्यम से पंचकूला और ट्राइसिटी के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है ताकि युवाओं को नशे से दूर रखकर उन्हें सही दिशा दी जा सके। इसके अलावा ट्रस्ट द्वारा ब्लड डोनेशन कैप व अन्य सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें लोग बढ़चढ़कर हिस्सा लेेते है।

खेलों से बच्चों में खेल भावना, अनुशासन और बड़ो का सम्मान करने की भावना पैदा होती है

श्री गुप्ता ने कहा कि अश्वनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट पिछले 18 वर्षों से खेलों के माध्यम से युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करता आ रहा है। उन्होंने कहा कि खेलों से बच्चों में खेल भावना, अनुशासन और बड़ो का सम्मान करने की भावना पैदा होती है।  बच्चों की उर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाकर उन्हें नशे जैसी बुरी लत से बचाया जा सकता है। उन्होनंे कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है इसलिए अभिभावक अपने बच्चों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करें ताकि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर अपने परिवार के साथ-साथ देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सके। उन्होंने कहा कि पंचकूला के अनेक खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पंचकूला का नाम रोशन किया है। उन्हें खुशी है कि पंचकूला की अनुपमा उपाध्याय इसी बैडमिंटन कोर्ट में खेल कर  बैडमिंटन की राष्ट्रीय चैम्पियन बनी है ।

इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता और उपायुक्त डाॅ यश गर्ग ने बैडमिंटन खेल कर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया ।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, महामंत्री वीरेंद्र राणा, पार्षद सुदेश बिडला, सोनू बिडला, जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के पैटर्न विनोद मित्तल, महासचिव जितेंद्र महाजन, उप प्रधान डीपी सोनी, वित सचिव डीपी सिंगल, पीडी वर्मा, मुकेश गोयल, मनीष दत्त, एनडी शर्मा, आरसी गुप्ता, नागेश शर्मा, सुनील गुप्ता, सुनीता सहित खिलाड़ी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

अतिरिक्त उपायुक्त ने समाधान शिविर में जिला के 20 लोगों की सुनी समस्याएं

अतिरिक्त उपायुक्त ने बुढ गांववासियों की पीने के पानी की समस्या को लेकर पब्लिक हेल्थ के एसडीओ को गांव वालों के साथ जाकर मौके का मुआयना करने के दिए निर्देश

श्री गुप्ता ने मौके पर ही 3 नागरिकों की फैमिली आईडी बनवाकर समस्या का किया समाधान

For Detailed

पंचकूला, 19 जुलाई : अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में मौके पर ही तीन नागरिकों के फैमिली आईडी बनवाकर उनकी समस्या का समाधान किया और बाकि समस्याओं का समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने हरियाणा सरकार द्वारा निर्देशित समाधान शिविर में जिला के 20 लोगों की समस्याएं सुनी।

    उन्होने बताया कि  मुख्यमंत्री श्री नायब सैनी ने प्रदेशवासियों की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए सभी जिलों में समाधान शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री स्वयं शिविर में लोगों की समस्याओं के समाधान और लंबित समस्याओं की मानिटरिंग कर रहे है। उन्होने सभी अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के निर्देश दिए ।  

अतिरिक्त उपायुक्त ने रायपुररानी के बलदेव शर्मा की पुलिया जाम होने व घरों मंे बरसात का पानी आने की समस्या का  संज्ञान  लेते  हुए संबंधित अधिकारी को उसके साथ तुरंत  मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

श्री गुप्ता ने टपरियां गांव के पवन की पैंशन न बनाने की शिकायत का समाधान करते हुए संबंधित अधिकारी को उम्र वैरिफाई कर बुढापा पैंशन बनाने के निर्देश दिए।

बुढ गांव के निवासियों की पीने के पानी की समस्या को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त ने पब्लिक हेल्थ के एसडीओ को गांववासियों के साथ तुरंत जाकर मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने व समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने रत्ता टिब्बा के जग्गू की 5 मरले जमीन पर कब्जे को लेकर की शिकायत पर तुरंत कार्यवाई करते हुए संबंधित पुलिस अधिकारी को मामले की जांच कर कब्जाधारी के खिलाफ सख्त कारवाई करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बीड घग्गर के किशोर कुमार की ब्रेकर हटवाने की शिकायत को लेकर नगर निगम को मौके का मुआयना कर तुरंत ब्रेकर हटवाने के निर्देश दिए।

श्री सचिन गुप्ता ने जिला के लोगों से अपील की कि जिन लोगों की फैमिली आईडी में आय अधिक है, और आय को अपनी फैमिली आईडी में कम करवाना है, वो अपनी आय का सेल्फ एफिडेविट जमा करवाएं ताकि कार्य जल्द से जल्द पूरे हो सके और वो सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सके।

   इस मौके पर सीईओ जिला परिषद गगनदीप सिंह, नगराधीश मन्नत राणा, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला परिषद के पीओ चिराग मेहरा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पीडब्लयूडी बीएंडआर, शिक्षा विभाग, खनन विभाग, वन विभाग, फूड एंड सप्लाई सहित संबंधित  विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवा रही हरियाणा सरकार – खेल राज्य मंत्री संजय सिंह*

*ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने गए प्रदेश के खिलाड़ियों का हौंसला व मनोबल बढ़ाएं – संजय सिंह*

*श्री संजय सिंह आज पंचकूला में आयोजित हरियाणा राज्य अखाड़ा कुमार केसरी दंगल-2024 के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे*

*हरियाणा कुमार बनने वाले खिलाड़ी को एक लाख और हरियाणा केसरी बनने वाले खिलाड़ी को 1.51 लाख रूपये का नकद पुरस्कार मिलेगा*

For Detailed

पंचकूला, 19 जुलाई – हरियाणा के खेल तथा वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री श्री संजय सिंह ने कहा कि प्रदेश में हरियाणा सरकार द्वारा खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। हरियाणा सरकार ने खेलों को प्रोत्साहन करने के लिए कई अहम कदम उठाएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का गौरव बढ़ाया है। सरकार द्वारा ग्राम स्तर तक के खिलाड़ियों को सभी आवश्यक खेल सुविधाएं दी जा रही है ।

खेल राज्य मंत्री श्री संजय सिंह आज ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम सेक्टर-3 पंचकूला में आयोजित हरियाणा राज्य अखाड़ा कुमार केसरी दंगल-2024 के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। हरियाणा कुमार बनने वाले खिलाड़ी को एक लाख और हरियाणा केसरी बनने वाले खिलाड़ी को 1.51 लाख रूपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

    श्री संजय सिंह ने कहा कि ओलम्पिक खेलों में हमारे प्रदेश के खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए गए हुए हैं। हमें उनका हौंसला व मनोबल बढ़ाना हैं। साथ ही उनके लिए दुआएं करनी है। उन्होंने कहा कि हम ऐसी उम्मीद करते हैं कि भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली ऐसी प्रतियोगिताओं में जाने वाले अगले खिलाडी आप युवा बनें। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की किसी भी प्रतियोगिता में हमारा प्रदेश हमेशा आगे रहा है। 

   खेल मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाये गए है । वर्तमान राज्य सरकार ने खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की हैं। उन्होंने बताया कि अब सरकार द्वारा ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 2.50 करोड़ रुपये की राशि दी जाती है । उन्होंने कहा खिलाड़ियों को सर्वाधिक पुरस्कार राशि देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

*युवाओं को नशा से दूर रख रहा है खेल विभाग*

श्री संजय सिंह ने बताया कि खेल विभाग युवाओं को खेलों के माध्यम से अच्छी सुविधाएं मुहैया करवा रहा है। साथ ही उन्हें नशा जैसी लत्त से दूर रख रहा है। आज हमारे प्रदेश के युवा खेल के मैदानों में पसीना बहा रहे हैं। युवा हमारे देश का भविष्य है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया की वे खेलों को जीवन में अपनाये और अपने प्रदर्शन से देश और प्रदेश का नाम रोशन करे । उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को खेल के मैदान में खेल भावना से खेलना चाहिए। किसी भी खेल में एक टीम जीतती है और दूसरी टीम हारती है। हारने वाली टीम को निराश नहीं होना चाहिए बल्कि अगली बार और मेहनत कर अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने का प्रयास करना चाहिए।

*मंत्री ने खिलाड़ियों के बीच जाकर की चर्चा*

खेल राज्य मंत्री श्री संजय सिंह मंच के उतरने के बाद सीधे खिलाड़ियों के बीच पहुंचे। उन्होंने सभी जिला के खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा और सरकार की और से चल रही योजनाओं के बारे में भी बताया।इस मौके पर उन्होंने विभाग के निदेशक को मेवात के खिलाड़ियों के लिए मैट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

*ये रहे मौजूद*

इस कार्यक्रम में खेल विभाग के निदेशक श्री यशेन्द्र सिंह, अतिरिक्त निदेशक विवेक पदम सिंह, एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान, जिला खेल अधिकारी नीलकमल सहित खेल विभाग के कोच व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष का जनता दरबार का क्रम जारी*

*पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में सुनी जन समस्याएं, अधिकतम का किया मौके पर निपटारा*

*पंचकूला का प्रतिनिधि होने के नाते लोगों की समस्याओं को हल करवाना उनकी प्राथमिकता – श्री ज्ञानचंद गुप्ता*

*कर्ण काॅलोनी वासियों की सीवरेज की समस्या का जल्द होगा समाधान, विधानसभा अध्यक्ष ने दिए निर्देश*

For Detailed

पंचकूला, 19 जुलाई – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने लोगांे की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए आयोजित किए जा रहे जनता दरबार के क्रम में आज पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सेक्टर-1 में जन समस्याएं सुनीं और मौके पर ही अधिकतम शिकायतों का निवारण करते हुए बाकि शिकायतों के समाधान के लिए संबन्धित अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से निर्देश दिए। श्री गुप्ता ने कुल 30 शिकायतों को सुना।

श्री गुप्ता ने कहा कि जनता दरबार के माध्यम से वे लोगों से सीधे रूबरू होते हैं और उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि उनका जनता दरबार का यह क्रम आगे भी जारी रहेगा और कोई भी व्यक्ति जनता दरबार में आकर अपनी समस्या उन्हें बता सकता है। पंचकूला का प्रतिनिधि होने के नाते उनकी समस्याओं को हल करवाने का उनकी प्राथमिकता है। 

कर्ण काॅलोनी बतौड़ में सीवरेज की समस्या का समाधान करते हुए श्री गुप्ता ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव बरवाला के साथ-साथ कर्ण काॅलोनी में भी सीवरेज डालने का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाए ताकि काॅलोनी के लोगों को जलभराव की समस्या से निजात मिल सके। कर्ण काॅलोनी गांव बरवाला से जुड़ी हुई है और हरियाणा सरकार द्वारा उसे अप्रूव्ड किया जा चुका है। इस अवसर पर कर्ण काॅलोनी वासियों ने काॅलोनी को रेगुरलाइज करवाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का धन्यवाद भी किया। काॅलोनी में ही एक गली बनाने की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष ने संबन्धित अधिकारी को दूरभाष पर जल्द से जल्द अस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गली निर्माण का कार्य आदर्श ग्राम योजना के तहत उपलब्ध फंड से करवाया जाए। 

गांव नाडा साहिब उपरलावास के लोगों ने श्री गुप्ता से अनुरोध किया कि उनके गांव के कुछ घरों में एक फेस बिजली की तार का कनेक्शन है। जिसके कारण लोगों के घरों में पर्याप्त बिजली नहीं आ पाती इसलिए इन घरों के लिए तीन फेस बिजली की तार डाली जाए ताकि गांव वासियों को पूरी बिजली मिल सके और उनकी समस्या का स्थाई समाधान हो। इस पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने उतर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता को इस संबन्ध में तुरंत कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

सेक्टर-26, 25, 28 और 27 की रेजिडेंट वेल्फेयर सोसायटी के पदाधिकारियों ने विधानसभा अध्यक्ष से गुहार लगाई कि एन्हासमेंट की रि-कलक्यूलेश हो चुकी है और जिसका सत्यापन भी किया जा चुका है, लेकिन इसको जमा करवाने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा आदेश जारी नहीं हुए हैं। श्री गुप्ता ने सोसायटी के पदाधिकारियों को जल्द से समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन दिया। श्री गुप्ता ने कहा कि घग्गर पार के सेक्टरों के एन्हासमेंट के कुछ मामले लम्बित हैं और जल्द ही इन सभी मामलों का स्थाई समाधान करवाया जाएगा।

इसके अलावा जनता दरबार में श्री गुप्ता ने पुलिस, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें), राजस्व विभाग और खेल विभाग से संबन्धित शिकायतों को सुना और अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से निर्देश दिए कि सभी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

इस अवसर पर पार्षद सुरेश वर्मा, राकेश कुमार, सुदेश बिड़ला, जिला महामंत्री परमजीत कौर, मंडल महामंत्री प्रमोद वत्स, मार्केट कमेटी के पूर्व प्रधान अशोक शर्मा और सोनू बिड़ला भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com