Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

विधान सभा अध्यक्ष ने ज्ञानचंद गुप्ता ने वार्ड 7 राजीव कॉलोनी इन्दिरा कॉलोनी बुढनपुर में बनें शौचालय का किया अवलोकन

अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

25 दिन में दोबारा करेंगे इन कार्यों का अवलोकन

For Detailed

पंचकूला 10 जून, हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने इंदिरा कॉलोनी में बनाए गए शौचालय का निरीक्षण किया। यह बहुत ही स्वच्छ और सुंदर शौचालय बनाया गया है जिसमे महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग अलग शौचालय के साथ नहाने की भी सुविधा उपलब्ध होगी। इसके निर्माण और नवीनीकरण पर 40.98 लाख रुपए की लागत आई है।

इसके बाद उन्होंने बुढनपुर में नाले पर शमशान की और जाने के लिए बनाए जा रहे पुल का भी अवलोकन किया। उन्होंने पुल का निर्माण करने के साथ सड़क तक टाइल लगाकर रास्ते को भी दुरुस्त करने तथा गोशाला के रास्ते को भी पक्का करने और सीवरेज के अंत में हैड बनाकर नाले में डालने के निर्देश दिए।

श्री गुप्ता ने बूढ़ानपुर में पेयजल सप्लाई और गंदे नाले की सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नाले की सफाई जे सी बी मशीन लगाकर की जाय और इंदिरा कॉलोनी के लोगो को नाले के दूसरी और पेयजल की पाइप लाइन डालकर नाले के दूसरी और पानी के कनेक्शन दिए जाय ताकि सभी लोगो को नाले के उपर से पाइप लाइन डालकर पानी न लेना पड़े।

उन्होंने इंदिरा कॉलोनी में बन रहें शौचालय का भी अवलोकन किया और अधिकारियों को उसके आगे के नाले को ऊंचा उठाकर कवर करने और सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस क्षेत्र में बिजली की तारों को दुरुस्त करने के लिए बिजली के पोल लगाने के निर्देश दिए और पानी की भी निकासी सही करने को कहा। उन्होंने कहा कि शौचालय का निर्माण लोगो की सुविधा के लिए किया जा रहा है इसलिए राजीव कॉलोनी और इंदिरा कॉलोनी के लोग इनके नवीनीकरण और निर्माण में पूरा सहयोग करें ।

श्री गुप्ता ने कहा कि 15 दिन में दोबारा से इन विकास कार्य का अवलोकन करेंगे तब तक कार्य सही ढंग से पूरा होना चाहिए और लोगो को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जानी चाहिए।

विधान सभा अध्यक्ष ने इंदिरा कॉलोनी में डिपो पर बांटे जा रहे गेहूं कार्य का भी अवलोकन किया जिस पर लंबी लाइन लगी हुई थी। इस पर उन्होंने डीएफएससी को फोन कर डिपो का जायजा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने डिपो का समय बढ़ाने और पोस मशीन से निकली पर्ची स्पष्ट नहीं दिखाई देने पर डिपो होल्डर को फटकार लगाई। स्टॉक जांच के दौरान 126 किवंटल से अधिक गेहूं का वितरण बाकी पाया गया जबकि 303 किवंटल गेहूं की डिपो पर आवक हुई थी। उन्होंने डिस्पले बोर्ड पर स्टॉक अंकित करने को भी कहा।

श्री गुप्ता ने श्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर कॉलोनी के लोगो में लड्डू बांटकर खुशी का इजहार किया। लोगो में खुशी का आलम रहा और प्रधानमंत्री मोदी जिंदाबाद के नारे लगा कर खुशी में शामिल हुए। उन्होंने राजीव कॉलोनी में एक महिला का बिजली का बिल अधिक आने पर उसे दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजीव कॉलोनी और बुढनपुर के लोगो की समस्याओं का निराकरण के लिए तत्पर है और इनके लिए सड़क का भी निर्माण किया गया है।

इस अवसर पर नगर निगम के मेयर कुलभूषण गोयल, भाजपा के जिला प्रधान दीपक शर्मा,एम सी प्रमोद, जाय कौशिक नरेंद्र लुभाना सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*21 जून को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस*

*ब्लाॅक स्तर से प्रशासनिक अधिकारी/कर्मचारी, पंच-सरपंच ले रहे योग प्रशिक्षण*

*13 जून से जिला स्तर पर दिया जाएगा प्रशिक्षण*

For Detailed

पंचकूला, 10 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग के मागदर्शन में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिला में होने वाले योग कार्यक्रम की तैयारियां पूरे जोरशोर से चल रही हैं। 

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी पंचकूला डा. दिलीप कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में 10 जून से 12 जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ब्लाॅक स्तर के प्रशासनिक अधिकारी, अन्य सभी विभागों के अधिकारी/कर्मचारी, सरंपच, पंच अन्य निर्वाचित सदस्य पुलिस विभाग के अधिकारी/कर्मचारी, एनसीसी कैडेट, स्काउट कैडेट एंव इच्छुक जन साधारण को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविर के प्रथम दिन जिला पंचकूला के खंड पिंजौर, रायपुररानी, मोरनी व बरवाला में योग प्रोटोकाॅल का अभ्यास आयुष योग सहायक व पतंजली के योग शिक्षकों द्वारा करवाया गया। इसमें लगभग 150 प्रतिभागियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। 

*प्रार्थना मंत्र के उच्चारण से शिविर का आरंभ*

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर का आंरभ प्रार्थना मंत्र के उच्चारण से किया गया। तदोपरांत योग क्रियाओं जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्त, अर्धचक्रासन, वज्रासन, उत्तानमण्डुक, उष्ट्रासन, वक्रासन, मक्रासन, शलभासन, सेतुबंध, उत्तानपादासन, पवनमुक्त, अर्धहलासन, अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी का अभ्यास करवाते हुए इन यौगिक क्रियाओं द्वारा होने वाले लाभों की भी जानकारी दी गई एवं योग अभ्यास का समापन शंाति पाठ करवाकर किया गया।

*नियमित योगाभ्यास करने से रहेंगे स्वस्थ*

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि योगाभ्यास शिविरों में योगासन करने के तरीके व उनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि वे योगाभ्यास को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। नियमित रूप से योगाभ्यास कर हम स्वस्थ रह सकते हैं। योगाभ्यास से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहते हैं। योग करने का असर हमारे मन और मस्तिष्क दोनों पर पड़ता है, इससे अध्यात्मिक विकास भी होता है।  

*13 से जिला स्तर पर लगेगा शिविर*

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी पुरजोर से शुरू कर दी गई है। 19 जून को योग दिवस का पायलट प्रशिक्षण और 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि योग दिवस की तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग के पीटीआई व डीपी के लिए 29 से 31 मई तक प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 07 जून तक जिले के सभी स्कूलों में व पुलिस विभाग को प्रशिक्षण दिया जा रहा है और अब 10 से 12 जून को जिला तथा ब्लॉक स्तर के प्रशासनिक अधिकारी, अन्य सभी विभागों के अधिकारी/कर्मचारी, सरपंच, पंच अन्य निर्वाचित सदस्य पुलिस विभाग, एनसीसी कैडेट, स्काउट कैडेट एंव इच्छुक जनसाधारण को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 13 से 15 जून को जिला स्तर पर मंत्रीगण, सांसद, विधायक एवं प्रशासनिक अधिकारियों को आयुष विभाग के योग विशेषज्ञों व आयुष योग सहायकों, योग समितियों एवं खेल विभाग के योग ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

उपायुक्त ने सैक्टर-16 स्थित महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित वन स्टाॅप सैंटर (सखी) का किया दौरा

श्री गर्ग ने जिला के नागरिकों से समाज में फैली सामाजिक बुराईयों को जड से मिटाने का किया आहवान 

For Detailed

पंचकूला, 10 जून उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने सैक्टर-16 स्थित महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित वन स्टाॅप सैंटर (सखी) का दौरा किया और वंहा महिलाओं को दी जाने वाली काउंसलिंग और अन्य सुविधाओं को बारिकी से जांचा। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को समाज से बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी अन्य सामाजिक बुराईयों को दूर करने के लिए उचित दिशा निर्देश दिए। 

 श्री गर्ग ने महिला बाल विकास विभाग की डीपीओ को निर्देश दिए कि समाज में फैली कुरितियों को दूर करने के लिए एनजीओ तथा सामाजिक संस्थाओं के साथ तालमेल स्थापित कर लोगों को जागरूकता कैंप के माध्यम से कुरितियों के दुष्प्रभाव के बारे में बताएं ताकि जिले के लोग इन सामाजिक बुराईयों से बच सकें। 

 महिला बाल विकास विभाग की डीपीओ सविता नेहरा ने सखी केंद्र पर एक ही छत के नीचे बलात्कार पीडित, साईबर क्राईम, यौन शोषण, गुमशुदा, बाल यौन शोषण, महिला तस्करी, घरेलू हिंसा, बाल विवाह, एसिड अटैक, दहेज उत्पीडन जैसी सामाजिक बुराईयों के प्रति महिलाओं व बच्चों को काउंसलिंग तथा जागरूक और सखी केंद्र पर दी जाने वाली सलाह व सुविधाओं के बारे में उपायुक्त को विस्तार से बताया। श्रीमती नेहरा ने बताया कि सखी केंद्र पर मैडिकल मनोवैज्ञानिक, बाल विवाह, दहेज उत्पीडन, घरेलू हिंसा जैसी अन्य कुरीतियों तथा अत्याचारों के बारे में महिलाओं को जागरूक किया जाता है। इसके लिए महिला हैल्पलाईन नंबर 181 व 112 पर जिले की कोई भी लडकी, महिला व बच्चे काॅल कर या सीधे वन स्टाप संैटर पर आकर अपनी शिकायत दर्ज करवाकर उसके बारे में सलाह ले सकते है।

 सखी केंद्र की लीगल काउंसलर शीनम राणा ने उपायुक्त को बताया कि सखी ने 2019 से 2024 तक 960 महिलाओं को वन स्टाप सैंटर के माध्यम से उनकी कानूनी, मनोवैज्ञानिक तथा काउंसलिंग करके पीडित महिलाओं को हर तरह से सलाह दी गई है। उन्होने बताया कि 2 बाल विवाह भी हमारी टीम द्वारा पुलिस की मदद से रूकवाए गए। उन्होने बताया कि सखी केंद्र पर हर प्रकार की पीडित महिलाओं को 5 दिनों के लिए अस्थाई सैल्टर भी उपलब्ध करवाया जाता है। पीडित महिलाओं को 5 दिनों के बाद नारी निकेतन भेज दिया जाता है। घरेलू हिंसा से पीडित महिला व पुरूषों की काउंसलिंग भी सखी केंद्र पर की जाती है। 

उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने जिला के नागरिकों से समाज में फैली सामाजिक बुराईयों को जड से मिटाने का आहवान किया।

https://propertyliquid.com