147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

सैंपलिंग टीमों का सहयोग करें नागरिक: उपायुक्त

पंचकूला, 22 मई।

For Detailed News-

-कोरोना संक्रमित होने पर भयभीत न हो


            उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बताया कि एक सप्ताह से जिला में संक्रमण पर काफी रोक लगी है और रिकवरी रेट में काफी सुधार हुआ है। यह केवल जिला के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना बचाव के प्रति आई जागरूकता के परिणामस्वरूप ही संभव हो पाया है। अब नागरिक टेस्टिंग के लिए आगे आ रहे हैं और प्रशासन द्वारा भी ऑक्सीजन सप्लाई व मेडिकल किट (कोरोना दवा) लगातार मुहैया करवाने के साथ-साथ उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि अभी भी हमें पूरी तरह से सतर्क व सावधान रहने की अवश्यकता है। नागरिक संक्रमण को हल्के में न लें और कोविड नियमों की कड़ाई से पालना करें।


उपायुक्त ने बताया कि उन्होंने स्वयं, एडीसी व संबंधित एसडीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों, सार्वजनिक स्थलों में होम आइसोलेशन केंद्र बनाए गए ताकि ग्रामीणों को कोविड संबंधि प्राथमिक उपचार के लिए गांव से बाहर न जाना पड़े। इसके अलावा फील्ड व हेडक्वार्टर टीमों का गठन किया गया है, फील्ड टीमें गांवों में घर-घर पहुंच कर सर्वे के माध्यम से लोगों की स्वास्थ्य जांच कर रही है। सर्वे टीमों को ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनिंग जैसी मशीनें भी उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा ग्रामीणों को मेडिकल प्रैक्टिशनर के माध्यम से मेडिकल किटें भी मुहैया करवाई जा रही है। इसके साथ-साथ कोविड-19 के वायरस से कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो उसके परिवार तथा अन्य नागरिकों को बचाने के लिए उसके घर पर अलग रख कर इलाज हो, इसीलिए गांव में बनाए गए आइसोलेशन केंद्र में बेहतर उपचार के लिए भेजा जा रहा हैं।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने कहा कि नागरिक कोरोना संक्रमित होने पर बिल्कुल भी घबराएं नहीं बल्कि जागरूकता का परिचय देते हुए टेस्टिंग व उपचार के लिए आगे आएं। बुखार, जुखाम, खांसी तथा शरीर में अन्य छोटी-छोटी बीमारी पाए जाने पर चिकित्सक की सलाह लें। संक्रमण के दौरान चिकित्सकों की सलाह अनुसार ही खानपान लें। व्यक्ति को हौसला बनाए रखना चाहिए, लेकिन साथ में सावधानी भी बरतनी चाहिए। चिकित्सक के परामर्श अनुसार गर्म पानी पिए, दलिया व खिचड़ी आदि खाएं। उन्होंने नागरिकों से यह भी कहा कि किसी भी विकट परिस्थितियों में डरें नहीं, घबराएं नहीं, धैर्य व उत्साह तथा आत्म विश्वास के साथ हर चुनौतियों का मुकाबला किया जा सकता है।