29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

पौधगिरी में हरियाणा में पंचकूला नंबर 1 पर

पंचकूला,

हरियाणा सरकार ने घटते वन क्षेत्र को बढ़ावा देने व भावी पीढ़ी को पर्यावरण सरंक्षण करने में योगदान करने के लिए पौधगिरी करवाने का निर्णय किया था। इस बारे में जानकारी देते हुए ज़िला शिक्षा अधिकारी एच0एस0सैनी ने बताया कि पौधगिरी धरातल स्तर पर हो इसके लिए पौधगिरी ऐप बनाई गई है।इस ऐप में विद्यार्थी का एसआरएन नम्बर व जन्मदिन की तिथि व वर्ष भरने पर पौधे कौन सा है व विद्यार्थी ने उसका नाम रखने के बाद पौधे के साथ विद्यार्थी का चित्र खींचकर अपलोड किया जाता है। इस तरह से विभाग के पास पता चल पाता है कि किस जिले के कितने स्कूलों के विद्यार्थियों ने पौधरोपण किया है।

Watch This Video Till End….


उन्होंने बताया कि पंचकूला ज़िले के 149 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के 30684 विद्यार्थियों में से 22176 यानि 72.27 प्रतिशत पौधरोपण पौधगिरी ऐप पर अपलोड हुआ है। कुछ तकनीकी खामियों के कारण अपलोड करने में दिक्कत आ रही है, जिसके बारे में विभाग को सूचित कर दिया गया है।


उन्होंने बताया कि निजी विद्यालयों में अभी पौधरोपण में पीछे रहने के कारण ज़िले का कुल प्रतिशत कम है, परन्तु प्रदेश में सर्वाधिक है। उन्होंने निजी विद्यालयों से अपील की है कि धरा को स्वच्छ, सुंदर व हरा भरा बनाने में अपना योगदान करें।


शनिवार का दिन विशेष तौर पर पौधगिरी मनाने के लिए रखा गया। पंचकूला के विद्यालयों द्वारा आज तक 25000 पौधे लगाए गए।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply