मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

आयुष विभाग पंचकूला द्वारा पोषण माह के अंतर्गत शिविर का आयोजन प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र पुराना पंचकूला में जिला आयुर्वेद अधिकारी, पंचकूला डाॅ दिलीप मिश्रा की अध्यक्षता में किया गया।

प्ंाचकूला, 15 अक्तूबर     

आयुष विभाग पंचकूला द्वारा पोषण माह के अंतर्गत शिविर का आयोजन प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र पुराना पंचकूला में जिला आयुर्वेद अधिकारी, पंचकूला डाॅ दिलीप मिश्रा की अध्यक्षता में किया गया। डाॅ मिश्रा ने गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार लेने के फायदों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रसूति का समय महिला के लिए बड़ा संवेदनशील होता है । इस समय जैसा स्वास्थ्य महिला का होगा, वैसा ही असर उसके गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ेगा। यह मां और बच्चे दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार लेने से शिशु सभी आवश्यक तत्व प्राप्त करता है। शिशु के शरीर में प्रतिरोधक क्षमताएं भी इसी दौरान विकसित होती है। संतुलित आहार न लेने से शिशुओं में अनेकों रोग होने की आशंका बढ़ जाती है। 

इस अवसर पर ए.एम.ओ डाॅ रिधी सिंगला ने गर्भवती एंव धात्री महिलाओें को पोषण एवं उचित खान-पान के महत्व के बारे मे जानकारी दी और इस अवस्था के दौरान पौष्टिक आहार लेने से शिशु को पहुचने वाले लाभ के बारे मे बताया एंव गर्भवती और धात्री महिलाओ का निरीक्षण कर मुफ्त औषधियों वितरण की गई।

इस शिविर में योग प्रशिक्षक रितु मितल द्वारा योग आसनों के महत्व के बारे में बताया व गर्भवती और धात्री महिलाओ को आसनों का अभ्यास भी करवाया गया।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply