Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

तंबाकू सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं- डा. मुक्ता कुमार

विश्व तंबाकू दिवस पर स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित

For Detailed

पंचकूला, 31 मई-  सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार ने कहा कि तंबाकू सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं है जो व्यक्ति को न केवल अंदर से खोखला करता है बल्कि सीधे मौत के मुंह में धकेलता है। इसलिए तंबाकू कई गंभीर बीमारियों का कारण बन जाता है।

सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित सिविल अस्पताल सैक्टर 6 में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए दुनिया भर में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य तंबाकू के इस्तेमाल से होने वाले दुष्प्रभाव से समाज को जागरूक एवं सचेत करना है।

डा. मुक्ता  ने कहा कि जिला में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल लोगों को तम्बाकू में होने वाले 4 हजार से अधिक जहरीले तत्वों के साथ-साथ स्माॅगलेस तम्बाकू एवं सिगरेट से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। इसके अलावा जिला के हेल्थ एवं वेलनैस सेंटरों में डेंटल चिकित्सकों ने भी बढचढ कर भाग लिया और मुंह कैंसर बारे जागरूक किया। डेंटल ओपीडी में शामिल सैंकड़ो नागरिक भी इन कार्यक्रमों में शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि जिला के सभी हेल्थ एवं वेलनैस सेंटरों में तम्बाकू का सेवन न करनें और दूसरे लोगों को भी बचाव बारे जागरूक करने की शपथ भी दिलवाई। जिला के स्वास्थ्य केन्द्रों में विश्व तम्बाकू दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को तम्बाकू से होने वाले सकं्रमण बारे जागरूक किया गया।
कार्यक्रमों में युवाओं को तम्बाकू निषेध स्लोगन लिखी टी शर्ट पहनकर जागरूक किया गया। तम्बाकू मुक्त जीवन अपनाकर अपने स्वास्थ्य को खुशहाल एवं सुखमय बनाना चाहिए।

इस मौके पर जिला नोडल अधिकारी डा. रीता कोतवाल, डा. रीता कालरा, डा. सरोज अग्रवाल, डा. एम पी शर्मा, डा. संदीप साहनी, डा. मनीषा जोली सहित कई चिकित्सक एवं नागरिक मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com