46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

जल शक्ति अभियान के केंद्रीय नोडल अधिकारी व वाणिज्य विभाग के निदेशक ने जल शक्ति अभियान के तहत जिले में चल कार्यों की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

-तीन दिवसीय दौरे में केंद्रीय नोडल अधिकारी ने मोरनी, रायपुररानी, पंचकूला व अन्य क्षेत्रों के कार्यों का किया निरीक्षण

– जिला में जल शक्ति अभियान के तहत चल रहे कार्यों को मानसून आने से पहले स्वच्छ व अपडेट करने के दिये निर्देश

For Detailed



पंचकूला, 19 मई- जल शक्ति अभियान के केंद्रीय नोडल अधिकारी वाणिज्य विभाग के निदेशक श्री आलोक मालवीय की अध्यक्षता में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सेक्टर-1 में जल शक्ति अभियान के तहत जिले में चल कार्यों की बैठक का आयोजन हुआ। श्री आलोक मालवीय ने जल शक्ति अभियान के तहत चल रहे कार्यों की सराहना की और उन्हें बारिश आने से पहले रूफटाॅप रेनहारवेस्टिंग सिस्टम अपडेट करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर उपायुक्त डाॅ प्रियंका सोनी एवं पंचकूला की तकनीकी अधिकारी प्रियंका सिंह भी उपस्थित थी।
जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने सभी विभागों द्वारा चल रहे कार्यो को बारी बार जल शक्ति अभियान के केंद्रीय नोडल अधिकारी व वाणिज्य विभाग के निदेशक और उपायुक्त को अवगत करवाया।
श्री मालवीया ने पंचकूला जिला में चल रहे जल शक्ति अभियान के तहत कार्यों की मोरनी, रायपुररानी, पिंजौर व पंचकूला में दौरा कर निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि आज देश में 150 जिले जल तनाव को झेल रहे है। केंद्र सरकार का लक्ष्य है हर घर तक जल पंहुचाया जाये और जल तनाव से ग्रस्त क्षेत्रों को इस समस्या से मुक्त किया जाये। उन्होंने कहा कि मानसून आने वाला है। सभी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में रूफटाॅप पर रेन वाॅटर हारवेस्टिंग सिस्टम की सफाई करवाकर उनको अपडेट करवायें ताकि बारिश के पानी को बेहतर प्रयोग कर जिला को वाॅटर स्ट्रेस से बाहर लाया जा सके। उन्होंने कहा कि मोरनी क्षेत्र में पानी के टैंकरों की सप्लाई खत्म करनेे के लिये जनस्वास्थ्य विभाग को बारिश के पानी का भंडारण कर  और उसे पीने योग्य बनाकर मोरनी क्षेत्र में वाॅटर सप्लाई के द्वारा ग्रामीण तक पहुचाया जा सके। उन्होंने मोरनी तथा अन्य क्षेत्रों में चैक डैम, शाॅकपिट बनाये ताकि जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने रायपुररानी खंड में विभिन्न विभागों द्वारा निर्मित रेड वाॅटर हारवेस्टिंग सिस्टम, अमृत सरोवर योजना के तहत बने तालाबों
और पंचकूला अर्बन में हो रहे कार्यों का दौरा कर उनको चैक किया। उन्होंने जिला के अधिकारियों द्वारा किये गये कार्यों की सराहना भी की। श्री मालवीय ने सभी अधिकारियों को जल शक्ति अभियान के लिये जीयो टैगिंग का प्रयोग करने के निर्देश दिये।
उन्होंने बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत किये जा रहे कार्यों का आगे भी समय समय पर निरीक्षण किया जायेागा ताकि किये जा रहे कार्य बेहतर साबित हो सके।
उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को अपने अपने कार्यों में तेजी लाने और अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर तय समय सीमा में जल शक्ति अभियान के तहत चल रहे कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिये।
डाॅ सोनी ने जल शक्ति अभियान के केंद्रीय नोडल अधिकारी व वाणिज्य विभाग के निदेशक को आश्वासन दिलाया कि सभी कार्य संबंधित अधिकारियों द्वारा तय समय सीमा में पूरे कर लिये जायेंगे।
इस अवसर पर बैठक में जल शक्ति अभियान पंचकूला के इंचार्ज व सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुराग गोयल, पंचायती विभाग के कार्यकारी अभियंता विकास राणा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता एनके पायल, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता समीर शर्मा, जिला वन अधिकारी बीएस राघव, सहायक टाउन कंटरी प्लानर अशोक कुमार, नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक प्रदीप कुमार, बीडीपीओ बरवाला विशाल पराशर, रायपुररानी परमनंदन, पिंजौर मारर्टीना महाजन, डीपीओ कालका आरू वशिष्ठ सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com/