147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*पंचकूला जिला ने किए लू से निपटने के लिए व्यापक उपाय: उपायुक्त*

For Detailed

पंचकूला, 6 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि जिला में लू के प्रभाव को कम करने और आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए व्यापक उपाय किए हैं। उन्होंने जिला राजस्व और आपदा प्रबंधन अधिकारी को विस्तृत निर्देश जारी किए हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। इनके माध्यम से फोन करने पर तुरंत पानी के टैंकर भेजे जाते हैं। मई के मध्य से ही लगातार लू के कारण भीषण गर्मी की स्थिति से जूझ रहा है। आंधी-तूफान के कारण गर्मी से कुछ राहत मिली है, लेकिन जल्द ही तापमान में फिर से वृद्धि होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में भीषण लू के चलते स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने प्रभावी उपाय किए हैं। विभाग का लक्ष्य त्वरित चिकित्सा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना और आमजन को इससे सुरक्षित रहने में सक्षम बनाना है।

डा. यश गर्ग ने बताया कि गर्मी से होने वाली थकावट या डी-हाइड्रेशन वाले लोगों को तत्काल राहत पहंुचाने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं और प्रमुख स्थानों पर ओरल रिहाइड्रेशन कॉर्नर स्थापित किए गए हैं। आपात स्थिति की संभावना के दृष्टिगत, एम्बूलेंस को हाई अलर्ट पर रखा गया हैं और 112 आपातकालीन हेल्पलाइन के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है। इससे हीट स्ट्रोक की घटनाओं के मामले में त्वरित प्रतिक्रिया समय सुनिश्चित होता है। 

उन्होंने बताया कि चिकित्सा अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टाफ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार हीट रिलेटेड इलनेस (एचआरआई) से निपटने के लिए कठोर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य पेशेवरों को हीट स्ट्रोक के मामलों का प्रभावी ढंग से निदान और उपचार करने की विशेषज्ञता से लैस करता है।

https://propertyliquid.com