46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

उपायुक्त ने बताया कि किसान एवं कृषि विभाग किसानों की लागत व मूल्य बढाकर वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है।

पंचकूला 29 जुलाई- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि किसान एवं कृषि विभाग किसानों की लागत व मूल्य बढाकर वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है।

For Detailed News-


उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा बागवानी, सब्जी, नकदी फसलों, डेयरी व दूध उत्पादक, मशरूम की खेती, मधुमक्खी पालन, कृषि प्रणाली व जैविक खाद उत्पादन की विविधिकरण की एकीकृत योजना, खारे पानी में मत्स्य पालन योजनाएं, रसायन मुक्त खेती अपनाने जैसी अनुठी एवं कारगर योजनाएं व्यापक स्तर पर क्रियान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ जिला के प्रत्येक किसान को ग्रासरूट पर मिले ताकि वास्तव में किसान आर्थिक रूप से सशक्त एवं मजबूत बन कर उभर सके।

https://propertyliquid.com/


जिन किसानों ने किन्हीं कारणों से धान, मक्का, बाजरा और कपास जैसी अपनी खरीफ फसलों का बीमा नहीं करवाया है, वे अब भी 31 जुलाई तक अवश्य बीमा करवा सकते हैं। इसके लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा गांव स्तर पर शिविरों का आयोजन कर किसानों को फसल बीमा योजना की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि खरीफ फसलों का बीमा भी किसानों से बहुत ही कम प्रीमियम में किया जा रहा है तथा ओलावृष्टि, सूखा, बाढ जैसी विषम परिस्थितियों में किसानों को पर्याप्त मात्रा में मुआवजा मिलेगा। उन्होंने बताया कि विभाग के अधिकारी भीे समय-समय पर शिविरों व किसान गोष्ठियों के तहत किसानों को नई-नई योजनाओं की जानकारी पहुंचा रहें ताकि किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सकें।