मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

अतिरिक्त उपायुक्त ने जिले के ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण युवाओं को जागरूकता कैंप लगाकर स्वरोजगार के लिये तैयार करने के दिये निर्देश

-अतिरिक्त उपायुक्त ने विभिन्न बैंकों के माध्यम से ग्रामीणों को लोन दिलवाकर स्वरोजगार के लिये तैयार करने के दिये निर्देश

-*ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान 18 से 45 वर्ष तक के 5336 लड़के-लड़कियों को 58 विभिन्न कौशल विकासों का दें चुका प्रशिक्षण *

For Detailed

पंचकूला, 22 दिसंबर-        अतिरिक्त उपायुक्त श्री मनिता मलिक की अध्यक्षता में आज एडीसी कार्यालय में जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक हुई। अतिरक्त उपायुक्त ने आरसेटी सलाहकार समिति के अधिकारियों को हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन (एचआरएलएम) के साथ जुड़कर जिले के ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण देकर और विभिन्न बैंकों के माध्यम से लोन दिलवाकर स्वरोजगार के लिये तैयार करने के निर्देश दिये।


बैठक में नाबार्ड, जिला रोजगार विभाग, जिला ओद्योगिक विभाग, डीपीएम और पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों के साथ जिले के लोगों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाने पर चर्चा की गई।


ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक अशोक कुमार ने बताया कि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में चल रहा हैं और जिला पंचकूला में वर्ष 2013 से 2022 तक 5336 ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण दिया है। उन्होंने बताया कि यह संस्थान 18 से 45 वर्ष तक के लड़के-लड़कियों को होम मेड अगरबत्ती, काॅस्ट्यूम ज्वैलरी, बांस से बने कैन की कुर्सीया व झूले, जूट के बैग, खिलौने व अन्य 58 विभिन्न कौशलों का प्रशिक्षण ग्रामीणों को दिया जा रहा है।


अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला के ग्रामीण आंचल में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया जाये ताकि ग्रामण आंचल व अन्य लोगों को इन कौशल प्रशिक्षणों के बारे में जानकारी मिले और ज्यादा से ज्यादा लोग इनसे जुड़ सके। युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ साथ उनको बैंको से ऋण दिलवाकर स्वरोजगार स्थापित करने में सहायता की जाये।
इस अवसर पर एलडीएम बृजेश सिंह, एजीएम नाबार्ड दीपक जाखड, ओद्योगिक एक्सटेंशन अधिकारी रोहित टिंडल, एनआरएलएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राहुल यादव, चीफ मेनेजर पीएनबी निरंजन बामल, प्रोजैक्ट काॅर्डिनेटर सोनिया कुमारी व पीएनबी के सीनियर मैनेजर गौतम मेहता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com