PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

स्मैंम स्कीम के तहत किसानों को मिलेगी 50ः अनुदान पर कृषि यंत्र- उपायुक्त

पंचकूला  23 जनवरी।    उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि पंचकूला के किसानांे को वर्ष 2020-21 में कृषि एंव किसान कल्याण विभाग, हरियाणा द्वारा ‘‘सब मिषन आॅन एग्रीकल्चर मेकेनैजिम समेम स्कीम के अंतर्गत किसानों को विभिन्न कृषि यन्त्रों एवं मषीनें  पर 40ः से 50ः अनुदान पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इस स्कीम के अंतर्गत पंचकूला जिलें में व्यकितगत किसान श्रेणी में सामान्य, लघु एवं सीमांत,  अनुसूचित जाति के लिए विभिन्न कृषि यन्त्रों के लिए 31 जनवरी तक आॅनलाईन आवेदन कर सकते  है।

For Detailed News-

उपायुक्त ने बताया कि किसानों को स्ट्रा बेलर, हेेरेक, श्रब मास्टर , रोटरे स्लेसर,  पीटीओ आॅपरेटिड वीडर, ट्रैक्टर आॅपरेटिड क्राॅप रीपर कम बांइडर, लेजर लेण्ड लेवलर, स्ट्रा रीपर, ट्रैक्टर माउंटिड स्पेयर पम्प, रीपर बांईडर, मल्टी क्राॅप प्लांटर, मेज प्लांटर, न्यूमेटिक प्लांटर, कोटन सीडस ड्रिल, ट्रैक्टर आॅपरेटिड बूम स्पे्रयर दिए जाएगें।  आवेदन के लिए किसान के नाम पंचकूला जिलें में रजिस्टर्ड टैªक्टर की वैध आर0सी0, किसान के नाम जमीन व उसकी पटवारी रिपोर्ट, किसान का बैंक, आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवष्यकता है। इसके अलावा मेरा फसल मेरा ब्यौरा पर भी रजिस्ट्रेषन करवाना भी अनिवार्य है। आॅनलाईन आवेदन करने के बाद चयन होने के उपरान्त यदि किसी भी प्रकार की त्रुटी पायी जाती है तो आवेदन रदद् हो जायेगा।

https://propertyliquid.com

उपायुक्त ने बताया कि आॅनलाईन आवेदन करते समय जमीन, जाति(श्रेणी), अकाउंट डिटेल व अन्य जानकारी ध्यानपूर्वक भरंे। एक किसान लाभार्थी अधिकतम 3 विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्र के लिए आवेदन कर सकता है। लक्ष्यों से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर लाभार्थियों का चयन ड्रा के माध्यम से किया जायेगा। जिन किसानों ने पिछले 4 सालों में इन कृषि यंत्रों पर अनुदान लिया है, वे किसान इस स्किम में उसी यंत्र पर आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होंगे।


उपायुक्त ने बताया कि किसान इस पोर्टल पर उपलब्ध सूचीबद्ध निर्माताओं में से अपनी पसंद के निर्माता से मषीन खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त 2.5 लाख रूपये से कम कीमत के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन करने पर 2500/- तथा 2.5 लाख रूपये से अधिक तक कीमत के कृषि यंत्रों के लिए 5000/- आवेदन ष्का षुल्क जमा करवाना अनिवार्य है जो चयन उपरांत वापिस कर दिया जायेगा। यंत्रों की अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के कृषि विभाग के उप निदेषक/सहायक कृषि अभियन्ता, पंचकूला या विभाग के कंट्रोल रूम 18001802117, 0172-2521900 पर किसी भी कार्य दिवस को सुबह 09 बजे से सांय 05 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।