विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे पी दलाल ने कहा कि मार्केटिंग बोर्ड द्वारा प्रदेश में कई स्थानों पर किसानों के लिए बहुत ही शानदार एग्रोमाॅल का निर्माण किया

पंचकूला 4 जून- हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे पी दलाल ने कहा कि मार्केटिंग बोर्ड द्वारा प्रदेश में कई स्थानों पर किसानों के लिए बहुत ही शानदार एग्रोमाॅल का निर्माण किया गया ताकि इनमें किसानों को लाभ मिलने के साथ साथ बोर्ड के राजस्व में भी वृद्धि हो सके।

For Detailed News-


कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री आज सैक्टर 20 स्थित एग्रोमाॅल का आकस्मिक दौरा कर आवश्यक जानकारी ले रहे थे। उन्होंने कहा कि एग्रोमाॅल के माध्यम से किसानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए दूकानें प्रदान की गई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एग्रो माॅल को पूर्ण रूप से आबाद करने के लिए बेहतर पोलिसी क्रियान्वित करें ताकि इस भवन का सही सदुपयोग हो सके। इसके साथ ही किसानों को भी इसका भरपूर लाभ मिल सके।


कृषि मंत्री ने कहा कि एग्रोमाॅल के रखरखाव के लिए रेंट पर देने के लिए भी आजिविका उपाय बनाए जा सकते हैं। इसके साथ ही इसमें दूकाने किराए पर भी दी जा सकती है। इसलिए अधिकारी बेहतर प्रोपोजल तैयार कर लागू करें ताकि प्रदेश में एग्रोमाॅल भवनों को उपयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि पंचकूला के एग्रोमाॅल में ग्राउण्ड एवं उपरी मंजिल को प्राईवेट पार्टियों को व्यवसाय के लिए दिया हुआ है। प्रथम एवं द्वितीय तल खाली है, यह भी किसानों को अलाट कर दिया जाए।

https://propertyliquid.com


इस मौके पर उनके साथ मार्केटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक विनय सिंह, सचिव योगेश कुमार, सचिव विशाल गर्ग सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

राज्य सरकार ने गत वर्ष की भाति चालु खरीफ मौसम 2021 में ष्मेरा पानी मेरी विरासतष् योजना शुरू की है।

For Detailed News-

पंचकूला 4 जून- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि भूमि में तेजी से गिरते भू-जल स्तर की समस्या से निपटने के लिए और किसानों को धान की बजाए अन्य फसलों जैसे मक्का, दहलन, कपास व सब्जियां इत्यादि लगाने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य राज्य सरकार ने गत वर्ष की भाति चालु खरीफ मौसम 2021 में ष्मेरा पानी मेरी विरासतष् योजना शुरू की है। इस योजना के अन्तर्गत उन किसानों को 7000/-रू0 प्रति एकड़ की दर से वित्तीय सहायता दी जाएगी।


उपायुक्त ने बताया कि जो किसान खरीफ 2020 मौसम में लगाए गए रकबें में धान की जगह अन्य फसलें जैसे मक्का, कपास, दहलन (अरहर, मूंग, मौंठ, उरद, सोयाबीन, ग्वाऱ, तिल, मूगंफली) व सब्जियां और हरा चारा इत्यादि लगाएगें। उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसानो को अपना पंजीकरण मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल पर करवाना अनिवार्य है। जो किसान धान फसल की जगह वैकल्पिक फसलें उगाएगें और उनमें से जो फसले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत आती है उनकी बिमित राशि सरकार द्वारा अदा की जाएगी। जिन फसलों का भारत सरकार द्वारा न्युनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है, उन फसलों की खरीद सरकार द्वारा 100 प्रतिशत, न्युनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी।


उपायुक्त ने बताया कि जिन किसानों द्वारा खरीफ 2020 में धान की फसल लगाई गई थी तथा खरीफ 2021 में उस भूमि पर कोई भी फसल नही लगाता ऐसे किसानों को भी 7000/-रू0 प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता दी जाएगी। जिन किसानों द्वारा खरीफ 2019 में धान की फसल लगाई गई थी खरीफ 2020 में धान को छोड़कर अन्य फसल लगाई गई थी यदि इसी प्रकार कोई किसान इस वर्ष भी धान को छोड़कर अन्य फसल लगाता है तो उस किसान को भी 7000/-रू0 प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा राज्य में खरीफ 2021 के दौरान उक्त योजना के अन्तर्गत 2 लाख हैक्टयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके अन्तर्गत पंचकूला जिला में 2660 एकड़ का लक्ष्य दिया गया है, जिसके अन्तर्गत जिले में मक्का का 1400 एकड़, तिलहन का 10 एकड़, चारे वाली फसलों के लिए 1000 एकड़ व बागवानी फसलों की लिए 250 एकड़ शामिल है। स्कीम की अधिक जानकारी के लिए उपमण्डल कृषि अधिकारी, खण्ड कृषि अधिकारी व कृषि विकास अधिकारी के कार्यालय से सम्र्पक करें।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

कोरोना 19 महामारी के कारण लाॅकडाउन के दौरान जो बच्चें घरों में बैठे है उनके लिए 07 से 21 जून 2021 तक आॅनलाईन नृत्य प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है।

For Detailed News-

पंचकूला 4 जून- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद्, महासचिव के निर्देशानुसार इस वर्ष कोरोना 19 महामारी के कारण लाॅकडाउन के दौरान जो बच्चें घरों में बैठे है उनके लिए 07 से 21 जून 2021 तक आॅनलाईन नृत्य प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है।


उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला बाल कल्याण परिषद मुकेश कुमार आहूजा ने इस संबंध में जानकारी देेते हुए बताया कि जिला के बच्चें घर बैठे आॅनलाईन वेब साईट http://balbhawanpanchkula-com पर पंजीकरण करके नृत्य की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस वेबसाईट पर नृत्य की शिक्षा लेने वाले बच्चे अपना पंजीकरण तुरंत प्रभाव से करें और इस प्रशिक्षण का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि नृत्य का प्रशिक्षण 16 राज्यों से स्र्वण पदक व 2009 में राष्ट्रीय बाल श्री अवार्ड विजेता प्रसिद्ध राहुल गुप्ता द्वारा दिया जाएगा।


उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण स्कूलों को बंद करना पडा है जिससे बच्चे अपने घरों में रहकर मानसिक तनाव से गुजर रहे है। बाल कल्याण परिषद पंचकूला उनका मनोरंजन करने और बच्चों को मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से सशक्त बनाने के लिए तत्पर है। इस प्रकार उनमें भावनात्मक मजबूती प्रदान करने के लिए यह नृत्य प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण से बच्चों के सर्वागिण विकास को बढाने तथा बच्चों की कला को निखारने का अवसर प्रदान होगा।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे बच्चों के भविष्य एवं संर्वागींण विकास के लिए अधिक से अधिक इस वेब साईट http://balbhawanpanchkula-com के माध्यम से अपना पंजीकरण जल्द से जल्द करवाए। अधिक किसी भी जानकारी के लिए दूरभाष न0 0172-2586554 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला में परिवार पहचान पत्र की वैरिफिकेशन कार्य किया जा रहा है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

पंचकूला 4 जून- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला में परिवार पहचान पत्र की वैरिफिकेशन कार्य किया जा रहा है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

For Detailed News-


उपायुक्त ने बताया कि परिवार पहचान पत्र में इंकम वैरिफिकेशन का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिसके आधार पर जरूरतमंद पात्र परिवार को सरकार की कल्याणकारी योजना व सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को ब्लॉक में इनकम वैरिफिकेशन का कार्य करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों के इनकम सत्यापन कार्य में अगर किसी प्रकार की समस्या आती है तो वे उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाएं ताकि तुरंत समस्या का समाधान किया जा सके।


उपायुक्त ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे अपने परिवार पहचान पत्र में दिए गए इनकम अनुसार इनकम वेरिफिकेशन कार्य करने वाली टीमों का सहयोग करें और अपने परिवार की सही एवं स्टीक जानकारी दें, ताकि यह कार्य जल्द से जल्द से पूरा किया जा सके।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि पहले जहां अलग-अलग योजनाओं एवं सेवाओं के लिए नागरिकों को विभिन्न कार्यालयों चक्कर काटने पड़ते थे, परंतु परिवार पहचान पत्र के लागू हो जाने के बाद एक ही स्थान पर यह सभी कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की अधिकतर सेवाओं व योजनाओं को परिवार पहचान पत्र द्वारा दी गई फैमिली आईडी से जोड़ा गया है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

कोरोना बचाव के लिए पात्र नागरिक वैक्सीनेशन जरूर करवाएं : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 04 जून।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि शुक्रवार को 374 लाभार्थियों ने कोरोना की डोज लगवाई तथा अब तक जिला में दो लाख 67 हजार 452 लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि 18 से 44 आयुवर्ग के 38 हजार 494 लाभार्थियों, 45 से 60 वर्ष आयुवर्ग के 67 हजार 935 लाभार्थियों ने कोरोना की पहली तथा 15 हजार 161 लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा ली है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु के 96 हजार 506 लाभार्थियों ने पहली तथा 32 हजार 752 लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा ली है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने बताया कि वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित व प्रभावी है और किसी तरह का इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए नागरिक बिना किसी भय व संकोच के वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और अपनी आयुवर्ग के अनुसार वैक्सीनेशन करवाएं। वैक्सीनेशन के साथ-साथ नागरिक बचाव उपायों की भी पालना अवश्य करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि वे अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझ कर बचाव उपायों व एसओपी गाइडलाइन की अनुपालना करें तभी कोरोना संक्रमण से बचाव संभव है। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए नागरिकों का सहयोग जरूरी है, इसलिए आमजन जरा भी ढील न बरतें और टेस्टिंग व वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

Students of St. Joseph’s school made Eco-bricks from plastic waste

For Detailed News-

Chandigarh, June 4:- Celebrating the World Environment Day, making promises to make the earth healthier and greener for generations to come, the students of St. Joseph’s Senior Secondary School, Sector 44-D, Chandigarh made Eco-bricks  in assistance with the sanitation department of Municipal Corporation, Chandigarh.

Sharing this information, Dr. Amrit Pal Singh Warring, Medical Officer of Health, MCC said that the brain child of this innovative idea were the cabinet members of the school lead by the head girl Shreya Chawla and the head boy Jayant Sharma. It was the head girl who took the initiative as per her last year’s World Earth Day commitment when she was felicitated as ‘Rising Star’ by ‘Earch Day Network’.

Dr. Amrit said that both the students approached the MCC and shared the idea of the school’s contribution in making the Eco-bricks; which was well received by the department. Then this plan was executed by the Ashoka House under the able guidance and motivation of Ms. Paramjit, who enlightened the students and more than 1000 Eco-bricks were finally collected.

https://propertyliquid.com

He said that in this process of making these bricks, students learnt valuable lessons including they serve as reusable building blocks and could be made use for making furniture, garden walls and other structures.  Students also understood that it becomes their personal responsibility to get rid of the plastic that we use and to dispose it off in a constructive, sensible and wise manner.

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

Mayor visits ward No. 1 and 17 to inspect Swachhata Drive

For Detailed News-

Chandigarh, June 4:- Sh. Ravi Kant Sharma, Mayor, Chandigarh today visited ward No.1 and 17 to inspect ongoing swachhata drive in these areas.

He was accompanied by Sh. Mahesh Inder Siddhu, Senior Deputy Mayor and area councilor ward No.1, Smt. Asha Jaswal, former Mayor and area councilor ward No.17, Sh. Shailender Singh Chief Engineer, Sh. K.P. Singh, Superintending Engineer, Horticulture and other concerned Executive Engineers and staff of MCC.

During the visit at ward No. 17, the Mayor and team of officers inspects back lanes of markets near Gurudwara Sahib, sector 19. The Mayor instructed the road wing engineers to remove grass from the road berms and repair the broken pavement area behind the SCOs.

The shopkeepers complained the Mayor about menace of rats at the area. The Mayor instructed the sanitation inspector to keep this area neat and clean and issue challan to the violator shopkeepers/dhaba owners/sweet shops etc., which dump wastage of food items behind their shops, which further invite the menace of rats in the area.

https://propertyliquid.com

In addition to that the Mayor also visited at ward No.1 including areas of Sector 8. During the visit at the market area the Mayor instructed the public health engineers to keep the road gullies clean from the dry leaves and repair the surrounding area of heritage manholes.

He also visited the Sehaj Safai Kendra at sector 8 and asked about the renovation of the structure including boundary walls from the B&R engineers. They apprised the Mayor that estimate has been prepared for the renovation and paving the outer area near the market and the SSK.

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

PU Library Science celebrated World Environment Day

Chandigarh June 4, 2021

For Detailed News-

Department of Library and Information Science in collaboration with Horticulture Division, Panjab University, carried out Plantation Drive today on the eve of World Environment Day which is observed on 5th June every year. 

The theme of the event for 2021 was “Reimagine. Recreate. Restore”.   Dr. Shiv Kumar, Chairperson initiated the event by planting saplings. All the faculty members, non-teaching staff and some local research scholars also participated in the plantation drive. 

https://propertyliquid.com

The faculty members emphasized the importance of tree plantation for the society and accentuated that such initiatives will go a long way in inculcating awareness among the public about environment conservation and reconciliation of humans and nature. These trees are an investment for future generations and health of the environment is as important as health of an individual. They said that plants should be grown to keep the environment green, clean, safe and healthy. Students were also encouraged to plant more trees and take care of their plantations thereafter.

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

अबतक 455 जरूरतमंद रोगियों को उपलब्ध करवाएं ऑक्सीजन सिलेंडर: उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 04 जून।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा होम आइसोलेट कोरोना व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 455 रोगियों ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। नागरिक सुविधा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पोर्टल ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। कोरोना महामारी के दौर में होम आइसोलेट कोरोना व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त रोगियों के परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।


शुक्रवार को 11 जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन गैस सिलेंडर मुहैया करवाए गए, जिनमें हुडडा सिरसा निवासी शारदा सभ्रवाल, रानियां रोड सिरसा निवासी नीलम रानी, गांव बकरियांवाली निवासी अजय कुमार, गांव अहमदपुर दारेवाला निवासी बृज लाल, रानियां रोड सिरसा निवासी चमेली देवी, गांव पनिहारी निवासी जसवीर कौर, आर्य समाज राोड सिरसा, निवासी बृजमोहन शर्मा, ऐलनाबाद निवासी बृजलाल, गांव कुस्सर निवासी पाल सिंह, कोर्ट कालोनी सिरसा निवासी रोशन लाल, गांव पन्नीवाला मोटा निवासी राम दास  को सिलेंडर उपलब्ध करवाए।

https://propertyliquid.com


  उपायुक्त ने आमजन से कहा है कि वे कोविड-19 हिदायतों की गंभीरता से पालना करें और किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी व सजगता बेहद जरूरी है, सावधानी व बचाव उपायों को अपना कर ही कोरोना संक्रमण के फैलाव पर अंकुश लगाया जा सकता है। इसलिए नागरिक बेवजह घर से बाहर न निकलें, अतिआवश्यक होने पर ही घर से निकलते समय मास्क का सही तरीके से प्रयोग करें और सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखें।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

जिला में 6 हजार से अधिक परिवारों के परिवार पहचान पत्र इनकम वैरिफिकेशन का कार्य पूरा : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा,4 जून।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में अब तक 6 हजार 50 परिवारों के इनकम वैरीफिकेशन का कार्य पूरा हो चुका है। जिला में 9514 परिवारों के परिवार पहचान पत्र वैरिफिकेशन कार्य किया जाना है।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र इंकम वैरिफिकेशन का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिसके आधार पर जरूरतमंद पात्र परिवार को सरकार की कल्याणकारी योजना व सुविधाओं का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं परिवार पहचान पत्र में इनकम वैरिफिकेशन कार्य की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी बीडीपीओ अपने – अपने ब्लॉक में इनकम वैरिफिकेशन का कार्य करवाना सुनिश्चित करें और अगर किसी प्रकार की समस्या आती है तो संबंधित एसडीएम के संज्ञान में लाएं ताकि तुरंत समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि वैरिफिकेशन कार्य में कोई तकनीकी या अन्य दिक्कत या समस्या आती है, तो उसके लिए डीआईओ एनआईसी से मिलकर उसका समाधान करवाएं। उन्होंने जिलावासियों से आह्वान किया है कि वे परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन कार्य में टीमों का सहयोग करें और अपने परिवार की सही इनकम की जानकारी टीम को दें, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि यह कार्य को प्राथमिकता दें और जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करवाएं। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जरूरतमंद पात्र लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। पहले जहां अलग-अलग योजनाओं एवं सेवाओं के लिए नागरिकों को अलग-अलग स्थानों एवं कार्यालयों में जाकर कागजात जमा करवाने पड़ते थे, परंतु अब परिवार पहचान पत्र के लागू हो जाने के बाद एक ही स्थान पर सभी कार्य होंगे और बार-बार कागजात जमा करवाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की अधिकतर सेवाओं व योजनाओं को परिवार पहचान पत्र द्वारा दी गई फैमिली आईडी से जोड़ा गया है। इनकम वेरिफिकेशन कार्य में लगी टीमें भी परिवार पहचान पत्र में आय का सत्यापन करते समय पूरे विवेक से कार्य करें और वास्तविक जानकारी को ही दर्ज करें। उन्होंने कहा कि आय सत्यापन का कार्य सभी कर्मचारियों की सूझबूझ पर ही निर्भर करता है, इसलिए सभी कर्मचारी जिम्मेवारी के साथ इस कार्य को पूर्ण करें।