जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

Biogas Plant at BH 3 Inaugurated

Chandigarh May 31, 2021

A Biogas Plant was today inaugurated by the Vice-Chancellor, Professor Raj Kumar at Boys’ Hostel No. 3, Panjab University, Chandigarh.

It was built at the cost of around 30 lakhs by a company accredited with BARC, Mumbai. Prof. SK Tomar, Prof. Sukhbir Kaur, Deans Student Welfare, Prof. Manu Sharma, UIET, Prof. Ganga Ram, Director CIL and Warden of the hostel Dr. JS Sehrawat graced the occasion which was held by following proper COVID-19 protocol.

For Detailed News-

 This biogas plant has a capacity to process about one ton of food-waste and other biological materials for generation of biogas through the process of bimethenation. The food-waste for this plant is to be arranged by Horticulture Department, Panjab University, Chandigarh, mainly collected as food-waste from different hostels of PU itself. The plant will be run by the firm for next few years which will cater to the gas requirements of Mess and Canteen of Boys’ Hostel No. 3, Panjab University, Chandigarh.

 Prof. Raj Kumar congratulated the team for generating such ideas of innovative work for generation of green energy which is the need of hour these days. He stressed that such projects should be extended soon to meet the energy requirements of other university hostels too. Prof. Raj Kumar interacted with the experts, XEN office engineers, the Dean Student Welfare and warden BH-3 to explore the possibilities of utilizing solar energy too in the university. The worthy Vice-Chancellor ignited the gas stove, run on the gas generated from the Biogas plant itself from the food waste arranged by the firm from different hotels of Chandigarh and through repeated requests to the Municipal Corporation Chandigarh by the Warden Dr. JS Sehrawat.

https://propertyliquid.com

“There is an urgent need for such constructive and environment-friendly projects to fulfill our energy requirements and save our environment”, stressed Prof. SK Tomar, DSW, Panjab University. All the dignitaries present on the occasion congratulated the warden Dr. Sehrawat for facilitating the work, managing the inauguration program and ensuring that proper COVID behavior was followed by all present to facilitate the work.

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें- डा. जसजीत कौर

पंचकूला 31 मई – सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर ने बताया कि यह सर्वे पूरा होने के बाद भी ग्रामीण इस बात का ख्याल रखें कि उन्हें थोड़े से भी कोविड-19 के लक्षण दिखे तो वे तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

For Detailed News-
उन्होंने बताया कि यह वायरस अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है। संक्रमित हुए ज्यादातर लोगों को थोड़े से लेकर मध्यम लक्षण तक की बीमारी होती है।

https://propertyliquid.com

सिविल सर्जन ने बताया कि लक्ष्ण दिखने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लें और अपने डॉक्टर के पास या अस्पताल में जाने से पहले हमेशा फोन करके जाएं। जो लोग स्वस्थ्य हैं और उन्हें वायरस के थोड़े-बहुत लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो वे घर ही अपने आप को आइसोलेट कर लें और सावधानियां बरतें। वायरस से संक्रमित होने के बाद इसके लक्षण दिखाई देने में आम तौर पर 5 से 6 दिन लगते हैं। हालांकि कुछ मामलों में लक्षण दिखने में 14 दिन भी लग सकते हैं। इसलिए नागरिकों को कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना है और मास्क का प्रयोग करना है। इसके अलावा साबुन से अपने हाथ बार-बार अवश्य धोएं।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

संक्रमण रोकने में सफल रहा जनरल हैल्थ अभियान- उपायुक्त

पंचकूला 31 मई। सरकार के निर्देश पर कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर शुरू किया गया हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चेकअप स्कीम के तहत सर्वे कार्य जोरों से चल रहा है। अब तक 126 गांवों के 30 हजार 937 घरों के एक लाख 44 हजार 77 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा चुकी है।

For Detailed News-

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा यह जानकारी देते हुए ने बताया कि जिला में इस अभियान को शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। इस अभियान में जिला की सभी ग्राम पंचायतों के नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा फील्ड टीम तथा विलेज हेड क्वार्टर टीम का गठन किया गया था। इन सभी टीम ने बहुत मेहनत के साथ यह कार्य संपन्न किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें सक्रियता से कार्य कर रही है।

उन्होंने बताया कि इस सर्वे के दौरान 48 नागरिकों को मामूली बुखार जैसे लक्षण दिखे दिए ऐसे नागरिकों को फील्ड टीम की अनुशंसा पर होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। विलेज हेड क्वार्टर टीमों ने भी नागरिकों को आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए और गम्भीर रोगियों को अस्पतालों में भेजा गया। इस दौरान 166 रोगी ठीक हुए।

https://propertyliquid.com

उपायुक्त ने बताया कि इस दौरान टीमों ने ग्रामीण नागरिकों का आरटी पीसीआर टेस्ट लिये तथा साथ ही नागरिकों का रैपिड एंटीजन टेस्ट भी किये गये। उन्होंने बताया कि इस अभियान का फायदा यह रहा कि हेड क्वार्टर व फील्ड टीम ने बहुत से नागरिकों को आइसोलेट किया गया जिसके कारण उनके परिजनों तथा गांव में कोविड-19 का संक्रमण रोका जा सका है। उन्होंने बताया कि उन्हें समय रहते कोविड-19 लक्षण की जानकारी देने के कारण वे पूरी तरह सावधान रहें और संक्रमण के फैलाव को रोकने में काफी हद तक कामयाब रहे हैं।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

तंबाकू के सेवन से होती है जानलेवा बीमारियां- उपायुक्त

पंचकूला 31 मई – उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि तंबाकू का सेवन या इसका किसी भी रूप में इस्तेमाल करने से एक नहीं, बल्कि कई तरह की जानलेवा बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। तंबाकू का एक बार का मजा जिंदगी भर की सजा बन सकता है। इसलिए तंबाकू के नुकसान को जानते हुए भी दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग तंबाकू का सेवन किसी न किसी रूप में कर रहे हैं और जानलेवा बीमारियों को आमंत्रित कर रहे हैं।

For Detailed News-

उपायुक्त ने कहा कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पूरे देश में मनाया जा रहा है जिसमें लोगों को इसके गुरेज रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि तंबाकू और इससे बने पदार्थों का सेवन करने के कारण फेफड़ों का कैंसर, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर, डायबिटीज का खतरा, हृदय रोग कोलन कैंसर और महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर जैसी कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। इन बीमारियों के बारे में सोचते हुए जो लोग तंबाकू या फिर उससे बनने वाले पान मसाले और सिगरेट का सेवन कर रहे हैं, उन्हें तंबाकू का सेवन करना छोड़ देना चाहिए। यह ना केवल उनके स्वास्थ्य के लिए बल्कि उनके आस-पास रहने वाले लोगों को इससे होने वाले नुकसान से बचाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि कोटपा 2003 कानून की धारा 4 के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना प्रतिबंधित है व इसका उल्लंघन करने पर जुर्माने का प्रावधान है। धारा-5 के अंतर्गत किसी भी तंबाकू उत्पाद का प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष विज्ञापन नही किया जा सकता है और किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद का प्रचार भी नही किया जा सकता, जिस पर जुर्माना व कैद का प्रावधान है। धारा-6 के अंतर्गत किसी भी नाबालिग को तंबाकू उत्पाद बेचने या उससे बिकवाने पर प्रतिबंध है। इस बारे सभी तंबाकू उत्पाद विक्रेता दुकानों पर बोर्ड लगाना भी अनिवार्य है, जिसका उल्लंघन करने पर जुर्माने का प्रावधान है। इसी धारा के अंतर्गत किसी भी शिक्षण संस्थान की बाहरी सीमा के 100 गज के दायरे के भीतर तंबाकू उत्पाद बेचने पर प्रतिबंध है और उल्लंघन करने पर जुर्माना है।

https://propertyliquid.com

उपायुक्त ने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे प्रण लें कि अपने जीवन में तम्बाकू का सेवन नहीं करेंगे और इसके साथ-साथ समाज के अन्य वर्गों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे। उन्होंने तम्बाकू के सेवन से होने वाली हानियां और तम्बाकू की लत को छोडने के तरीको को लेकर विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि तम्बाकू के सेवन से स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और आज के महामारी के समय जब कोरोना ने मनुष्य के फेफड़ों पर बुरा प्रभाव डाला है, ऐसे में तम्बाकू का बीड़ी या सिगरेट के रूप में सेवन करना घातक है।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

पंचकूला और गुरुग्राम को निर्वाध बिजली देकर बनाया जाएगा इन्वेटर मुक्त : रणजीत सिंह

सिरसा, 31 मई।

For Detailed News-

इस मॉडल की सफलता के बाद इसे पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा : बिजली मंत्री
 अगले 6 महीने के भीतर हरियाणा के सभी किसानों को दिए जाएंगे ट्यूबवेल कनेक्शन : रणजीत सिंह
 फतेहाबाद व सिरसा जिले में जुलाई के अंत तक दिए जाएंगे ट्यबवेल कनेंक्शन : बिजली मंत्री
 खंभों के निर्माण कार्य के बाद वायरिंग और कनेक्शन के काम में तेजी लाएं अधिकारी- पी.के. दास


हरियाणा के बिजली और अक्षय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह ने आज फतेहाबाद-सिरसा सर्कल में बिजली के खंभों की व्यवस्था करने और नये पानी के नलकूप कनेक्शन देने के संबंध में बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फतेहाबाद-सिरसा सर्कल में नया नलकूप कनेक्शन समयबद्ध तरीके से देने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।


इस बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पीके दास, डारेक्टर (प्रोजक्ट) वीरेंद्र सिंह मान, डारेक्टर (ऑपरेशन) संजय बंसल, चीफ इंजीनियर अश्विनी रहेजा, गुरुग्राम के एससी पीके चौहान, चीफ इंजीनियर,हिसार नवीन कुमार वर्मा व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के. दास ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को कार्य स्थलों पर श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए है ताकि जुलाई माह के अंत तक इस कार्य को किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कनिष्ठ अभियांत्रिकी एवं सेवानिवृत्त एसडीओ पोल निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को खंभों के निर्माण कार्य के बाद वायरिंग और कनेक्शन के काम में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। 


बिजली मंत्री की उपस्थिति में श्री दास ने अधिकारियों को तकनीकी रूप से खड़े खंभों की स्थिरता की जांच करने के लिए कहा ताकि किसानों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि बिजली कार्यालय के कर्मी नियमित रूप से कार्य स्थलों पर उपयोग की जाने वाली आवश्यक जनशक्ति, उपकरण और सामग्री को भी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को जुलाई के अंत तक इस काम को पूरा करने के लिए मैनपावर बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

https://propertyliquid.com


बैठक के उपरांत बिजली मंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि आज की बैठक में गुरुग्राम और पंचकूला को निर्वाध (बिना कट) बिजली देने के विषय पर हो रहे कामों की भी समीक्षा की गई है। उन्होंने बताया कि हमने पहले इन दो शहरों को मॉडल के तौर बिना किसी कट के बिजली देने और इन्वेटर मुक्त शहर बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि बिजली के कट जिन कारणों से लगते हैं, उन्हें एडवांस में दूर किया जाए ताकि बिना कट व अबाधित 24 घंटे बिजली मिल सके।इसमें चाहे खराब ट्रांसफार्मर, बिजली की तारें, पेड़ आदि की समस्याएं हैं, उन सभी को एडवांस में ठीक रखा जाए। उन्होंने बताया कि जून-जुलाई के महीने में तेज आंधी और बारिश के कारण खंबे ज्यादा टूटते है, इसलिए अब सभी खंबों पर मार्किंग की जा रही हैं ताकि किसी प्रकार की दिक्कत न हो। बिजली मंत्री ने बताया कि यदि इन दो शहरों में ये प्रयोग जब सफल हो जाएगा और इस मॉडल में आने वाली बाधाओं का भी पता चल जाएगा, तो इसे पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य पूरे हरियाणा को 24 घंटे बिजली देने का है, इस दिशा में आगे बढ़ते हुए हम करीब 5300 गांवों को 24 घंटे बिजली दे रहे हैं। हरियाणा औद्योगिक क्षेत्र में बिजली उपलब्ध करवाने में देश के अग्रणी राज्यों में है और हमारी कोशिश है कि 6 महीने के भीतर हरियाणा के सभी किसानों को उनके ट्यूबवेल के कनेक्शन दे दिए जाएं। इसी कड़ी में फतेहाबाद व सिरसा जिले में जुलाई के अंत तक कनेक्शन दे दिए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा करीब 50 हजार ट्यूबवेल के कनेंक्शन के लिए आवेदन किए गए थे, जिनमें से हमने करीब 35 हजार कनेंक्शन दे दिए हैं और बाकी भी जल्द दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की एक बड़ी दिक्कत का निवारण करते हुए राज्य सरकार ने ट्यबवेल की मोटर बनाने वाली 7 कंपनियों को स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिनसे सीधे किसान अपनी मोटर खरीद कर लगा सकते हैं। उन्होंने कहा धान की फसल के दौरान बिजली की खपत ज्यादा होती है, इसकी भी पहले से तैयारी कर ली है और जल्द ही हाईपरचेज कमेटी की बैठक में अतिरिक्त बिजली खरीदने को मंजूरी मिल जाएगी।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

जिला का रिकवरी रेट हुआ 92.38 प्रतिशत, सोमवार को 198 कोरोना संक्रमित हुए ठीक

सिरसा, 31 मई।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि सोमवार को जिला में 198 कोरोना रोगी स्वस्थ हुए हैं तथा 118 नए कोरोना के मामले आए हैं। अब जिला का रिकवरी रेट 92.38 प्रतिशत हो गया है। जिला में अब तक तीन लाख 66 हजार 190 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि जिला में अब तक कुल 28 हजार 125 कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जिनमें से 25 हजार 983 ठीक चुके हैं। जिला में इस समय एक हजार 737 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हैं। सोमवार को 118 नए कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं जिनमें सिरसा शहरी क्षेत्र में 42, डबवाली शहरी क्षेत्र में सात, ऐलनाबाद में छह तथा कालांवाली में पांच कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा ओढां में छह, नाथूसरी चौपटा में 19, माधोसिंघाना में चार, रानियां में 14, चौटाला में 13 तथा बड़ागुढ़ा में दो कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा नागरिक अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन, 20 यूनिट रक्त एकत्रित

सिरसा, 31 मई।

For Detailed News-


महान सामाजिक कार्यकर्ता माता अहिल्याबाई होलकर के 296वें जन्मदिवस के अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सोमवार को स्थानीय नागरिक अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
जिला रेडक्रॉस सोसायटी सिरसा के सचिव लाल बहादुर बैनीवाल ने बताया कि रक्तदान शिविर में कुल 20 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है, इससे जरूरतमंद व्यक्ति को नया जीवन मिलता है। किसी की जान बचाने से बड़ा कोई पुण्य का कार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर पर किसी प्रकार का विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि इससे खून साफ होता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। इसलिए इस प्रकार के शिविर में युवाओं को बढ़-चढ़कर भागीदारी करनी चाहिए। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है।

https://propertyliquid.com


रेडक्रॉस के कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि आज पूरे भारतवर्ष में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिससे कोविड-19 के पीड़ितों, थैलेसीमिया पीडि़त बच्चों व हीमोफीलिया के रोगियों की सहायता के लिए रक्त की आवश्यकता की पूर्ति होगी।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

जिला रेडक्रॉस सोसायटी से ऑक्सीजन सिलेंडर सुविधा के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर करें अप्लाई : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 31 मई।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा होम आइसोलेट कोरोना व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 411 रोगियों ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। सोमवार को नौ जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन गैस सिलेंडर मुहैया करवाए गए। नागरिक सुविधा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पोर्टल ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन (http://oxygenhry.in) पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

https://propertyliquid.com


सोमवार को जिला रेडक्रॉस द्वारा नौ जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन गैस सिलेंडर मुहैया करवाए गए जिनमें सिरसा में सिरसा रोड़ी बाजार निवासी अभय कुमार जैन, कोर्ट कालोनी निवासी रोशन लाल बंसल, मोहंता गार्डन निवासी विनोद बंसल, गांव बकरियांवाली निवासी अजय कुमार, गांव बनसुधार निवासी पृथ्वी सिंह, गांव रामनगरिया निवासी माली देवी, गांव माधोसिंघाना निवासी प्रीतम कौर, गांव संतनगर निवासी लखबीर कौर, गांव मानक दीवान निवासी सावित्री देवी शामिल है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में होम आइसोलेट कोरोना व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त रोगियों के परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

कोरोना महामारी को हराने में योद्धा की भूमिका निभा रहे सफाई कर्मचारी

सिरसा, 31 मई।

For Detailed News-


कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्व का जिम्मेवारी के साथ निर्वहन कर रहे हैं, इन्हीं में नगर परिषद के सफाई कर्मचारी अग्रिम पंक्ति के कर्म योद्धा के रुप में अपना दायित्व निभाते हुए शहर की स्वच्छता के साथ-साथ नागरिकों में कोरोना महामारी से बचाव का संदेश भी दे रहे हैं।


सफाई कर्मचारी रमेश कुमार व अनिल कुमार का कहना है कि इस संकट की घड़ी में अपनी ड्यूटी के साथ-साथ सेवाभाव से कार्य करना बहुत अच्छा लगता है। अधिकारियों के सहयोग तथा नागरिकों द्वारा मनोबल बढ़ाने से उन्हें इस महामारी से कभी भय नहीं लगा और दृढ संकल्प के साथ अपना दायित्व निभाने की प्रेरणा भी मिली। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान बचाव नियमों की पालना करते हुए न केवल डोर टू डोर कचरा एकत्रित किया बल्कि ऑडियो मुनियादी के माध्यम से आमजन को कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में जागरूक भी किया।


सफाई कर्मचारी रवि कुमार, सन्नी व मोगली का कहना है कि कोरोना काल में अपनी ड्यूटी को अपना धर्म समझते हुए सफाई का काम किया है। स्वच्छता से अनेक रोगों से निजात पाई जा सकती है, कोरोना काल में स्वच्छता का महत्व ओर भी बढ गया है। अब लोग स्वच्छता का महत्व समझने लगे हैं और उन्हें गर्व है कि वे कोरोना महामारी से लडऩे में सफाई कार्य के माध्यम से अपना योगदान दे रहे हैं। सफाई कर्मचारी सन्नी का कहना है कि उनके आला अधिकारियों द्वारा पूरे सुरक्षा उपकरण पीपीई किट, मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ताकि अपने कार्य के दौरान हम भी सुरक्षित रह सकें। कंटेनमेंट जोन या कोरोना संक्रमितों के घरों में सैनिटाइजेशन कार्य करने के लिए उन्हें पीपीई किट भी दी गई है ताकि वे भी संक्रमण से बचे रहें।

https://propertyliquid.com


सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करने से बढ़ा है उनका मनोबल :


मुख्य सफाई निरीक्षक राज कुमार ने बताया कि उपायुक्त प्रदीप कुमार तथा नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल द्वारा महामारी के दौरान कोरोना योद्धा की भूमिका निभाने वाले कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया है। सफाई कर्मचारियों को मिले इस सम्मान से दूसरों का भी मनोबल बढ़ा है और कर्मचारियों को निरंतर मेहनत से काम करने की प्रेरणा मिली है। जिला में सभी के सामूहिक योगदान से ही कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है जो राहत की बात है, लेकिन सावधानी और सर्तकता बरतना बेहद जरूरी है। सभी के सामूहिक सहयोग से ही कोरोना को हराया जा सकता है। हर नागरिक जिम्मेवारी से संक्रमण से बचाव उपायों की पालना करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा : सिरसा शहर में आदेशों की पालना के लिए चार टीमों का गठन, आबकारी एवं कराधान अधिकारी बनाए इंचार्ज, ओवर ऑल इंचार्ज होंगे सिरसा एसडीएम

सिरसा, 31 मई।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को सात जून, 2021 प्रात: पांच बजे तक बढ़ा दिया गया है। सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा आमजन की सुविधा के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक दुकानें खोलने की छूट दी गई है। आदेशों की सख्ती से पालना के लिए चार टीमें बनाई गई है तथा इन टीमों की बाजार का एरिया दिया गया है। ये टीमें प्रतिदिन बाजार में गश्त करेंगी और यह सुनिश्चित करेगी की दुकानें निर्धारित समयसीमा में व निर्धारित दिनों के अनुसार ही खुले तथा दुकानदार कोविड-19 हिदायतों की पालना करें। संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में ओवरऑल इंचार्ज होंगे और समय-समय पर पेट्रोलिंग करेंगे।


उपायुक्त ने बताया कि इन टीमों के साथ पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों की भी ड्यूटियां लगाई गई है। उन्होंने बताया कि रोड़ी बाजार, मोहता मार्केट, बॉंबे वाली गली, सदर बाजार से सुरतगढिया चौक, भादरा बाजार, हिसारिया बाजार से रानियां बाजार, गीता भवन वाली गली, पुरानी सब्जी मंडी, पुराना अस्पताल रोड़ व आसापास के बाजार क्षेत्र के लिए ईटीओ वीरेंद्र सिंह व एसआई सुभाष चंद्र की ड्यूटी लगाई गई है। बरनाला रोड़, हिसार रोड़ से खैरपुर, पुराना कोर्ट रोड़, हुड्डïा मार्केट (नजदीक पुराना बस स्टैंड), हिसार रोड़ (डबवाली रोड़ की तरफ), सरकुलर रोड़ व आसपास के बाजार क्षेत्र के लिए ईटीओ सतीश मेहता व ईएएसआई/एचसी राज कुमार की ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार परशुराम चौक से बेगू रोड़, लक्कड़ मंडी, नई अनाज मंडी, शिव चौक से रानियां रोड़ की तरफ व आसपास के बाजार क्षेत्र में ईटीओ नवनीत बाना व एएसआई नरेश कुमार की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा नोहरिया बाजार, सुरतगढिय़ा बाजार व आसपास के क्षेत्र में ईटीओ शिव कुमार व ईएचसी सुरेंद्र सिंह की ड्यूटी लगाई गई है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त कहा कि दुकानदार प्रशासन द्वारा निर्धारित समयसीमा को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि बचाव उपायों की कड़ाई से पालना करेंगे। नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अवधि के दौरान दुकानों के लिए समय की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी व्यक्ति नियमों की उल्लंघना करता है, तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 व धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाए।