मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

पंचकूला और गुरुग्राम को निर्वाध बिजली देकर बनाया जाएगा इन्वेटर मुक्त : रणजीत सिंह

सिरसा, 31 मई।

For Detailed News-

इस मॉडल की सफलता के बाद इसे पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा : बिजली मंत्री
 अगले 6 महीने के भीतर हरियाणा के सभी किसानों को दिए जाएंगे ट्यूबवेल कनेक्शन : रणजीत सिंह
 फतेहाबाद व सिरसा जिले में जुलाई के अंत तक दिए जाएंगे ट्यबवेल कनेंक्शन : बिजली मंत्री
 खंभों के निर्माण कार्य के बाद वायरिंग और कनेक्शन के काम में तेजी लाएं अधिकारी- पी.के. दास


हरियाणा के बिजली और अक्षय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह ने आज फतेहाबाद-सिरसा सर्कल में बिजली के खंभों की व्यवस्था करने और नये पानी के नलकूप कनेक्शन देने के संबंध में बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फतेहाबाद-सिरसा सर्कल में नया नलकूप कनेक्शन समयबद्ध तरीके से देने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।


इस बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पीके दास, डारेक्टर (प्रोजक्ट) वीरेंद्र सिंह मान, डारेक्टर (ऑपरेशन) संजय बंसल, चीफ इंजीनियर अश्विनी रहेजा, गुरुग्राम के एससी पीके चौहान, चीफ इंजीनियर,हिसार नवीन कुमार वर्मा व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के. दास ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को कार्य स्थलों पर श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए है ताकि जुलाई माह के अंत तक इस कार्य को किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कनिष्ठ अभियांत्रिकी एवं सेवानिवृत्त एसडीओ पोल निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को खंभों के निर्माण कार्य के बाद वायरिंग और कनेक्शन के काम में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। 


बिजली मंत्री की उपस्थिति में श्री दास ने अधिकारियों को तकनीकी रूप से खड़े खंभों की स्थिरता की जांच करने के लिए कहा ताकि किसानों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि बिजली कार्यालय के कर्मी नियमित रूप से कार्य स्थलों पर उपयोग की जाने वाली आवश्यक जनशक्ति, उपकरण और सामग्री को भी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को जुलाई के अंत तक इस काम को पूरा करने के लिए मैनपावर बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

https://propertyliquid.com


बैठक के उपरांत बिजली मंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि आज की बैठक में गुरुग्राम और पंचकूला को निर्वाध (बिना कट) बिजली देने के विषय पर हो रहे कामों की भी समीक्षा की गई है। उन्होंने बताया कि हमने पहले इन दो शहरों को मॉडल के तौर बिना किसी कट के बिजली देने और इन्वेटर मुक्त शहर बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि बिजली के कट जिन कारणों से लगते हैं, उन्हें एडवांस में दूर किया जाए ताकि बिना कट व अबाधित 24 घंटे बिजली मिल सके।इसमें चाहे खराब ट्रांसफार्मर, बिजली की तारें, पेड़ आदि की समस्याएं हैं, उन सभी को एडवांस में ठीक रखा जाए। उन्होंने बताया कि जून-जुलाई के महीने में तेज आंधी और बारिश के कारण खंबे ज्यादा टूटते है, इसलिए अब सभी खंबों पर मार्किंग की जा रही हैं ताकि किसी प्रकार की दिक्कत न हो। बिजली मंत्री ने बताया कि यदि इन दो शहरों में ये प्रयोग जब सफल हो जाएगा और इस मॉडल में आने वाली बाधाओं का भी पता चल जाएगा, तो इसे पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य पूरे हरियाणा को 24 घंटे बिजली देने का है, इस दिशा में आगे बढ़ते हुए हम करीब 5300 गांवों को 24 घंटे बिजली दे रहे हैं। हरियाणा औद्योगिक क्षेत्र में बिजली उपलब्ध करवाने में देश के अग्रणी राज्यों में है और हमारी कोशिश है कि 6 महीने के भीतर हरियाणा के सभी किसानों को उनके ट्यूबवेल के कनेक्शन दे दिए जाएं। इसी कड़ी में फतेहाबाद व सिरसा जिले में जुलाई के अंत तक कनेक्शन दे दिए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा करीब 50 हजार ट्यूबवेल के कनेंक्शन के लिए आवेदन किए गए थे, जिनमें से हमने करीब 35 हजार कनेंक्शन दे दिए हैं और बाकी भी जल्द दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की एक बड़ी दिक्कत का निवारण करते हुए राज्य सरकार ने ट्यबवेल की मोटर बनाने वाली 7 कंपनियों को स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिनसे सीधे किसान अपनी मोटर खरीद कर लगा सकते हैं। उन्होंने कहा धान की फसल के दौरान बिजली की खपत ज्यादा होती है, इसकी भी पहले से तैयारी कर ली है और जल्द ही हाईपरचेज कमेटी की बैठक में अतिरिक्त बिजली खरीदने को मंजूरी मिल जाएगी।