Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए राष्ट्रीय पोलियो अभियान के तीसरे व अंतिम दिन तक जिले में जन्म से पांच वर्ष आयु तक के 71490 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।

For Detailed News-

पंचकूला 2 फरवरी- स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए राष्ट्रीय पोलियो अभियान के तीसरे व अंतिम दिन तक जिले में जन्म से पांच वर्ष आयु तक के 71490 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।

https://propertyliquid.com


सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर ने बताया कि जिला में 71 हजार 483 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्या रखा गया था जबकि कुल 71 हजार 490 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। उन्होंने बताया कि लगातार तीन दिन तक ग्रामीण क्षेत्र के 45 हजार 399 तथा शहरी क्षेत्र के 26 हजार 91 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई है ओर जिला में राष्ट्रीय पोलियो अभियान पूर्ण रूप से सफल रहा।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

Wetlands Day celebrated at PU

Chandigarh February 2, 2021

For Detailed News-

The Department of Life Long Learning and Extension organized an online webinar to celebrate the “Wetlands Day”, on 2nd February, 2021. The faculty members, students and staff members of Department of Life Long Learning attended the webinar. 

                        Dr. Parmjit Singh Kang, Chairperson, said that Wetlands Day is celebrated on 2nd February every year since 1971 across the country and Mr. Prakash Javadekar, Minister of Environment, Forest and Climate Change also addressed the nation today and revealed its importance.

https://propertyliquid.com

                        Dr. Kang said that it must be celebrated at every level to spread awareness regarding importance and significance of Wetlands. He emphasized that Wetlands are important to preserve and conserve the flora and fona of particular region.  He added further said that Wetlands of Punjab e.g. Harike (Tarn Taran), Pong Dam, (Gurdaspur) and Ropar are becoming major source of Tourism and attracting large number of migratory birds.

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

बजट देश में महिलाओं की स्थिति सुधारने में सहायक होगा- बन्तो कटारिया

For Detailed News-

उज्जवला योजना का विस्तार 1 करोड़ अतिरिक्त लाभार्थियों तक किया जाएगा।
अगले 3 वर्षों में देश के 100 नए जिलों को शहरी गैस वितरण नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।
सरकार की योजनाओं से महिलाओं के जीवन स्तर के सकारात्मक परिवर्तन आयेंगे।
स्वास्थय क्षेत्र के आवंटन में 130ः तक वृद्धि एक बहुत अच्छा निर्णय।
केन्द्र सरकार किसान और मजदूर समर्थक है।

पंचकूला 2 फरवरी- गेल में स्वतन्त्र निदेशक व भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती बन्तो कटारिया ने 2021-22 के बजट को महिलाओं के लिए बहुत अच्छा बताया। बजट की सराहना करते हुए उन्होंने इसे महिलाओं, गरीबों, मजदूरों तथा आमजन का बजट बताया। बजट में कोविड काल की चुनौतियों के बावजूद कोई नया टैक्स न लगाए जाने पर उन्होंने वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया।


श्रीमती कटारिया ने बजट में उज्जवला स्कीम का लाभ एक करोड़ नए लाभार्थियों को देने के प्रस्ताव पर कहा कि वित्त मंत्री ने एक महिला होने के कारण महिलाओं का बजट में विशेष ध्यान रखा है। उन्होंने केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में गैस पाइप लाइन परियोजना तथा देश में 100 नए शहरों में शहरी गैस वितरण नेटवर्क के प्रस्ताव पर भी खुशी जाहिर की।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि देश के विकास तथा प्रगति में महिलाओं की बड़ी भूमिका है। अगर हमारे देश में श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी 10 प्रतिशत बढ़ा दी जाए तो देश की जी.डी.पी. में 700 बिलियन डालर की वृद्धि हो सकती है।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने कोविड वैक्सीन के लिए 35000 करोड़ के बजट आवंटन तथा स्वास्थ्य बजट में लगभग 130 प्रतिशत की वृद्धि को वित्त मंत्री की दूरदर्शिता बताते हुए उनकी प्रशंसा की।


जल जीवन मिशन (शहरी) के लिए बजट प्रावधान करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन की प्रगति पर भी उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती के लिए 40 हजार करोड़ के बजट आवंटन करने को उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का सूचक बताया।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा जिला के युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल करने, एक नई राह दिखाने और व्यक्त्तिव में निखार लाने के लिए उम्मीद कैरियर गाईडलाईंस प्रोग्राम की शुरूआत की

For Detailed News-

पंचकूला 2 फरवरी- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा जिला के युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल करने, एक नई राह दिखाने और व्यक्त्तिव में निखार लाने के लिए उम्मीद कैरियर गाईडलाईंस प्रोग्राम की शुरूआत की है। इस प्रोग्राम के साथ 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी जुडेंगे। इन विद्यार्थियों को डब्लयूडब्लयूडब्लयू उम्मीद कैरियर पोर्टल डॉटकॉम पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। इतना ही नहीं विद्यार्थी को अपने व्यक्त्तिव में निखार लाने के लिए ऑन लाईन कांउसलर की भी सुविधा दी गई है। इसके लिए विद्यार्थी हैल्पलाईन नम्बर 7303910911 पर सम्पर्क कर सकता है।


उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार को युवाओं से काफी उम्मीदें है। इस प्रदेश के प्रत्येक विद्यार्थी में प्रतिभा छिपी हुई है, इस प्रतिभा को सामने लाने और उसमें और निखार लाने के लिए राज्य सरकार नित्य नई-नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए उम्मीद कैरियर गाईड लाईंस प्रोग्राम को शुरू किया है। इस प्रोग्राम के जरिए 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को कैरियर कांउसलिंग की सुविधा दी जाएगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को तीन तरीकों से कैरियर कांउसलिंग देने की योजना शिक्षा विभाग ने बनाई है। सबसे पहले विद्यार्थियों के लिए कैरियर गाईड लाईंस पोर्टल लाँच किया है। कोई भी विद्यार्थी डब्लयूडब्लयूडब्लयू उम्मीद कैरियर पोर्टल डॉटकॉम पोर्टल के लिंक को प्रयोग करके 555 तरह के कैरियर, 21 हजार कालेजों से सम्बन्धित डायनमिक जानकारी, 1150 प्रवेश परीक्षाओं तथा 1200 तरह की स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। इसके लिए विद्यार्थी को पोर्टल यूजर्स नेम-एसआरएन (स्टूडेयंट रजिस्ट्रेशन नम्बर), पासवर्ड 123456 (सभी विद्यार्थियों के लिए यह पासवर्ड कॉमन होगा) का प्रयोग कर सकते है।


उपायुक्त ने कहा कि यू-टयूब ट्रेनिंग सैशन में विद्यार्थी ऑन लाईन ट्रेनिंग कम एंगेजमेंट सैशन उम्मीद यू-टयूब चैनल पर देख सकेगा। इस चैनल पर 2 तरह की जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। इसमें 11वीं पर आधारित विद्यार्थी शैक्षिणक गतिविधियों के साथ-साथ कैरियर संभावनाओं के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकेगा। इसके अलावा पर्सनैलिटी कैरियर गाईड लाईंस स्पोर्ट के लिए भी विद्यार्थी को ऑन लाईन ट्रेनिंग सैशन को देखना होगा। इसके लिए विद्यार्थी हैल्प लाईन नम्बर 7303910911 पर काउंसलर से सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को लेकर कक्षा अनुसार वाटसएप गु्रप भी बनाया जाएगा। इस गु्रप में अभिभावक भी अपने अनुभवों को सांझा कर सकेंगे और विद्यार्थी के भविष्य के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसलिए विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक कोरोना काल की इस विकट परिस्थिति में कार्य करे ताकि प्रदेश की युवा पीढी के भविष्य में निखार ला सके।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि जिला के कार्यालयों में त्वरित गति से ई आफिस कार्य लागू करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए

पंचकूला  2 फरवरी- अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि जिला के कार्यालयों में त्वरित गति से ई आफिस कार्य लागू करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं ताकि विभागों में जल्द से जल्द पेपर लैस कार्य को पूर्ण अमलीजामा पहनाया जा सके।


अतिरिक्त उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार से प्रोजेक्ट डायरेक्टर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी राकेश गुप्ता को वीसी के माध्यम से जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही जिला के सभी कार्यालयों में ई आफिस प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि अंत्योदय सरल केन्द्रों के में सुचारू ढंग से कार्य किया जा रहा है तथा सभी योजनाओं का लाभ आॅनलाईन दिया जा रहा है।


अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य भी युद्व स्तर पर किया जा रहा है। इसके लिए काॅमन सर्विस सैंटर के अलावा कई स्थानों पर अतिरिक्त केन्द्र भी खोले गए है। उन्होंने बताया कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य किया गया है। इसके माध्यम से कम आय वाले परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने हेतू शीघ्र ही विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के लिए जो नागरिक अन्य प्रदेशों से हैं एवं हरियाणा में अस्थाई तौर पर रह रहे हैं उनके भी अस्थाई तौर परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे है।


वीसी में उन्होंने बताया कि सीएम विण्डों पर आने वाली शिकायतों का भी तत्परता से निपटारा किया जा रहा है। जिन विभागों में सीएम विण्डों पर आने वाली शिकायतें लम्बित हैं उनकी समीक्षा करके विभागाघ्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सक्षम योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं को लाभ देने के लिए भी विभागाध्यक्ष आवश्यक कार्रवाई अमल में लाएं तथा निर्धारित नाॅर्म अनुसार सक्षम युवा लगाएं।


वीसी में पोक्सो एक्ट एवं पीएनडीटी एक्ट की भी समीक्षा की गई। नगराधीश सिमरनजीत कौर के अलावा मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सहित संबधित कई अधिकारी  मौजूद रहे।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

भव्य मूर्ति स्थापित, 14 फरवरी को विधान सभा अध्यक्ष करेंगे अनावरण

For Detailed News-

बरवाला में महाराणा प्रताप की मूर्ति स्थापित करने पर चंडीगढ़ स्थित विधान सभा अध्यक्ष के आवास पर आभार व्यक्त करने पहुंचे क्षेत्रवासी।

पंचकूला, 2 फरवरी- पंचकूला जिले की औद्योगिक नगरी बरवाला अब महाराणा प्रताप के पराक्रम की साक्षी बनने जा रही है। यहां लोगों की मांग पर हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने महाराणा प्रताप की भव्य मूर्ति स्थापित करवाई है। 14 फरवरी को गुप्ता इस मूर्ति का अनावरण करेंगे। क्षेत्रवासियों की चिरलंबित इस मांग को पूरा करने पर मंगलवार को राजपूत समाज और क्षेत्र के गणमान्य लोगों ने विधान सभा अध्यक्ष के आवास पर पहुंच कर उनका आभार व्यक्त किया।  


महाराणा प्रताप को इतिहास में विदेशी आक्रांताओं से लोहा लेने और भारत के स्वाभिमान की लड़ाई के लिए विशेष रूप से याद किया जा जाता है। बरवाला और आसपास के लोग अरसे से यहां महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित करने की मांग करते रहे हैं। उनकी मांग पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने अपने विशेष अनुदान से 20 लाख रुपये दिए।

https://propertyliquid.com


हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि महाराणा प्रताप देश व धर्म की रक्षा के लिए लड़े। उन्होंने हिंदू धर्म की आन-बान-शान के लिए अपने प्राण न्योच्छावर कर दिए। महाराणा की यह प्रतिमा उनके द्वारा दिए गए बलिदान का स्मरण करवाती रहेगी। उन्होंने चुनाव के दौरान क्षेत्र वासियों से वादा किया था कि चुनाव जीतने के बाद बरवाला के बस स्टैंड के सामने चैक पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित करवा दी जाएगी। अब इस मूर्ति के स्थापित होने पर उन्होंने अपार हर्ष हो रहा है।


इस अवसर पर भाजपा के जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुशील सिंगला, भाजपा के मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, मंडल महामंत्री सुभाष शर्मा, पंचकूला मार्केट कमेटी के पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा, मार्केट कमेटी बरवाला के पूर्व चेयरमैन बल सिंह राणा, बरवाला गांव के सरपंच बलजिंदर गोयल, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन रविंद्र राणा, गांव खटोली के पूर्व सरपंच नत्थू सिंह राणा, बरवाला मंडल के भाजयुमो अध्यक्ष परमजीत राणा, एससी मोर्चा के जिला अध्यक्ष अमरीक सिंह, किसान मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष जसवीर राणा बतौड़, भाजपा के वार्ड नंबर 20 के प्रत्याशी रहे सतवीर चैधरी, राजवीर राणा, काका राणा समेत सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद रहे।  

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

ई-ऑफिस के माध्यम से ही हो फाइलों का मूवमेंट : डॉ. राकेश गुप्ता

सिरसा, 2 फरवरी।

-जिला में लिंगानुपात सुधार व अंत्योदय सरल केंद्र की बेहतर सेवाओंं के लिए प्रशासन की थपथपाई पीठ


-मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी योजना के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश


मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी योजना के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को बेहतर व पारदर्शी रूप से योजनाओं का अविलंब लाभ पहुंचाने व पेपर लैस कार्य की दिशा में सरकारी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की गई है। सभी विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि किसी भी फाइल का मूवमेंट बिना ई-ऑफिस के न हो। अगले एक सप्ताह में सभी विभाग ई-ऑफिस से संबंधित सभी कार्य को शतप्रतिशत पूरा कर लें।

For Detailed News-


डा. राकेश गुप्ता मंगलवार को वीसी के माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करने के दौरान संंबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। यहां लघुसचिवालय स्थित वीडियो कॉफ्रेंस में नगराधीश गौरव गुप्ता, सीएमजीजीए सुकन्या जर्नादन, डीएसपी आर्यन चौधरी, सीएमओ डा. कृष्ण कुमार, डिप्टी सीएमओ वीरेश भूषण, डीआईओ रमेश शर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।


परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने जिला में लिंगानुपात सुधार व अंत्योदय सरल परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रशासन की सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों को भी सिरसा से प्रेरणा लेते हुए पोक्सो एक्ट के तहत प्रभावी गतिविधियों का क्रियान्यन करना चाहिए, जिससे लिंगानुपात संतुलन की दिशा में बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकें। हाल ही में अंत्योदय सरल केंद्र की बेहतर सेवाओं के लिए रैंक में प्रथम स्थान मिलने पर प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि आमजन को सरल व सहज रूप से समयबद्घ अवधि में योजनाओं व सेवाओं का लाभ पहुंचाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए समय-समय पर ऑनलाइन माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की प्रक्रिया का जायजा लें।

https://propertyliquid.com


इस दौरान उन्होंने ई-ऑफिस, सीएम विंडो, सरल पोर्टल, पीएनडीटी आदि योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।


उन्होंने सीएम विंडों की समीक्षा करते हुए कहा कि सीएम विंडों पर आई शिकायत का प्राथमिकता से समाधान करें। संबंधित अधिकारी प्रतिदिन सीएम विंडों शिकायतों की समीक्षा करें। कोई भी शिकायत सीएम विंडों पर लंबित न रहे। उन्होंने कहा कि सरल केंद्रों पर नागरिकों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पाए। किसी को भी कार्य के लिए बार-बार केंद्र पर न आना पड़े। पोर्टल पर कोई भी पैंडेंसी न रहे, निर्धारित समय अवधि में सभी आवेदनों का निपटान करवाना सुनिश्चित करें।


वीडियो कॉफ्रेंस में सिटीएम गौरव गुप्ता ने सभी योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला सिरसा में ई-ऑफिस प्रणाली के तहत कार्य शुरू हो चुका है और जल्द ही बाकी सभी विभागों में भी ई-ऑफिस प्रणाली के तहत फाइलों का आदान-प्रदान किया जाएगा। उन्होंने निदेशक को भरोसा दिलाते हुए कहा कि उन द्वारा बताए दिशा-निर्देशों अनुसार उक्त योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाई जाएगी।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

खाद्य कारोबारी व दुकानदार गुणवत्ता का रखें ध्यान, खाद्य सामग्री की होगी जांच : एसडीएम

ऐलनाबाद, 2 फरवरी।


एसडीएम दिलबाग सिंह ने कहा कि उप मंडल में खाद्य कारोबार से जुड़े व्यापारी व दुकानदार गुणवत्ता का विशेष तौर पर ध्यान रखें। खाद्य पदार्थ सीधे आमजन के स्वास्थ्य से जुड़े हैं, इसलिए गुणवत्ता के मामले में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। शहर में औचक निरीक्षण कर दुकानों पर खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को जांचा जाएगा। कहीं पर भी मिलावट या स्वास्थ्य व स्वच्छता को लेकर कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

For Detailed News-


उन्होंने बताया कि नागरिकों को स्वच्छ एवं सुरक्षित खाद्य उपलब्ध करवाने के उद्ेश्य से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी आफ इंडिया (एफएसएसएआई) खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 खाद्य सुरक्षा और भारत में विनियमन से संबंधित क़ानून के तहत स्थापित किया गया है। एफएसएसएआई के तहत होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा, गेस्ट हाउस समेत खाद्य पदार्थ बेचने वाले दुकानदारों व वेंडर्स को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता, सुरक्षा, स्वच्छता, रखरखाव, प्रबंधन, अच्छी निर्माण विधि एवं हैंडलिग प्रोसेस के बारे में प्रशिक्षण लेना अनिवार्य किया गया है। प्रशिक्षण उपरांत संबंधित को फॉस्टेक लाइसेंस जारी किया जाता है। यह ट्रेनिंग ऑनलाइन पोर्टल पर अधिकृत ऐजेंसी से मोबाइल पर ही ली जा सकती है।
उन्होंने कहा कि उप मंडल में पडऩे वाले सभी खाद्य कारोबारी, दुकानदार यह प्रशिक्षण जरूर लें और खाद्य लाईसेंस प्राप्त करें, ताकि उन्हें अपने कारोबार में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि एफएसएसएआई पंजीकरण इस तरह के निर्माताओं, व्यापारियों, रेस्तरां, छोटे भोजनालयों, किराने की दुकान, आयातकों, निर्यातकों, घर आधारित खाद्य व्यापारों, डेयरी फार्मों, प्रोसेसर, खुदरा विक्रेताओं आदि खाद्य संबंधित व्यवसायों के लिए आवश्यक है। 

https://propertyliquid.com

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

जिला के 60 आंगनवाड़ी केंद्र होंगे प्ले स्कूल में तबदील, खेल के साथ पढाई की भी होगी व्यवस्था : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 2 फरवरी।

For Detailed News-

-आंगनवाड़ी वर्करों को प्ले स्कूल संचालन के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण, खेल-खेल में पढाई करवाने के सिखाए जाएंगे गुर


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित करने की महत्वपूर्ण पहल की है। योजना के तहत अब आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में तबदील किया जाएगा। जिला के 60 आंगनवाड़ी केंद्र जोकि स्कूलों में चलाए जा रहे, उन्हें प्ले स्कूल के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। अपग्रेड आंगनवाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूल की तर्ज पर खेल व पढाई की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी, ताकि बच्चे खेल-खेल में पढाई भी कर सकें। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्करों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें उन्हें खेल के माध्यम से पढाई कैसे करवाई जाए, इसके लिए गुर सिखाए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के रूप में अपग्रेड करने का मुख्य उद्ेश्य बच्चों को शिक्षा व स्वास्थ्य के साथ जोडऩा है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इन प्ले स्कूलों में बच्चों की सेहत के साथ-साथ शिक्षा से जोडऩे का कार्य किया जाएगा। जिसके तहत जिले की 60 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में तबदील करने का कार्य शुरू कर दिया है। जिनमें प्ले स्कूलों की तर्ज पर बच्चों को पढ़ाई करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में 6 साल तक के बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जाता है।

https://propertyliquid.com

अपग्रेड आंगनवाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूल जैसी होंगी सुविधाएं :


उपायुक्त ने बताया कि जिला के अपग्रेड किए जाने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूल की तर्ज पर सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी, जिसमें खेल व शिक्षा गतिविधियों से जुड़ी सुविधाएं शामिल होंगी। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों में वॉल पेटिंग, खेल-खिलौने के साथ-साथ अन्य गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी, जिसमें बच्चे खेल-खेल में पढाई भी करेंगे और स्वास्थ्य दृष्टि से भी लाभ उठाएंगे।


आंगनवाड़ी वर्करों को दिया जाएगा प्रशिक्षण :


आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को पढ़ाई करवाने का कार्य किया जाएगा। इससे पहले जिला मौलिक शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से संयुक्त रुप से आंगनबाड़ी वर्करों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में खेल खेल में पढ़ाई करवाने के बारे में गुर दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण का संचालन डाइट के प्रशिक्षकों द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए शेड्यूल बनाया जा रहा है। प्ले स्कूल खोलने के बाद स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त किए हुए आंगनबाड़ी वर्करों को प्रमोट किया जाना है, लेकिन इससे पहले सरकार की ओर से इनके चयन को लेकर प्रशिक्षण सहित अन्य कार्यक्रम चलाए जाएंगे।