Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*स्वच्छता अभियान के तहत गाँव मे आयोजित की जाये स्वच्छता गतिविधियां*

For Detailed

पंचकूला जुलाई 30: जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री गगनदीप सिंह ने जिला स्तर पर समस्त खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी, एबीपीओ, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और उन्हें विशेष स्वच्छता अभियान के तहत गाँव मे स्वच्छता गतिविधियाँ आयोजित करके के निर्देश दिए । 

    मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए की गाँव मे तरल कचरा प्रबंधन के लिए व्यक्तिगत/सामुदायिक सोखता गढ़े बनवाये, मनरेगा के कामों मे तेजी लाये और साथ ही गाँव मे चल रहे समस्त विकास कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करवायें ।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*प्रधानमंत्री के विकसित राष्ट्र के विज़न को साकार करने के लिए भावी पीढ़ियों को निरंतर तराशने का कार्य करें अध्यापक – नायब सिंह सैनी*

*अगले दो दिन में टीजीटी अध्यापकों की वेटिंग लिस्ट के साथ-साथ डिटेल रिजल्ट होगा जारी – मुख्यमंत्री*

*गत 10 वर्षों में 141000 युवाओं को बिना खर्ची-बिना पर्ची के काबिलियत के आधार पर प्रदान की सरकारी नौकरी*

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश सम्मान के साथ हर क्षेत्र में बढ़ रहा है आगे*

*पेरिस ओलंपिक में दोहरा निशाना लगाने पर मनु भाकर को दी शुभकामनाएं*

For Detailed

पंचकूला 30 जुलाई : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन अनुसार भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सभी शिक्षक देश के नवनिर्माण में अपना अहम योगदान देने का संकल्प लें । जिस प्रकार आपने अपनी कड़ी मेहनत से अपने माता पिता और गांव का नाम रोशन किया है उसी प्रकार देश का मान-सम्मान बढ़ाने के लिए भी भावी पीढ़ियों को निरंतर तराशने का कार्य करें।  

        मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी आज पंचकूला में आयोजित नव नियुक्त ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स के राज्य स्तरीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम में प्रदेशभर से आये अध्यापकों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त टी जी टी अध्यापकों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किये।  

        मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो दिन में पूरी पारदर्शिता के साथ टीजीटी अध्यापकों की वेटिंग लिस्ट के साथ-साथ डिटेल रिजल्ट भी निकाल दिया जाएगा। उन्होंने टीजीटी अध्यापकों को बधाई देते हुए कहा कि इस रिजल्ट में बेटियों ने भव्य प्रदर्शन करते हुए बड़ा स्थान प्राप्त किया है।    

*पेरिस ओलंपिक में दोहरा निशाना लगाने पर मनु भाकर को दी शुभकामनाएं*

        इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पेरिस ओलंपिक-2024 में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मेडल जीतने के बाद एक बार फिर से 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक हासिल करने पर विख्यात निशानेबाज मनु भाकर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पूरे देश को हरियाणा के खिलाड़ियों पर गर्व है।  

        मुख्यमंत्री ने सभी नवनियुक्त टी जी टी अध्यापकों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हमारी सरकार के लिए गर्व का दिन है। आने वाले समय में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन अनुसार भारत को विकसित भारत बनाने के लिए आने वाली पीढियां को तराशने का काम आप करने वाले हैं। आप सभी अपनी मेहनत के बलबूते पर इस मुकाम पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि बहुत सारे टीचर्स ड्यूटी के बाद भी स्लम एरिया में बच्चों को पढ़ाने का पुनीत कार्य करते हैं। शिक्षा के प्रचार की यह भावना एक टीचर में अवश्य होनी चाहिए। आप शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जितना आप शिक्षा को बाटेंगे उतना ही आपका नाम ऊंचा होगा उतना ही आप आगे बढ़ेंगे।  

        उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की सोच है कि हरियाणा प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई विकास की गति को और तेज करते हुए लोगों के जीवन को सरल बनाया जाये। जिस प्रकार युवाओं को लगातार आगे बढ़ाने का कार्य वर्तमान राज्य सरकार कर रही है भविष्य में भी सरकार द्वारा इसी सिस्टम को मजबूती से आगे बढ़ाया जायेगा। हमने पिछले 10 सालों में पूरे प्रदेश में समान चहुमुखी विकास सुनिश्चित किया है। प्रदेश में यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज और कॉलेज की स्थापना की है। पूर्व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने निर्णय लिया था कि लड़कियों को पढ़ने के लिए 20 किलोमीटर से ज्यादा न जाना पड़े और आज प्रदेश में लड़कियों को 20 किलोमीटर में ही कॉलेज की सुविधा मिल रही है।  

*गत 10 वर्षों में 141000 युवाओं को बिना खर्ची-बिना पर्ची के काबिलियत के आधार पर प्रदान की सरकारी नौकरी*

        पूर्ववर्ती सरकारों पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि 2014 से पहले की सरकारों में भर्तियों की लिस्ट रिजल्ट आने से पहले अखबारों में छप जाती थी। आज अखबार में खबर छपती है कि रिक्शा चालक का बेटा हरियाणा में एचसीएस बना है। ये बदलाव वर्तमान सरकार ने गत 10 वर्षों में सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि बिना खर्ची-बिना पर्ची के मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा रही है। वर्तमान सरकार द्वारा गत लगभग 10 वर्षों में 141000 युवाओं को बिना खर्ची-बिना पर्ची के काबिलियत के आधार पर सरकारी नौकरी प्रदान की गई है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि विपक्ष भी बताएं कि उन्होंने अपने कार्यकाल में क्या किया।  

        मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी 2024 में 745 पोस्ट का रिजल्ट निकाला गया। फरवरी से लेकर जून माह तक भी हज़ारों की संख्या में सरकारी पदों पर भर्तियां की गई है। जुलाई में हमने 7765 टीजीटी अध्यापकों को नियुक्ति प्रदान की है।  

        उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश सम्मान के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ा है। आज चंडीगढ़ के साथ लगते पंचकूला में इस कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है और लगभग साढ़े तीन घंटे में आप हरियाणा प्रदेश के किसी भी कोने से यहां पहुंच गए हैं यह बदलाव पिछले 10 वर्षों में आया है।  

        उन्होंने कहा कि पिछली सरकारी झूठ का सहारा लेकर, भ्रम की स्थिति को पैदा कर लोगों को बरगलाकर देश व प्रदेश को कमजोर करने का काम करती थी। विपक्ष में बैठे लोग कहते हैं कि हम सत्ता में आये तो पोर्टल को खत्म कर देंगे। मुख्यमंत्री ने ऐसे लोगों से सतर्क रहने का आह्वान करते हुए कहा कि ऐसे ही लोगों ने आज भर्ती रोको गैंग खड़ा कर दिया गया है। जो भर्ती सरकार निकालती है वह रोकने के लिए कोर्ट में चले जाते हैं। ऐसे समाज विरोधी ताकतों से आपको सावधान रहना है और अन्य को भी सतर्क करना है।

*माता पिता के बाद शिक्षक की सर्वाधिक अहमियत – शिक्षा मंत्री*

        इस अवसर पर नवनियुक्त अध्यापकों को बधाई देते हुए हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि वर्तमान सरकार सत्ता के लिए नहीं जनता की सेवा करने के लिए है। जनता ही हमारा परिवार है और मुख्यमंत्री भी प्रदेश की पौने तीन करोड़ की आबादी के अभिभावक बनकर सेवा कर रहे हैं तथा मनोहर नीतियों को आगे बढ़ा रहे है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारी सरकार में पारदर्शी तरीके से योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी मिल रही है।  

        शिक्षा मंत्री ने वर्तमान सरकार को समदर्शी और पारदर्शी बताते हुए कहा कि प्रदेश की नायाब सरकार ने टीजीटी की नियुक्ति करके रिकॉर्ड तोड काम किया है। उन्होंने कहा कि टीजीटी अपनी काबिलियत के आधार पर स्कूलों में पदभार संभाल रहे है। इसलिए प्रधानमंत्री के अमृतकाल के संकल्प को पूर्ण करने में अहम भूमिका निभाएं।

        उन्होंने कहा कि शिक्षक की माता पिता के बाद बहुत अहमियत होती है। टीचर के पास बच्चे सुरक्षित और संस्कारित बनते है। इसलिए हमें बच्चों को भारतीय संस्कार देने हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को सरहदों पर सेवा कर रहे सैनिकों की याद करवानी चाहिए जिनसे हमारी सीमाएं सुरक्षित है और हम चैन की सांस ले रहे है। इसके अलावा बच्चों को गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलना सिखाना चाहिए। जयहिंद हमे अमृत काल और प्राचीन भारत की ओर लेकर जायेगा।

*अब मेरिट के आधार युवा को मिल रही नौकरियां – ज्ञान चंद गुप्ता*

        हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सरकार ने युवाओं को बिना खर्ची पर्ची के नौकरी का तोहफा दिया है। इसमें किसी का भी एक नया पैसा नहीं लगा है। उन्होंने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ काम कर रही है। इससे युवाओं में आत्मविश्वास पैदा होने लगा की अब मेरिट के आधार नौकरियां मिलने लगी है। इसके बाद हर जगह कोचिंग सेंटर खुलते नजर आने लगे है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कार्य में सहयोग करते हुए बच्चों को कर्तव्यपरायणता के साथ अच्छी शिक्षा देने का कार्य करेंगे। उन्होंने नव नियुक्त टी जी टी को बधाई देते हुए कहा कि बेहतर शिक्षा देने का संकल्प ले और प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम करें।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक मोहनलाल बड़ौली, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, वन मंत्री कंवर पाल, ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह, वित्तमंत्री जे पी दलाल,स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता, स्थानीय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा, पंचायत एवम विकास राज्य मंत्री महीपाल ढांडा, परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल, खेल राज्य मंत्री संजय सिंह, सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता राज्य मंत्री बिशंबर बाल्मिकी, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, विधायक सत्यपाल जरावता, घनश्याम सर्राफ, पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा , स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग, निदेशक जितेंद्र दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, डी सी पी हिमाद्रि कौशिक सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com