बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने जनता दरबार में सुनी लोगों की समस्याएं*

*अधिकतम समस्याओं का किया मौके पर समाधान*

*बरवाला की तृप्ति देवी की कॉलेज और हास्टल फीस के लिए 60 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि देने की करी घोषणा*

For Detailed

पंचकूला, 26 जुलाई: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज पीडब्लयूडी रेस्ट हाउस सैक्टर -1 में आयोजित जनता दरबार में लोगों की समस्याएं सुनी। श्री गुप्ता ने अधिकतम समस्याओं का मौके पर निवारण करते हुए शेष शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए अधिकारियों को दूरभाष पर दिशा- निर्देश दिए। श्री गुप्ता ने कुल 45 समस्याएँ सुनी । 

 आज एक बार फिर मानवता का परिचय देते हुए श्री गुप्ता ने एक बेटी की पढाई के लिए लगभग 60 हजार रूपये, कोलेज और हाॅस्टल फीस के रूप में देने की घोषणा की। दुर्गा कालोनी बरवाला की रहने वाली तृप्ति देवी ने बताया कि वह भगत फूल सिंह महिला महाविद्यालय सोनीपत की फाईनल ईयर की छात्रा है और पारिवारिक परिथितियों की वजह से उसके परिजन फीस देने में असमर्थ हैं। इस पर श्री गुप्ता ने तुरंत तृप्ति को कहा कि वे कल ही उनसे 60 हजार रूपये की राशि का चैक ले लें और अपनी पढाई जारी रखे। श्री गुप्ता ने कहा कि किसी भी गरीब बेटी की पढाई धन की वजह से नही रूकने दी जाएगी। 

 रेहडी मार्किट सैक्टर 7, 11 और 17 के मार्किट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने श्री गुप्ता से मुलाकात की और गुहार लगाई की सैक्टर 9 रेहडी मार्किट की तर्ज पर उनका भी पुर्नवास किया जाए। इस पर श्री गुप्ता ने आश्वासन दिया कि वे इस संबंध में पूरा प्रयास करेंगे। राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 1 में कैंटीन की अलाटमेंट को लेकर टैंडर प्रक्रिया में गडबडी की शिकायत का संज्ञान लेते हुए श्री गुप्ता ने मामले की जांच करवाने का आश्वासन दिया। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होने शिक्षा मंत्री से इस संबध में बात की है और कहा है कि पूरे मामले की निष्पक्ष जांच करवाकर दोषियों के विरूद्व कारवाई की जाए। 

 जनता दरबार में श्री गुप्ता ने गांव में बिजली, पानी से संबधित शिकायतों के अलावा लोगों की व्यक्तिगत समस्याओं को सुना और उनके समाधान के लिए उचित दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर प्रदेश युवा मोर्चा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, बरवाला मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, नाडा मंडल अध्यक्ष जसवीर सिंह, मार्किट कमेटी के पूर्व प्रधान अशोक शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*उपायुक्त ने नशीले पदार्थों के उपयोग की रोकथाम के लिये गठित जिला स्तरीय एनकोर्ड कमेटी की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

For Detailed

*पुलिस विभाग के अधिकारियों से शिकायतों पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट हर सप्ताह प्रस्तुत करने के दिये निर्देश*

*स्कूल और काॅलेज के पास पुलिस की पैट्रोलिंग कर सख्त चैकिंग के दिये निर्देश*

पंचकूला, 26 जुलाई- उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने लघु सचिवालय के सभागार में नशीले पदार्थों के उपयोग की रोकथाम के लिये गठित जिला स्तरीय एनकोर्ड कमेटी की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने स्कूल और काॅलेज के पास पुलिस की पैट्रोलिंग कर वैंडर्स की सख्त चैकिंग के निर्देश दिये।

बैठक में पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक व एएसपी मनप्रीत सूदन भी उपस्थित रहे। 

 डाॅ गर्ग ने बैठक में उपस्थित सभी शिक्षण संस्थानों व अन्य अधिकारियों से जिले में ड्रग्स का सेवन रोकने के सुझाव मांगे और प्रत्येक शिक्षण संस्थान में एंटी ड्रग्स कमेटी बनाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा की सभी शिक्षण संस्थानों के मुखिया ड्रग्स बेचने व लेने की कोई भी शिकायत सीधे तौर पर उन्हें या पुलिस उपायुक्त को दे ताकि ड्रग्स बेचने वालों के खिलाफ सख्त कारवाई अमल में लाई जा सके। उन्होने सभी शिक्षण संस्थानों में ड्रग्स के दुष्प्रभाव में बारे में जागरूकता शिविर व नुक्कड नाटक या सेमिनार के माध्यम से विद्याार्थियों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए। 

 उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस विभाग द्वारा शुरू किए गए टोल फ्री नंबर 7087081100 पर मादक पदार्थों की तस्करी और उपयोग से संबंधित शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाए और मादक पदार्थों को जब्त करने के साथ-साथ इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों को पकड़ कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने इसकी रिपोर्ट हर सप्ताह प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

    उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस द्वारा जिला में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री की संभावना है। उन्होंने कहा कि नशा करने वाले के अलावा नशा बेचने वाले तक पहुंचने से ही नशे का सेवन रोका जा सकता है। उन्होने बताया कि एनकोर्ड कमेटी का मुख्य उद्देश्य जिला में नशाखोरी को पूर्णतः रोकना है। 

उपायुक्त ने डीसीपी पंचकूला को स्कूल व काॅलेज के पास पैट्रोलिंग बढ़ाने व आस पास सामान बेचने वाले वैंडरों की भी चैकिंग करने के निर्देश दिये ताकि स्कूल व काॅलेज के पास नशे को रोका जा सके और युवाओं को नशे की लत से बचाया जा सके।

डाॅ. गर्ग ने निर्देश दिये कि दूसरे प्रदेशों से नशीले पदार्थों की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए पंजाब और हिमाचल के बाॅर्डर से लगते जिला के क्षेत्रों में पुलिस विभाग द्वारा नाके लगा कर विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाए। इसके अलावा हिमाचल और पंजाब पुलिस व मुखबीरों के माध्यम से निरंतर संपर्क स्थापित किया जाए ताकि नशा बेचने वालों पर सूचना मिलते ही कारवाई हो सके। 

डीसीपी हिमाद्री कौशिक ने वर्ष 2024 में अब तक जिला में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामलों के बारे में उपायुक्त को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि टोलफ्री हैल्पलाईन नंबर पर मादक पदार्थों की बिक्री और उपयोग के संबंध में शिकायत प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाती है और नशा बेचने वालों को पकड़ा जाता हैं।

इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान , एसडीएम कालका लक्षित सरीन, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक,एनसीबी चंडीगढ़ से कर्मबीर सिंह, आईटीआई पंचकूला के प्रिंसीपल मनदीप बेनीवाल, ड्रग कंट्रोलर, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सैक्टर 1, सैक्टर 14 और विभिन्न शिक्षण संस्थानों व एनजीओ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

अतिरिक्त उपायुक्त ने समाधान शिविर में जिला के 30 लोगों की सुनी समस्याएं

पेड़ बेचने की शिकायत पर एसडीएम कालका मामले की जांच कर रिपोर्ट करें प्रस्तुत- अतिरिक्त उपायुक्त

एडीसी की जिलावासियों से अपील, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए स्वयं का घोषणा पत्र अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में करवाएं जमा

For Detailed

पंचकूला, 26 जुलाई : अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में जिला के 56 लोगों की समस्याएं सुनी, कुछ का मौके पर ही समाधान किया और बाकि समस्याओं का समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सरकारी पेड बेचने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम कालका को मामले की ंजंाच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दिए  निर्देश

श्री सचिन गुप्ता ने थापली के नरेश कुमार व ग्रामीणों की भारी बारिश व लैंडस्लाईडिंग के कारण थापली मार्ग पर कई सरकारी पेड गिरने व वन विभाग के कर्मचारी द्वारा पेड बेचने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम कालका को मामले की ंजंाच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।  

अतिरिक्त उपायुक्त ने गांव बागवाली के नरेश कुमार व अन्य ग्रामीणों की पुरानी पीने के पानी की पाईपलाईन  की जगह नई पाइपलाइन बिछवानेे के अनुरोध पर श्री गुप्ता ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी को तुरंत मौके का मुआयना कर रिपोर्ट देने व पाईपलाईन बिछाने का कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।

श्री गुप्ता ने जिला राजस्व अधिकारी को जमीन की पैमाईश कर दो दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

दबकौरी गांव के शुकरदीन की एक कनाॅल जमीन पर जबरदस्ती कम्युनिटी सैंटर बनाने की शिकायत व उसकी जमीन से दीवार हटवाने  व कब्जा वापिस दिलवाने की मंाग पर अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला राजस्व अधिकारी को जमीन की पैमाईश कर दो दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

करतार सिंह ने बताया कि वह बंजारा जाति से संबंध रखता है परंतु उसका जनरल कैटेगरी का प्रमाण पत्र बना दिया गया है । इसलिए  उसका बीसी (ए) का प्रमाण पत्र बनाया जाए । इस पर अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को  त्रुटि को दूर कर जल्द ही बीसी (ए) का प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए।

एडीसी की जिलावासियों से की अपील, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए स्वयं का घोषणा पत्र अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में करवाएं जमा

अतिरिक्त उपायुक्त ने  ने जिलावासियों से अपील की कि जिनकी आय फैमिली आईडी में ज्यादा दर्शाई गई है और जो भी उस आय को कम करवाना चाहता है  वे अपना स्वयं की आय का घोषणा पत्र अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में जमा करवाए ताकि उसको जल्द से जल्द सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर नगराधीश मन्नत राणा, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला वन अधिकारी विशाल कौशिक,  जिला परिषद के पीओ चिराग मेहरा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पीडब्लयूडी बीएंडआर, शिक्षा विभाग, खनन विभाग, वन विभाग, फूड एंड सप्लाई सहित संबंधित  विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

निक्षय दिवस : मरीजों को बांटे 50 पोषण किट

For Detailed

पंचकूला जुलाई 26: अर्बन हेल्थ सेंटर, सेक्टर-16 में  शुक्रवार को निक्षय दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार और जिला टीबी अधिकारी डॉ. मोनिका कौरा ने की।


        डॉ. मुक्ता कुमार ने कहा कि टीबी हवा के द्वारा फैलने वाली बीमारी है। टीबी और एक्स्ट्रा पलमोनरी टीबी बिना फेफड़ों की टीबी है। यह शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है। टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। टीबी का इलाज संभव है। उन्होंने बताया कि टीबी का मरीज पूरी दवाइयां लेकर जल्दी से जल्दी ठीक हो सकता है। टीबी के मरीज को पोषण आहार के तहत 1500 रुपये हर तीसरे महीने मिलते हैं।


      इसके लिए सरकारी अस्पतालों में अपनी जांच करवाकर फ्री में ही टीबी की दवाइयां प्राप्त की  जा सकती है और इस बीमारी को जल्दी से जल्दी ठीक किया जा सकता है ।


    उन्होंने बताया कि टीबी से संक्रमित व्यक्ति को खांसते, छींकते, बोलते समय जो थूक के कण निकलते हैं, उसे एक स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। टीबी को फैलाने वाले बैक्टीरिया का नाम माइको बैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस होता है। डॉ. मोनिका ने बताया कि रोटरी क्लब मिड टाउन चंडीगढ़ हर माह 50 जरूरतमंद टीबी मरीजों को पोषण किट वितरित करता है।

https://propertyliquid.com