बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*हरियाणा का प्रसिद्ध राहगीरी कार्यक्रम पंचकूला में एक भव्य वापसी के लिए तैयार – पंकज नैन*

*राहगीरी कार्यक्रम में सीएम श्री नायब सिंह होंगे मुख्य अतिथि व विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की रहेगी विशेष उपस्थिति*

*मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी ने राहगीरी को लेकर आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

For Detailed

पंचकूला, 25 जुलाई – हरियाणा का प्रसिद्ध राहगीरी कार्यक्रम पंचकूला में एक भव्य वापसी के लिए तैयार है। सामुदायिक जुड़ाव और सक्रिय जीवनशैली को बढ़ावा देने वाला यह कार्यक्रम 4 अगस्त 2024 को सेक्टर-5 में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह की मुख्य अतिथि व हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता की विशेष उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा। 

सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी आईपीएस श्री पंकज नैन ने यह जानकारी लघु सचिवालय के सभागार में राहगीरी को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह को राहगीरी कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया। 

श्री पंकज नैन ने राहगीरी कार्यक्रम में जनभागीदारी के महत्व पर बल देते हुए अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित राहगीरी टीम से भी अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ने का आग्रह किया। 

श्री पंकज नैन ने कहा कि राहगीरी कार्यक्रम को युवाओं और अन्य प्रतिभागियों के लिए एक यादगार अनुभव बनाने के लिए प्रतिष्ठित कलाकारों और खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप से आयोजित करवाने के लिए सभी आवश्यक पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि राहगीरी, जो अपने जीवंत वातावरण और विविध मनोरंजक गतिविधियों के लिए जाना जाता है, पंचकूला के लोगों को एक साथ आने और सामुदायिक भावना का जश्न मनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इस राहगीरी कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य हर वर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए नागरिक सहभागिता को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग शामिल होंगे, जो स्थानीय समुदाय की उत्साहपूर्वक भागीदारी को प्रदर्शित करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में हजारों स्कूली विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। 

*बच्चों के साथ-साथ नगर निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए व एनजीओ की रहेगी सक्रिय भागीदारी*

उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगांे की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए और एनजीओ को भी साथ जोड़ा जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इस आयोजन में सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और सुखद अनुभव के लिए तमाम व्यापक बंदोबस्त किए जाएंगे।

उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने राहगीरी कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर प्रस्तावित कार्ययोजना साझा की। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों से सक्रिय योगदान देने और आयोजन को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को उजागर करने और आकर्षक गतिविधियों और इंटरैक्टिव सत्रों के माध्यम से जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। राहगीरी कार्यक्रम में स्थानीय निवासियों, विशेष रूप से स्कूली बच्चों, कलाकारों, फिटनेस विशेषज्ञों और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों सहित सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति होगी। उनकी सक्रिय भागीदारी और सहभागिता आयोजन को सफल बनाने मंें योगदान देगी।

*राहगीरी में खूब होगा खेल, नाच, गाना*

राहगीरी कार्यक्रम के दौरान, बच्चों और वयस्कों सहित सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों को साइकिलिंग, स्केटिंग, दौड़ और पैदल चलना जैसी विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त, सामुदायिक गतिविधियां जैसे स्ट्रीट गेम्स, स्ट्रीट डांसिंग, नुक्कड़ नाटक (स्ट्रीट प्ले), फन जोन, योगा और अन्य कलात्मक गतिविधियां भी मुख्य आकर्षक का केन्द्र रहेंगी। 

कार्यक्रम में महिला बाजार, वीटा स्टाॅल, निरोगी शिविर, सीआरपी टेªनिंग, ताइक्वांडो, कबड्डी, जूडो, वुशू, रेसलिंग, बाॅक्सिंग, फुटबाल, हाॅकी, बास्केटबाॅल, वाॅलीबाॅल, स्टोपो, गतका, आईटीबीपी का पीटी शो, जूड़ो शो जैसे कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। इन विविध गतिविधियों का उद्देश्य नागरिकांे को अपने समुदाय के साथ बातचीत करने, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और उनकी कलात्मक प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

*ये रहे मौजूद*

इस मौके पर जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चैहान, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत कौर, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या, जिला खेल अधिकारी नील कमल, पंखूरी गुप्ता, जिला प्रोग्राम अधिकारी सीमा, टेªफिक मैनेजर रोडवेज व्योम शर्मा, इनरव्हील एनजीओ वीना सिंह, सुधा समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 19 में कल्चरल डे का आयोजन*

For Detailed

पंचकूला जुलाई 25: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की चौथी वर्षगांठ मनाने के उपलक्ष में शिक्षण सप्ताह के चौथे दिन कल्चरल डे का सेलिब्रेशन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 19 में बड़े धूमधाम से किया गया। 

   इस अवसर पर कक्षा 6 से 8 तथा 9 से 12 के विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुतियां दी। 

    बच्चों का उत्साह देखने लायक था बच्चों ने हरियाणवी डांस ,पंजाबी डांस ,राजस्थानी डांस, हिमाचली डांस की प्रस्तुतियां देकर अनेकता में एकता का संदेश दिया। बच्चों ने डांस के साथ साथ नुक्कड़ नाटक, गीत ,रैप सोंग के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। 

   स्कूल की प्रधानाचार्य निर्मल डुल ने कहा कि इस तरह की गतिविधियों का आयोजन बच्चों के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि बच्चों में टैलेंट कूट-कूट कर भरा है बस आवश्यकता है तो उन्हें उचित मार्गदर्शन की। स्कूल की प्राध्यापिका दीपा रानी ( प्रवक्ता ललित कला) और डॉ हरनीत (प्रवक्ता गृह विज्ञान) ने इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन करवाया। स्कूल प्राध्यापक सुखबीर सिंह आर्य ने बच्चों की शानदार प्रस्तुतियों पर उन्हें बधाई दी। इस अवसर पर स्कूल के सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*26 जनवरी को दिए जाने वाले पदम पुरस्कार के लिए 15 अगस्त तक करें आनलाईन आवेदन- उपायुक्त*

For Detailed

पंचकूला, 25 जुलाई – उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने बताया कि भारत के राष्ट्रपति द्वारा गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2025 को पदम पुरस्कार दिए जाएंगे। पदम पुरस्कार के लिए हरियाणा सरकार से प्राप्त सूचना के संदर्भ में आनलाईन नामांकन की प्रक्रिया 15 अगस्त 2024 तक रहेगी। इच्छुक जिलावासी 15 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते है। 

   उन्होंने बताया कि आनलाईन आवेदन में आवेदनकर्ता का पूरा नाम, पता, जन्म तिथि, उस व्यक्ति के जीवन की प्रमुख घटनाएं एवं उसका वर्तमान व्यवसाय, पद का विवरण पत्र के संलग्न हिदायतों के अनुसार दिए प्रोफार्मा को आनॅलाईन भर कर भेज सकते है। उपायुक्त ने बताया कि पदम पुरूस्कार के लिए इच्छुक व्यक्ति अपने सभी संबंधित दस्तावेज email-id political2.hry/gmail.com अथवा dysecy-political.cse/hry.gov.in पर 15 अगस्त 2024 तक सत्यापित कर आवेदन कर सकते है।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

उपायुक्त ने समाधान शिविर में सुनी 75 समस्याएं

गांव मट्टावाला निवासी प्यारी देवी की समस्या का मौके पर ही बीपीएल कार्ड बनवाकर किया समाधान

उपायुक्त ने फैमिली आईडी में आय कम करवाने के लिए आय का सेल्फ एफिडेविट जमा करवाने की जिलावासियों से करी अपील

डाॅ गर्ग ने बिजली विभाग को अपनी हेल्पलाईन दुरूस्त करने व जिलावासियों की बिजली शिकायतों का निपटान करने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 24 जुलाई- उपायुक्त डाॅ यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में जिला के 75 लोगों की समस्याओं को सुना । उन्होंने अधिकतम समस्याओं का मौके पर समाधान करते हुए बाकि के लिए संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने गांव मट्टावाला निवासी प्यारी देवी का मौके पर ही बीपीएल कार्ड बनवाकर उन्हें सर्टीफिकेट प्रदान किया।
   उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों की आय फैमिली आईडी में ज्यादा दिखाई गई है और वो अपनी आय कम करवाना चाहते है। वे सभी लोग अपनी आय का सेल्फ एफिडेविट जमा करवाएं ताकि सर्वे कर उनकी समस्याओं का तुरंत निवारण किया जा सके और उनको सरकार की स्कीमों का समय पर लाभ मिल सके।
डाॅ गर्ग ने मीरापुर बक्शीवाला के ग्रामीणों की शिकायत पर बिजली विभाग के अधिकारियों को गांव में मौके का मुआयना कर लटक रहे तारों को तुरंत ठीक करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बिजली विभाग को अपनी हेल्पलाईन दुरूस्त करने व जिलावासियों के फोन अटेंड करने व बिजली शिकायतों का निपटान करने के निर्देश दिए।
   उपायुक्त ने रामफूल की बुढ़ापा पेंशन व वासुदेवपुरा निवासी  राजो की विधवा पेंशन के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी को दस्तावेज जांच कर तुरंत पेंशन बनवाने के निर्देश दिए।
   डाॅ गर्ग ने गांव बाढ़ गोदाम के दर्शन कुमार व अन्य ग्रामीणों की जमीन की रजिस्ट्री की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए जिला राजस्व अधिकारी को मामलें की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
   उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि समाधान शिविर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सैनी की प्रदेशवासियों की समस्याओं का शीघ्र समाधान के लिए की गई नई पहल है। मुख्यमंत्री स्वयं समाधान शिविर की मोनिटरिंग कर रहे है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिला के लोगों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने सेक्टर-25 निवासी पुष्पा कुमारी की सेक्टर में शरारती तत्वों के हुडदंग व निवासियों को परेशान करने की शिकायत पर तुरंत संज्ञान लेते हुए पुलिस उपायुक्त को सेक्टर में राईडर व पैट्रोलिंग बढ़ाकर शरारती तत्वों पर नजर व सख्त कार्रवाही करने व नगर निगम को भी मामले पर मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने माजरी गांव के निवासी जसविंद्र की खेती की जमीन पर अवैध कब्जा करने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए जिला राजस्व अधिकारी को जमीन की पैमाइश करवा रिपोर्ट प्रस्तुत करने व संबंधित अधिकारी को कब्जाधारी से अवैध कब्जा हटवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने रामपुरजंगी निवासी अमरीक सिंह की 4 एकड़ भूमि का कटाव होने व फसल खराब होने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी  को डंगा लगवाने के निर्देश दिए।
    इस मौके पर एसडीएम गौरव चैहान, नगराधीश मन्नत राणा,  जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, कष्ट निवारण कमेटी के सदस्य राजेंद्र नुनिवाल, एसपी गुप्ता समेत पीडब्लयूडी बीएंडआर, वन विभाग, शिक्षा विभाग व अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2025 के लिए आवेदन आमंत्रित

-ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024  

For Detailed

पंचकूला, 24 जुलाई- प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2025 के लिए आवेदन/नामांकन राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in पर आरंभ हो गए हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2025 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है।
    उन्होंने बताया कि खेल, सामाजिक सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति के क्षेत्र में असाधारण योगदान करने वाले योग्य उम्मीदवार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2025 के लिए  आवेदन कर सकते है।
उन्होंने आवेदकों से अपील करते हुए कहा कि वे राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in  पर प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए पंजीकरण करें। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेता बच्चों का परिणाम 26 दिसंबर 2024 को ’वीर बाल दिवस’ पर घोषित किया जाएगा।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश हेतु होने वाली चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 16 सितंबर 2024- उपयुक्त डॉ यश गर्ग

18 जनवरी, 2025 को होगी परीक्षा

For Detailed

पंचकूला जुलाई 24: पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय मौली, जिला पंचकूला में वर्ष 2025-26 में कक्षा 6  के लिए प्रवेश हेतु चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरे जा रहे हैं ।


 डॉ यश गर्ग उपायुक्त पंचकुला एवं जवाहर नवोदय विद्यालय मौली के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष  ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि
आवेदन-पत्र भरने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 है।


  उन्होंने बताया की अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय समिति की
वेवसाइड https:navodaya.gov.in अथवा https://cbseitms.rcil.gov.in/nvs पर निशुल्क ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं।
  विद्यालय के प्राचार्य श्री रूपचन्द ने बताया कि अभ्यर्थी जिला पंचकूला के सरकारी/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा 5 वीं में अध्ययनरत् हो एवं अभ्यर्थी जिला पंचकूला का निवासी हो। अभ्यर्थी का जन्म 01 मई 2013 से 31 जुलाई 2015 (दोनों दिवस
शामिल) के मध्य होना चाहिए। आवेदन हेतु आधार नम्बर अनिवार्य है।


  उन्होंने बताया की अभ्यर्थी को संबंधित स्कूल से सर्टिफिकेट/प्रमाण-पत्र भरकर हैडमास्टर से सत्यापित करवाकर एवं अभ्यर्थी और अभिभावक के हस्ताक्षर कर अपलोड करना है। किसी भी परिस्थिति में कोई भी अभ्यर्थी दूसरी बार इस परीक्षा में सम्मिलित होने के योग्य नहीं होगा। परीक्षा की तिथि 18 जनवरी, 2025 (शनिवार) है । विस्तृत जानकारी के लिए इस नम्बर 01734298304 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com