बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

Joint B.Ed. Admission Punjab 2024 conducted by Panjab University Chandigarh

Chandigarh July 14, 2024

For Detailed

Last date to apply for admission in B.Ed. colleges (located in Punjab) affiliated to Panjab University Chandigarh, Guru Nanak Dev University Amritsar and Punjabi University Patiala is July 16, 2024.

All aspirants are advised to apply by the last date i.e. July 16, 2024 on the admission portal i.e.https://punjabbed.puchd.ac.in

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

सरकार ने बागवानी किसानों को प्रदान की 40 करोड़ की राशि – बंडारू दत्तात्रेय 

आम की सामान्य खेती पर 25500 तथा आम की सघन खेती पर 43000 रूपये प्रति एकड़ सहायता

आम केसरी और आम रत्न से किसानों को पुरस्कार प्रदान किए

For Detailed

पंचकुला, 14 जुलाई – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत सरकार ने वर्ष 2023-24 में किसानों को 40 करोड़ रूपये की सहायता दी गई है।इस योजना में बागवानी की 46 फसलें शामिल है। उन्होंने कहा कि योजना के अर्न्तगत किसान को 40 हजार रूपये प्रति एकड़ तक फलों पर व 30 हजार रूपये प्रति एकड़ सब्जी व मसालों पर मुआवजा राशि दी जा रही है।

राज्यपाल 31 वें मैंगो मेले के समापन पर किसानों को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने छ्छरौली के किसान भारत शेरसिंह, अमदलपुर के श्रीमती बेअंतकौर यमुनानगर के प्रकाश रानी, कालेसर  के जगमाल सिंह, नरेंद्र गोयल, अंबाला के रजत कुमार, सत्यवाली के जगदीश शर्मा को आम रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसमें 5100 रुपए की राशि और ट्राफी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। इसी प्रकार सहारनपुर से अहजाद अहमद, मोहम्मद उस्मान, तब्दील अहमद,  लखनऊ से शाहबाद अली, तौफीक अहमद आम केसरी पुरस्कार से नवाजा गया। इसमें 11 हजार रुपए, प्रसति पत्र और ट्राफी भेंट की गई। उन्होंने आम प्रदर्शनी का अवलोकन किया। 

राज्यपाल ने कहा कि आम की सामान्य खेती पर 25500 रूपये प्रति एकड़ तथा आम की सघन खेती पर 43000 रूपये प्रति एकड़ की दर से अनुदान राशि तीन वर्षों में प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि  हरियाणा पर्यटन निगम तथा राज्य के बागवानी विभाग द्वारा आयोजित ‘‘31वें मैंगो मेले’’ के समापन समारोह में आकर तथा आम उत्पादकों और विक्रेताओं से मिलकर बड़ी खुशी हुई । बडे़ हर्ष की बात है कि हर साल इस ‘‘आम मेले’’ के माध्यम से आम उत्पादकों को आम की अधिक से अधिक फसल लेने के लिए और इस फल की गुणवत्ता में वृद्धि करने के लिए बाग़वानी की आधुनिक तकनीकों से अवगत कराया जाता है। इससे किसान अपने उद्यानों में अच्छी से अच्छी किस्म के आमों का उत्पादन करके राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ारों में अपनी फसल का अच्छा मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। मेले का उद्देश्य उपभोकताओं और फल उत्पादकों को आम की विभिन्न किस्मों के बारे में आवश्यक जानकारी देना भी है। इसलिए आम मेले का हर साल आयोजन करने के लिए हरियाणा पर्यटन निगम और बागवानी विभाग बधाई के पात्र हैं।

राज्यपाल ने कहा कि मेले में लगातार इकतीस साल पूरे कर चुके इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनना सम्मान की बात है। यह क्षेत्र के सबसे अनोखे आयोजनों में से एक है और फलों के राजा और इसकी आकर्षक किस्मों का जश्न मना रहा है। यह सभी के लिए उत्सव और मनोरंजन का एक स्रोत भी है। उन्होंने कहा कि  फलों के राजा के नाम से विख्यात आम की फसल न केवल हरियाणा बल्कि देशभर में उगाई जाती है। हरियाणा की तरह ही उत्तर प्रदेश, आन्ध्र प्रदेश, तामिलनाडू, कर्नाटक, उत्तराखण्ड़, छतीसगढ़ तथा अन्य राज्यों द्वारा भी समय-समय पर इस तरह के ‘‘आम मेलों’’ का आयोजन किया जाता है। हरियाणा में कुल फल उत्पादन क्षेत्र के पचीस प्रतिशत भाग में आम की फसल उगाई जाती है। राज्य में पैदा किये जाने वाले आमों में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, आम्रपाली और मल्लिका की किस्में विशेष रूप से शामिल हैं।

राज्यपाल ने कहा कि आम हमारे अच्छे स्वास्थय के लिए भी बेहद जरूरी है। इससे हमे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, बीटा-कैरोटीन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते है। आम के पेड़ का केवल फल ही नहीं बल्कि उसकी लकड़ी और पत्ते को भी भारतीय संस्कृति में महतवपूर्ण स्थान दिया गया है। हम जानते है कि आम की लकड़ी और पत्ते घर की पूजा-पाठ और हवन में प्रयोग किये जाते है। इसी प्रकार घर में शुभ कार्य के दौरान आम के पत्तों से बनी झालर को भी घर के मुख्य द्वार पर लगाया जाता है।

उन्होंने कहा कि राज्य का बागवानी विभाग अपने स्थापना वर्ष 1991 से ही आम की फसल को उन्नत करने के लिए विशेष ध्यान दे रहा है।  इस तरह के मेलों का आयोजन न केवल पिंजौर बल्कि राज्य के अन्य भागों में भी समय-समय पर करना चाहिए। इससे राज्य के किसानों द्वारा पैदा किये गये बागवानी उत्पादों और सब्जियों के उगाने के संबंध में आवश्यक आधुनिक जानकारी  मिलती रहेगी। इसके साथ ही उपभोगताओं को गुणवत्तापरक फल एवं सब्जियों की फसलें भी उपलब्ध करवाई जा सकेंगी। 

उन्होंने फल उत्पादकों से भी अनुरोध किया  कि वे फलों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। वर्तमान में फलों, सब्जियांे, अनाज व खाने-पीने की अन्य चीजों की सही गुणवत्ता बनाए रखना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि यह मेला किसानों की भलाई में योगदान दे रहा है, जिन्हें किसानों के कल्याण के लिए आयोजित सेमिनारों के माध्यम से अपनी उपज की उत्पादकता और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नवीनतम तकनीक अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने और मैंगो मेला इस लक्ष्य को हर गुजरते साल के साथ सफलतापूर्वक प्राप्त कर रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदर्शनी विभिन्न प्रकार के आमों को देखना हमेशा आश्चर्यजनक होता है और यह मेला हजारों आगंतुकों को पहले कभी न देखे गए आमों को देखने और चखने और विभिन्न रंगीन गतिविधियों और रोमांचक कार्यक्रमों का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करता  है। इसके अलावा  सांस्कृतिक कलाकारों, फूड कोर्ट, शिल्प बाजार और ऊर्जावान शाम के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने इसे और रंगीन माहौल की तरफ बढ़ा दिया। इतनी बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों की उत्साहपूर्ण भागीदारी दिल को छू लेने वाली रही है। उन्होंने

हरियाणा पर्यटन एवं बागवानी विभाग, हरियाणा के अधिकारियों को, मेला आयोजकों को और मेले में भाग लेने वाले सभी आम उत्पादक किसानों को अपनी शुभकामनाएं और इसके साथ-साथ इस तीन दिवसीय ‘‘आम मेले’’ के दौरान आयोजित किये गये विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले और आम प्रतियोगिताओं में पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी पुरस्कार विजेताओं को हार्दिक बधाई दी। राज्यपाल ने आशा  जताई कि वे भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों में बढ़चढ़ कर भाग लेते रहेंगें। 

31वें आम मेले में लगभग 300 से अधिक किस्मों की 1000 से अधिक प्रवष्टियों की प्रदर्शनी लगाई गई। बागवानी का क्षेत्रफल राज्य में 6.28 प्रतिशत है जिसको वर्ष 2030 तक 8 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है। वर्ष 1966-67 में हरियाणा राज्य के गठन के समय बागवानी का क्षेत्रफल 48,000 एकड़ था। वर्तमान में राज्य में बागवानी का क्षेत्र 10.32 लाख एकड़ व उत्पादन 68.43 लाख मीट्रिक टन है। बीज उत्पादन के तहत वर्ष 2024-25 में 30 हजार एकड़ के अतिरिक्त क्षेत्र में एकीकरण तकनीकों के साथ बागवानी में विविधता लाने के लिए किसानों को सहायता दी जायेगी। इसके साथ ही संरक्षित खेती, वर्टीकल फार्मिंग, जल सरक्षण, फसल कटाई उपरान्त प्रबन्धन तथा बजारीकरण के मदों पर किसानों को 50 से 85 प्रतिशत अनुदान सहायता प्रदान की जा रही है।उन्होंने कहा कि बागवानी में किसानों को बाजार के जोखिम से बचाने के लिए बागवानी भावान्तर भरपाई योजना सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अन्तर्गत जब मंडी में फलों व सब्जियों का निर्धारित सरक्षित मुल्य से मंडी में भाव थोक मुल्य से कम होता है तो किसानों को भाव के अन्तर की भरपाई सरकार द्वारा की जा रही है।

इस योजना में 21 बागवानी फसले शामिल की गई है जिसमें 5 फल, 14 सब्जियां व 2 मसालें वाली फसलें कवर किया गया है। 

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव कला राम चंद्रन व महानिदेशक बागवानी विभाग  राज नारायण कौशिक ने कहा कि तीन दिनों तक लगभग दो लाख लोगो ने विजिट किया मैंगो मेला में विजिट किया है। इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों के किसानों ने भी भाग लिया है। इसके अलावा मेले में भाग लेने पर किसानों का आभार जताया। 

इस अवसर पर पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती कला रामचन्द्रन,  उपायुक्त डा. यश गर्ग, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, भाजपा की उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, पूर्व विधायक लतिका शर्मा कार्यक्रम में उपस्थित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*16 जुलाई को महेन्द्रगढ़ में आयोजित होने वाले पिछड़ा वर्ग अभिनंदन समारोह को लेकर मुख्य सचिव हरियाणा सरकार ने वी सी के माध्यम से ली बैठक*

*यात्रियों को आने जाने में किसी प्रकार की असुविधा न होने के दिए आदेश*

For Detailed

पंचकुला, 14 जुलाई        महेन्द्रगढ़ में स्थित केन्द्रीय विद्यालय परिसर में 16जुलाई को आयोजित होने वाले पिछड़ा वर्ग अभिनंदन समारोह के मद्देनज़र मुख्य सचिव हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक ली। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

इस दौरान जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में जिला से भाग लेने वाले महानुभवों के लिए जलपान और बसों व उनके रूट निर्धारण के बारे में अवगत करवाया जायेगा। उहोंने कहा कि पंचकूला से हजारों की संख्या में महेन्द्रगढ़ में स्थित केन्द्रीय विद्यालय परिसर में 16 जुलाई को आयोजित होने वाले पिछड़ा वर्ग अभिनंदन समारोह में पहुचने के लिए लोगों को जिला प्रशासन द्वारा बस की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

 उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए जिला में विभिन्न स्थानों से चलने वाली बसों में जलपान, रखखाने व पानी की पर्याप्त सुविधा की जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के लिए जिला स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी की देखरेख में यात्रियों को कार्यक्रम में ले जाने व वापस घर छोडऩे तक कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

इस अवसर पर जिला के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*पिरामिड हॉल सेक्टर 3 पंचकूला में 15 से 17 जुलाई तक लगेगा ध्यान शिविर*

For Detailed

पंचकूला, 14जुलाई –   हरियाणा योग आयोग द्वारा 15 जुलाई से 17 जुलाई 2024 तक पिरामिड हॉल, सेक्टर- 3 पंचकुला में प्रातः 5:45 से 6:45 बजे तक तीन दिवसीय ध्यान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर का संचालन हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य द्वारा किया जायेगा। इस ध्यान शिविर में मुख्य प्रतिभागिता पंचकूला जिले की एनर्जेटिक योग संस्था की रहेगी।

हरियाणा योग आयोग की ओर से एनर्जेटिक योग संस्थान एवं हरियाणा योग आयोग की टीम को 3 दिवसीय ध्यान शिविर के लिए देहरादून, हरिद्वार, पौंटा साहिब आदि स्थलों पर योग भ्रमण, दर्शन एवं ध्यान केंद्र में ध्यान हेतु ले जाया गया। अब  तीन दिवसीय ध्यान शिविर का आयोजन पिरामिड हॉल, सेक्टर-3, पंचकुला में किया जा रहा है।

डॉ. जयदीप आर्य ने बताया कि यह ध्यान शिविर मानसिक स्वास्थ्य के कल्याण को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जा रहा है। इसमें भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का पंजीकरण करवाया जाएगा। इस दौरान ध्यान की विभिन्न तकनीकों के विषय पर सभी को अवगत करवाते हुए उन्हें व्यावहारिक रूप से ध्यान की अवस्थाओं का अनुभव करवाया जाएगा | योग भारतीय संस्कृति की प्राचीन विधा है एवं ध्यान अष्टांग योग का एक अभिन्न अंग है और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

29 जुलाई से 3 अगस्त तक लगाई जाएंगी विशेष लोक अदालते  – मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी

 सर्वोच्च न्यायालय में लंबित  मुकदमे विशेष लोक अदालत में रखे जा सकते  हैं  – राजेश यादव

For Detailed

 पंचकुला, 14 जुलाई। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर से सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशानुसार विशेष लोक अदालत का आयोजन 29 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक न्यायिक परिसरों में किया जाएगा। विशेष लोक अदालत में सर्वोच्च न्यायालय भारत में लंबित वे मामले जिनमें सरकार पार्टी है, ऐसे मुकदमे विशेष लोक अदालत में रखे जा सकते  है।

यह जानकारी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राजेश यादव ने दी। उन्होंने बताया कि पंचकूला जिला में स्थापित न्यायिक परिसरों में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के मार्गदर्शन में विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने जन साधारण से अपील की कि वे अपने मुकदमों का निपटारा विशेष लोक अदालत के माध्यम से करें जिसके लिए कोई भी व्यक्ति जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण, पंचकुला में संपर्क कर सकते है। उन्होंने यह भी बताया कि इन मुकदमों के निपटान हेतु मुफ्त कानूनी सेवाओं का लाभ भी उठाया जा सकता है, जिसमें वकील की फीस व अन्य खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस विशेष लोक अदालत का उद्देश्य श्रम विवाद, चेक बाउंस मामले (एनआई एक्ट की धारा 138), दुर्घटना दावा, अन्य मुआवजा संबंधी मामले, पारिवारिक कानून मामले, सेवा संबंधी मामले, किराया संबंधी मामले, शैक्षणिक मामले, दुर्घटना दावे, कारावास मामले, उपभोक्ता संरक्षण मामले, स्थानांतरण याचिका (सिविल और आपराधिक), ऋण वसूली संबंधी मामले, आपराधिक मिश्रित मामले, भूमि विवाद मामले आदि से संबंधित सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामलों का निपटारा करना है।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*बरवाला समाधान शिविर में मौके पर 8 नागरिकों की बूढ़ापा , विधवा, विधुर  बनाई पैंशन,7 परिवारों की पीपीपी आईडी की गई ठीक* 

*एसडीएम ने बरवाला में आयोजित समाधान शिविर में 71 जन शिकायतों को सुनकर कुछ का किया मौके पर समाधान बाकी के लिए अधिकारियों को जल्द से जल्द निपटाने के दिए निर्देश*

For Detailed

पंचकूला, 14 जुलाई –  एसडीएम गौरव चौहान ने बरवाला के  सामुदायिक केन्द्र में आज हरियाणा सरकार द्वारा निर्देशित  समाधान शिविर में 71 लोगों की शिकायतों पर सुनवाई करते हुए अधिकारियों को जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए।श्री चौहान ने मौके पर ही 16 शिकायतों का निपटारा किया

एसडीएम को बरवाला के सरपंच ओम सिंह राणा ने बताया कि गांव में लगभग 50  बिजली के मीटर लटके हुए हैं और  बारिश के दिनों में करंट लगने का खतरा है उन्होंने बिजली मीटर को टाइट अच्छे से बंधवाने की प्रार्थना पर एसडीएम ने मौके पर ही बिजली विभाग को तुरंत ठीक करने के निर्देश दिया

श्री चौहान ने बरवाला और रायपुररानी के  नागरिकों को जो लोग अपनी आय फैमिली आईडी  मे ज्यादा लिखी है और जो भी अपनी आय कम करवाने के लिए सेल्फ इनकम एफिडेविट एप्लीकेशन के साथ लगाने के अपील की ताकि उनके समस्याओं का जल्दी से जल्दी समाधान हो सके।

बरवाला के ग्रामीणों ने एसडीम को बताया कि वह पिछले 15  दिनों से अंधेरे में अपने घरों में रह रहे हैं बिजली के मीटर  लगवाया जाए  प्रार्थना की ताकि हमें अंधेरे में न रहना पड़े, ग्रामीणों ने बताया कि  बिजली अधिकारी को हमने काफी दिनों पहले प्रार्थना की थी परंतु उसने यह कहकर टाल दिया की है कॉलोनी वैलिड नहीं है पास नहीं है जबकि कॉलोनी के कुछ लोगों के पास मीटर लगे हुए हैं और वह बिजली विभाग द्वारा दी जाएगी सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं परंतु हमारे साथ बिजली विभाग अनयाय कर रहा है और हमें मीटर नहीं दे रहा है श्री चौहान ने तुरंत बिजली विभाग के एसडीओ को  बिजली  मीटर लगाकर बिजली की सप्लाई सुचारू रूप से देने के निर्देश दिया।

बरवाला के श्याम लाल की शिकायत पर तुरंत संज्ञान लेते हुए एसडीएम ने पंचायत विभाग को तुरंत नाले का कार्य शुरू करने और आवारा पशुओं को जल्दी पकड़ कर जल्द ही पकड़ने के नगर निगम को निर्देश दिया ताकि ग्रामीण सुचारू रूप से अपना जीवन चला सके।

सरपंच परमजीत की शिकायत पर कार्यवाई करते हुए एसडीएम ने रायपुररानी से मानक टाबरा से त्रिलोकपुर की सड़क की विजिट कर दो दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिया।

रायपुररानी के ग्रामीणों ने शिकायत में बताया कि उनके गांव की पीएचसी  एक डाॅक्टर और  1 नर्स की नियुक्त करवाई जाए ताकि लोगों को इलाज के लिए गांव से बाहर 3 किलोमीटर दूर ना जाना पड़ा। स्वास्थ्य  पीएचसी डाॅक्टर और नर्स की नियुक्ति जल्द किये जाने का दिया आश्वासन।

इस अवसर पर नायब तहसीलदार बरवाला हरेन्द्रपाल, सरपंच ओम राणा, मेडिकल ऑफिसर डा. मोहित, बिजली विभाग एसडीएम जितेंद्र कुमार, पीडब्ल्यूडी एसडीई अनिल कम्बोज, पब्ल्कि हेल्थ एसडीई धर्मेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए 31 जुलाई तक करें नामांकन – डा. यश गर्ग

चयनित प्रतिभाशाली बच्चों को राष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा पुरस्कृत

For Detailed

पंचकूला, 14 जुलाई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए 31 जुलाई तक नामांकन आमंत्रित किए गए हैं।

 इन पुरस्कारों में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के तहत बहादुरी, खेलकूद, सोशल साइंस, विज्ञान एवं तकनीक पर्यावरण सहित आर्ट एवं कल्चर के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियां हासिल करने वाले बच्चे जिनकी आयु 31 जुलाई को 5 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक हो, उनको वर्ष 2025 के जनवरी माह में आयोजित होने वाले समारोह में राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

 उपायुक्त ने बताया कि अवार्ड की घोषणा 26 दिसंबर 2024 को राष्ट्रीय वीर बाल दिवस के अवसर पर की जाएगी। बाल पुरस्कार को दो श्रेणियों बाल वीरता पुरस्कार व बाल उत्कृष्टता पुरस्कार में विभाजित किया गया है।  दोनों श्रेणियों में कुल 25 बच्चों का चयन किया जाएगा। दोनों ही पुरस्कारों में एक-एक लाख रुपए की राशि एवं एक मैडल सहित प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने चयन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि सर्वप्रथम स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा प्राप्त आवेदनों की छंटनी की जाएगी। उसके उपरांत फाइनल नामों का सिलेक्शन नेशनल कमेटी द्वारा किया जाएगा

 उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन, जिला कलेक्टर/जिला मजिस्ट्रेट, पंचायती राज संस्थाएं। सभी केंद्रीय और राज्य स्कूल बोर्ड, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय संगठन, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग और राष्ट्रीय जन सहयोग और बाल विकास संस्थान, सामाजिक न्याय मंत्रालय, विकलांग विभाग, शिक्षा मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा के सभी राज्य विभाग, युवा मामले मंत्रालय, खेल विभाग, भारतीय खेल प्राधिकरण, संस्कृति मंत्रालय, विज्ञान मंत्रालय और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और प्रेस सूचना ब्यूरो सहित राष्ट्रीय चयन समिति नॉमिनेट कर सकती हैं। पुरस्कार से जुड़ी अन्य जानकारी अवाड्र्सडॉटजीओवी डॉटइन पर अधिक जानकारी ली जा सकती हैं।

https://propertyliquid.com