बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

Release of Bi-Annual Newsletter of Dept. of Economics, PU

Chandigarh July 11, 2024

For Detailed

The first edition of Bi-Annual Newsletter Arthashastrika of Department of Economics, Panjab University, Chandigarh was released today by Prof. Renu Vig Vice Chancellor, PU and Prof. Rumina Sethi, Dean of University Instruction, PU. This edition covers the period from January to June 2024. Dr. Smita Sharma, Chairperson, Department of Economics, informed that the members of the Editorial Team- Arushi Jain, Shivika Rathi and Kirti Sharma have put in lot of effort in turning this vision to reality.

The Arthashastrika newsletter highlights a range of activities over the past six months, including academic and cultural events, memorial lectures, Ph.D. viva examinations, department trip, farewell week, notable achievements, and national-level selections and placements.

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

31 जुलाई 2024 तक चलेगा आबकारी व कराधान विभाग का विशेष अभियान*

डीईटीसी सैलज ने करदाताओं व व्यापारियों से आबकारी व कराधान विभाग के विशेष अभियान का लाभ उठाने की करी अपील

For Detailed

पंचकूला, 11 जुलाई- आबकारी कराधान विभाग हरियाणा द्वारा लंबित मामलों के निपटान हेतू विशेष अभियान की शुरूआत, 3 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक की जा रही है।
जिला आबकारी व कराधान के डीईटीसी सैलज हनिश गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी करदाता या उनके अधिकृत प्रतिनिधि लंबित मामलों के निपटान के लिए अपने संबंधित सक्षम अधिकारी से संपर्क कर मामलों को 31 जुलाई तक निपटाए। लंबित कार्रवाही जैसे सुधार/विलोपन रिमांड मामलों का निर्णय और पुर्नमूल्याकंन आदि के निपटान के लिए आबकारी व कराधान विभाग ने एक विशेष अभियान की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि जुलाई 2017 को माल और सेवाकर (जीएसटी) में शामिल सभी 7 अधिनियमों के तहत 30.06.2017 तक की मूल्यांकन अवधि के लिए यह योजना लागू होगी।
डीईटीसी सैलज श्री गुप्ता ने जिला के सभी करदाता व व्यापारियों से आबकारी व कराधान विभाग के विशेष अभियान का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी करदाता व व्यापारी अपने लंबित मामलों के निपटान के लिए 31 जुलाई तक अपने संबंधित सक्षम अधिकारी से संपर्क कर मामलों को तुरंत निपटाए और इस अभियान का लाभ उठाए।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

किसी भी देश की समग्र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक प्रगति जनसंख्या पर निर्भर

जनसंख्या दिवस व महिला सशक्तिकरण पर न्यू मिनी सचिवालय के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 11 जुलाई –      उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत जिला कार्यक्रम अधिकारी सीमा रोहिला के नेतृत्व में जनसंख्या दिवस के अवसर पर व महिला सशक्तिकरण पर न्यू मिनी सचिवालय के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, सूपर्वाइज़र,  वन स्टॉप सेंटर, जिला बाल संरक्षण इकाई के सभी कर्मचरियों द्वारा भाग लिया गया। कार्यक्रम में जागरूकता के लिए डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी से  पैनल वकील रॉनित सिंह एवं निशा सिंह को आमंत्रित किया गया। जिनके द्वारा श्रोताओ को जनसंख्या दिवस पर जनसंख्या मुद्दों जैसे कि परिवार नियोजन, लिंग समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों के  महत्व के बारे में अवगत करवाया गया। किसी भी देश की समग्र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक प्रगति काफी हद्द तक जनसंख्या पर निर्भर करती है। उन्होंने महिलाओ को उनके कानूनी अधिकारो के विषय में जागरूक किया व इस विषय में विस्तार से चर्चा की ताकि भूमि स्तर पर आंगनवाड़ी वर्कर्स के द्वारा आसानी से और अधिक कुशलता से काम किया जा सके।


 जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा अपने बहु मूल्य अनुभव सांझे किए। उन्होंने वर्कर्स को बताया कि आंगनवाड़ी स्तर पर कार्य की मात्रा नहीं बल्कि कार्य की गुणवंता अहम भूमिका निभाती है और इसकी सराहना करते हुए आदेश दिए कि वह अपना कार्य सरलता एवं गुणवंता से करे।


 जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जनसंख्या दिवस पर चर्चा करते हुए भारत की संस्कृति व संस्कारों को महत्वता देते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण में माताओ की भूमिका समाज में विशेष पहलू के रूप में वर्णित है। उन्होंने बताया की महिला एव बाल विकास विभाग इस विषय पर सराहनीय भूमिका निभा रहा है और महिला सशक्तिकरण अब विभाग का मुख्य मिशन है। कार्यक्रम के अंत मे जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा उपस्थित सभी का धन्यवाद किया गया।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

उपायुक्त ने समाधान शिविर में मांदना गांव के ग्रामीणों की खाई में डंगे लगवाने व टूटे हुए कच्चे रास्ते को ठीक करवाने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को मुआयना कर शाम तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने व ठीक करने के दिए निर्देश

-डाॅ गर्ग ने जिला के नागरिकों की 98 शिकायतों को सुना कुछ का मौके पर समाधान किया और बाकि के लिए संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के दिए निर्देश

-शायरी व प्रेम दो महिलाओं की पेंशन ना आने की शिकायत पर संबंधित अधिकारी को तुरंत बैंक खाता अपडेट करने और पेंशन दिलवाने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 11 जुलाई- उपायुक्त डाॅ यश गर्ग ने लघु सचिवालय के सभागार में समाधान शिविर में मांदना गांव के ग्रामीणों की शिकायत पर पानी निकासी, टूटा हुआ कच्चा रास्ता ठीक करने, पुलिया पर पानी खडा होना व खाई में डंगे हटने पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को मुआयना कर शाम तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने व तुरंत ठीक करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त आज सरकार द्वारा निर्देशित समाधान शिविर में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने जिला के नागरिकों की 98 शिकायतों को सुना कुछ का मौके पर समाधान किया और बाकि के लिए संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सैनी ने हरियाणा के सभी जिलों में समाधान शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान करने का निर्णय लिया है और मुख्यमंत्री स्वयं समाधान शिविर की मोनिटरिंग कर रहे है। उन्होंने बताया कि जिला के लोगों की प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का समाधान करें, इसमें किसी किस्म की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डाॅ गर्ग ने खडग मंगोली के सत्यप्रकाश की रिहायसी इलाकों में नाले और पानी इकट्ठा होने को लेकर शिकायत पर संज्ञान लेते हुए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारी को मौके पर जाकर उसका समाधान करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने शायरी व प्रेम की पेंशन ना आने की शिकायत पर संबंधित अधिकारी को तुरंत बैंक खाता अपडेट करने और पेंशन दिलवाने के निर्देश दिए।

उपायुुक्त ने मानक टाबरा के ग्रामीणों की शिकायत पर फैक्टरी के मालिक द्वारा केमिकलयुक्त पानी खेती बाड़ी की जमीन व जमीन में छोडे जाने से पीने का पानी जहरीला होने की शिकायत पर तुरंत संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी को मौके पर जाकर पानी के सेंपल लेने और पुलिस प्रशासन व प्रदूषण कंट्रोल विभाग को सख्त कार्रवाही के निर्देश दिए।

डाॅ. गर्ग ने मोनिका की विधवा पेंशन अपडेट ना होने व खाते मे ंना आने पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी को तुरंत खाता अपडेट करने व पेंशन दिलवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने संगीता गोयल की प्रोपर्टी ट्रांस्फर डीड रद्द करने की शिकायत पर उन्हें समझाते हुए कहा कि ये कार्य सिविल कोर्ट के अधिकार क्षेत्र में आता है। मुझे रद्द करने की पावर नहीं है इसलिए आप सिविल कोर्ट में जाकर प्रोपर्टी ट्रांस्फर डीड रद्द करवाए।

उपायुक्त ने इंद्रजीत कौर को बुढ़ापा पेंशन न मिलने की शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को तुरंत मामलें को अपडेट करते हुए पेंशन लगवाने व शाम तक इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त की जिलावासियों से अपील- आय का सेल्फ एफिडेविट करवाएं जमा

उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों की आय फैमिली आईडी में ज्यादा दिखाई गई है और वो अपनी आय कम करवाना चाहते है। वे सभी लोग अपनी आय का सेल्फ एफिडेविट जमा करवाएं ताकि सर्वे कर उनकी समस्याओं का तुरंत निवारण किया जा सके और उनको सरकार की स्कीमों का समय पर लाभ मिल सके।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, एसडीएम गौरव चैहान, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, कष्ट निवारण कमेटी के सदस्य राजेंद्र नुनिवाल, एसपी गुप्ता समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु के रूप में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

अविवाहित भारतीय पुरूष व महिला प्रार्थी 28 जुलाई तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन – उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 11 जुलाई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि अग्निवीर योजना के तहत भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर वायु प्रवेश 02/2025 हेतू चयन परीक्षा के लिए अविवाहित भारतीय पुरूष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन पंजीकरण 28 जुलाई तक किया जाएगा, जिसके लिए ऑनलाइन परीक्षा 18 अक्टूबर से आयोजित होगी। पात्र उम्मीदवार पंजीकरण के लिए वेबपोर्टल www.agnipathvayu.cdac.in  पर लॉगिन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का जन्म 3 जुलाई, 2004 से 3 जनवरी, 2008 के बीच (दोनों तिथियां सम्मिलित) होना चाहिए।
उपायुक्त ने बताया कि विज्ञान विषय के उम्मीदवारों और विज्ञान विषयों के अलावा के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग शैक्षिणक योग्यता तय की गई है। पात्र वैबसाइट पर शैक्षिणक योग्यता की विषय वाइज जानकारी हासिल कर सकता है।
उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों से 550 रुपये प्लस जीएसटी फीस के रूप में देने होंगे। अग्निवीर वायु प्रवेश 02/2025 के लिए चिकित्सा मानक, नियम और शर्ते ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए निर्देश व प्रवेश स्तर की योग्यता पर विस्तृत जानकारी और पंजीकरण के लिए www.agnipathvayu.cdac.in  पर लॉगिन करना होगा।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

मतदान केन्द्रों का रेशनेलाइजेशन कर कालका विधानसभा में 11 और पंचकूला विधानसभा में 27 नए मतदान केन्द्र बनाए गए – डा. यश गर्ग

*अब कालका विधानसभा में 225, पंचकूला विभानसभा में 230 मतदान केन्द्र होंगे – जिला निर्वाचन अधिकारी*

*27 व 28 जुलाई, 3 व 4 अगस्त को बूथ स्तर पर विशेष शिविरों का आयोजन कर बनाए जाएंगे नए वोट – डा. यश गर्ग*

*जिला निर्वाचन अधिकारी ने फोटोयुक्त मतदाता सूची के दूसरे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के संबन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

For Detailed

पंचकूला, 11 जुलाई –  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय के सभागार में फोटोयुक्त मतदाता सूची के दूसरे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के संबन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में जिला निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों में किए जाने वाले संशोधनों का विवरण दिया और नए संशोधन के लिए राजनैतिक दलों से सुझाव मांगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला पंचकूला से सम्बंधित दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का रेशनेलाइजेशन किया गया है। ईवीएम मशीन से वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कुछ मतदान बूथों के स्थान और बूथों पर मतदाताओं की संख्या में परिवर्तन किया गया। अब किसी भी केन्द्र पर मतदाताओं की संख्या 1400 से अधिक नहीं होगी। 

उन्होंने बताया कि 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 11 मतदान केन्द्र नये बनाए गए हैं। मतदान केन्द्र नम्बर 71 व 72 जोकि पिंजौर एचएमटी में बने हुए थे, दोनों मतदान केन्द्रों को मतदाताओं की संख्या कम होने के कारण एक केन्द्र में बदल दिया गया। अब 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या 215 से बढ़कर 225 मतदान केन्द्र हो गई है। 

उन्होंने बताया कि 02-पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 27 मतदान केन्द्र नये बनाये गये है। अब 02-पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 203 से बढ़कर अब मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 230 हो गई है। इसी प्रकार जिले में मतदान केन्द्रों की संख्या 455 हो गई है।

*वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर-7 भरना अनिवार्य- डा. यश गर्ग*

डा. यश गर्ग ने बताया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए अहर्ता तिथि एक जुलाई 2024 होगी। कोई भी पात्र व्यक्ति जो साधारणतया इन निर्वाचन क्षेत्रों का निवासी है और उसकी आयु एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष या इससे अधिक है वो सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में उसका नाम दर्ज नही है। इसके लिए फार्म नंबर-6, दो नवीनतम पासपोर्ट साईज फोटो, आयु प्रमाण पत्र तथा रिहायश प्रमाण पत्र सहित भर कर सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत करेगा। फार्म नंबर-6 ए से एनआरआई मतदाता की वोट बनाने के लिए आवेदन कर सकता है।

उन्होंने बताया कि इस बार मतदाता सूची से वोट हटवाने यानी आपत्ति के लिए फार्म नंबर-7 भरना अनिवार्य होगा। फार्म नंबर-7 भरने के बाद भी किसी व्यक्ति की वोट काटी जाएगी। एक व्यक्ति अधिकतम पांच आपत्तियां ही दर्ज करवा सकता है। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नंबर-8 में आवेदन करेगा। यदि किसी मतदाता की वोट किसी विधानसभा सभा निर्वाचन क्षेत्र से किसी अन्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित होनी है तो वह भी फॉर्म नंबर-8 में आवेदन करेगा।

*जुलाई व अगस्त में दो-दो विशेष शिविर लगेंगे*

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा ने आम नागरिकों की सुविधा के लिए विशेष अभियान के तहत 25 जुलाई 2024 से नौ अगस्त 2024 के बीच सभी मतदान केन्द्रों पर प्रत्येक कार्य दिवस के अतिरिक्त अवकाश वाले दिन भी फार्म आदि प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 27 जुलाई, 28 जुलाई, तीन अगस्त और चार अगस्त को विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 25 जुलाई को मतदाता सूची ड्राफट का प्रकाशन किया जाएगा। 20 अगस्त को फाइनल मतदाता सूची जारी की जाएगी।

*एप से कर सकते हैं नई वोट के लिए आवेदन*

डा. यश गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप (VHA) जारी की गई है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने, अपनी वोट कटवाने या वोट में शुद्धि करवाने, अपना आधार नम्बर वोटर कार्ड के साथ लिंक करने हेतू ऑनलाईन आवेदन कर सकता है। ये एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आॅनलाइन आवेदन के समय आवेदक अपना पूरा विवरण दें और ई-मेल आईडी खुद की प्रस्तुत करे। 

*ये रहे मौजूद*

इस मौके पर एसडीएम कालका लक्षित सरीन, एसडीएम पंचकूला गौरव चैहान, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, तहसीलदार कालका विवेक गोयल, जननायक जनता दल पार्टी से भाग सिंह, इंडियन नेशनल कांग्रेस से रविन्द्र रावल, आम आदमी पार्टी से सुरेन्द्र राठी व साहिब दीन, भारतीय जनता पार्टी से संजीव व राजीव मल्होत्रा समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com