*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

गांव बतौर में 2 अनाधिकृत काॅलोनियों में रोड नेटवर्क, 2 चारदीवारी व गांव बरवाला में एक डीपीसी को जेसीबी से किया ध्वस्त

For Detailed

पंचकूला, 9 जुलाई-            उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में जिला नगर योजनाकार, पंचकूला के नेतृत्व में जिला नगर योजनाकार की टीम द्वारा नियंत्रित क्षेत्र बरवाला व अर्बन एरिया पंचकूला में 2 अनाधिकृत काॅलोनियों के विरूद्ध तोड़फोड़ की कार्यवाही की गई। इस कार्यवाही के दौरान नियंत्रित क्षेत्र बरवाला के गांव बतौर में 2 अनाधिकृत काॅलोनियों में रोड नेटवर्क व 2 चारदीवारी व गांव बरवाला में एक डीपीसी को जेसीबी द्वारा ध्वस्त किया गया। उक्त कार्यवाही में अंकित, एस.डी.ई. एच.एस.आई.डी.सी. ड्यूटी मैजिस्ट्रेट एंव भारी पुलिस बल की उपस्थिति में संपन्न हुई  तोड़फोड़ दस्ते के साथ मौजूद थे।
जानकारी देते हुए जिला नगर योजनाकार ने बताया कि उक्त अवैध काॅलोनियों को हटाने के लिए नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन चुककर्ताओं द्वारा आदेशों की अनुपालना न करने पर उपरोक्त कार्यवाही करनी पड़ी। उन्होंने यह भी बताया कि  कोई भी निर्माण करने या कोई भी काॅलोनी विकसित करने से पहले निदेशक, नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग हरियाणा से अनुमति लिए बिना कोई भी अवैध निर्माण या काॅलोनी विकसित की जाती है तो विभाग उसके विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही जारी रखेगा। अतः जनता को सचेत किया जाता है कि विभाग से सी.एल.यु/लाईसेंस की अनुमति लिए बिना काटी गई अवैध काॅलोनियों में प्लाॅट ना लेंवें, ताकि जनता की कड़ी मेहनत का पैसा बर्बाद न हो और अनाधिकृत अवैध निर्माणों पर रोक लग सके।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने सैक्टर- 6 के नागरिक अस्पताल में दाखिल घायल स्कूली बच्चों से मुलाकात कर जाना हालचाल

श्रीमती त्रिखा ने बच्चों के अभिभावकों को हरसंभव सहायता देने का दिया आश्वासन

For Detailed

पंचकूला, 9 जुलाई हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने  सैक्टर- 6 के नागरिक अस्पताल में दाखिल हरियाणा रोडवेज की बस पलटने की दुघर्टना में घायल स्कूली बच्चों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। उन्होने सरकार की तरफ से बच्चों के अभिभावकों को हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

श्रीमती त्रिखा ने सैक्टर-6 में घायल बच्चो के अभिभावकों से बातचीत भी की और उनसे अस्पताल में दिए जा रहे ईलाज का फीडबैक लिया और उनका ढांढस बंधाया। उन्होने ईलाज कर रहे डाक्टरों से भी बातचीत कर हालचाल जाना और उन्हें बच्चों का बेहतर ईलाज करने के साथ- साथ विशेषतौर पर ध्यान रखने के निर्देश दिए।

शिक्षा मंत्री ने घायल बच्चों से ईलाज व खाने पीने की उचित व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी ली और सीएमओ को विशेषतौर पर मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए। श्रीमती त्रिखा ने कहा कि यदि बच्चों के अभिभावक संतुष्ट हो तभी बच्चों को अस्पताल से घर भेजना है। लेकिन घर से ज्यादा अस्पताल में बच्चों  का ध्यान व ईलाज चिकित्सकों की निगरानी में ज्यादा बेहतर किया जा सकता है।

सिविल सर्जन मुक्ता कुमार ने शिक्षा मंत्री को विस्तार से अवगत करवाया कि नागरिक अस्पताल में लगभग 11 बच्चे दाखिल है जिनमें से 6 लडकी और 5 लडके शामिल है। इनमें से एक लडका आईसीयू में दाखिल है, उसकी भी  हालत पहले से बेहतर है।

इस अवसर पर बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती बंतो कटारिया, कालका की पूर्व विधायिका लतिका शर्मा,  जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक व  पीएमओ भी मौके पर उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

12 जुलाई को पिंजौर के यादवेंद्रा गार्डन में होगा तीन दिवसीय मैंगो मेले का आगाज- डा. यश गर्ग

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह 12 जुलाई को करेंगे मेले का उद्घाटन

12 जुलाई को शास्त्रीय गायक सुभाष गोस और 14 जुलाई को पंजाबी कलाकार गुरप्रीत घुग्गी व अशोक मस्ती देंगे प्रस्तुति

उपायुक्त ने मेले के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

For Detailed

पंचकूला 9 जुलाई- उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा पर्यटन निगम एवं बागवानी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 12 जुलाई से पिंजौर के यादवेंद्रा गार्डन में तीन दिवसीय 31वें मैंगो मेले का भव्य आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह 12 जुलाई को सायं 5.30 बजे मेले का उद्घाटन करेंगे।
उपायुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय के सभागार में 31वें मैंगो मेले के आयोजन को लेकर बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने मेले के सफल आयोजन के लिए कानून व्यवस्था बनाए रखने, वाहनों की पार्किंग, स्वास्थ्य सेवाएं, मोबाइल टाॅयलेट्स, मेला परिसर में नियमित फाॅगिंग, पीने के पानी की व्यवस्था के लिए संबन्धित विभागों को उचित दिशा-निर्देश दिए।
डा. यश गर्ग ने कहा कि नगर परिषद कालका गार्डन में मेले से पहले पार्किंग और साफ-सफाई की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करे। बरसात को देखते हुए मेला के समापन तक रोजाना अंदर व बाहर फोगिंग करवाई जाए। इसके साथ ही पानी के टैंकर और पब्लिक व वीआईपी टोयलेट की व्यवस्था सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान कोई भी आवारा पशु नहीं होना चाहिए। विशेष कर आवारा कुतों को दूर रखा जाए।
उन्होंने रोडवेज विभाग को निर्देश दिए कि मेेले के दौरान स्पेशल बसों का संचालन किया जाए। इसमें कालका, पंचकूचला और चंडीगढ़ से स्पेशल बसों के रूट तय किए जाएं। उन्हांेने पुलिस विभाग को यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए हुए कहा कि कालका हमारा प्रमुख मार्ग है, ट्रेफिक की ऐसी व्यवस्था हो कि जाम की स्थिति ना बनें और साथ ही अंदर भी किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि मेला के दौरान स्पेशल स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाए। एंबूलेंस गाड़ी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और मेले में आने वाले बच्चों के लिए ओआरएस का घोल बनाकर रखा जाए। उन्होंने कहा कि फायर विभाग की दो गाड़ियों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बिजली विभाग पावर सप्लाई को विशेष ध्यान रखे।

मेला के तीनों दिन ये कार्यक्रम होंगे
एमडी वीरेंद्र चैधरी ने बताया कि मेले के 31वें संस्करण में विभिन्न गतिविधियां, प्रतियोगिताएं और संध्या के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। पहले दिन की शुरुआत छात्रों के लिए रंगोली, ड्राइंग, पोस्टर मेकिंग और मैंगो क्विज जैसी प्रतियोगिताओं के साथ सुबह 10.00 बजे से होगी। मेले के आकर्षण में और इजाफा होगा, जिसमें डे परफॉर्मर्स और सांस्कृतिक कलाकारों की आकर्षक प्रस्तुतियां होंगी। विभिन्न कलाकारों द्वारा नगाड़ा पार्टी, जंगम पार्टी, बिगपाइपर ग्रुप, बीन पार्टी, इकतारा पार्टी, बहुरूपदर्शक नृत्य और गायन प्रदर्शन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। शाम को 6ः30 बजे शास्त्रीय गायक सुभाष गोस प्रस्तुति देंगे।
उन्होंने कहा कि मेले के दूसरे दिन 13 जुलाई को सुबह 10.00 बजे से गतिविधियों का नया दौर आयोजित किया जाएगा। छात्रों के लिए ग्रुप डांस, कहानी लेखन प्रतियोगिता, स्लोगन, नेल आर्ट, हैंड राइटिंग जैसी प्रतियोगिताएं होंगी। बाद में सायं 6.30 बजे बाॅलीबुड सनसनी विनोद राठौर अपनी प्रस्तुति देंगे।
उन्होंने बताया कि तीसरे दिन यानी 14 जुलाई को स्कूल की प्रतियोगिताएं जैसे ग्रुप गायन, ड्राइंग, बेस्ट आउट आॅफ वेस्ट प्रतियोगिता, महेंदी प्रतियोगिता और मैंगो ईटिंग प्रतियोगिताएं जारी रहेंगी। सायं के समय पंजाबी गायक अशोक मस्ती और गुरप्रीत घुग्गी द्वारा रिब गुदगुदी शो के प्रदर्शन से माहौल खुशनुमा होगा।

शिल्प बाजार में हथकरघा और हस्तशिल्प का होगा प्रदर्शन
उन्होंने कहा कि महलों, प्राचीरों और गढ़ों पर विशेष रोशनी से उद्यानों को रोशन किया जाएगा। इन विशेष लाइटों का उपयोग बिजली बचाने और चल रही ‘गो ग्रीन’ पहल में योगदान देने के लिए किया जाता है। भारतीय स्ट्रीट फूड के साथ-साथ पंजाब के स्वाद, दक्षिण की सूक्ष्म सुगंध और चाईनीज के प्राच्य स्वाद सहित मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन परोसने के लिए एक बहु-व्यंजन फूड कोर्ट स्थापित किया जाएगा। इसी प्रकार शिल्प बाजार मेले का एक और अतिरिक्त आकर्षण का केन्द्र होगा। शिल्प बाजार में, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान आदि के शिल्पकारों/बुनकरों द्वारा हथकरघा और हस्तशिल्प का प्रदर्शन और बिक्री की जाएगी।

विभिन्न किस्मों के आमों का होगा प्रदर्शन
उन्होंने बताया कि मैंगो मेला आम उत्पादकों को अपने आम व आम से बने उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है। आम की प्रमुख वाणिज्यिक किस्में जो मेले में प्रतिस्पर्धा करेंगी, उनमें दशहरी, चैसा, लंगड़ा, अमरपाली, बॉम्बे ग्रीन (मालदा), रतोल, मलिका, अंबिका, रामकेला (एक अचार की किस्म) आदि शामिल हैं। इस मेले में देश भर से बड़ी संख्या में आम उत्पादक भाग लेंगे और आम की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन करेगा। इस अवसर पर उन्होंने मेले का पोस्टर भी लांच किया।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, नगराधीश मन्नत राणा, एसीपी कालका जोगिन्द्र शर्मा, डीएचओ अशोक कौशिक, हरियाणा टूरिज्म रेड बिशप से अश्वनी कुमार, पिंजौर गार्डन डीएम अनिल कुमार, तहसीलदार कालका विवेक गोयल मौजूद रहे

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

वाटर टैंक से पाइप लाइन बिछा कर थापली गांव लोगों के लिए पानी की करें व्यवस्था – डा. यश गर्ग

उपायुक्त ने फोरेस्ट विभाग को डंगा लगाने के अधूरे काम को पूरा करने के दिए निर्देश

उपायुुक्त ने सभागार में आयोजित समाधान शिविर में सुनीं आमजन की समस्याएं

For Detailed

पंचकूला, 9 जुलाई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने गांव थापली सरपंच सुनील कुमार की शिकायत पर जनस्वास्थ्य विभाग को कहा कि थापली गांव में पाइप लाइन ही नहीं डाली गई है।  वाटर टैंक से पाइप लाइन बिछाकर ग्रामीणों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की जाए। उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शाम तक रिपोर्ट पेश करने के लिए निर्देश दिए।
उपायुुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में आमजन की समस्याएं सुन रहे थे। उपायुक्त ने शिकायतों के निवारण के लिए संबन्धित अधिकारियों को उचित निर्देश दिए।
डा. यश गर्ग को गांव थापली सरपंच सुनील कुमार ने शिकायत में बताया कि गांव में पीने की पानी की काफी समस्या बनी हुई है। गांव में वाटर टैंक बना हुआ है, लेकिन पाइप लाइन नहीं डाली गई। उन्होंने बताया कि गांव में बिजली की तारें नीचीं हैं, उनको उपर करवाया जाना है। नीची तारों के टूटने का भय बना रहता है। इसके अलावा पुल के पास दो राइडर दोबारा से शुरू करवाने की गुहार लगाई। उपायुक्त ने इस शिकायत पर संबन्धित अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए।

ग्रामीणों ने धर्मशाला पर किए कब्जे को छुड़वाने की मांग
उपायुक्त को गांव नाडा साहब के ग्रामीणों ने शिकायत में बताया कि गांव में बनी धर्मशाला पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है। इस मामले में नगर निगम और पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। ग्रामीणों ने धर्मशाला पर किए गए अवैध कब्जे को कटवाने की गुहार लगाई।
गांव सोलहां निवासी फतेह सिंह ने बताया कि उनके गांव में डैम बना हुआ है। डैम में पानी भी है, लेकिन पाइप लाइन ना होने के कारण उनके खेतों में पानी की सप्लाई नहीं आ रही है। पूरी खेती बरसाती पानी पर ही निर्भर है। वो कुल पानी का एक तिहाई हिस्सा ही प्रयोग कर पाते हैं। उपायुक्त ने खेतों तक पूरा पानी पहुंचाने के निर्देश दिए।

पीपीपी में गलती की वजह से बच्चों का एक साल हुआ खराब
डा. यश गर्ग को महिला भूपेंद्र कौर ने बताया कि परिवार पहचान पत्र के कारण उसके बच्चों का दाखिला नहीं हो पा रहा है, जिस कारण से बच्चों की पढ़ाई का एक साल बीच में खराब हो गया। उन्होंने परिवार पहचान पत्र में हुई गलती को ठीक करने की गुहार लगाई।
ग्रामीण कृष्ण लाल ने शिकायत में बताया कि फोरेस्ट विभाग ने उनके गांव में डंगा लगाने का काम शुरू किया था। विभाग ने इस काम को पिछले वर्ष ही बीच में छोड़ दिया। इस बार भी बरसात का सीजन शुरू होने को है, लेकिन डंगा को पूरा करने का काम दोबारा से शुरू नहीं किया गया है।

पंचायती जमीन पर कब्जा करने वालों पर हो कार्रवाई
उपायुक्त को खड़कुआ निवासी गुरमीत सिंह ने शिकायत में बताया कि गांव की पंचायती जमीन पर कुछ लोगों ने पक्के मकान बनाकर कब्जा किया हुआ है और अन्य लोग मौजूदा समय में कब्जा कर रहे हैं। उन्होंने पंचायती जमीन पर कब्जा करने वालों से कब्जा हटवाकर कानूनी कार्रवाई करने की गुहार लगाई। उपायुक्त ने मामले की जांच जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी को सौंपी।
ठेकेदार जितेन्द्र कुमार ने शिकायत में बताया कि उसने पब्लिक हेल्थ के आदेश पर पीने के पानी के टैंकरों की सप्लाई की थी। विभाग द्वारा उसको एक बार पैसे देने के बाद दोबारा से पेमेंट नहीं दी है। उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग को इस मामले की रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने हादसे से पहले पेड़ काटने के दिए निर्देश
उपायुक्त को महिला नीलम देवी ने बताया कि उसके बेटे को सेक्टर 11 में ड्रॉ से एक जमीन अलॉट हुई थी। अब बेटे की मृत्यु हो चुकी है। उस जगह को अब उसके नाम किया जाए ताकि वहां पर वह अपना कोई व्यवसाय शुरू करके परिवार का पालन पोषण कर सके। मामले की जांच नगर निगम कमिश्नर को सौपी गई।
सेक्टर-10 के लोगों ने शिकायत में बताया कि उनके रोड पर पेड़ खड़ा है जिसकी वजह से बिजली की तारों में शाॅर्ट-सर्किट होता रहता है। जब भी नगर निगम की टीम उस पेड़ को काटने आती है तो एक मकान मालिक टीम को वहां से भगा देता है। बरसात का मौसम चला हुआ है। ऐसे में बिजली की तारों से हादसा होने का भय बना हुआ है। उपायुक्त ने नगर निगम को पेड़ काटकर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चैहान, नगराधीश मन्नत राणा, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी राजन सिंगला, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी समेत अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com`

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

Evening Water Supply at low pressure on 11th & 12th July

For Detailed

Chandigarh, July 09:- Due to urgent repair the leakages in the 1200 mm diameter MS pipeline of phase I & II (two on each line) near village Maloya and replacement of four expansion joint in Phase I & II pipeline. Due to this work shut down for 36 hours is required. During this shut down period, the pumping of raw water from Phase _I & II from Water Works Kajauli to Water Works Sector 39 will be suspended. Accordingly, the schedule of water supply timing in the whole the City Chandigarh will be as under:

11.07.2024

Morning Supply:          3:00 A.M. to 09:00 A.M.            Water Supply at Normal pressure

Evening Supply:          06:00 P.M. to 08:00 P.M.           Water Supply at Low pressure

 12.07.2024

Morning Supply:          4:00 A.M. to 09:00 A.M.                Water Supply at Normal pressure

Evening Supply:          06:00 P.M. to 08:00 P.M.                Water Supply at Low pressure

The residents are hereby requested to bear with the Municipal Corporation Chandigarh.

https://propertyliquid.com