Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

प्रेमचंद तो प्रेमचंद हैं, उनसा बनना कठिन है- प्रो. सुभाष चन्द्र

Chandigarh July 31, 2024

For Detailed

हिंदी-विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ की इस अनूठी पहल की सराहना सम्पूर्ण भारत में हो रही है जहाँप्रत्येक माह किसी न किसी साहित्यकार की जयंती के उपलक्ष्य में व्याख्यानों का आयोजन किया जाता है| जिनका उद्देश्य साहित्यकारों की रचनाओं से जोड़ना तो है ही साथ ही उनके बहुमुखी व्यक्तित्व और जीवन संघर्ष को करीब से जानने का अवसर भी देना है|इसी कड़ी में विभाग द्वारा प्रतिवर्ष 31 जुलाई को ‘प्रेमचंद जयंती समारोह’ का आयोजन किया जाता है| इस वर्ष भी 31 जुलाई,2024 को विभाग द्वारा विभाग के स्मार्ट क्लास रूम में प्रेमचंद जयंती के उपलक्ष्य मेंविशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया| इस अवसर पर मुख्यवक्ता के रूप में प्रो. सुभाष चन्द्र (प्रोफेसेर, हिन्दी विभाग, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र) शामिल हुए|कार्यक्रम का शुभारंभ विभागाध्यक्ष डॉ० अशोक कुमार सभ्रवाल ने सभी उपस्थित जन का स्वागत करते हुए मुख्यवक्ता एवं अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर किया| इसके बाद विभाग के एम. ए. द्वितीय के विद्यार्थी अभिषेक पाण्डेय ने ‘प्रेमचंद : व्यक्तित्व और कृतित्व’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किये| इसके बाद एम. ए. द्वितीय के विद्यार्थी नारायण सिंह ने अपनी कविता के माध्यम से प्रेमचंद को याद किया, तत्पश्चात शोधार्थी रेखा मौर्या ने प्रेमचंद की वर्तमान प्रासंगिकता पर अपना  वक्तव्य दिया। मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित डॉ. सुभाष चन्द्र ने अपने वक्तव्य में प्रेमचंद द्वारा सामाजिक बदलाव की बड़ी भूमिकाओं से परिचय कराया| उन्होंने कार्यक्रम के मूल विषय ‘प्रेमचंद और वर्तमान समय’ को सारगर्भित रूप से व्याख्यायित किया । उन्हें हिंदी साहित्य का गाँधीवादी व्यक्तित्व बतलाते हुए उनके उपन्यास और कहानियों के लक्ष्यों पर लंबी चर्चा कीऔर कहा कि प्रेमचंद का साहित्य समन्वय की बड़ी कोशिश है| कार्यक्रम के अंत में प्रेमचंद चेयर के पूर्व अध्यक्ष प्रो. नीरजा सूद और वर्तमान अध्यक्ष प्रो. बैजनाथ प्रसाद को विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।  अंत में विभागाध्यक्ष द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर आए मुख्य अतिथि को सम्मानित कर कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में प्रो. गुरमीत सिंह  (हिन्दी विभाग ), पंकज श्रीवास्तव (दर्शन शास्त्र), कुलविंदर  सिंह  (यू. बी. एस.), प्रो. नीरू,  डॉ. हरमेल सिंह  (सी. डी. ओ. ई.), डॉ. सुधीर मेहरा (अंग्रेजी विभाग) तथा प्रो. नरेश कुमार (एसोसिएट डी.एस.डब्ल्यू. ) ने कार्यक्रम में शिरकत की। इस कार्यक्रम का संचालन एम. ए.  द्वितीय के विद्यार्थी पवन कुमार ने किया।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*15 अगस्त तक प्रतिदिन गांवों मे चलाया जाएगा  सफाई अभियान- सीईओ श्री गगनदीप सिंह

For Detailed

पंचकूला जुलाई 31: नेहरू युवा केन्द्र एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद श्री गगनदीप सिंह के नेतृत्व में आज मोरनी और पिंजोर में श्रमदान अभियान चलाया गया । इस मौके पर  मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद  ने बताया की 15 अगस्त तक प्रतिदिन गांव में पंचायत घर,  मंदिर, स्वास्थ्य केंद्र, राजीव गांधी सेवा सदन, स्कूल के आसपास और आंगन बाड़ियों में  सफाई अभियान चलाया जाएगा ।
   उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को सफाई अभियान से जोड़ने के लिए नुक्कड़ नाटक के द्वारा गांव में  लोगों को जागरूक किया जाएगा।  हर घर साफ सुथरा होगा तो गांव की तस्वीर बदलेगी । उन्होंने प्रत्येक ग्रामवासी से प्रतिदिन कुछ समय श्रमदान का आह्वान किया । उन्होंने कहा की संबंधित अधिकारियों को  गाँव मे तरल कचरा प्रबंधन के लिए व्यक्तिगत/सामुदायिक सोखता गढ़े बनवाने , मनरेगा के कामों मे तेजी लाने  और साथ ही गाँव मे चल रहे समस्त विकास कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए है।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

नेगी का समयपालन और कर्तव्यनिष्ठा के प्रति प्रतिबद्धता सराहनीय: नन्द लाल शर्मा

-महिपाल सिंह नेगी एचईआरसी में 26 साल की सेवा के बाद हुए सेवानिवृत
-एचईआरसी की ओर से एक फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया, जिसमें नेगी के कार्यों की जमकर सराहना की
-नेगी अपनी नोकरी के अतिरिक्त सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़ कर लेते हैं हिस्सा, वृक्षारोपण, रक्तदान शिविर, विभिन्न सांस्कृतिक संगठनों से ज़ुड़े हुए हैं

For Detailed

 पंचकूला,31 जुलाई:  हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग के पंचकूला स्थित कार्यालय में मंगलवार को एक फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया, जिसमें आयोग में करीब 26 साल की सेवा देने के उपरांत रिटायर होने वाले कर्मचारी  महिपाल सिंह नेगी को एक पार्टी दी गई।
    एचईआरसी के अध्यक्ष श्री नन्द लाल शर्मा फोरम ऑफ रेगुलेटर (फोर)जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विद्युत विनियामक आयोगों के अध्यक्षों का एक समुह है, उसकी मीटिंग में भाग लेने के लिए हैदराबाद गए हुए थे, उन्होंने वहां से महिपाल सिंह नेगी के लिए संदेश भेजा कि  श्री नेगी ने आयोग की शानदार सेवा की है,समयपालन और कर्तव्यनिष्ठा के प्रति प्रतिबद्धता उनकी सराहनीय रही है जो दूसरे कर्मचारियों को प्रेरणा देगी, उनका  यह नया अध्याय उनके  जीवन में और भी खुशियां और संतोष लाएगा।
                                         आयोग के उप सचिव (कार्मिक) मनोज गर्ग ने नेगी को फूलों का बुक्का देकर उनको सम्मानित किया तो आयोग के कंसलटेंट संजय बंसल ने उनको श्रीमद् भगवत गीता देकर उनका सम्मान बढ़ाया, आयोग की ओर से संयुक्त निदेशक (वित्त) मनीष सिंघल और संयुक्त निदेशक (अकाउंट्स) ज्योति वशिष्ट ने उनको एक मोमेंटो भेंट किया, आयोग के कर्मचारियों ने उनको शॉल उड़ाकर उनका सम्मान किया तथा इस यादगार क्षण के लिए उनको उपहार दिए गए एक व्यक्ति ने उनको उतराखंड की शान टॉपी पहनाकर उनका मान किया।
मंच संचालन आयोग के उप निदेशक (मीडिया) प्रदीप मलिक ने किया, उन्होंने बताया कि नेगी ने करीब 26 वर्षों के सेवाकाल में अपनी अद्वितीय मेहनत, निष्ठा और समर्पण से इस संस्था को अपनी अमूल्य सेवाएं प्रदान की हैं, उनको सदा याद किया जाएगा, नेगी अपनी नोकरी के अतिरिक्त सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़ कर हिसा लेते हैं, वृक्षारोपण, रक्तदान शिविर, सेक्टर 26 पार्क के अध्यक्ष के नाते नेगी उस पार्क को सदा हरा भरा रखते हैं, उत्तरखंड के विभिन्न सामाजिक संगठनों से भी जुड़े हुए हैं, हरियाणा की संस्कृति के उत्थान के लिए भी प्रयासरत हैं, हरियाणा के लोक सांस्कृतिक उत्थान ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं, इस अवसर पर इस ट्रस्ट के अध्यक्ष सौरभ शर्मा भी आए हुए थे, उन्होंने भी नेगी के कार्यों की प्रशंसा की, उन्होंने नेगी को हरियाणा की पगड़ी पहनाकर उनका गौरव बढ़ाया, इस अवसर पर आयोग के तमाम अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

पंचकूला में पेट एनिमल मेडिकल सेंटर में स्थापित होगी डायलिसिस यूनिट और पशु नेत्र चिकित्सा इकाई

अब डबल शिफ्ट में होगा पेट एनिमल का इलाज

For Detailed

पंचकूला , 31 जुलाई-हरियाणा के मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, जो पेट एनिमल हेल्थ सोसाइटी (पी.ए.एच.एस.), पंचकूला के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि पशु चिकित्सा सेवा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पंचकूला में पेट एनिमल मेडिकल सेंटर (पी.ए.एम.सी.) में डायलिसिस यूनिट स्थापित की जाएगी। साथ ही, पेट एनिमल के बढ़ते मामलों को देखते हुए, वहां डबल शिफ्ट भी लागू की जाएगी।
   चंडीगढ़ में पी.ए.एच.एस. 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद, मुख्य सचिव ने कहा कि पी.ए.एम.सी. को इसकी व्यापक पशु चिकित्सा सेवाओं के लिए जाना जाता है। इस समय यहां हर महीने 10-15 किडनी फेलियर के मामले आते हैं। लेकिन ट्राइसिटी में पेट एनिमल के लिए कोई डायलिसिस सुविधा नहीं है। ऐसे में नई इकाई पशु चिकित्सा सेवा में इस कमी को पूरा करेगी। काउंसिल ने डायलिसिस यूनिट की स्थापना के लिए 12 लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया है।
पेट एनिमल के बढ़ते मामलों को देखते हुए, गवर्निंग काउंसिल ने पी.ए.एम.सी. में डबल शिफ्ट भी लागू की है। मेडिकल सेंटर अब सुबह 8.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक और दोपहर 2.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक खुला रहेगा। रविवार और सरकारी अवकाश के दिनों में सेंटर सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक खुलेगा।
   पी.ए.एच.एस. ने पेट एनिमल मेडिकल सेंटर के भूतल पर एक प्री-ऑपरेटिव यूनिट के निर्माण को भी मंजूरी दी है। यहां पर प्री-एनेस्थेटिक जांच, दवा और त्वचा की तैयारी की सुविधा होगी। साथ ही, आॅप्रेशन के बाद देखभाल हेतु पेट एनिमल के मालिकों को परामर्श देने के लिए उपयुक्त वातावरण भी मिलेगा। यूनिट में पानी और एयर कंडीशनिंग के साथ एक सर्जिकल स्क्रब एरिया समेत कई तरह की आवश्यक सुविधाएँ होंगी। इनहेलेशन एनेस्थीसिया स्थापित करने के लिए, गवर्निंग काउंसिल ने सरकार से 10 लाख रुपये की विशेष अनुदान सहायता का भी अनुरोध किया है।
रिकॉर्ड कायम रखने और संचार व्यवस्था को बढ़ाने के लिए, पी.ए.एम.सी. ने अपने सॉफ्टवेयर सिस्टम को अपग्रेड करने की भी योजना बनाई है। नई प्रणाली से कैम्प नोटिफिकेशन, टीकाकरण रिमाइंडर और नैदानिक रिपोर्ट तक ऑनलाइन पहुँच सहित व्यापक रोगी डेटा प्रबंधन की सुविधा मिलेगी। यह नुस्खे और दवा प्रक्रियाओं को भी सुव्यवस्थित करेगी। इसके अलावा, पी.ए.एम.सी. ने पेट एनिमल के मालिकों को शिक्षित करने के लिए सूचनात्मक पेट फोल्डर भी पेश किए हैं, जिन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।
अपनी स्थापना के बाद से, पी.ए.एम.सी. इस क्षेत्र में जटिल सर्जरी और विशेष सेवाओं के लिए एक अग्रणी रेफरल सेंटर के रूप में उभरा है। अप्रैल से जून, 2024 तक इस सेंटर ने 6738 ओपीडी मामलों के उपचार, 87 सर्जरी और 1259 प्रयोगशाला परीक्षणों समेत कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं। इसके अतिरिक्त, 540 एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड जांच की गईं। डॉग हॉस्टल में 37 पेट एनिमल को रखा गया।
बैठक के दौरान यह भी बताया गया कि लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय(लुवास), हिसार के सहयोग से पी.ए.एम.सी. में एक पशु नेत्र चिकित्सा इकाई की स्थापना की जाएगी। ऑपरेशन थियेटर की मरम्मत और नवीनीकरण का काम पूरा हो चुका है, जिसमें नेत्र चिकित्सा इकाई होगी। नेत्र चिकित्सा उपकरणों की खरीद और स्थापना जल्द ही की जाएगी। इसके अतिरिक्त, पशु चिकित्सकों को लुवास, हिसार और जी.ए.डी.वी.ए.एस.यू, लुधियाना में आंखों की समस्याओं के लिए बुनियादी और उन्नत निदान और चिकित्सा में प्रशिक्षण भी दिलवाया गया है।
बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, पशु पालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ. राजा शेखर वुंडरू, पशु पालन एवं डेयरी विभाग के महानिदेशक डाॅ. एल.सी. रंगा, राजस्व सचिव श्री रवि प्रकाश और लुवास के पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के डीन डाॅ. गुलशन नारंग समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*MCC committed to empowering and improving community and city sanitation standards*

*Organises Capacity Building & Training Workshop for Sanitary Inspectors and Self-Help Groups*

For Detailed

*Chandigarh, July 31:-* In an effort to enhance Chandigarh’s cleanliness and promote a healthier community, the Municipal Corporation of Chandigarh conducted a capacity-building and training workshop for Sanitary Inspectors and Self-Help Groups (SHGs). This initiative, part of the ‘Swachhata Ki Mohar’ program, aligns with the ‘Safai Apnao Bimaari Bhagao’ campaign.

The workshop aimed to refresh the training of Sanitary Inspectors and SHGs, focusing on the importance of waste segregation, home composting, and eco-friendly practices to promote a Reduce, Reuse, Recycle (RRR) lifestyle.

As part of this awareness campaign, Sanitary Inspectors and SHGs will engage with citizens across the city, educating them on proper waste management, home composting, and adopting eco-friendly choices to support an RRR lifestyle.

MC Commissioner Ms. Anindita Mitra, IAS, highlighted that this initiative seeks to build on the progress made in waste segregation and management. The goal is to raise awareness and encourage effective waste segregation and the adoption of eco-friendly options in daily life.

Experts trained the SHGs on proper waste segregation, home composting, avoiding banned single-use plastics, and adopting a zero-waste lifestyle.

The Commissioner said that the MCC’s unwavering commitment to progressive development, which has been recognized nationally. The contributions of each officer and staff member have led to significant progress in solid waste management, including achieving 100% collection of segregated waste from households and commercial areas.

She also mentioned that with the cooperation of citizens, Chandigarh has improved its Swachh Survekshan ranking from 66th in 2021 to 11th in 2023. The city was honored with the ‘Safaimitra Surakshit’ title by Her Excellency, the Hon’ble President of India, Smt. Draupadi Murmu.

She also highlighted the city’s achievements in waste management, including a state-of-the-art composting plant in Dadumajra with a capacity of 300 TPD. The plant has produced 163.06 MT of compost from segregated wet waste in just four months (up to July 22, 2024). This compost will be used in all 1,800 parks and gardens across the city and will be available to farmers for agricultural use.

The Commissioner emphasized the importance of combining efforts and sharing achievements to continue the journey toward the ‘Garbage-Free City’ mission. The platform encourages the exchange of knowledge, experiences, and innovative ideas to propel the city toward even greater heights.

She appealed to all citizens to segregate their waste and hand it over to the Municipal Garbage Collector. By adopting RRR practices like home composting and choosing eco-friendly options, citizens can contribute to the ‘Garbage-Free City’ mission.

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने संगोष्ठि व पत्रकारों को 10-10 लाख रुपये की टर्म बीमा पाॅलिसी व दुर्घटना पाॅलिसी के वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में करी शिरकत

श्री गुप्ता ने वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन को 11 लाख रुपये की राशि देने की करी घोषणा

मीडिया लोकतंत्र का चैथा स्तम्भ-ज्ञानचंद गुप्ता

कृषि मंत्री कंवरपाल ने वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन को 2.51 लाख रुपए देने की करी घोषणा

राज्यमंत्री बिशम्बर बाल्मिकी ने वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन को 5 लाख रुपये की राशि देने की करी घोषणा

For Detailed

पंचकूला, 31 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज रेडबिशप सेक्टर-1 में वेलविंग मीडिया एसोसिएशन द्वारा आयोजित संगोष्ठि में वेलबिंग मीडिया द्वारा पत्रकारों को 10-10 लाख रुपये की निशुल्क टर्म बीमा पाॅलिसी व दुर्घटना पाॅलिसी के वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। श्री गुप्ता ने वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन को 11 लाख  रुपये की राशि देने की घोषणा की। कार्यक्रम में सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता अनुसूचित जातिया एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण और अंत्योदय राज्यमंत्री श्री बिशम्बर बाल्मिकी ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में शिरकत की।

इस अवसर पर मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे भी उपस्थित थे।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि वेलबिंग मीडिया के नाम से ही उसके लक्ष्य का पता लगता है। यह संस्था सेवा, दुख-दर्द में सहायता करने के लिए बनी है। उन्होंने बताया कि मीडिया लोकतंत्र का चैथा स्तम्भ है और जनता और सरकार के बीच खबरों का आदान प्रदान कर कड़ी का काम करता है। उन्होंने बताया कि जब देश में आपातकाल लगा था तब नेताओं व मीडियाकर्मियों को इसके विरूद्ध आवाज उठाने के लिए जेल में डाल दिया गया था। उसके बावजूद भी पत्रकारों व नेताओं ने मीडिया के माध्यम से आवाज उठाई और जनता को इससे अवगत करवाने का काम किया। आपातकाल के समय विख्यात व निडरता से जनता में खबरों का प्रसार करने वाले पंजाब केसरी अखबार के कार्यालय के बिजली कनैक्शन काट दिए गए ताकि अखबार ना छप सके और आवाज जनता तक ना पहुंच सके परंतु इसके बावजूद भी मीडिया ने निडरता से लोगों को सच्चाई से अवगत करवाने का काम किया। मीडिया का राष्ट्रप्रेम की भावना युवाओं में संचार करने में भी अहम योगदान रहता है।

श्री गुप्ता ने बताया कि आज का युग डिजिटल मीडिया का युग है और इसका प्रभाव हर क्षेत्र में दिखाई दें रहा है। उन्होंने कहा कि वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन पत्रकारों के कल्याण के लिए कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन के प्रधान श्री चंद्रशेखर धरणी पत्रकारों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते है और सरकार को भी पत्रकारों की समस्याओं से अवगत करवाकर उनकी मदद करवाने में अहम रोल अदा कर रहे है। वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष, राज्यमंत्री व मीडिया सचिव को अपनी मांगो का ज्ञापन सौंपा। इस पर श्री गुप्ता ने कहा कि जल्द ही उनकी मांगों के बारे सभी पत्रकार बंधुओं को शुभ समाचार मिलेगा।

पत्रकारों द्वारा पंचकूला में प्रेस क्लब बनवाने की मांग पर श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने काफी पहले भी इस मांग पर गौर किया था परंतु सभी पत्रकार एकमत ना होने के कारण प्रेस क्लब का कार्य सीरे नहीं चढ़ा। उन्होंने कहा कि आप सभी पत्रकार इक्ट्ठे हो जाओ, प्रेस क्लब बारे, वो हर संभव सहायता देने का प्रयास करेंगे। मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन (रजिस्टर्ड) की उत्तर भारत की इकाई का आज गठन किया गया। पंचकूला के रेड बिशप में आयोजित एसोसिएशन के कार्यक्रम में अमृतसर के सुमित खन्ना को पंजाब का प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया। इसके अलावा संजीव शर्मा को दिल्ली, मीर आफताब को जम्मू-कश्मीर, संजीव महाजन को चंडीगढ़ और विशाल सूद को हिमाचल का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। इनके साथ ही ज्योति संग को एसोसिएशन के सलाहकार बोर्ड का उत्तर भारत का अध्यक्ष बनाया गया। इस अवसर पर 151 मीडियाकर्मियों को 10-10 लाख रुपये की टर्म इन्सोरेंस और 131 मीडियाकर्मियों को दुर्घटना बीमा पाॅलिसी के दस्तावेज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, राज्य मंत्री बिशंभर बाल्मीकि और मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे ने सभी को नियुक्ति पत्र व बीमा पाॅलिसी के दस्तावेज वितरित किए।

इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री कंवरपाल ने मीडिया वेलबिंग एसोसिशएन के संगोष्ठि समारोह में पत्रकारों के लिए बनाए गए पहचान पत्र का लोकापर्ण करते हुए एसोसिएशन के सदस्यों में उनका वितरण किया और 2.51 लाख रुपए देने की घोषणा की।

सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता अनुसूचित जातिया एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण और अंत्योदय राज्यमंत्री श्री बिशम्बर बाल्मिकी ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का चैथा स्तम्भ है। पत्रकार दुर्गम स्थानों पर जान जोखिम में डालकर सच्चाई व खबरों को जनता से रूबरू करवाते है। कई बार उन्हंे जानमाल का नुकसान भी उठाना पड़ता है, फिर भी वो अपने  लक्ष्य से पीछे नहीं रहते। उन्होंने वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन को पत्रकारों के कल्याण के लिए 5 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।

मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे ने कहा कि सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए हमेश तत्पर रहती है। वेलबिंग मीडिया एसोसिएशन पत्रकारों के लिए कल्याण के लिए बढ़चढ़कर कार्य कर रही है। वे उन्हंें इसके लिए बधाई व शुभकामनाएं देते है। उन्होंने कहा कि कोई भी संस्था एकता के साथ कार्य कर किसी भी बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर लेती है, पत्रकारों का कार्य बड़ा जिम्मेदारी वाला और संवेदशील होता है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार पत्रकारों को जल्दी ही एक तोहफा देने वाली है जो पत्रकार व उनके परिवारों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

इस अवसर वेलबिंग संस्था के महासचिव सुरेंद्र मेहता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश उप्पल, सीनियर वाईस प्रेजिडेंस भूवनेश झंडई, संजय कुमार, जम्मू कश्मीर के मीर आफताब, दिल्ली के प्रधान संजीव शर्मा, पंचकूला के कार्यक्रम संयोजक व जिला प्रधान तारा ठाकुर सहित अन्य प्रदेशों से आए मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

विधानसभा अध्यक्ष ने गांव कनौली में लगभग 32.94 लाख रूपये की लागत से लिंक रोड के सुदृढीकरण के कार्य का किया शुभाारंभ

श्री गुप्ता ने गांव दण्डारडू में लगभग 45 लाख रुपये से दण्डारडू-बटवाल लिंक रोड के सुदृढीकरण और चैड़ीकरण के कार्य का किया शुभारंभ

गांववासियों को आवागमन में होगी सुविधा-ज्ञानचंद गुप्ता

वर्तमान सरकार द्वारा गांव को शहरों की तर्ज पर किया जा रहा है विकसित-विधानसभा अध्यक्ष

For Detailed

पंचकूला, 31 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज गांव कनौली में लगभग 32.94 लाख रूपये की लागत से लिंक रोड के सुदृढीकरण और गांव दण्डारडू में लगभग 45.72 लाख रुपये से गांव दण्डारडू-बटवाल लिंक रोड के सुदृढीकरण और चैड़ीकरण के कार्य का शुभारंभ किया।

  लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कों ) विभाग द्वारा दोनों कार्य आगामी एक महीने में पूरे किए जाएंगे।  गांव कनौली में पेवर ब्लॉक से  लिंक रोड का कार्य पूरा होने के उपरांत गांव की सड़क पर पानी भरने की समस्या का समाधान होगा और गांव वालों को बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी, वहीं गांव दण्डारडू- बटवाल लिंक रोड के सुदृढीकरण और चैड़ीकरण के कार्य से गांववासियों और वाहनों का आवागमन और सुगम होगा। श्री गुप्ता ने   विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की सड़क कार्यों को तय समय में  पूरा किया जाए और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।  उन्होंने स्पष्ट किया कि कार्यों में गुणवत्ता से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। श्री गुप्ता ने कहा कि अधिकारियों के साथ-साथ गांववासियों को भी सड़क कार्यों की निगरानी करें और सुनिश्चित करें कि कार्य तय समयावधि में पूरा हो ताकि आमजन को विकास कार्यों का जल्द से जल्द लाभ मिल सके।

श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा गांवों को शहरों की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है ताकि गांववासियों को किसी भी सुविधा के लिए शहरों पर निर्भर न रहना पड़े। उन्होंने बताया कि बेहतर रोड कनैक्टिविटी से न केवल लोगों को सुगम आवागमन की सुविधा मिलती है बल्कि क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होता हैं। इसी के मद्देनजर प्रदेश में पिछले लगभग पौने दस वर्षों में नई सड़कों, पुलों व राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-73 को पंचकूला की लाईफ लाईन बताते हुए कहा कि आज पंचकूला के सभी गांव इस राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े है, जिससे विकास की संभावनाएं बढ़ी है।  उन्होंने बताया कि पंचकूला विधानसभा में जहां नई-नई सड़कों का निर्माण किया गया है वहीं पुरानी सड़कों की मरम्मत का कार्य किया गया है।

   श्री गुप्ता ने कहा कि लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए  बिजली, पानी, सडक, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई है। उन्होने कहा कि 2014 से पूर्व गांवों में केवल 7 से 8 घंटे बिजली आती थी परंतु आज गांव के साथ- साथ शहर और ढाणियों  में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। पंचकूला में पानी की कोई समस्या न हो इसके लिए 50 नए टयूबवैल लगाए गए हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की हुई है। सिविल अस्पताल सैक्टर- 6 में बैड क्षमता 100 से बढकर 500 हो गई है और यंहा सीटी स्कैन, कैथ लैब, डायलसिस जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।

इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता आशीष चैहान, एसडीओ अनिल कंबोज, मार्केंट कमेटी के पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा, गांव कनौली के सरपंच मीनू राणा, दण्डारडू के सरपंच रवि शर्मा, बीडीसी सदस्य संजू, बरवाला के सरपंच ओमसिंह, ओमसिंह शास्त्री, बलविंद्र शर्मा श्यमाटू, कमल शर्मा बेहड़, ठाकुरदास श्यामटू और गांववासी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*स्वच्छता अभियान के तहत गाँव मे आयोजित की जाये स्वच्छता गतिविधियां*

For Detailed

पंचकूला जुलाई 30: जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री गगनदीप सिंह ने जिला स्तर पर समस्त खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी, एबीपीओ, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और उन्हें विशेष स्वच्छता अभियान के तहत गाँव मे स्वच्छता गतिविधियाँ आयोजित करके के निर्देश दिए । 

    मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए की गाँव मे तरल कचरा प्रबंधन के लिए व्यक्तिगत/सामुदायिक सोखता गढ़े बनवाये, मनरेगा के कामों मे तेजी लाये और साथ ही गाँव मे चल रहे समस्त विकास कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करवायें ।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*प्रधानमंत्री के विकसित राष्ट्र के विज़न को साकार करने के लिए भावी पीढ़ियों को निरंतर तराशने का कार्य करें अध्यापक – नायब सिंह सैनी*

*अगले दो दिन में टीजीटी अध्यापकों की वेटिंग लिस्ट के साथ-साथ डिटेल रिजल्ट होगा जारी – मुख्यमंत्री*

*गत 10 वर्षों में 141000 युवाओं को बिना खर्ची-बिना पर्ची के काबिलियत के आधार पर प्रदान की सरकारी नौकरी*

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश सम्मान के साथ हर क्षेत्र में बढ़ रहा है आगे*

*पेरिस ओलंपिक में दोहरा निशाना लगाने पर मनु भाकर को दी शुभकामनाएं*

For Detailed

पंचकूला 30 जुलाई : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन अनुसार भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सभी शिक्षक देश के नवनिर्माण में अपना अहम योगदान देने का संकल्प लें । जिस प्रकार आपने अपनी कड़ी मेहनत से अपने माता पिता और गांव का नाम रोशन किया है उसी प्रकार देश का मान-सम्मान बढ़ाने के लिए भी भावी पीढ़ियों को निरंतर तराशने का कार्य करें।  

        मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी आज पंचकूला में आयोजित नव नियुक्त ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स के राज्य स्तरीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम में प्रदेशभर से आये अध्यापकों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त टी जी टी अध्यापकों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किये।  

        मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो दिन में पूरी पारदर्शिता के साथ टीजीटी अध्यापकों की वेटिंग लिस्ट के साथ-साथ डिटेल रिजल्ट भी निकाल दिया जाएगा। उन्होंने टीजीटी अध्यापकों को बधाई देते हुए कहा कि इस रिजल्ट में बेटियों ने भव्य प्रदर्शन करते हुए बड़ा स्थान प्राप्त किया है।    

*पेरिस ओलंपिक में दोहरा निशाना लगाने पर मनु भाकर को दी शुभकामनाएं*

        इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पेरिस ओलंपिक-2024 में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मेडल जीतने के बाद एक बार फिर से 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक हासिल करने पर विख्यात निशानेबाज मनु भाकर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पूरे देश को हरियाणा के खिलाड़ियों पर गर्व है।  

        मुख्यमंत्री ने सभी नवनियुक्त टी जी टी अध्यापकों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हमारी सरकार के लिए गर्व का दिन है। आने वाले समय में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन अनुसार भारत को विकसित भारत बनाने के लिए आने वाली पीढियां को तराशने का काम आप करने वाले हैं। आप सभी अपनी मेहनत के बलबूते पर इस मुकाम पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि बहुत सारे टीचर्स ड्यूटी के बाद भी स्लम एरिया में बच्चों को पढ़ाने का पुनीत कार्य करते हैं। शिक्षा के प्रचार की यह भावना एक टीचर में अवश्य होनी चाहिए। आप शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जितना आप शिक्षा को बाटेंगे उतना ही आपका नाम ऊंचा होगा उतना ही आप आगे बढ़ेंगे।  

        उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की सोच है कि हरियाणा प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई विकास की गति को और तेज करते हुए लोगों के जीवन को सरल बनाया जाये। जिस प्रकार युवाओं को लगातार आगे बढ़ाने का कार्य वर्तमान राज्य सरकार कर रही है भविष्य में भी सरकार द्वारा इसी सिस्टम को मजबूती से आगे बढ़ाया जायेगा। हमने पिछले 10 सालों में पूरे प्रदेश में समान चहुमुखी विकास सुनिश्चित किया है। प्रदेश में यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज और कॉलेज की स्थापना की है। पूर्व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने निर्णय लिया था कि लड़कियों को पढ़ने के लिए 20 किलोमीटर से ज्यादा न जाना पड़े और आज प्रदेश में लड़कियों को 20 किलोमीटर में ही कॉलेज की सुविधा मिल रही है।  

*गत 10 वर्षों में 141000 युवाओं को बिना खर्ची-बिना पर्ची के काबिलियत के आधार पर प्रदान की सरकारी नौकरी*

        पूर्ववर्ती सरकारों पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि 2014 से पहले की सरकारों में भर्तियों की लिस्ट रिजल्ट आने से पहले अखबारों में छप जाती थी। आज अखबार में खबर छपती है कि रिक्शा चालक का बेटा हरियाणा में एचसीएस बना है। ये बदलाव वर्तमान सरकार ने गत 10 वर्षों में सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि बिना खर्ची-बिना पर्ची के मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा रही है। वर्तमान सरकार द्वारा गत लगभग 10 वर्षों में 141000 युवाओं को बिना खर्ची-बिना पर्ची के काबिलियत के आधार पर सरकारी नौकरी प्रदान की गई है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि विपक्ष भी बताएं कि उन्होंने अपने कार्यकाल में क्या किया।  

        मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी 2024 में 745 पोस्ट का रिजल्ट निकाला गया। फरवरी से लेकर जून माह तक भी हज़ारों की संख्या में सरकारी पदों पर भर्तियां की गई है। जुलाई में हमने 7765 टीजीटी अध्यापकों को नियुक्ति प्रदान की है।  

        उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश सम्मान के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ा है। आज चंडीगढ़ के साथ लगते पंचकूला में इस कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है और लगभग साढ़े तीन घंटे में आप हरियाणा प्रदेश के किसी भी कोने से यहां पहुंच गए हैं यह बदलाव पिछले 10 वर्षों में आया है।  

        उन्होंने कहा कि पिछली सरकारी झूठ का सहारा लेकर, भ्रम की स्थिति को पैदा कर लोगों को बरगलाकर देश व प्रदेश को कमजोर करने का काम करती थी। विपक्ष में बैठे लोग कहते हैं कि हम सत्ता में आये तो पोर्टल को खत्म कर देंगे। मुख्यमंत्री ने ऐसे लोगों से सतर्क रहने का आह्वान करते हुए कहा कि ऐसे ही लोगों ने आज भर्ती रोको गैंग खड़ा कर दिया गया है। जो भर्ती सरकार निकालती है वह रोकने के लिए कोर्ट में चले जाते हैं। ऐसे समाज विरोधी ताकतों से आपको सावधान रहना है और अन्य को भी सतर्क करना है।

*माता पिता के बाद शिक्षक की सर्वाधिक अहमियत – शिक्षा मंत्री*

        इस अवसर पर नवनियुक्त अध्यापकों को बधाई देते हुए हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि वर्तमान सरकार सत्ता के लिए नहीं जनता की सेवा करने के लिए है। जनता ही हमारा परिवार है और मुख्यमंत्री भी प्रदेश की पौने तीन करोड़ की आबादी के अभिभावक बनकर सेवा कर रहे हैं तथा मनोहर नीतियों को आगे बढ़ा रहे है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारी सरकार में पारदर्शी तरीके से योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी मिल रही है।  

        शिक्षा मंत्री ने वर्तमान सरकार को समदर्शी और पारदर्शी बताते हुए कहा कि प्रदेश की नायाब सरकार ने टीजीटी की नियुक्ति करके रिकॉर्ड तोड काम किया है। उन्होंने कहा कि टीजीटी अपनी काबिलियत के आधार पर स्कूलों में पदभार संभाल रहे है। इसलिए प्रधानमंत्री के अमृतकाल के संकल्प को पूर्ण करने में अहम भूमिका निभाएं।

        उन्होंने कहा कि शिक्षक की माता पिता के बाद बहुत अहमियत होती है। टीचर के पास बच्चे सुरक्षित और संस्कारित बनते है। इसलिए हमें बच्चों को भारतीय संस्कार देने हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को सरहदों पर सेवा कर रहे सैनिकों की याद करवानी चाहिए जिनसे हमारी सीमाएं सुरक्षित है और हम चैन की सांस ले रहे है। इसके अलावा बच्चों को गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलना सिखाना चाहिए। जयहिंद हमे अमृत काल और प्राचीन भारत की ओर लेकर जायेगा।

*अब मेरिट के आधार युवा को मिल रही नौकरियां – ज्ञान चंद गुप्ता*

        हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सरकार ने युवाओं को बिना खर्ची पर्ची के नौकरी का तोहफा दिया है। इसमें किसी का भी एक नया पैसा नहीं लगा है। उन्होंने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ काम कर रही है। इससे युवाओं में आत्मविश्वास पैदा होने लगा की अब मेरिट के आधार नौकरियां मिलने लगी है। इसके बाद हर जगह कोचिंग सेंटर खुलते नजर आने लगे है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कार्य में सहयोग करते हुए बच्चों को कर्तव्यपरायणता के साथ अच्छी शिक्षा देने का कार्य करेंगे। उन्होंने नव नियुक्त टी जी टी को बधाई देते हुए कहा कि बेहतर शिक्षा देने का संकल्प ले और प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम करें।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक मोहनलाल बड़ौली, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, वन मंत्री कंवर पाल, ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह, वित्तमंत्री जे पी दलाल,स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता, स्थानीय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा, पंचायत एवम विकास राज्य मंत्री महीपाल ढांडा, परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल, खेल राज्य मंत्री संजय सिंह, सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता राज्य मंत्री बिशंबर बाल्मिकी, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, विधायक सत्यपाल जरावता, घनश्याम सर्राफ, पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा , स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग, निदेशक जितेंद्र दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, डी सी पी हिमाद्रि कौशिक सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने सेक्टर 12 के कम्युनिटी सेंटर में लगभग एक करोड़ 34 लाख की लागत से बनने वाले हाॅल की रखी नीव* 

*अगस्त 2025 तक बनकर होगा तैयार – गुप्ता*

*श्री गुप्ता ने किया पौधारोपण और आमजन से कम से कम एक पौधा लगाने कर करी अपील*

For Detailed

पंचकूला, 29 जुलाई-  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर 12 के कम्युनिटी सेंटर में लगभग एक करोड़ 34 लाख की लागत से बनने वाले हाॅल की नीव रखी।  यह हाल अगस्त 2025 तक बनकर तैयार होगा और इस हाल के बनने से 800 से 1000 लोगों के सामाजिक व वैवाहिक कार्यक्रम  हो सकेंगे और इसका सेक्टरवासियों को विशेष लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, शिवालिक बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर और बीजेपी की प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया  भी उपस्थित थी। 

श्री गुप्ता ने इससे पूर्व पौधारोपण भी किया और आमजन से अपील करी कि वे कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए और उसका संरक्षण भी करें।

इस अवसर पर पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।  उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भी प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश को हरा-भरा बनाकर प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृत संकल्प है। इसी के तहत हरियाणा में भी एक पेड़ मां के नाम योजना की शुरूआत की गई है। उन्होनंे कहा कि प्रत्येक व्यक्ति एक पेड मां के नाम अवश्य लगाए।

   इस मौके पर नगर निगम की संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत कौर, रेडक्राॅस की सचिव सविता अग्रवाल, कार्यकारी अभियंता प्रमोद कुमार, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष हरेंद्र मलिक, पार्षद गुरमेल कौर, सुरेश वर्मा, जय कौशिक, मंडलाध्यक्ष युवराज कौशिक, सुदेश बिडला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com