Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

कौशल भवन में रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन

रक्तदान शिविर में 69 युनिट रक्त नागरिक अस्पताल सैक्टर- 6 के डाक्टरों की टीम द्वारा किया गया ईक्टठा
रक्तदान से बडा कोई दान नही- महानिदेशक

For Detailed

पंचकूला, 25 जून- कर्मचारी वैलफेयर एसोसिएशन कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग जिला रेेडक्रास सोसाईटी पंचकूला और श्री शिव कावड महासंघ के संयुक्त तत्वाधान में आज कौशल भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ डीजी एसडीआईटी विवेक अग्रवाल ने किया।


श्री अग्रवाल ने कहा कि रक्तदान से बडा दान कोई नही होता। हर व्यक्ति को जीवन में 20 बार रक्तदान जरूर करना चाहिए, रक्तदान करने से किसी भी दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को नवजीवन प्राप्त हो सकता है। डीजी श्री अग्रवाल ने बताया कि गर्मी के समय में अस्पतालों में रक्त कंपोनेंटस की काफी कमी हो जाती है। रक्तदान शिविर का मकसद उन मरीजों की मदद करना है जिनके जीवन की डोर रक्त की वजह से खतरें में पड जाती है।


एसडीआईटी के अतिरिक्त निदेशक बिजेंद्र हुडडा ने बताया कि आज रक्तदान शिविर में कौशल विभाग एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग व 112 हैल्पलाईन पुलिस कर्मचारियों, आयुष विभाग एवं आईटीआई पंचकूला के छात्रों का विशेष सहयोग रहा। रक्तदान शिविर में 69 युनिट रक्त नागरिक अस्पताल सैक्टर- 6 के डाक्टरों की टीम द्वारा ईक्टठा किया गया। श्री हुडडा ने बताया कि रक्तदान एक पून्य का कार्य है, रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नही आती बल्कि  शीघ्र ही नये खून का संचार हो जाता है।


कर्मचारी वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान कर्मबीर पांचाल व महासचिव अनुप सिंह ने बताया कि शिविर में एसडीआईटी के बलजीत सिंह ने 40वीं बार रक्तदान किया, जो कि बडा ही पून्य का कार्य है। इस अवसर पर कौशल विकास विभाग के श्री रविकांत, श्री मनोज सैनी, श्रीमती नीरजा धवन, कुलदीप सिंह, रणबीर नैन, नरेंद्र सोनी, राजेश भाकर एवं उनकी धर्मपत्नि पूनम द्वारा भी रक्तदान किया गया।
एसडीआईटी के अतिरिक्त निदेशक बिजेंद्र हुडडा, राजकुमार, संजीव शर्मा, सहायक निदेशक मनोज सैनी, विजय धीमान ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर व प्रशस्ति पत्र देकर उनकी हौसलाअफजाई की।


इस अवसर पर श्री शिव कावड महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान राकेश संघर, मोहिंद्र कौर, गुलशन कुमार, रिषभ नारंग तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

बीएलओ ने घर-घर शुरू किया फोटोयुक्त मतदाता सूची का सत्यापन कार्य- यश गर्ग

जुलाई व अगस्त माह में चलेगा विशेष अभियान

20 अगस्त को किया जाएगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

For Detailed

पंचकूला, 25 जून – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जुलाई 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए ‘फोटोयुक्त मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन’ का कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के अनुसार 25 जून 2024 से बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन किया जाएगा जो आगामी 24 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए जिला में 418 बीएलओ लगाए गए है।

उन्होंने बताया कि पंचकूला व कालका विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों की संक्षिप्त संशोधन किया जाएगा। इसके लिए पंचकूला हलके में 203 तथा कालका में 215 बूथ लेवल अधिकारी लगाए गए हैं। उन्होंने जिला के नागरिकों से अनुरोध किया कि वे इस मतदाता सूची संशोधन अभियान में बीएलओ का सहयोग करते हुए सत्यापन कार्य सम्पन्न करवाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर निर्धारित प्रोफार्मा के अनुसार मतदाताओं के बारे में जानकारी एकत्रित करेगे। इसलिए नागरिक बीएलओ को सही जानकारी दें और उनका पूर्ण सहयोग करें। त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वह अपना फार्म भरकर बीएलओ को दे सकते हैं ताकि उनका नाम भी मतदाता सूची में शामिल किया जा सके।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान बीएलओ द्वारा वेरिफिकेशन के बाद दोहरे नामों को मतदाता सूची से हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाता भी यह सुनिश्चित करें कि उनका नाम दो स्थानों पर अंकित न हो।  

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर 27 जुलाई शनिवार व 28 जुलाई रविवार तथा 3 अगस्त शनिवार व 4 अगस्त रविवार को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरवाने का कार्य करेंगे और इसके बाद 20 अगस्त 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पारदर्शी वोटर लिस्ट ही पारदर्शी चुनाव का आधार है। भारत निर्वाचन आयोग का मुख्य ध्येय पारदर्शी मतदाता सूची तैयार करना है। पात्र व्यक्तियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वोट बनवाने का अवसर दिया जा रहा है जिसके तहत एक जुलाई 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर मंगलवार 25 जून से लेकर बुधवार 24 जुलाई तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोटर लिस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि जिला में कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे। इसके अलावा यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है तो उसकी सूचना संबंधित बीएलओ को दी जाए ताकि मृतक मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटाया जा सके। उन्होंने बताया कि गुरूवार 25 जुलाई को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशन किया जाएगा तथा 25 जुलाई से 9 अगस्त तक दावें एवं आपत्तियां दर्ज करवाई जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि 19 अगस्त तक दावें एवं आपत्तियों का निपटारा करने उपरांत 20 अगस्त को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने शहीद मेजर संदीप सागर के 25वें बलिदान दिवस पर पुष्प  अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

मेजर संदीप सागर चौक  पर शहीद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया सेल्यूट

शहीदों की शहादत से मिली हमें आजादी- ज्ञानचंद गुप्ता

शहीद मरते नहीं बल्कि हो जाते है अमर-विधानसभा अध्यक्ष

For Detailed

पंचकूला, 25 जून- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज शहीद मेजर संदीप सागर के 25 वें बलिदान दिवस पर मेजर संदीप सागर चौक सेक्टर-8-17 पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी व सेल्यूट किया।

इस अवसर पर  शहीद मेजर संदीप सागर की बहन श्रीमती अंजलि मडिया व बहनोई राजेश मडिया, रिटायर्ड ले0 कर्नल ए. के राॅय, कर्नल एस ओम सिंह, कर्नल ए. के पोपली, बी एस राठी व जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल नरेश, सुबेदार मेजर हरेंद्र सिंह तथा परिवार के अन्य सदस्यों व सीएलडीएवी स्कूल के अध्यापकों ने शहीद मेजर संदीप सागर को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ‘शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा’ से अपना संबोधन शुरू करते हुए कहा कि वे शहीद की माता रक्षा सागर को शत-शत नमन् करते हैं जिन्होंने ऐसा वीर सपूत को जन्म दिया, जिसने इतनी छोटी सी उम्र में देश के लिए अपनी शहादत दी। शहीद संदीप सागर पर प्रदेश व पंचकूला के लोगों को गर्व है। शहीद मेजर देश के महान सपूत है, जिन्होंने कारगिल की लड़ाई में आज ही के दिन 1999 में आॅपरेशन विजय के दौरान जम्मू-कश्मीर राजौरी, के नौशेरा सब सेक्टर में दुश्मनों के साथ लौहा लेते हुये अपने प्राण न्यौछावर किये थे। श्री गुप्ता ने कहा कि ऐसे वीर सपूत, जो देश के लिये मर मिटते है, वो मरते नहीं बल्कि अमर हो जाते है।

श्री गुप्ता ने कहा कि वे शहीद मेजर संदीप सागर के पिता स्वर्गीय हरबंस सागर व माता रक्षा सागर को नमन करते है, जिन्होंने शहीद मेजर संदीप जैसे देशभक्त बेटे को जन्म दिया और जिसने  जवानी में देश की एकता और अखंडता के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।
श्री गुप्ता ने कहा कि शहीद मेजर संदीप सागर देश का एक वीर सपूत था और उसकी शुरू से ही इच्छा थी कि वह सेना में जाकर देश की सेवा करें। चार वर्षों तक देश की सरहदों पर गर्मी, सर्दी, बरसात की परवाह किये बिना देश की सेवा की और एकता व अखंडता बनाए रखने के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये। आज वे उन सभी वीर सैनिकों को भी सलाम करते है, जो माईनस 40 डिग्री तापमान और तपती गर्मी में सरहदों पर डटे रहकर देश की रक्षा कर रहे है ताकि हम यहां चैन की नींद ले सके। उन्होंने कहा कि देश के हजारों ऐसे जवान हैं जिन्होंने छोटी से उम्र में देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। शहीद ए आजम भगत सिहं, लाला लाजपत राय, सुखदेव, राजगुरू, मदन लाल ढींगरा, करतार सिंह सराभा जैसे शहीदों की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे है।

इस अवसर पर शहीद मेजर संदीप सागर की बटालियन जाकली के जवानों ने सूबेदार अश्वनी के नेतृत्व में शहीद की प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित किए। इस अवसर पर सीएल डीएवी स्कूल की अध्यापक ने देशभक्ति की कविता प्रस्तुत कर सबको प्रेरित किया।  माधव पाठक ने देशभक्ति पूर्ण गीत से माहौल को देशभक्तिमय बना दिया। इस अवसर पर 16 इंजीनियर रेजिमेंट वेस्टन कमांड के लेफ्टीनेंट अजहर व वसीम की टीम ने शहीद मेजर संदीप सागर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर पार्षद सोनिया सूद, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-8 के प्रधान एनके शर्मा, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-8 के पूर्व प्रधान श्री आर पी मल्होत्रा, शहीद मेजर संदीप सिंह के परिवार से डीएवी काॅलेज चंडीगढ़ की पूर्व प्रिंसीपल श्री सुभाष मड़िया, होम साईस काॅलेज चंडीगढ़ की पूर्व प्रिंसीपल श्रीमती कविता मडिया, उदय मडिया, माधव अरोड़ा, गौरव, सौरभ, सोनू, अलका सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने मेजर संदीप सागर को पुष्पार्पित कर श्रद्धांजलि दी।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

अपने बच्चों को लीगल तरीके से वीजा लगवाकर ही भेजें विदेश, डंकी व अन्य माध्यमों से सुरक्षा हो जाती है खत्म – डा. यश गर्ग

शिविर में मौके पर समाधान- रामकुमार की पत्नी को पीपीपी से हटाया, सुरेश शर्मा की अविवाहित पैंशन की शुरू

उपायुक्त ने शिविर में आई सभी 109 शिकायतों के समाधान करने के सम्बन्धित अधिकारियों को दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 25 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि अपने बच्चों को विदेश भेजने के लिए लीगल तरीके से वीजा लगवाकर ही विदेश भेजना चाहिए। डंकी व अन्य माध्यमों से बच्चों की सुरक्षा खत्म हो जाती है। वहीं जब किसी भी कारण से विदेश नहीं जा पाते तो उनसे पैसे निकलवाने के लिए परेशानी होना पड़ता है।
डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर के दौरान राजबीर की शिकायत पर बोल रहे थे। मंगलवार को समाधान शिविर में 109 शिकायतें आईं। उपायुक्त ने आमजन की शिकायतें सुनते हुए सम्बन्धित विभागों को उनके समाधान करने के निर्देश दिए। राजबीर ने बताया कि बेटे को बाहर भेजने के लिए गांव ही एक व्यक्ति को पैसे दिए थे, उसने ना तो बेटे को विदेश भेजा और ना ही पैसा लौटा रहा है। उपायुक्त ने मामले की जांच पुलिस विभाग को सौंपी।
उपायुक्त ने सेक्टर-3 निवासी सुरेश शर्मा की वेरीफिकेशन करवाकर समाधान शिविर में अविवाहित पैंशन लाभ शुरू करवाया। जून महीने की पैंशन सुरेश के अकाउंट में जुलाई माह में आनी शुरू हो जाएगी। दूसरे मामले में खड़ग मंगोली निवासी दलीप कुमार की आयु वेरीफाई करके बूढापा पैंशन शुरू करवाने के लिए सम्बन्धित अधिकारी को भेजा।
डा. यश गर्ग ने सेक्टर-21 पंचकूला निवासी रामकुमार की शिकायत का समाधान शिविर में मौके पर ही निपटारा करवाया। रामकुमार ने शिकायत में बताया कि उसकी पत्नी की जनवरी में मृत्यु हो गई थी, जिसको परिवार पहचान पत्र से हटाया जाना था।
उपायुक्त ने राजवीर की शिकायत पर एचएसवीपी आधिकारी को निर्देश दिए कि दुकान तोड़ने के पूरे मामले की रिपोर्ट पेश करें। राजवीर ने शिकायत में बताया कि एचएसवीपी ने समय से पहले उसकी दुकान तोड़ दी। उसके पास लाइसेंस नंबर सहित अन्य डॉक्यूमेंट होने के बावजूद भी उपरोक्त कार्रवाई की गई। अन्य मामले में सेक्टर-25 निवासी राज सिंह ने बताया कि उसकी आधा एकड़ जमीन को एचएसवीपी विभाग ने सेक्टर-21 के लिए एक्वायर किया था। पहले तो उसको ड्रा में शामिल नहीं किया। कोर्ट केस केस बाद जब ड्रा में शामिल किया तो 6 महीने के बाद भी अलाॅटमेंट लेटर नहीं दिया। उपायुक्त ने एचएसवीपी के अधिकारियों को रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।
डा. यश गर्ग ने बिजली विभाग को गांव कुडी निवासी जीत सिंह की शिकायत पर बिजली का पोल हटवाने के निर्देश दिए। अन्य मामले में प्रेम राणा ने शिकायत में बताया कि उसने जुलाई 2023 में बिजली का कनेक्शन लिया था। कनेक्शन मिल गया लेकिन उसको अभी तक शुरू नहीं किया गया। उपायुक्त ने विभाग को कनेक्शन चालू करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने सुरजपुर निवासी जितेन्द्र कुमार की शिकायत पर सीईओ के नेतृत्व में मामले की जांच करने के निर्देश दिए। जितेन्द्र कुमार ने ग्रामीणों के साथ आकर उपायुक्त को शिकायत में बताया कि पिछले वर्ष बाढ़ के दौरान गांव में डंगा लगाया गया था। इसके बाद गांव कोे बाढ़ से बचाने के लिए 1100 फीट डंगा और लगाया जाना था। उसकी बजाए पिछले साल वाले डंगा पर ही खाना-पूर्ति की जा रही है।
डा. यश गर्ग ने सरकपुर पंचायत की शिकायत पर जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी को आंगनवाडी व स्कूल की चारदीवारी के निर्माण करवाने के लिए निर्देश दिए।
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक, जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चैहान, नगराधीश मन्नत राणा, डीडीपीओ राजन सिंगला, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल ने सेवाएं नियमितिकरण की पॉलिसी बनाने के लिए सीएम के नाम डीसी की अनुपस्थिति में SDM गौरव चौहान पंचकुला को सौपा ज्ञापन

-कहा, 27 जून को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में सेवाएं नियमितिकरण की पॉलिसी बारे अधिसूचना जारी करें सरकार

For Detailed

पंचकूला ,  24 जून-              जिला पंचकूला में विभिन्न विभागों में कार्यरत हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल्स ने हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल वेलफेयर एसोसिएशन (हिपवा), हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ढांडा के आह्वान पर सोमवार को भारतीय मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष श्री ब्रहम प्रकाश तथा जिला उपाध्यक्ष  BMS श्री कृष्ण कटारिया की गरिमामई उपस्थिति में हमारे जिला प्रधान विक्रम रेढू पंचकुला, जसविंदर सिंह संयुक्त सचिव राज्य कार्यकारिणी की अगुवाई में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी जी के नाम SDM श्री गौरव चौहान को लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में सेवाएं नियमितिकरण की पॉलिसी बनाने के लिए ज्ञापन सौंपा।
इस मौके पर हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल ने उपायुक्त से अपील करते हुए कहा कि वे इस ज्ञापन को 27 जून को होने वाली कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय में भिजवाये। SDM ने उपस्थित हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल को आश्वस्त किया कि वे इस ज्ञापन को समय रहते मुख्यमंत्री कार्यालय में भिजवाएंगे। इससे पहले सांकड़ों की संख्या में हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल्स ने लघु सचिवालय के  नजदीक स्थित मेजर संदीप सांकला पार्क नजदीक बेला Vista चौंक में एकत्रित होकर आगामी रणनीति पर विचार किया और संगठन को मजबूत करने के लिए विभिन्न विभागों में कार्यरत हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल जो संगठन से नहीं जुड़े हैं, उन्हें संगठन से जोडऩे बारे विचार विमर्श किया।
जिला प्रधान श्री विक्रम रेढू ने बताया कि हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल वेलफेयर एसोसिएशन अनुबंध के आधार पर कार्यरत लगभग पांच हजार हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल्स का संगठन है, जो हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल्स की सेवाएं नियमितिकरण बारे निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने ज्ञापन सौंपते हुए सरकार से एक सूत्री मांग रखते हुए कहा कि सरकार विभिन्न विभागों, बोर्ड, निगम, मिशन/केंद्रीय स्कीम, सांविधिक निकायों में हारट्रोन के माध्यम से अनुबंध आधार पर कार्यरत लगभग 5000 हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल्स की सेवाएं नियमित करने के लिए तत्काल प्रभाव से अधिसूचना जारी करें। इसके साथ ही सरकार से यह भी मांग की है कि सरकार सेवाएं नियमितिकरण की पॉलिसी लेकर आएं, उसे ओपन रखा जाए ताकि इस पॉलिसी में रेगुलर न होने वाले हारट्रोन कर्मचारी एक निश्चित अंतराल के बाद रेगुलर हो सके।

https://propertyliquid.com