Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कालका स्थित बिटना में दाखिला प्रक्रिया आरंभ-प्रधानाचार्य 

आॅनलाइन आवेदन की तिथि 25 जून तक बढ़ाई-मनदीप सिंह

For Detailed

पंचकूला 22 जून- राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई0टी0आई0) कालका स्थित बिटना में दाखिला प्रक्रिया आरंभ हो रही हैं। प्रधानाचार्य श्री मनदीप ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया के लिए विभाग के द्वारा आनलाईन आवेदन विभागीय वैबसाईट https://www.admissions.itiharyana.gov.in पर 07 जून से 21 जून तक समाप्त होना था। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा आईटीआई में आॅनलाइन की तिथि को 25 जून तक बढ़ा दिया गया हैं। विद्यार्थी अब दाखिले के लिए 25 जून तक आनलाईन आवेदन कर सकेंगे। दाखिला संबंधी विस्तृत दिशा-निर्देश बारे विवरण पत्रिका, संस्थानो की सूची एवं संस्थानवार सीटों बारे सूचना उपरोक्त वैबसाईट पर उपलब्ध हैं। विभिन्न दाखिला चरणो में मैरिट एवं सीट अलाॅटमैंट जारी करने के कार्यक्रम बारे सूचना भी दाखिला वैबसाइट पर दिनांक 7 जून से उपलब्ध करवाई जायेंगी।

 उन्होंने प्रार्थियों से अनुरोध करते हुए कहा कि वह दाखिला वैबसाईट का नियमित अवलोकन करते रहे। प्रार्थी आवेदन के लिए संस्थान में बने हैल्प डैंस्क की मदद से भी अपना फाॅर्म भर सकते हैं। फाॅर्म भरने के लिए प्रार्थी को अपने सभी मूल प्रमाण पत्र शैक्षणिक योग्यता, आवास प्रमाण पत्र, आरक्षण/ जाति प्रमाण पत्र, पिताविहिन या अनाथ का प्रमाण पत्र/ विधवा/ विधवा की संतान, एक्स सर्विसमैन या एक्स सर्विस मैन आश्रित, परिवार की आमदनी का प्रमाण पत्र, आवेदक बैंक पासबुक, आवेदक की फोटो अपलोड करने हैं तथा आॅनलाइन पेमेंट अदायगी के लिए पेटीएम/ डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड होना जरूरी हैं। आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं। उन्होंने बताया कि आई0टी0आई में आने जाने के लिए पंचकूला व कालका से बस की सुविधा उपलब्ध हैं, जिसमे लडकियों/महिलाओं का बस पास फ्री बनाया जाता हैं।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

बाल कल्याण परिषद बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर

For Detailed

पंचकूला, 22 जून – जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा पीएम श्री राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 15 पंचकूला में 29 जून तक विशेष समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस समर कैंप में स्कूली बच्चों को विभिन्न प्रकार के आयाम का प्रशिक्षण देकर स्वावलंबी बनाने की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह दलाल ने समर कैंप के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा बाहरी गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है ताकि बच्चों को हर तरह की गतिविधियों में पारंगत बनाया जा सके। शिविर में बच्चों को चित्रकारी, नृत्य, कलाकारी एवं व्यक्तिगत विकास पर अधिक बल दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शिविर में बाल कल्याण परिषद, सेवा सदन एवं आशियाना के लगभग 100 बच्चे बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं । अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दस दिन तक चलने वाले ग्रीष्मकालीन शिविर में अभी भी पंजीकरण करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परिषद की और से अनेक प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा रही है। बच्चो को इन गतिविधियों में भाग लेना चाहिए। परिषद बच्चों के सर्वांगीण और चंहुमुखी विकास के लिए तत्पर है। 

परिषद की कार्यक्रम अधिकारी मंजू चौधरी, सुषमा, चारुका, वर्षा, कोऑर्डिनेटर शोभा ने बढ़ चढ़कर बच्चों को प्रशिक्षित किया। 

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

सोमवार 24 जून को होगा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के प्लाटों का ड्रा

उपायुक्त ने कार्यक्रम को लेकर किया कमेटी का गठन

For Detailed

पंचकूला, 22 जून – हरियाणा सरकार द्वारा हाउसिंग फॉर आल के उद्देश्य को लेकर शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ से पंचकूला जिला के कालका शहर के नागरिकों का अपने घर का सपना साकार होगा। इसके लिए पात्र लाभार्थियों को 24 जून को निकाले जाने वाले ड्रा के माध्यम से प्लाट आवंटित किए जाएंगे।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत प्लाटों के ड्रा के लिए आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं और कमेटी का गठन कर विभिन्न जिम्मेदारियां भी सौंपी हैं। उन्होंने कहा कि ड्रा को लेकर जरूरी प्रबंध समय रहते पूरे किए जाएं। यह ड्रा 24 जून को दोपहर 12 बजे इंद्रधनुष ऑडिटोरियम के सभागार में निकाला जाएगा। इस कमेटी में अतिरिक्त उपायुक्त, एस डी एम कालका, नगराधीश पंचकूला, संपदा अधिकारी, एच एस वी पी, जिला नगर योजनाकार, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद कालका, अकाउंट ऑफिसर सी आर आई डी पंचकूला, डी आई ओ, सहित हाउसिंग फॉर ऑल विभाग पदाधिकारी शामिल है। 

उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ शुरू की गई है। इसके तहत जिला के जरूरतमंद आवेदकों ने प्लाटों के लिए आवेदन किया हुआ है, जिनको ड्रा के माध्यम से प्लाट आवंटित किए जाएंगे।

https://propertyliquid.com