Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

नगराधीश ने टाउन पार्क में  स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गई मैराथन रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस में जिले के नागरिकों से  ज्यादा से ज्यादा भागेदारी सुनिश्चित करने का किया आह्वान

For Detailed

पंचकूला 19 जून- जिला प्रशासन एवम पतंजलि योग समिति के सहयोग से सैक्टर- 5 स्थित टाउन पार्क में आज स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गई मैराथन रैली को नगराधीश मन्नत राणा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 उन्होने अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस 21 जून को जिले के नागरिकों से अपनी ज्यादा से ज्यादा भागेदारी सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।
 उन्होने बताया कि मैराथन रैली सैक्टर-5 टाउन पार्क से शुरू होकर परेड ग्राउंड तक गई।

 इसके उपरांत एसडीएम गौरव चौहान, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप के नेतृत्व में परेड ग्राउंड में लगभग 2000 बच्चों ने योग अभ्यास किया। पतंजलि समिति के कई पदाधिकारियों ने योग करवाया तथा योग के लाभ बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाने का संकल्प करवाया।

मैराथन में  आज स्कूली बच्चों ने  हाथों में बैनर, झंडे लेकर जिला के नागरिकों को योग करने व उनको प्रोत्साहित करने का संदेश दिया और योग दिवस पर ज्यादा से ज्यादा भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि योगा करने से शरीर तंदरूस्त रहता है। लगातार योग करने से शरीर से अनेकों  विकार खत्म हो जाते है। आज योग अभ्यास हरियाणा में ही नहीं पूरे देश व दुनिया में लाखों करोडों लोगों द्वारा किया जाता है।

नगराधीश ने बताया कि 21 जून को जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस परेड ग्राउंड सेक्टर- 5 में मनाया जाएगा। इस जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में 5000 से अधिक बच्चें व जिला के नागरिक  भाग लेंगे।  उन्होने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के लिए प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके बाद 21 जून को 3 बजे लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में सेमिनार वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा।

नगराधीश ने सभी विभागाध्यक्षों से आह्वान किया कि वे अपने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेना सुनिश्चित करें।
मैराथन व योगा अभ्यास में एसडीएम गौरव चौहान, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह,जिला आयुर्वेदिक अधिकारी दिलीप मिश्रा,हरियाणा रोडवेज के प्रबंधक अशोक कौशिक, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या छिकारा सहित कई विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

माजरी चौक पर राहगीर थे परेशान, स्पीकर ने मौके पर पहुंचे तो तुरंत समाधान

पुलिस ने हटाई बैरिकेडिंग, महीनों बाद ट्रैफिक लाइट चालू 

एनएचएआई निदेशक का वादा : जल्द पूरा होगा जीरकपुर-पंचकूला बाइपास

पंचकूला, 19 जून-

For Detailed

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने माजरी चौक पर महीनों से जारी ट्रैफिक समस्या पर कड़ा संज्ञान लिया है। बुधवार शाम वे अचानक यहां पहुंचे और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से जवाब मांगा। स्पीकर की सख्ती के बाद पुलिस ने माजरी चौक से बैरिकेडिंग हटाकर ट्रैफिक लाइट चालू कर दी। यहां कई महीनों से इस प्रकार बैरिकेडिंग की हुई थी कि गवर्नमेंट कॉलेज की तरफ से जीरकपुर की दिशा में जाने के लिए घग्गर नदी के बाद वाले कट से घूम कर आना पड़ रहा था। इससे राहगीरों को काफी परेशानी हो रही थी। अब यह चौक पूरी तरह से खोल दिया गया है। 

माजरी चौक और इसके आसपास की सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए भी विधान सभा अध्यक्ष ने मौके पर मौजूद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए। एनएचएआई निदेशक प्रदीप अत्री ने बताया कि प्राधिकरण जल्द ही जीरकपुर-पंचकूला बाइपास बनाने जा रहा है। यह बाइपास गमाडा एयरोसिटी से शुरू होकर, डेक्लाथन, नगला, सनौली, डफरपुर से घग्गर किनारे होते हुए पंचकूला के खड़क मंगोली के पास पंचकूला-कालका हाईवे से जुड़ेगा। इस बाइपास के बनने से शहरवासियों को पंचकूला और जीरकपुर में होने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इसके लिए भूमि का अधिग्रहरण हो चुका है। विधान सभा अध्यक्ष ने एनएचएआई अधिकारियों से कहा कि इस प्रोजेक्ट को जल्द सिरे चढ़ाए ताकि लोगों को राहत मिल सके। इससे पहले माजरी चौक पर फुटओवरब्रिज भी बनाया जा रहा है। इससे रोड क्रॉसिंग के वक्त होने वाले हादसों से बचा जा सकेगा। वहीं चौक के आसपास सौंदर्यीकरण का जिम्मा नगर निगम के आयुक्त सचिन गुप्ता ने लिया।

फोटो कैप्शन : 

1. पंचकूला के माजरी चौक पर अधिकारियों से बातचीत करते हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

2. पंचकूला के माजरी चौक पर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के दौरे के बाद पुलिस बैरिकेडिंग हटाकर चालू की ट्रैफिक लाइट।

3. जीरकपुर-पंचकूला बाइपास का नक्शा।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

41.87 करोड़ से 54 सड़कों को चाक-चौबंद करेगा पीएमडीए

ज्ञान चंद गुप्ता ने प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर लिया जायजा

सेक्टर 32 में 13.75 एकड़ पर शूटिंग रेंज विकसित करने की योजना

सड़क किनारे फुटपाथ, और हरियाली विकसित करने के भी दिए निर्देश

शहर के दोनों प्रमुख नालों का सौंदर्यीकरण भी जल्द होगा

पंचकूला, 19 जून-

For Detailed

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण के विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान सेक्टर 23 को सेक्टर 3/21 से जोड़ने के लिए घग्गर नदी पर 25 करोड़ रुपये की लागत वाले दूसरे पुल समेत तमाम बड़ी परियोजनाओं पर चर्चा हुई। नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से पीएमडीए को सौंपी गईं 54 सड़कों की मरम्मत को लेकर विस्तार से ब्योरा लिया गया। इनमें से 18.64 करोड़ के कार्यों के लिए प्रशासनिक मंजूरी मिल चुकी है। वहीं 23 करोड़ 23 लाख के लिए अनुमान तैयार हो चुके हैं। शहर के सेक्टर 32 में 13.75 एकड़ पर शूटिंग रेंज भी जल्द विकसित करने की योजना है। 

पीएमडीए ने 54 में से 2 सड़कों का काम पूरा कर लिया है। 5 का कार्य प्रगति पर है। 11 के टेंडर अलॉट तथा 12 के फ्लॉट हो चुके हैं। 8 सड़कों का अनुमान तैयार किया जा रहा है। पीएमडीए अधिकारियों ने आश्वासन दिया है सभी सड़कों का मरम्मत कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। 

पंचकूला के सेक्टर 23 को सेक्टर 3/21 से जोड़ने वाले घग्गर नदी पर एक और सामांतर पुल 25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। यह परियोजना पीएमडीए को सौंपी जा चुकी है। प्राधिकरण टेंडर मंगवा चुका है। सीईओ केएम पांडुरंग ने बताया कि अगले सप्ताह तक यह कार्य निर्माण एजेंसी को आवंटित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि यह मांग 29 नंबवर 2019 को विधान सभा अध्यक्ष की ओर से आयोजित ‘जनता दरबार’ में उठाई गई थी। विस अध्यक्ष ने इस कार्य के क्रियान्वयन की अनुशंसा की थी। अब इस मांग को पीएमडीए सिरे चढ़ा रहा है।

पंचकूला में डंपिंग ग्राउंड से एनएच-7 तक पुल सहित सड़क की दूसरी लेन का निर्माण करवाने के लिए भी पीएमडीए तैयारी कर रहा है। इस परियोजना के लिए भूमि की निशानदेही के लिए तहसीलदार को चिट्ठी लिखी गई है। सेक्टर-3 में पीएमडीए कार्यालय परिसर का निर्माण के लिए निविदा जारी की जा चुकी है। यह टेंडर एक जुलाई को खोला जाएगा। 

सेक्टर-32 में 13.75 एकड़ भूमि पर शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए एचएसवीपी ने लेआउट प्लान को मंजूरी दे दी है। अब इसके बनाने का जिम्मा पीएमडीए को सौंपा गया है। पीएमडीए ने एजेंसी को प्रेजेंटेशन देने के लिए बुलाया है। अगले सप्ताह कार्य आवंटित होने की संभावना है। 

विस अध्यक्ष ने बैठक में कौशल्या बांध से पंचकूला तक क्षतिग्रस्त जल आपूर्ति पाइप लाइन की मरम्मत पर भी संज्ञान लिया। इसके लिए एचएसवीपी ने 7.29 करोड़ का अनुमानित लागत का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे अब पीएमडीए को सौंप दिया गया है। यह पाइप गत वर्ष बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हो गई थी।

एमडीसी क्षेत्र, सेक्टर 1 से 21, औद्योगिक क्षेत्र के फेज एक व दो और शहर के एक्सटेंशन सेक्टरों में टर्शरी पानी की सप्लाई के लिए दो एसटीपी संयन्त्र स्थापित करने की जानकारी भी बैठक में साझा की गई। इसके लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 5 और एमडीसी सेक्टर 7 में 6 एमएलडी के संयन्त्र स्थापित होंगे। वहीं सेक्टर 28 में स्थापित एसटीपी संयन्त्र को 15 एमएलडी से 30 एमएलडी की क्षमता वाला बनाने के लिए भी 25 करोड़ की परियोजना तैयार की जा रही है। पंचकूला के बाहरी सेक्टर में आबादी बढ़ने के कारण इस संयन्त्रों के विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही है। इस दौरान सेक्टर-6 टोपिएरी पार्क, निर्झर वाटिका, सिटी फाउंटेन पार्क, सिल्वर जुबली पार्क, कैक्टस गार्डन, टाउन पार्क, ट्रैफिक पार्क, हर्बल पार्क, राजीव गांधी वॉकर्स पार्क के रखरखाव के कार्य पर विस्तार से चर्चा हुई।

बैठक में पीएमडीए के सीईओ केएम पांडुरंग, मुख्य अभियन्ता अमर सिंह, अधीक्षक अभियन्ता राजीव शर्मा समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे। 

https://propertyliquid.com