Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

डीटीपी कार्यालय ने गांव बाड़ व गांव नग्गल बग्गा में 2 अनाधिकृत काॅलोनियों को जेसीबी से किया ध्वस्त

For Detailed

पंचकूला, 12 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में जिला नगर योजनाकार पंचकूला के कार्यालय द्वारा अर्बन एरिया पंचकूला में कार्यवाही की गई। इस कार्यवाही में गांव बाड़ व गांव नग्गल बग्गा में 2 अनाधिकृत काॅलोनियों में 8 डी.पी.सी. व रोड नेटवर्क को जेसीबी द्वारा ध्वस्त किया गया। इस कार्यवाही में सहायक नगर योजनाकार अशोक कुमार व शमशेर सिंह ढिल्लांे डिविजन-2, एचएसवीपी पंचकूला को बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त जिला नगर योजनाकार की टीम में कनिष्ठ अभियंता दीपक व किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस बल तोड़फोड़ दस्ते के साथ मौजूद रहे।
सहायक नगर योजनाकार ने बताया कि उक्त अवैध काॅलोनियों को नियमानुसार नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन चुककर्ताओं द्वारा आदेशों की अनुपालना न करने पर उपरोक्त कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि नियंत्रित क्षेत्र व अर्बन एरिया में कोई भी निर्माण करने या कोई भी काॅलोनी विकसित करने से पहले महानिदेशक, नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग हरियाणा से अनुमति लेना आवश्यक है। बिना अनुमति लिए भविष्य मंे कोई अवैध निर्माण काॅलोनी विकसित की जाती हैं तो विभाग उसके विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही जारी रखेगा। अतः जनता को सचेत किया जाता है कि विभाग से सीएलयू/लाईसेंस की अनुमति लिए बिना काटी गई अवैध काॅलोनियों में प्लाॅट ना लेंवें, ताकि जनता की कड़ी मेहनत का पैसा बर्बाद न हो और अनाधिकृत अवैध निर्माणों पर रोक लग सके।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने माता मनसा देवी में पूजा अर्चना कर मनाया जन्मदिन

For Detailed

पंचकूला, 12 जून –    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज श्री माता मनसा देवी मंदिर में अपने जन्मदिन के अवसर पर परिवार के सदस्यों के साथ पूजा अर्चना की। मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना के दौरान देश की सुख, शांति और समृद्धि की कामना करते हुए प्रार्थना की। विधि पूर्वक पूजा अर्चना के बाद मंदिर परिसर की परिक्रमा भी की।
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का श्री माता मनसा देवी मंदिर में पहुंचने पर उपायुक्त डा. यश गर्ग ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। इस मौके पर पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, श्री माता मनसा देवी के सीईओ अशोक बंसल, महासचिव शारदा प्रजापति, काली माता मंदिर सचिव पृथ्वी सिंह समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

बच्चों के साथ साथ काटा केक
इंद्रधनुष ऑडिटोरियम सेक्टर 5 पंचकूला में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जन्मदिन के अवसर पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बच्चों के साथ केक काटकर जन्मदिन की खुशियों को बांटा। राज्यपाल को हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने केक खिला कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। महिला एवं बाल कल्याण मंत्री श्री असीम गोयल, श्रीमती अमित पी कुमार ने भी जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

बदलते परिदृश्य के अनुसार लालन-पालन, शिक्षा, सरंक्षण कर हमारा नैतिक दायित्व- बंडारू दतात्रेय

बच्चे हमारे राष्ट्र के भावि कर्णधार – राज्यपाल

देश में बाल श्रमिक प्रथा का उन्मूलन होना चाहिए

For Detailed



पंचकूला 12 जून- हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने कहा कि बच्चे हमारे राष्ट्र के भावि कर्णधार है, जिनका तेजी से बदलते परिदृश्य के अनुसार सही  लालन-पालन, शिक्षा, सरंक्षण कर हमारा नैतिक दायित्व है। इसलिए हर अभिभावक को बेहतरीन ढंग से बच्चों की देखरेख करनी चाहिए।

राज्यपाल आज इन्द्रधनुष आॅडिटोरियम सैक्टर 5 में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने प्रदेश भर के सभी जिलों में बाल दिवस के अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रकार की 18 प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले 383 बच्चों को सम्मानित किया। इनमें 303 लड़कियां शामिल रही।  

राज्यपाल ने कहा कि आप सबके बीच आकर बेहद खुशी की अनुभूती हो रही है। पुरस्कार ग्रहण करने वाले प्रिय बच्चों को अपनी ओर से बधाई, आशिर्वाद एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रदान की। इन पुरस्कारों के लिए हरियाणा बाल कल्याण परिषद ने प्रदेश भर के उन बच्चों का चयन किया है, जिन्होंने क्विज, ऑन स्कैचिंग द स्पॉट, रंगोली, पोस्टर मेकिंग, फन गेम, सोलो सोंग, सोलो डांस, क्ले मॉडलिंग, फैंसी ड्रेस सहित अनेक राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में अव्वल स्थान हासिल किया है। इसके अलावा बाल भवन द्वारा चलाए जा रहे दत्तक एवं स्प ेशल एडॉप्शन कार्यक्रम, प्रारंभिक कक्षाएं, सांयकालीन कक्षाएं तथा स्पेशल बच्चों के लिए प्रयास स्कूल, नशा मुक्ति केंद्र, परिवार परामर्श केंद्र व अन्य कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंद बच्चों के लिए ओपन शेल्टर होम, कोचिंग एवं मार्गदर्शक कक्षाएं भी चलाना भविष्य के लिए अच्छा संकेत है। बाल कल्याण परिषद् के अधिकारियों को चाहिए कि वे बच्चों को नैतिकता एवं स्वावलम्बन की न केवल शिक्षा प्रदान करें बल्कि उन्हें स्वावलम्बी बनने में सहयोग भी करे। बच्चों की रूची समझकर उन्हें भविष्य का मार्ग दिखाए ताकि वे बड़े होकर एक शिक्षित और सुव्यवस्थित होकर उच्च कोटि का नागरिक बन सके। बाल कल्याण परिषद् द्वारा बच्चों के कल्याण के लिए हमेशा नए सृजनात्मक कार्यक्रमों को शामिल करते रहना चाहिए ताकि उनका उज्जवल भविष्य एवं जीवन सार्थक बन सके।

14 साल से कम आयु के बच्चों के लिए बाल निषेध कानून

विश्व बाल निषेध दिवस पर अपने विचार व्यक्त करते हुए राज्यपाल ने कहा कि जब वे केन्द्र में श्रम मंत्री थे तब उन्होंने 14 साल से कम आयु के बच्चों के लिए किसी भी कार्य में लगाने पर निषेध कानून बनाया था। बाल श्रम करवाना महापाप है इसके लिए जागरूकता लाकर बच्चों के अधिकारों को सुरक्षित रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों के सहयोग से बाल श्रम को समाप्त किया जा सकता है। देश में बाल श्रमिक प्रथा का उन्मूलन होना चाहिए। बच्चे भगवान का रूप होते हैं। इसलिए उनके उत्थान एवं संर्वागीण विकास के लिए प्रदेश के 22 जिलों एवं 25 लघु बाल भवनों में विभिन्न प्रकल्पों मेें प्रशिक्षण देकर स्वावलम्बी बनाने की दिशा में बेहतर कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा प्रदेश की लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ रही है। इसके लिए अभिभावकों को अच्छा वातावरण एवं माहौल देना चाहिए और पोष्टिक आहार भी प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने नई शिक्षा नीति में कक्षा दस जमा दो तक वोकेशनल शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है जो बहुत ही कारगर साबित होगा।

बच्चों को आगे बढाने का सकंल्प लेना चाहिए – ज्ञानचंद गुप्ता

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता राज्यपाल को जन्मदिन की बधाई देते हुए उनकी दीर्घायु की कामना की। उन्होंने कहा कि हर वर्ष उनका जन्म दिन भावी पीढी को संस्कार देने व संस्कारित नागरिक बनाने के लिए प्रोत्साहन और प्रेरणा प्रदान करता रहे। उन्होंने कहा कि बाल कल्याण परिषद के माध्यम से बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर देश व प्रदेश में नाम रोशन कर रहे है। देश भक्ति गीतों के माध्यम से स्कूलों से ही बच्चों को प्रेरणा मिलती है। इसलिए हमें आगे बढने का सकंल्प लेना चाहिए।

श्री गुप्ता ने कहा कि सरकार ने बेटी पढाओ बेटी बचाओ अभियान चलाकर कन्या भ्रुण हत्या को रोकने की दिशा में कारगर कदम उठाए है। वर्तमान में प्रदेश में लिंगानुपात का आंकड़ा 925 हो गया है जो भविष्य के लिए सुखद परिणाम है। उन्होंने बच्चों के अच्छे कैरियर की कामना करते हुए कहा कि शिक्षा और जागृति से ही एकजुटता लाकर समाज में नशे की प्रवृति को भी रोकने का प्रयास करना चाहिए।  

प्रतियोगिताओं से अल्पायु में ही बच्चों को बेहतर प्लेटफार्म सुलभ – असीम गोयल

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्री असीम गोयल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि बाल कल्याण परिषद बच्चों का विकास करते हुए निरंतर आगे बढ रही है। परिषद की ओर से परिवार परामर्श केन्द्र, नशा मुक्ति केन्द्र, आवासीय सुविधा, उत्थान कार्यक्रम चलाने के अलावा हर साल बाल दिवस पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवा कर बच्चों का चहुमंखी और सर्वागींण विकास करने का कार्य कर रहा है। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से अल्पायु में ही बच्चों को बेहतर प्लेटफार्म सुलभ होता है और वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते है। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने देश भक्ति एवं सामाजिक सरोकारों से भरपूर कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को भावविभोर किया।  

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की आयुक्त एवं सचिव श्रीमती अमनीत पी कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किए। निदेशक महिला एवं बाल कल्याण मोनिका मलिक, हरियाणा बाल कल्याण परिषद् की उपाध्यक्ष श्रीमती परीशा शर्मा, मेयर श्री कुलभुषन गोयल, उपायुक्त डा0 यश गर्ग, पुलिस आयुक्त हिमाद्रि कौशिक, उपप्रधान राज्य रैडक्रास सुषमा गुप्ता, डा. मुकेश अग्रवाल, बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री, भगत सिहं दलाल, सहित प्रदेश भर से आए बाल कल्याण अधिकारी, मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com


Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

महिला ने बताया – 1 साल से घर रह रहे बीमार पति, पीपीपी में इनकम दिखाई, उपायुक्त ने वेरीफाई करवाकर दुरुस्त करवाया

कार्यदिवस पर सुबह 9 से 11 बजे तक सचिवालय के सभागार में आयोजित होगा समाधान शिविर – डा. यश गर्ग

बुधवार को समाधान शिविर में 17 शिकायतें आई, कई शिकायतों का किया निपटान

For Detailed



पंचकूला, 12 जून –                उपायुक्त डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में आज बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में समाधान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 17 शिकायतें आई, जिनमें से मौके पर कई शिकायतों का समाधान किया गया।
उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आने वाली शिकायतों का तय समय पर समाधान किया जाना चाहिए, ताकि सरकार द्वारा लगाए गए इन शिविरों का जिला के लोगों को भरपूर लाभ मिल सके और उनको दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में आने वाली शिकायतों का जल्दी से जल्दी निपटारा करना चाहिए। यदि सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएं तो शिविर में शिकायत होगी ही नहीं।

पॉलिसी के तहत हटवाई जाएंगी तारें
डा. यश गर्ग ने शिविर में बिजली विभाग से संबंधित शिकायत पर शिकायतकर्ता को बताया कि 11000 वोल्ट की लाइन को हटाने का सरकार द्वारा जो प्रावधान बनाया गया है, उसके तहत लाइन को हटाया जाएगा। इसके लिए जो योजना होगी उसको अमल में लाया जाएगा, नहीं तो संबंधित घरों को लाइन हटवाने की एवरेज में जो खर्च बनता है वह विभाग के पास जमा करवाना होगा। मौली गांव निवासी गुलाब सिंह ने उपायुक्त को सहमति जताते हुए खर्च विभाग के पास जमा करवाना स्वीकार किया।
शिविर के दौरान एक महिला ने शिकायत में पुलिस जांच से असंतुष्टि जताई। उपायुक्त ने महिला को आश्वासन दिया कि वह खुद पूरे मामले को जांचेंगे और किसी प्रकार का अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

पीपीपी की रही ज्यादा शिकायतें
आज समाधान शिविर में परिवार पहचान पत्र, बीपीएल राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड से संबंधित 11 शिकायतें आई। महिला सुमन बाला ने शिविर में बताया कि उसके पति बीमार है, जो पिछले 1 साल से कोई काम नहीं कर रहे। फिर भी उनकी परिवार पहचान पत्र में आय बहुत ज्यादा दिखाई गई है। आय ज्यादा होने के कारण उन्हें कोई लाभ नहीं मिल रहा। शिविर में सुमन बाला की शिकायत पर परिवार की आए ठीक की गई जिनका बीपीएल कार्ड भी बना हुआ पाया। साथ ही उनका आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए संबंधित अधिकारी को उपायुक्त ने निर्देश दिये।
परिवार पहचान पत्र की शिकायत को लेकर दूसरे शिकायतकर्ता ने बताया कि उन्होंने कई बार इनकम कम करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है। ऑनलाइन आवेदन भी किया है, पर कई महीने बीतने के बाद भी समस्या ज्यों की त्यों हैं। शिविर के दौरान संबंधित व्यक्ति के ऑनलाइन आवेदन को स्वीकृति देते हुए इनकम मौके पर दुरुस्त की गई।

रोजाना लगेगा 2 घंटे शिविर
उपायुक्त ने बताया कि अब लघु सचिवालय के सभागार में सभी कार्य दिवस में सुबह 9:00 बजे से 11:00 बजे तक समाधान शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने जिला वासियों से अपील की है कि वह अपनी समस्याओं को समाधान शिविर में लेकर आए ताकि वहां पर मौजूद अधिकारी उन समस्याओं का जल्दी से जल्दी समाधान कर सके।

इस मौके पर एडीसी सचिन गुप्ता, जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चौहान, नगराधीश मन्नत राणा, जिला राजस्व आधिकारी डा.कुलदीप सिंह, डीडीपीओ राजन सिंगला समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

उपायुक्त एवं डीएलईसी के चैयरमेन ने जिले के बैंकर्स के साथ जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक की करी अध्यक्षता 

उपायुक्त ने सभी बैंकर्स को तय समय सीमा में लोगों को ऋण देने के दिए निर्देश

श्री गर्ग ने सभी बैंकर्स को लंबित मामलों को एक महीने में निपटाने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 12 जून उपायुक्त एवं डीएलईसी के चैयरमेन डाॅ. यश गर्ग ने लघु सचिवालय के सभागार में जिले के बैंकर्स के साथ जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उपायुक्त ने सभी बैंकर्स से तय समय सीमा में ग्रामीण अंाचल के लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोन देने की अपील की ताकि जिले के लोग ऋण से स्वरोजगार करके अपने जीवन स्तर को उंचा उठा सके। 

एलडीएम काजल शर्मा ने सभी बैंकर्स द्वारा लोगों को दिए गए ऋण व लंबित कार्यो के बारे में विस्तार से एक- एक करके उपायुक्त को बताया। बैठक में जिले के सभी बैकों के प्रतिनिधी उपस्थित थे। 

उपायुक्त ने कहा कि सभी बैंकर्स जरूरतमंदों को समय पर लोन उपलब्ध करवाएं, लोन के लिए आवेदनों पर बैंकर्स गंभीरता से कार्य करें। कोई भी केस ज्यादा समय तक लंबित न रखे, उसे या तो मंजूर करें या फिर उसे नामंजूर करें। लंबित फाईलो का भी जल्दी से जल्दी निपटान करें। श्री गर्ग ने कहा कि इस कार्य में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। इसके लिए एलडीएम को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर बैंक के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश देते रहे। श्री गर्ग ने लंबित मामलों को एक महीने में सभी बैंकर्स को ऋण संबंधित कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए।

 उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार अंत्योदय की नीति पर चलकर पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होने बताया कि सरकार का उदेश्य जिले के लोगों को ज्यादा से ज्यादा केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पंहुचाना है। ज्यादातर स्कीम बैंकर्स से जुड़ी हुई है इसलिए सभी संबंधित बैंकर्स अधिकारी व कर्मचारी जरूरतमंद व्यक्तियों को लोन दें। बैंक में आने वाले सभी नागरिकों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए, उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। जिला प्रशासन द्वारा भी समय-समय पर बैठक के माध्यम से स्कीमों का रिव्यू किया जाता है। 

उपायुक्त ने कृषि क्षेत्र, एमएसएमई, प्राथमिक क्षेत्र में दिए जाने वाले लोन की भी समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण की प्रगति, रिकवरी, प्रधानमंत्री जनधन योजना ग्रामीण व शहरी, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्टैंड अप इंडिया, सुकन्या समृद्धि खाता, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री स्व निधि स्कीम, प्रधानमंत्री आवास योजना के संदर्भ में पूर्ण बैठक ली। 

इस अवसर पर रिर्जव बैंक आफ इंडिया के एलडीओ मनजीत कुमार, पंजाब नैशनल बैंक के एजीएम जीपी सिंह, नाबार्ड के डीडीएम पुष्पेंद्र कुमार, एमएसएमई के आईईओ रोहित टिंडल, हरियाणा स्टेट ग्रामीण आजीविका मिशन के डीबीएम राहुल यादव, कृषि विभाग के एएसओ उपेंद्र सहित सभी बैकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com