*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

केसी मलकानियां को मिला देवर्षि नारद आजीवन उत्कृष्ट सेवा सम्मान

For Detailed

पंचकूला 30 जून। जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार एवं पिछले 47 वर्षों से पत्रकारिता में सेवा कर रहे श्री कश्मीर चंद मलकानियां को देवर्षि नारद आजीवन उत्कृष्ट सेवा सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विश्व संवाद केंद्र द्वारा सेक्टर 1 स्थित जैनेंद्र गुरुकुल ऑडिटोरियम में 9वें देवर्षि नारद जयंती एवं राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रुप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर एवं विशिष्ट अतिथि प्रख्यात समाजसेवी संतराम शर्मा (व्हाइट हाऊस पिंजौर) एवं विशेष अतिथि रहे। एबीपी न्यूज चैनल के एंकर श्रीवर्धन त्रिवेदी एवं सम्मानित अतिथि के रुप में प्रसिद्ध उद्योगपति गोपाल तायल की उपस्थित रहे। विश्व संवाद केंद्र के सचिव राजेश कुमार ने आए हुए मेहमानों का स्वागत किया और विश्व संवाद केंद्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

विश्व संवाद केंद्र द्वारा पिछले 9 वर्षों से निरंतर देवर्षि नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित करता आ रहा है। कार्यक्रम के साथ ब्रह्मांड के आदि पत्रकार नारद जी एवं वर्तमान पत्रकारिता एवं चुनौतियां विषय पर आधारित विचार गोष्ठियां भी हरियाणा के अलग अलग जिलों में आयोजित की गई। इसी श्रृंखला में इस बार देवर्षि नारद जयंती एवं राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह पंचकूला में आयोजित किया गया। सचिव राजेश कुमार ने बताया कि इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवा करने वाले मीडिया कर्मियों (पत्रकार, स्तंभकार आदि) को सम्मानित किया गया, जिसमें कश्मीर चंद मलकानियां को देवर्षि नारद आजीवन उत्कृष्ट सेवा सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कश्मीर चंद मलकानियां को विश्व संवाद केंद्र की ओर से स्मृति चिन्ह, सर्टिफिकेट एवं 21 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। कश्मीर चंद मलकानियां विश्व संवाद केंद्र के प्रबंधकों का आभार व्यक्त किया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

महाराजा अग्रसेन चैरिटेबल ट्रस्ट पंचकूला का दसवां वार्षिक स्थापना दिवस समारोह

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे

स्वास्थ्य चिकित्सा की बेहतरीन के लिए और आवश्यक कदम उठाए जाएंगे – ज्ञान चंद

डायलिसिस सेंटर भी किया गया प्रारंभ

For Detailed

पंचकूला, 30 जून – ट्राई सिटी में विख्यात सामाजिक संस्था महाराजा अग्रसेन चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड पंचकूला के दसवां वार्षिक स्थापना दिवस पर पंचकूला के सेक्टर 20 प्लॉट नंबर एक पर समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। इसमें ट्रस्ट के सभी ट्रस्टीज़ ने परिवार सहित बढ़ चढ़कर भाग लिया और एक शानदार आयोजन का हिस्सा बने।

कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। वहीं ट्रस्ट प्रधान सत प्रकाश अग्रवाल ने ,ट्रस्ट में जनहित में चल रहे स्वास्थ्य चिकित्सा से संबंधित व्यवस्थाओं, योजनाओं /प्रबंधों बारे विस्तार से अवगत करवाया और यह भी बताया गया कि आने वाले समय में बेहतर स्वास्थ्य चिकित्सा के लिए और आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। ट्रस्ट के फाउंडर प्रेसिडेंट बाल कृष्ण बंसल को याद करते हुए , उन द्वारा किए गए अनेकों जनहित कार्यों की प्रशंसा की।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ट्रस्ट की और से आम जनता को नो प्रॉफिट नो लॉस के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाएं देने पर भरपूर प्रशंसा की। सेंटर में चल रही सभी मेडिकल सेवाएं, सुपर स्पेशलिस्ट डाक्टरों द्वारा दी जा रही हैं। ट्रस्ट द्वारा महाराजा अग्रसेन चैरिटेबल डायग्नोस्टिक एंड हेल्थ केयर सेंटर के नाम से चल रहा सेंटर आधुनिक मशीनों से चलाया जा रहा है, जिसमें बहुत ही कम कीमत पर स्वास्थ्य टेस्ट किए जा रहे हैं जिसमें डायलिसिस सेंटर भी प्रारंभ किया गया है। उन्होंने विशेष तौर पर सेंटर में साफ सफाई ,बैठने की व्यवस्था, वॉशरूम, आरओ के माध्यम से पानी पीने की व्यवस्था, गाड़ियां पार्क करने का स्थान ,स्टाफ एवम मरीज के साथ उचित एवम मीठा व्यवहार इत्यादि की बहुत ही प्रशंसा की गई। वास्तव में यह सेंटर लोगों की स्वास्थ्य चिकित्सा की भलाई के लिए कम रैट पर स्थापित किया गया है। महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा चलाये जा रही म्यूजिक और डांस क्लास के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए ।

ट्रस्ट की मैनेजमेंट कमेटी द्वारा उन्हें मोमेंटो और शाल देकर सम्मानित किया। ट्रस्ट के अंदर योग्य डॉक्टर एवम कर्मचारियों को उनकी सेवाओं के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। स्टेज संचालन का कार्य सज्जन जिंदल द्वारा किया गया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

आदर्श पत्रकारिता के संवाहक थे देवऋषि नारद : नायब सिंह

नारद जयंती के 9वें सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने की शिरकत

मुख्यमंत्री बोले : पत्रकारिता का स्वरूप बदला, सत्यता का पथ अभी भी वही

डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश में धरातल पर उतारी हैं कल्याणकारी योजनाएं

For Detailed

चंडीगढ़, 30 जून – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि देवऋषि नारद आदर्श पत्रकारिता के संवाहक थे। देवऋषि नारद घटनाओं का विश्लेषण करके अलग-अलग दृष्टिकोण के साथ सत्यता को सकारात्मक तौर पर प्रस्तुत करते थे। आजादी से लेकर आज आधुनिकता के दौर में पत्रकारिता का अहम योगदान रहा है।

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह पंचकूला में विश्व संवाद केंद्र हरियाणा की ओर से देवऋषि नारद जयंती के 9 वें राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। समारोह में पहुंचने पर हरियाणा विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष डॉ. मार्कण्डेय आहूजा, सचिव राजेश और डॉ.राजेश चौहान ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने नारद जयंती की पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि पत्रकारिता का श्रेय देवऋषि नारद जी को जाता है उस दौर से लेकर आज के इस आधुनिक दौर में पत्रकारिता ने अनेक आयाम तय किये हैं। समय बदलने के साथ पत्रकारिता के स्वरूप में बदलाव तो आया है, लेकिन सत्यता का पथ अभी भी वही है।

मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश में कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारा है। सरकार लोगों के हित के लिए काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी।

आजादी की लड़ाई में पत्रकारिता का अहम योगदान

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि देश में पत्रकारिता मिशन के रूप में है। आजादी की लड़ाई में पत्रकारिता और पत्रकारों की अहम भूमिका रही है। ब्रिटिश शासकों ने पत्रकारों को दबाने की कोशिश की और सजा, जुर्माना तक भी लगाया गया। मगर स्वतंत्रता के दीवाने पत्रकारों ने हिम्मत नहीं हारी और आजादी की अलख जारी रखी।

पत्रकारों की हितैषी है हरियाणा सरकार

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार पत्रकारों की हितैषी है। पत्रकारों को पेंशन देने के साथ बीमा सुरक्षा कवर और हरियाणा रोडवेज की बसों में चार हजार किलोमीटर मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से पत्रकार उत्थान को लेकर अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण पत्रकार सम्मान पेंशन योजना है जिसके तहत पत्रकारों को 15,000 रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। 10 लाख रुपये की ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम का प्रीमियम भी सरकार खुद वहन कर रही है।

इस अवसर पर प्रदेश के कोने-कोने से आये पत्रकार बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

मुख्यमंत्री ने की अपील – प्रधानमंत्री के आह्वान पर प्रदेश का प्रत्येक नागरिक मां के नाम लगाए एक पेड़

पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने का यही एकमात्र तरीका – नायब सिंह

For Detailed

चंडीगढ़, 30 जून – मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर प्रदेश के प्रत्येक नागरिक से अपनी माता के नाम पर एक पेड़ लगाने की अपील की। श्री नायब सिंह ने कहा कि हमें पेड़ लगाने के बाद उसको बड़ा होने तक उसकी संभाल रखनी भी है। पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने का यही एकमात्र तरीका है।

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह आज पिंजौर के बूथ नंबर 70 पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का 111वां कार्यक्रम सुनने के उपरांत जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

श्री नायब सिंह ने कहा कि हमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के रूप में ऐसा नेतृत्व मिला है, जो देश के साथ-साथ विश्व को भी रास्ता दिखाने का काम करता है। मन की बात कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्र से पूरा देश जुड़ता है। प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में महारथ हासिल करने वाले लोगों से परिचय करवाते हैं। ऐसे परिचयों से समाज व देश के प्रति कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण के असंतुलन के कारण आज वातावरण में तापमान काफी बढ़ रहा है। अब 50 डिग्री से ज्यादा तापमान भी देखने को मिलता है। इसी संतुलन को बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने इस अभियान की शुरूआत की, जो 6 जुलाई तक चलेगा। उन्होंने कहा कि जब भी गर्मी अधिक होती है तो हम पहाड़ों की तरफ रूख करते हैं, वहां पर अधिक पेड़-पौधे होने के कारण गर्मी का प्रभाव कम होता है। श्री नायब सिंह ने संकल्प लेते हुए कहा कि हमें अपने जन्मदिन सहित अन्य सामाजिक समारोह में अधिक से अधिक पेड़ लगाने का कार्य करना चाहिए। पेड़ लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल भी सुनिश्चित की जाए।

श्री नायब सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकार ने जो काम पिछले 10 सालों में करवाए हैं, इससे पहले की सरकारों ने कुल मिलाकर भी उतने विकास कार्य नहीं करवाए। उन्होंने कहा कि जब रास्तों पर नजरें डालते हैं तो चारों तरफ नेशनल हाइवे, ग्रीन कोरिडोर, एक्सप्रेस-वे नजर आते हैं। रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण करने के अलावा देश को वंदे भारत जैसी ट्रेनें दी गई हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं को आह्वान किया कि वो केन्द्र व प्रदेश भाजपा सरकार के कामों का घर-घर तक प्रचार करें।

कार्यक्रम में विधायक श्री मोहनलाल बडोली, प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया व उपायुक्त डा. यश गर्ग समेत बड़ी संख्या में गणमान्य मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हकदार को सरकारी कार्यालयों के चक्कर कटवाने वाले नही होंगे सहन – ज्ञानचंद गुप्ता

जिलावासी समाधान शिविरो में रखें अपनी समस्या, मौके पर होंगे समाधान – विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष ने डॉ. बीआर अंबेडकर आवास योजना के तहत 11 पात्रों को स्वीकृति पत्र किए आवंटित

For Detailed

पंचकूला, 30 जून – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अधिकारियों व कर्मचारियों को कहा कि जिले के किसी भी हकदार व्यक्ति को सरकारी कार्यालयों के चक्कर न कटवाए। यदि सरकार को कोई अधिकारी-कर्मचारी ऐसा करता पाया गया तो सहन नहीं किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष आज पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सभागार में आयोजित नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, डॉ. बी.आर. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पात्र व्यक्तियों को लाभ प्रमाण पत्र वितरण के बाद जिला स्तरीय समारोह में बोल रहे थे।

कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया और सूचना एवम जन संपर्क विभाग द्वारा इन जन कल्याणकारी योजनाओं पर तैयार की गई लघु फिल्म भी दिखाई गई। इसके अलावा नई पेंशन योजना का एसएमएस आने की योजना की भी शुरुआत की। इससे अब लाभार्थियों के फोन पर योजना के लाभ बारे संदेश आएगा।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त डा. यश गर्ग ने डॉ. बीआर अंबेडकर आवास योजना के पात्रों, नई वृद्धवस्था सम्मान भत्ता, दिव्यांग पेंशन, विधवा और विधुर पेंशन के पात्रों को स्वीकृति पत्र आवंटित किए गए।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि हरियाणा सरकार ने पिछले 15 दिनों से समाधान शिविर जिला सचिवालयों में शुरू किए हैं। जहां पर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक सभी अधिकारी जिले के लोगों की समस्याओं का तुरंत समाधान करने के लिए बैठते हैं। जिलावासी इस शिविर में जाकर अपने परिवार पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, आयुष्मान कार्ड व अन्य समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि जरूरतमंदों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाए मिले।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भाजपा सरकार ने 2014 के बाद ऐसी प्रणाली शुरू की कि किसी भी व्यक्ति को अपने लाभ के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर न काटने पड़े। परिवार पहचान पत्र से लाभार्थी का चयन कर ऑनलाइन उसके खाते में लाभ पहुंचा जा रहा है। आज के कार्यक्रम में ऐसे ही चयनित लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम में यह एक शुरुआत है अब आगे लगातार वंचित लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार ने बुढ़ापा सम्मान भत्ता को बढ़ाकर 3000 रूपये प्रति माह करने का काम किया है। बीपीएल परिवार के लोगों को हर साल 5 लाख रुपए तक का इलाज किसी भी सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में करवाने के लिए आयुष्मान कार्ड की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने माता और बहनों को चूल्हे के धुएं के सामने खाना बनाने से मुक्ति देते हुए 10 साल में 10.50 लाख घरों तक गैस कनेक्शन और चूल्हा देने का काम किया है।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि पहले माता-बहने अंधेरे से पहले शौच के लिए जाती थी, प्रधानमंत्री ने योजना बनाकर घर-घर में शौचालय बनवाने का काम किया है। बीपीएल कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन मुफ्त में दिया जा रहा है। बुढ़ापा पेंशन लगवाने के लिए अब कार्यालय में जाकर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रही है। हर घर तक नल और नल से जल योजना के तहत घर-घर में नल लगाने का काम भी भाजपा सरकार ने किया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारा देश विकसित देश की श्रेणी में जा रहा है। जब देश विकसित होगा तो हमारा प्रदेश विकसित होगा, प्रदेश विकसित होने से हमारा जिला विकसित होगा और हम स्वयं भी विकसित होकर आगे बढ़ेंगे। जरूरतमंदों की समस्याओं के समाधान के लिए हमारी सरकार संकल्पित है।

कार्यक्रम में डॉ. बीआर अंबेडकर आवास योजना के तहत 11 पात्रों को, वृद्ध सामान भत्ता के 10, दिव्यांग पेंशन के 5, विधवा बेसहारा पेंशन के 2, विधुर अविवाहित की वित्तीय सहायता के 3 लोगों को स्वीकृति पत्र सौंपे गए। वृद्ध सामान भता के 1022, दिव्यांग पेंशन के 45, विधवा बेसहारा पेंशन के 78, विधुर अविवाहित की वित्तीय सहायता के 150 लोगों को जून महीने के स्वीकार किए गए।

कार्यक्रम में उपायुक्त डा. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, समाज कल्याण अधिकारी दीपिका समेत अन्य अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

टाबर उत्सव 2024 का हुआ भव्य समापन

विद्यार्थियों ने रिलीफ, पीओपी, सोप कार्विंग, मोल्डिंग और कास्टिंग, कार्डबोर्ड, आइस क्रीम स्टिक, पोएट्री, सीमेंट पोर्ट्रेट स्कल्पचर विधाओं को सीखा

जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चों को प्रमाण पत्र किए प्रदान

For Detailed

पंचकूला, 30 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में पीएमश्री गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 15 पंचकूला में 1 महीने से चल रहे टाबर उत्सव का आज भव्य समापन हो गया। यह कार्यक्रम कला एवं संस्कृति विभाग हरियाणा एवं स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया था। इसका प्रमुख उद्देश्य लुप्त होती मूर्ति कला को फिर से उजागर करना था।
कार्यक्रम में पंचकूला जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों के लगभग 50 विद्यार्थियों ने रिलीफ स्कल्पचर, पीओपी स्कल्पचर, सोप कार्विंग, मोल्डिंग और कास्टिंग, कार्डबोर्ड स्कल्पचर आइस क्रीम स्टिक स्कल्पचर, पोएट्री, सीमेंट पोर्ट्रेट स्कल्पचर विभिन्न विधाओं को सीखा। पूरे कार्यक्रम के दौरान सभी सामान व प्रतिभागियों को जलपान सरकार द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराया।
बच्चो का उत्साह व कुछ नया सीखने की खुशी आज उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक द्वारा सभी बच्चों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
समापन कार्यक्रम के अवसर पर बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां की एक प्रदर्शनी लगाई गई। जिसका अवलोकन जिला शिक्षा अधिकारी पंचकूला सतपाल कौशिक ने किया। उन्होंने बच्चों द्वारा किए गए कार्य की बहुत प्रशंसा की। उन्होंने बच्चों को भविष्य में भी इस कला को जीवंत रखने को कहा।
उन्होंने बताया कि सरकार के इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत की। बच्चों ने जिला शिक्षा अधिकारी के साथ इस टाबर उत्सव के अपने अनुभव शेयर किए।
जिला सांस्कृतिक समन्वयक दीपा रानी ने बताया कि बच्चों ने पूरा महीना बिना कोई अवकाश लिए बिना इस टाबर उत्सव में सिखाई गई कला में दक्षता हासिल की है।
कला एवं संस्कृति विभाग हरियाणा से आए हुए मास्टर ट्रेनर राकेश और पूजा ने जिला शिक्षा अधिकारी को बताया कि बच्चों ने पूरा महीना पूरी लगन और मेहनत के साथ इस काम को सीखा है। उन्होंने बताया कि भविष्य में बच्चों को इस कला से बहुत लाभ मिलेगा।
विद्यालय इंचार्ज गुणमती ने जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक का विद्यालय पहुंचने पर आभार प्रकट किया और विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने के लिए धन्यवाद किया।
इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कला एवं संस्कृति विभाग के मूर्तिकला अधिकारी हृदय कौशल का और इस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी दीपा रानी द्वारा दिए गए कुशल मार्गदर्शन व सहयोग के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर विद्यालय स्टाफ से रविंदर कौर, अंजू , सीमा, मोहिनी शर्मा और शालू उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

*MC Chandigarh committed for Water Conservation*

For Detailed

*Chandigarh, June 30:-* In a concerted effort to conserve water and address the shortage of this precious resource during the summer, the Municipal Corporation Chandigarh successfully completed a two-and-a-half-month water conservation drive from April 15 to June 30.

During the drive, the MCC team conducted a round-the-clock challaning exercise citywide to identify and address instances of water wastage. As a result, the team issued 2,267 notices, levied 365 challans (fines), and recorded a total of 2,632 violations. Additionally, the MCC disconnected 9 water connections to reinforce the importance of responsible water usage.

Ms. Anindita Mitra, IAS, Municipal Commissioner said that the drive was initiated with the aim of curbing water wastage and ensuring efficient water utilization across the city. By taking strict action against water waste, the MCC was able to make significant progress in promoting water conservation and sustainability.

She further said that the drive focused on prohibiting several non-essential uses of water, including washing vehicles and courtyards, watering lawns during the morning water supply, and using booster pumps on the main water supply line. These measures were implemented to alleviate water shortages and mitigate the depletion of groundwater resources.

The Commissioner further said that the successful completion of this water conservation drive underscores the MCC’s unwavering commitment to responsible water management and environmental sustainability. The Corporation will continue to explore innovative solutions and engage the community to ensure the long-term availability and efficient utilization of this precious resource.

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

3 जुलाई को जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन – उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला 27 जून- उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि रोजगार विभाग द्वारा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कालका एट बिटना में 3 जुलाई को जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। इस रोजगार मेले में क्षेत्र की नामी गिरामी कम्ननियां भाग लेकर जिला के शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार देने के लिए साक्षात्कार के माध्यम से चयन करेंगी।

उपायुक्त ने बताया कि रोजगार विभाग द्वारा जिला स्तर पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता है। इनके माध्यम से प्राईवेट कम्पनियांे में युवाओं को रोजगार के अवसर सुलभ करवाए जाते है। जिला स्तरीय रोजगार मेले में हिमटेक्नेफोर्ज प्राईवेट लिमिटेड, बद्दी, नेक्टर लाईफ डेराबसी, सिगनोटैक्स टावर्स प्राईवेट लिमिटेड जीरकपुर, स्टाईलेम इण्डस्ट्रीज लिमिटेड, स्टील स्ट्रीप्स प्राईवेट लिमिटेड डेराबसी, गोदरेज एण्ड बूयाईस मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड, स्वराज महेन्द्रा व एलआईसी जैसी प्रसिद्व कम्पनियों के प्रतिनिधि भाग लेकर युवाओं का चयन करेंगे।

उपायुक्त ने जिला के शिक्षित बेरोजगार युवकों से अनुरोध किया हैं कि वे जिला स्तरीय रोजगार मेले मेें भाग लेकर अपना रोजगार लेने के लिए साक्षात्कार में भाग ले। इस मेले में आईटीआई के प्रधानाचार्य मनदीप बैनिवाल व जिला रोजगार विभाग के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहेंगे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

मूर्ति कला को अपने करियर के रूप में चुन सकते हैं विद्यार्थी -हृदय

कला एवं सांस्कृतिक अधिकारी (मूर्तिकला) ने टाबर उत्सव का निरीक्षण किया

For Detailed

पंचकूला, 27 जून – उपायुक्त डा .यश गर्ग के मार्गदर्शन में पंचकूला जिले के पीएमश्री गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-15 में टाबर उत्सव के तहत बच्चों को मूर्ति कला का हुनर सिखाया जा रहा है। आज कार्यक्रम में कला एवं सांस्कृतिक अधिकारी (मूर्तिकला) हृदय कौशल ने टाबर उत्सव का निरीक्षण किया।


उन्होंने बच्चों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी की प्रशंसा की और और बच्चों को मूर्तिकला विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी दी। हृदय ने बताया कि वह कैसे मूर्ति कला को अपने करियर के रूप में चुन सकते हैं। टाबर उत्सव विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में एक महत्वपूर्ण कड़ी है। अगर बच्चे इसी लगन और मेहनत से काम करते रहे तो यह भविष्य में उनके लिए बहुत कारगर सिद्ध होगा। टाबर उत्सव में आज बच्चों को वीडियो कॉल के माध्यम से अजंता के मंदिरों के दर्शन कराए गए, जोकि बच्चों के लिए एक बहुत अच्छा अनुभव रहा।


टाबर उत्सव की कोऑर्डिनेटर दीपा रानी ने बताया कि पिछले 27 दिनों से बच्चे इस हुनर का निशुल्क प्रशिक्षण ले रहे हैं और इन छात्रों में बहुत प्रतिभा छुपी है। सिर्फ उन्हें उचित मार्गदर्शन की जरूरत है और अगर भविष्य में इन्हें उचित मार्गदर्शन मिला तो यह कल के क्षेत्र में जरूर अपना नाम काम आएंगे। उन्होंने बताया कि कला एवं संस्कृति कार्य विभाग हरियाणा व शिक्षा विभाग हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान से प्रदेश भर में टाबर उत्सव मनाया जा रहा है। टाबर उत्सव में विद्यार्थियों को मूर्ति कला का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


स्कूल की इंचार्ज गुणमती ने कला एवं सांस्कृतिक अधिकारी (मूर्तिकला) हृदय कौशल का स्कूल आगमन पर स्वागत किया और बच्चों को इतनी महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए धन्यवाद किया।


कार्यक्रम के अंत में जिला कोऑर्डिनेटर दीपा रानी और स्कूल इंचार्ज गुणमती ने हृदय कौशल को एक प्लांट देकर आभार व्यक्त किया

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

Road Closed

For Detailed

Chandigarh, June 27: – The Municipal Corporation Chandigarh is going to connect the pipe line work of 800mm i/d M.S. Pipe line from Sector 39 to MES Chandimandir at location Sector 31/Industrial Area Phase -II Light Point (Purav Marg), Chandigarh. Due to this work, the roads leading to Sector  31/Industrial Area Phase -II Light Point (Purav Marg), Chandigarh  would be closed on 28.06.2024 from 10.00 A.M. to 10.00 P.M. The general public is requested to take alternate route and bear with Municipal Corporation. 

https://propertyliquid.com