Panjab University scientists bags many research grants from the Department of Science & Technology and Renewable Energy, Chandigarh Administration

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों की करी समीक्षा

For Detailed News

पंचकूला, 23 जून-  हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने राज्य के सभी उपायुक्तों को बाढ़ नियंत्रण की विभिन्न अल्पावधि योजनाओं पर कार्य तेज करने और स्थलों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने 30 जून तक शहरी एवं ग्रामीण ड्रेनों की सफाई और अन्य बाढ़ नियंत्रण उपायों पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये।


मुख्य सचिव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में बाढ़ नियंत्रण की चल रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।


उन्होंने उपायुक्तों को संबंधित जिलों में सभी बाढ़ नियंत्रण उपायों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी बाढ़ बचाव कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थल का दौरा करें और सभी कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ड्रेनों व चैनलों की सफाई के लिए गाद निकालने के कार्य को 30 जून तक अवश्य पूरा कर लिया जाए।
श्री कौशल ने कहा कि बरसाती पानी की निकासी के लिए किसी भी क्षेत्र में पम्पों की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अस्थायी बिजली कनेक्शन समय पर लेना सुनिश्चित करें ताकि आवश्यकता पड़ने पर किसी प्रकार की समस्या न आये। उन्होंने कहा कि सभी पम्प सेट काम करने की स्थिति में हो और स्थाई व अस्थाई पम्प लगाने के स्थान चिन्हित किये जायें।

मुख्यसचिव ने सभी जिलों में बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिये और कहा कि इन नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती की जाये। उन्होंने कहा कि गंभीर एवं अति संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए गांव के स्तर पर ग्रामसचिव एवं पटवारियों की तैनाती भी की जाये।

https://propertyliquid.com/


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, जिला राजस्व अधिकारी नरेश कुमार, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुराग गोयल, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता विकास लाठर तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Panjab University scientists bags many research grants from the Department of Science & Technology and Renewable Energy, Chandigarh Administration

नशे के खिलाफ सरकार व सामाजिक संस्थाओं को मिलकर काम करना होगा – अरोड़ा

For Detailed News

पंचकूला , 24 जून – हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि प्रदेश के 12 जिलों के नागरिक अस्पतालों में नशा मुक्ति केंद्र चलाए जा रहे हैं और शेष बचे जिला नागरिक अस्पतालों में नशा मुक्ति केंद्र शीघ्र खोले जाएंगे। इसके अलावा, नशा मुक्ति केंद्र में मैनपावर बढ़ाई जाएगी।

श्री राजीव अरोड़ा ने यह बात आज पंचकूला में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व पुलिस आयुक्तालय पंचकूला के सयुक्त तत्वाधान में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में ‘प्रेविंटिग ड्रग एब्यूज’ विषय पर आयोजित सेमिनार में सम्बोधन के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि नशे को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार के साथ-साथ एन.जी.ओ व सामाजिक संस्थाओं को मिलकर कार्य करना होगा। स्थानीय निकाय व पंचायत स्तर के साथ-साथ स्कूल, काॅलेज के विद्यार्थियों के लिए जागरूकता कैंप लगाए जाने चाहिए ताकि लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जाए और उन्हें बताया जाए कि  नशा दीमक की तरह है जो शरीर के साथ पैसे की भी बर्बादी है। हमें यह भी सोचना होगा कि अपने आस-पास फैले नशे को कैसे खत्म कर सकते हैं।

श्री अरोड़ा ने कहा कि पुलिस द्वारा नशाखोरी में संलिप्त लोगों को पकडने के अलावा ऐसे लोगों की प्रोपर्टी भी जब्त की जा रही हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने नशे को खत्म करने, सप्लाई चैन को तोड़ने और नशा बेचने वाले व्यक्तियों को पकड़ने के लिए हरियाणा नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो का गठन किया है।

उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है और युवाओं को नशे से बचाकर और उन्हें सही दिशा देकर अपने देश को नई बुलंदियों पर ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि नशा व्यक्ति के साथ- साथ समाज व देश के लिये भी घातक है। श्री अरोड़ा ने कहा कि पुलिस विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और स्वास्थ्य विभाग नशे को लेकर लगातार लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं । नशे की सप्लाई चैन को तोड़ने में पुलिस विभाग अहम भूमिका निभा रहा  है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश से नशे को खत्म करने के लिये सरकार के स्तर पर गंभीरता से कार्य किया जा रहा है । सेमिनार के दौरान लघु फिल्म के माध्यम से यह भी दर्शाया गया कि आज का युवा कैसे नशे की गिरफ्त में आकर शरीर व पैसे की बर्बादी कर रहा है।

https://propertyliquid.com/

पुलिस आयुक्त डाॅ. हनीफ कुरैशी ने कहा कि नशा एक ऐसी समस्या है, जो युवाओं के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करता  है । उन्होंने नशे को खत्म करने के लिये लोगों में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि नशे बेचने वाले स़्त्रोतों तक पहुंचना बहुत आवश्यक है ताकि नशे की सप्लाई चैन को तोडा जा सके ।

उन्होंने कहा कि पंचकूला पुलिस नशे के विरुद्ध पूरी ततपरता से लडाई लड़ रही है और एक विशेष अभियान के तहत इस वर्ष अब तक 86 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं और 83 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, जिला पुलिस द्वारा स्कूल, काॅलेजो के साथ-साथ मार्केंट व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता फैलाने का काम कर रही है।

सेमिनार में डाॅ आदित्य कौशिक, डाॅ अभिमन्यु रामपाल, डाॅ मनोज, एडवोकेट प्रतीक गुप्ता, अतुल लखनपाल ने भी अपने विचार रखे।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री सुरेंद्र पाल सिंह सहित सामाजिक न्याय अधिकारिता, स्वास्थ्य, पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारी व एनजीओ और सामाजिक कार्यों से जुड़े लोग भी उपस्थित थे।

Panjab University scientists bags many research grants from the Department of Science & Technology and Renewable Energy, Chandigarh Administration

पौधारोपण अभियान सप्ताह  के अंतर्गत टैरेस किचन गार्डन पर कार्यशाला का किया आयोजन

पौधों से प्रेम करना भी है प्रकृति सेवा- अनुराधा शर्मा

For Detailed News

पंचकूला 24 जून- सेक्टर-1 कॉलेज में मनाए जा रहे पौधारोपण अभियान सप्ताह  के अंतर्गत शुक्रवार को टैरेस किचन गार्डन और जैविक अपशिष्ट से खाद बनाने विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में सेक्टर -14 स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज की पूर्व प्राचार्या अनुराधा शर्मा ने बतौर मुख्य वक्ता कार्यशाला में शामिल हुईं। पौधारोपण अभियान सप्ताह के अंतर्गत कॉलेज परिसर सहित आसपास के ग्रीन बेल्ट में 650 पौधे रोपित किए जा रहे हैं।


कॉलेज की प्राचार्या बबिता वर्मा ने मुख्य वक्ता अनुराधा शर्मा का स्वागत किया और कार्यशाला में उपस्थित विद्यार्थियों को घरों में यथासंभव पेड़-पौधे लगाने का आह्वान किया। अनुराधा शर्मा ने कहा कि पेड़-पौधों से प्यार करना भी प्रकृति सेवा है, यह किसी ईश्वरीय आशीर्वाद से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देख-रेख करना भी हमारा कर्तव्य है। कार्यशाला में शर्मा ने विद्यार्थियों को अपनी छत के किचन गार्डन का वीडियो भी दिखाकर कम लागत में सब्जी, फल और औषधियों वाले पौधों को घरों की छत और आंगन में कुशलतापूर्वक उगाने पर विस्तार से अपनी बातें साझा की। साथ ही मिट्टी की गुणवत्ता, पर्याप्त रोशनी, गमलों के आकार व प्रकार और पौधों की सिंचाई के सही ढंग की भी विस्तार से जानकारी दी।

https://propertyliquid.com/


कार्यशाला के आयोजन में कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर और पर्यावरण चिंतक डॉ नीरज सिंह सहित डॉ विधि मान, डॉ.विनय कुमार, डॉ परवेश, सरोज रानी और अंकिता की सराहनीय भूमिका रही।

Panjab University scientists bags many research grants from the Department of Science & Technology and Renewable Energy, Chandigarh Administration

राजकीय कन्या विद्यालय सेक्टर 15 में आयोजित किया गया ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता ने की बतौर मुख्यातिथि शिरकत

-शिविर के लगभग 120 बच्चों और प्रशिक्षकों को प्रमाण पत्र देकर किया गया सम्मानित

For Detailed News

पंचकूला 24 जून- ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह राजकीय कन्या विद्यालय सेक्टर 15 पंचकूला में आयोजित किया गया, जिसमें हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।


जिला बाल कल्याण अधिकारी श्री भगत सिंह ने बताया की यह ग्रीष्मकालीन शिविर खंड स्तर पर बरवाला, कालका व पंचकूला में चलाया गया। कैंप में बच्चों को निशुल्क पेंटिंग, डांस, गायन, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, योग, मार्शल आर्ट्स सिखाया गया, जिसमें  पंचकूला के सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के बच्चों ने अपना पंजीकरण करके गतिविधियों का लाभ उठाया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के बाद बच्चों को लम्बे समय के बाद इस तरह का प्लेटफार्म मिला।


श्रीमती रंजीता मेहता द्वारा शिविर के लगभग 120 बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इसी के साथ ग्रीष्मकालीन शिविर में प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों तथा अध्यापिका को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर बच्चों को महाराजा अग्रसेन चेरिटेबल ट्रस्ट सैक्टर 20 पंचकूला के दानी सज्जनों द्वारा जूस, खीर, बिस्किट इत्यादि बांटे गए।

https://propertyliquid.com/


 इस अवसर पर जिला बाल कल्याण परिषद पंचकूला का पूरा स्टाफ व शिविर में भाग लेने वाले बच्चों के अभिभावक भी मौजूद थे।

Panjab University scientists bags many research grants from the Department of Science & Technology and Renewable Energy, Chandigarh Administration

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से गांव नूहियांवाली के देवीलाल पार्क में तीन दिवसीय श्री सुंदर कांड का आयोजन किया गया है।

For Detailed News

सिरसा।दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से गांव नूहियांवाली के देवीलाल पार्क में तीन दिवसीय श्री सुंदर कांड का आयोजन किया गया है। इस सुंदरकांडा का आरंभ गांव के पूर्व सरपंच सोहनलाल नेहरा ने दीप प्रज्जवलित कर किया।इस दौरान आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी अनु भारती ने प्रथम दिवस में सुंदर कांड में दो मुख्य यात्रओं का वर्णन किया। जिसमें पहली यात्रा है भक्त भगवान से कैसे मिलता है और दूसरी यात्रा है एक भक्त की वास्तविक भक्ति को कैसे प्राप्ति करता है। सुंदरकांड जिसका भाव है कि एक इंसान अपने जीवन को कैसे सुंदर बना सकता है।साध्वी ने बताया कि हनुमान जी जिनके जीवन में बहुत सी परिस्थितियां आई, बाधाएं आई। लेकिन उनका लक्ष्य वास्तविक भक्ति को प्राप्त करना था और उन्होने उन सब बाधाओं को पार कर अपने लक्ष्य प्राप्त किया और अपने जीवन को सुंदर बनाया। लेकिन आज का मानव अपने जीवन को सुंदर क्यों नहीं बना पाता। क्योंकि आज का मानव संसार को अपना लक्ष्य बनाकर चलता है। हनुमान जी की तरह ईश्वर को नहीं । इसी कारण वह न तो अपने जीवन को सुंदर बना पता है और न ही अपने लक्ष्या को प्राप्त कर पाता है। इसी के साथ कथा के दौरान साध्वी बहनों ने सुमधुर भजनों का गायन किया।

https://propertyliquid.com/