29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

14.6 करोड़ रुपये की राशि की 12 परियोजनाओं की आधारशिलायें रखी – ज्ञानचंद गुप्ता

पंचूकला विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता पंचकूला प्रवेश द्वार, बस क्यू शैल्टर, रेहड़ी मार्केंट, गांवों में बनने वाले प्रवेश द्वार, तालाब रिटेनिंग वाॅल आदि परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए।

पंचकूला, 10 मार्च-

पंचूकला विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने आज लगभग 14.6 करोड़ रुपये की राशि की 12 परियोजनाओं की आधारशिलायें रखी, जिसमें 4 करोड़ 16 लाख 42 हजार रुपये की राशि से बनाने वाली 3 परियोजनाओं की आधारशिला शहरी क्षेत्र में तथा करीब 10 करोड़ रुपये की राशि से बनने वाली 9 परियोजनाओं की ग्रामीण क्षेत्र में आधारशिला रखी। उन्होंने हाउसिंग बोर्ड चैक के नजदीक 22.42 लाख रुपये की राशि से बनने वाले पंचकूला सिटी एंट्री गेट, सेक्टर 7/8 डिवाडिंग के पास 2 करोड़ 49 लाख रुपये की राशि से शहर में बनने वाले 53 बस क्यू शैल्टर तथा सेक्टर-19 में 1 करोड़ 45 लाख रुपये की राशि से बनने वाली रेहड़ी मार्किट की आधारशिला रखी।

विधायक ने गांव रामगढ़ में 1 करोड़ 81 लाख रुपये की राशि से 21 गांवों में बनने वाले प्रवेश द्वार के निर्माण, गांव रामगढ़ में 35 लाख रुपये की राशि से श्मशानघाट के नवीनीकरण तथा 47 लाख रुपये की राशि से देवी तालाब के रिटेनिंग वाॅल की आधारशिला गांव मान्क्या व निचला भानू में 42-42 लाख रुपये की राशि से नदी पर बनने वाले पुलों की आधारशिला रखी। इसी प्रकार गांव दबकौरी में 90 लाख रुपये की राशि से बनने वाले सामुदायिक केंद्र व 20 लाख रुपये की राशि से बनने वाले तालाब की रिटेनिंग वाॅल, आसरे वाली में 1 करोड़ 9 लाख रुपये की राशि से नाले पर काजवे तथा गांव बरवाला में 4 करोड़ 23 लाख रुपये की राशि से पानी की निकासी के लिये बनाई जाने वाली ड्रेन्स की आधारशिला रखी। 

इस अवसर पर उन्होंने जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा करके किसानांें को भी लाभान्वित करने का कार्य किया है। इसके साथ ही आयुष्मान भारत जैसी अनुठी योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ दिया है। इस प्रकार केन्द्र व हरियाणा सरकार ने जनहितैषी निर्णय लेकर किसानों के लिये खुशहाली एवं समृद्धि के द्वार खोलने का कार्य किया है। इसके अतिरिक्त असंगठित कर्मकार श्रमिकों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना शुरू की है।

उन्हांेने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के लिए वरदान साबित होगी। इसके तहत पहली किश्त किसानों के खाते में भेजने का कार्य प्रधानमंत्री ने उतर  प्रदेश के गोररखपुर से कर दिया है। इसके तहत प्रदेश के लगभग पौने दो लाख से अधिक किसानों को लाभान्वित किया है। इस राशि से किसान खाद, बीज व अन्य कीटनाशक दवाईयां आसानी से खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का ब्यौरा पीएम वैबपोर्टल पर किया गया है उसकी सूची गावं के सार्वजनिक स्थलों पर भी चस्पा की गई है। यदि कोई किसान इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो वे संबधित खण्ड कृषि अधिकारी व उपायुक्त कार्यालय से सम्पर्क स्थापित कर आवेदन कर सकता है। उन किसानों को भी शीघ्र ही इस योजना की पहली किश्त की राशि भेजने का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने लोगों की भलाई के कार्य किए है। इसीलिए सरकार की नित्य लोकप्रियता में इजाफा हो रहा  है।  उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में धन की कोई कमी नहीं है तथा सरकार ने पंचकूला के हर गावों में लाखों रुपए के विकास कार्य करवाए है।

मुख्य सचेतक ने कहा कि इस क्षेत्र में शिक्षा हेतू स्कूलांे को अपग्रेड करने के अलावा पीएचसी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ौतरी करने का कार्य किया है। इसके अलावा सड़कों का जाल बिछाकर पहाडी क्षेत्रों में भी सीधे आवागमन को सुगम बनाने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र के अधिकांश गांवों को पुल के माध्यम से जोडने दिया गया है। अब शायद ही कोई गांव होगा जिसमें नदी व नालों को पुलों से नहीं जोड़ा गया है। इस दौरे के दौरान ग्रामीणों द्वारा विधायक का फूल मालाओं के साथ जोरदार एवं भव्य स्वागत किया गया । 

इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त राजेश जोगपाल, भाजपा के जिला महामंत्री हरेंद्र मलिक, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन उमेश सूद ने भी जनसभाओं को संबोधित किया। इस मौके पर भाजपा जिला प्रधान दीपक शर्मा, युवा प्रधान योगेंद्र शर्मा, नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह, जेई राजेश चैहान, महामंत्री वीरेंद्र राणा, मार्किट कमेटी पंचकूला के चेयरमैन अशोक शर्मा , बरवाला के बलसिंह राणा, मण्डल अध्यक्ष सुशील सिंगला, महामंत्री अमरीक सिंह, रामपाल राणा, रतेवाली के सरपंच रोकी राम, सरंपच बरवाला बलजिन्द्र सिंह, राजबीर राणा, परमजीत राणा, बलबीर शर्मा, रवि भूषण, बलवीर, कमल, राजेश, मुकेश, राजकुमार सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply