46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आॅक्सीवन बीड़ घग्गर में पंचवटी का पौधा लगाकर आॅक्सीवन के पहले चरण के कार्य का किया शुभारंभ

-100 एकड़ में विकसित किया जा रहा है आॅक्सीवन, पहले चरण में 7 एकड़ भूमि पर लगाये जायेंगे 5500 पेड़ पौधे, बेल व बूटियां

-आॅक्सीवन पंचकूला के इतिहास में एक नये अध्याय की करेगा शुरूआत, बड़ा पर्यटन केंद्र बनकर उभरेगा-गुप्ता

– पंचकूला का 43 प्रतिशत क्षेत्र वन क्षेत्र के अधीन, जो केन्द्र व राज्य सरकार की नीति के मानदण्डों से अधिक-विधानसभा अध्यक्ष

For Detailed News

पंचकूला, 19 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज 73वें जिला स्तरीय वन महोत्सव के अवसर पर आॅक्सीवन बीड़ घग्गर में पंचवटी का पौधा लगाकर 100 एकड़ में विकसित होने वाले आॅक्सीवन के पहले चरण के कार्य का शुभारंभ किया। पहले चरण में 7 एकड़ भूमि पर 5500 पेड़ पौधे, बेल व बूटियां लगाये जायेंगे।

इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर कौशिक, नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल व पुलिस उपायुक्त श्री सुरेंद्र पाल सिंह भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुये विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों, स्कूली बच्चों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा 1100 पौधे लगाये गये।

श्री गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि लगभग 73 वर्ष पूर्व 1950 में वन महोत्सव की परंपरा एक दूरदर्शी सोच के साथ शुरू हुई कि यदि हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित और सुगंधित रखना चाहते है तो पेड़ लगाने आवश्यक हैं। इसी सोच के अनुरूप हर वर्ष वन महोत्सव का आयोजन किया जाता हैं ताकि लोगों को अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने के लिये जागरूक किया जा सके।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि हरियाणा में केवल पंचकूला और करनाल ऐसे जिले हैं जहां आॅक्सीवन विकसित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला में 100 एकड़ में विकसित होने वाला यह आॅक्सीवन पंचकूला के इतिहास में एक नये अध्याय की शुरूआत करेगा और वन क्षेत्र को बढ़ाने के साथ साथ एक बड़ा पर्यटन केंद्र बनकर उभरेगा, जिसमें सुंदर व आर्कषक वाटिकाओं व  झरनों के साथ साथ काॅफी हाउस और साईकिल ट्रैक की व्यवस्था भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि यह आॅक्सीवन पहाड़ो की तलहटी में घग्गर नदी के साथ साथ विकसित किया जा रहा है और यहां सुखना लेक की तर्ज पर लोगों के लिये वाॅकिंग ट्रैक भी बनाया जायेगा जहां लोग सुबह व सायं सैर कर सकंगेे। उन्होंने कहा कि इसी क्षेत्र में लगभग 30 एकड़ में राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय का निर्माण भी किया जा रहा है।

श्री गुप्ता ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान आॅक्सीजन की कमी देखने को मिली। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दिन रात एक करके पर्याप्त आॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की ताकि आॅक्सीजन की कमी के कारण किसी भी देशवासी को जान ना गवानी पड़े। उन्होंने कहा कि कोविड काल का भयन्कर मंजर काफी लंबे समय तक हम सभी को याद रहेगा। उन्होंने कहा कि कोविड काफी हद तक समाप्त हो चुका है परंतु अगर फिर भी कोविड आता है तो इसके लिये सरकार द्वारा प्रबंध किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में देश में नगर वन योजना आरंभ की गई हैं, जिसके तहत देश भर में आॅक्सीवन स्थापित किये जा रहे है।

ttps://propertyliquid.com/

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की वन नीति के अनुसार राज्य व जिला के भौगोलिक क्षेत्र का 20 प्रतिशत क्षेत्र और केंद्र सरकार की नीति के अनुसार 33 प्रतिशत क्षेत्र वन क्षेत्र होना चाहिये। यह खुशी की बात है कि पंचकूला का 43 प्रतिशत क्षेत्र वन क्षेत्र के अधीन है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि पंचकूला में सभी स्कूलों में खाली पड़े स्थानों पर पौधे लगाये जायें और विद्यार्थियों को भी अपने घरो व आस पास अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिये प्रेरित किया जाये ताकि हम पंचकूला को और स्वच्छ, सुंदर व हरा भरा बना सके। उन्होंने कहा कि उन्होंने पंचकूला के लिये सात सरोकार दिये है, जिनमें जिला को प्रदूषण मुक्त बनाना भी एक सरोकार है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगाकर हम पंचकूला को प्रदूषण मुक्त कर सकते है।

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने पौध शालाओं की पुस्तिका का अनावरण किया और उत्कृष्ट कार्य करने वाले वन कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने मुफ्त पौधा वितरण के लिए वाहन को झंडी दिखा कर रवाना किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने कहा कि यह पंचकूलावासियों के लिए सौभाग्य की बात है कि प्रदेश के 22 जिला में से  पंचकूला व करनाल में आॅक्सीवन स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस आॅक्सीवन के स्थापित होने से पंचकूला और हरा भरा होने के साथ साथ पर्यटन की दृष्टि से और भी विकसित होगा।

इससे पूर्व जिला वन मंडल अधिकारी श्री बीएस राघव ने विभाग की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, एसीपी ममता सौदा,एसीपी ममता सौदा और राजकुमार रंगा, डीईओ उर्मिला देवी, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नीरज शर्मा, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता गौरव जैन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियता विकास लाठर, जिला कल्याण अधिकारी दीपिका, डीपीसी संध्या मलिक, चण्डीमंदिर थाना के एसएचओ ललित कुमार, इंस्पैक्टर ट्रैफिक जगपाल, अतिरिक्त वन मण्डल अधिकारी अनीता, पार्षद हरेन्द्र मलिक,  नरेन्द्र लुबाणा, राकेश कुमार, सोनू बिड़ला, सुदेश बिड़ला, अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी, स्कूली छात्र व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।