46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ब्रहमाकुमारी संस्था द्वारा आयोजित महाशिवरात्रि महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत

– श्री गुप्ता ने देश-विदेश में शांति, भाईचारा और सदभावना का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए संस्था की सराहना की

-संस्था द्वारा सदभावना भवन के साथ लगती भूमि पर एक भव्य हॉल के निर्माण के लिए करेंगे हर संभव सहायता-विधानसभा अध्यक्ष

– दूसरों के अवगुणों की बजाए उसके गुणों की पहचान करने की आवश्यकता-श्री गुप्ता

For Detailed News

पंचकूला, 6 मार्च- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ब्रहमाकुमारी संस्था की सराहना करते हुए कहा कि संस्था वर्षों से भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में शांति, भाईचारा और सदभावना का संदेश जन-जन तक पहुंचाती आ रही है। उन्होंने कहा कि आज मनुश्य को दूसरों की कमियों और अवगुणों को देखने की बजाए उनमें छुपे गुणों को पहचानने की आवश्यकता है। इससे न केवल सकारात्मक सोच का विकास होगा बल्कि मन को शांत रखने में भी सहायता मिलेगी।


श्री गुप्ता आज ब्रहमाकुमारी संस्था द्वारा सदभावना भवन, सेक्टर 12ए में आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित महाशिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पुंडरी के विधायक तथा हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन श्री रणधीर गोलन और ब्रहमाकुमारी दीदी अनीता भी उपस्थित थी। श्री गुप्ता ने कहा कि आज कार्यक्रम में बहनों का आर्शीवाद प्राप्त कर उनके मन को काफी शांति मिली है।


श्री गुप्ता ने कहा कि आज धार्मिक लोगों और संगठनों द्वारा समाज में धर्म का प्रचार-प्रसार करने के साथ-साथ लोगों में आपसी सदभाव और भाईचारे का भी संदेश पहुंचाया जा रहा है तथा इस कार्य में सबको बढ-चढ कर सहयोग करना चाहिए। उन्होंने आश्वासन दिया कि संस्था द्वारा सदभावना भवन के साथ लगती भूमि पर एक भव्य हॉल के निर्माण के लिए वे हर संभव सहायता करेंगे ताकि लोग यहां बैठ कर शांति का संदेश सुन सकें। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में कोई न कोई गुण अवश्य होता है इसलिए हमें दूसरों के अवगुणों की बजाए उसके गुणों की पहचान करने की आवश्यकता है तभी हम सही मायनों में अपने मन को शांत रख पाएंगे।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें भी माउंटआबू जाने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि वे रात को होटेल में ठहरने की बजाए ब्रहमाकुमारी आश्रम में रहे जहां उन्होंने प्रवचनों को भी सुना। उन्होंने कहा कि वहां उन्हें कुछ समय ही रुकना था परंतु वे आश्रम में प्रवचनों से इतने प्रभावित हुए कि प्रवचन पूरा होने तक सुनते रहे। उन्होंने कहा कि मनुश्य को विचार करना चाहिए कि कैसे वह दूसरों की कार्यशैली और आचरण से प्रेरणा लेकर अपने जीवन को सुखी बना सकता है।


इस अवसर पर हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन श्री रणधीर गोलन ने ब्रहमाकुमारी संस्था को महाशिवरात्रि महोत्सव आयोजित करने पर बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जिस मनोकामना से यह महोत्सव आयोजित किया गया है, वह अवश्य पूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में मनाए जा रहे आज़ादी के अमृत महोत्सव में बृहम कुमारी संस्था द्वारा भी विशेष योगदान दिया जा रहा है।
बीजेपी के प्रदेश संयुक्त कोषाध्यक्ष श्री विरेन्द्र गर्ग ने कहा कि ब्रहमाकुमारी सस्था सन 1936 से निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करती आ रही है। उन्होंने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत संस्था द्वारा स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ तथा अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में अपना बढ-चढ कर योगदान दिया जा रहा है।

https://propertyliquid.com/


ब्रहमाकुमारी दीदी अनीता ने बताया कि ब्रम्हाकुमारी का मुख्यालय माउंट आबू राजस्थान में है तथा ब्रह्माकुमारी संस्था मे करीब 50,000 कन्याएं, बहने समर्पित होकर विश्व में ईश्वरीय सेवाएं कर रही हैं। आज ब्रह्माकुमारी संस्था की करीब 9000 शाखाएं पूरे विश्व के करीब 150 देशों में मानव उत्थान का कार्य कर रही हैं। उन्होंने बताया कि 7 मार्च सायं 6 बजे से 7 बजे तक निशुल्क तनाव मुक्त मेडिटेशन अर्थात राजयोग शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह तनाव मुक्त मेडिटेशन शिविर ब्रह्माकुमारी संस्था सेक्टर 12ए में  6 दिन तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि ब्रहमाकुमारी संस्था समय-समय पर तनाव मुक्ति कैंप, व्यसनमुक्ती कैंप आयोजित करती रहती है
इससे पूर्व ब्रहमाकुमारी संस्था द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को शॉल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम में कोविड महामारी के दौरान व अन्य सामाजिक कार्यों में सराहनीय योगदान देने वाले लोगों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर पार्षद हरेन्द्र मलिक व जय कौशिक, जिला मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग, ब्रहमाकुमारी (बी के ) गौरव, बी के लाभ चंद मित्तल, बी के जोगिंदर बेनिवाल तथा बृहमकुमारी संस्था से जुड़े अन्य लोग भी उपस्थित थे।