Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रदेश को नशामुक्त बनाने के उद्देश्य को पूरा करने में पंचकूलावासी दें अपना अहम योगदान-उपायुक्त

-नशे के विरूद्ध जागरूकता फैलाने  के लिए पीडब्ल्यूडी विश्राम ग्रह में सांस्कृतिक संध्या का हुआ भव्य आयोजन

-सांस्कृतिक संध्या में लोक कलाकारों ने गीतों और नृत्य के माध्यम से दिया नशामुक्त हरियाणा का संदेश

पंचकूला, 23 सितंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रदेश को नशामुक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई नशामुक्त हरियाणा साईक्लोथॉन की श्रंखला में पीडब्ल्यूडी विश्राम ग्रह सेक्टर 1 पंचकूला में सांस्कृतिक संध्या का भव्य आयोजन किया गया।

उपायुक्त श्री सुशील सारवान के नेतृत्व में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खांगवाल, एसडीएम पंचकूला ममता शर्मा, नगराधीश राजेश पुनिया, संयुक्त आयुक्त  नगर निगम ऋचा राठी, तहसीलदार पुन्यदीप शर्मा, नायब तहसीलदार हरदेव, डीईओ सतपाल कौशिक और डीईईओ संध्या मलिक की गरिमामई उपस्थिति रही।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का सपना है कि हरियाणा नशामुक्त हो। उन्होंने पंचकूलावासियों से आहवान किया कि वे मुख्यमंत्री के हरियाणा को नशामुक्त बनाने के इस उद्देश्य को पूरा करने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि यदि उनके संज्ञान में आता है कि कोई नशा ले रहा है या नशे की सप्लाई में संलिप्त है तो तुरंत इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। श्री सारवान ने कहा कि नशामुक्त हरियाणा साईक्लोथॉन ने आज पंचकूला में प्रवेश किया है और जगह-जगह पर जिलावासियों द्वारा इसका भव्य स्वागत किया गया है। कल 24 सितंबर को प्रातः 7 बजे ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम से साईक्लोथॉन को झंडी दिखा कर रवाना किया जाएगा जिसके बाद यह साईकल यात्रा पंचकूला के विभिन्न गन्तव्यों से होते हुए यमुनानगर में प्रवेश करेगी। उन्होंने जिलावासियों विशेषकर युवाओं से आहवान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में ताउ देवी लाल स्टेडियम में पहुंच कर साईक्लोथॉन का हिस्सा बनें।

call 9914976044

गुरूग्राम के डॉक्टर आदित्य कौशिक ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नशामुक्त हरियाणा साईक्लोथॉन की शुरूआत 1 सितंबर को करनाल से की थी और इस साईकिल यात्रा का समापन भी करनाल में ही मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का दृष्टिकोण है कि जहां नशे की सप्लाई चेन  को ध्वस्त करने के लिए पुलिस द्वारा इस अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाए वहीं नशे के चंगुल में फसे युवाओं की काउंसलिंग करके उन्हें इस दलदल से बाहर निकाला जाए ताकि वे भी समाज की मुख्य धारा में शामिल होकर एक बेहतर जीवन जी सकें। सभी हरियाणा वासियों को मिल कर हरियाणा से इस बुराई को खतम करना है। उन्होंने कहा कि नशे के अलावा आजकल बच्चों में मोबाईल और गेमिंग की एडिक्शन भी देखी जा रही है जोकि उनके समग्र विकास में बाधक है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों को समय दें और उन्हें घर से बाहर जाकर खेल गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करें ताकि उनका मानसिक और शारीरिक विकास हो सके।

हरियाणा पुलिस के उप निरीक्षक श्री अशोक कुमार ने कहा कि नशे के कारण युवा चोरी और अन्य अपराधों की दुनिया में चले जाते हैं जिससे उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा धूमिल होती है। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत अपराधों का मुख्य कारण नशा है। इसलिए युवा को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें जागरूक करने की आवश्यकता है।

समाज सेवी और शिक्षाविद प्रियंका पुनिया ने अपने संबोधन में नशे के दुश्प्रभावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नशा युवाओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव तो डालता ही है साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से भी कमजोर कर रहा है।

कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से नशे से दूर रहने का दिया संदेश
हरियाणा कला परिषद से कलाकारों की टीम और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक मंच से मनोहरी व आकर्शक प्रस्तुतियां देते हुए कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह को नशे के विरूद्ध एकजुट होकर संकल्प लेने का संदेश दिया। रवि सांपला एवं टीम ने देशभक्ति पर आधारित गीत प्रस्तुत करते हुए सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत की।  इसके पश्चात पीऐम श्री स्कूल सैक्टर 15 के विद्यार्थियों ने हरियाणवी डांस प्रस्तुत किया तथा स्कूल की योगा टीम द्वारा योग क्रियाओं की शानदर प्रस्तुति दी गई। इसके साथ-साथ कला परिषद के कलाकारों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर नृत्य, रुबिया भारती द्वारा नशामुक्ति पर गीत, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सकेतड़ी की टीम ने फ्लिपिंग के अलावा साइक्लोथान थीम सॉंग तथा अजय ने नशामुक्ति पर गीत प्रस्तुत कर नशामुक्ति का संदेश दिया।