Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

सावधानी ही कोरोना से बचाव का उपाय : उपायुक्त

For Detailed News-

पंचकूला, 21 अगस्त- उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस अभी समाप्त नहीं हुआ है, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूकता बेहद जरूरी है। कोरोना से बचने का मूल मंत्र सतर्कता है और सावधानी बरतते हुए इस महामारी को फैलने से रोका जा सकता है। सभी नागरिक वैक्सीनेशन सैंटर पर जाकर वैक्सीन जरूर लगवाएं, इससे शरीर में किसी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में ढिलाई किसी भी रूप से न बरती जाए।


उपायुक्त ने कहा कि चेहरा बार-बार छूने से कोविड-19 जल्दी फैलता है और यही वजह है कि आंख और मुंह में यह वायरस आराम से प्रवेश कर सकता है। इसलिए अपने चेहरे को छूने की आदत से बचें। अगर आप किसी बहुत जरूरी काम से घर से बाहर जाने की सोच रहे हैं तो यह जरूरी है कि मास्क पहनें और सही ढंग से पहनें। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना है कि अगर आप कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे हर दिन धोएं।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि अगर आप कहीं घर से बाहर जा रहे हैं तो दूसरे लोगों से सुरक्षित शारीरिक दूरी यानी कम से कम छह फीट की दूरी बनाकर रखें। साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से अपने हाथ धोएं, लेकिन अगर आप कहीं बाहर हैं और साबुन-पानी की व्यवस्था नहीं है तो ऐसी स्थिति में अल्कोहल वाले सैनिटाइजर का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि यदि आपने मास्क पहना हुआ है और खांसी या छींक आती है तो मास्क को बिल्कुल न उतारें, बल्कि खांसने या छींकने के बाद मास्क को तुरंत बदल दें और हाथों से अच्छे से धो लें। साथ ही इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को डस्टबिन में डाल दें। सभी के सांझे प्रयास से ही मिलकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी और जीत हासिल करेंगे।