46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग द्वारा आयुष विंग,नागरिक अस्पताल, सैक्टर-6, पंचकूला में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का किया आयोजन

-72 रोगियों को आयुर्वेदिक व 67 रोगियों को होम्योपैथिक निशुल्क औषधियाॅं की वितरित

For Detailed News-

पंचकूला, 14 सितंबर- राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग, पंचकुला द्वारा आयुष विंग,नागरिक अस्पताल, सैक्टर-6, पंचकूला  में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ जिला आयुर्वेद अधिकारी डा0 दिलीप कुमार मिश्रा ने  दीप प्रज्वलित कर किया गया।


          इस अवसर पर जिला आयुर्वेद अधिकारी ने कुपोषणता के कारणों के बारे में और आयुर्वेद के द्वारा कुपोषणता को दूर करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा केन्द्र सरकार द्वारा चलाए गए इस अभियान के उद्ेश्य के बारे में विस्तार में बताया।


           शिविर में पंचकर्मा विशेषज्ञा डा0 यामिनी गुप्ता, व होम्योपैथिक विशेषज्ञा डा0 अंजु गुप्ता ने उपस्थित लोगो को किशोरावस्था, गर्भावस्था व धात्री महिलाओं को पोष्टिक आहार तथा कुपोषित बच्चों के ठीक खान-पान के बारे में जागरूक किया व खून की कमी को दूर करने के लिए पोषक आहार जैसे पत्तेदार सब्जियां, पनीरदाले, अंडा आदि को आहार में शामिल करने के बारे में विस्तृत चर्चा की।


योग विशेषज्ञा रितू मित्तल द्वारा सामान्य जीवन  में योग क्रियाओं  के महत्व तथा योग क्रियाओं से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावो के बारे में बताया तथा 30 लोगो को योग क्रियाएं करवाई। इस शिविर में 72 रोगियों को आयुर्वेदिक व 67 रोगियों को होम्योपैथिक निशुल्क औषधियाॅं वितरित की गई।

www.propertyliquid.com


शिविर में लगभग 139 रोगियांे को औषधीयों के साथ-साथ स्वस्थ्य दिनचर्या के बारे में चिकित्सको द्वारा जानकारी दी गई। शिविर में उपस्थित लोगांें को औषधीय पौधों के उपयोग के बारे में जागरूक किया तथा लगभग 10 लोगों को तुलसी आदि औषधीय पौधे वितरित किए गए ।