46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने धर्मपत्नी सहित सकेतड़ी के शिव मंदिर में जलाभिषेक कर की पूजा-अर्चना

– प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि पर्व की दी लख-लख बधाईयां

– सेक्टर 17 के गौरीशंकर शिव मंदिर में भी किया जलाभिषेक

– बाडगोदाम में हरियाणा विधासभा अध्यक्ष ने सांसद सहित शिव मंदिर में जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की

For Detailed News


पंचकूला, 1 मार्च- महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सकेतड़ी के ऐतिहासिक शिव मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक किया और धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता सहित भगवान शिव की आराधना कर उनका आर्शीवाद लिया। इसके उपरांत श्री गुप्ता ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में जाकर भी पूजा-अर्चना कर महामाई का आर्शीवाद लिया।


इस अवसर पर उनके साथ स्वामी संपूर्णानंद जी महाराज ने भी जलाभिषेक किया और भगवान शिव की अराधना की।


इस अवसर पर उन्होंने हरियाणा प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि पर्व की लख-लख बधाईयां दी और हरियाणा प्रदेश के लोगों की सुख-स्मृद्धि व उन्नति की कामना की।


उन्होंने कहा कि शिवपुराण के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव सबसे पहले शिवलिंग स्वरुप में प्रकट हुए थे। उन्होंने कहा कि यह भी मान्यता है कि इस दिन ही भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग प्रकट हुआ था। उस दिन फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि थी। इस वजह से हर साल फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, शिव और शक्ति का महामिलन महाशिवरात्रि को हुआ था। भगवान शिव और शक्ति एक दूसरे से विवाह बंधन में बंधे थे। वैरागी शिव वैराग्य छोड़कर गृहस्थ आश्रम में प्रवेश किए थे। इस वजह से कई स्थानों पर महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव की बारात भी निकाली जाती है। इस दिन शिवभक्त शिव पार्वती का विवाह भी संपन्न कराते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शिव और माता पार्वती का विवाह कराने से वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर होती हैं, दांपत्य जीवन भी खुशहाल रहता है।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन ही देशभर में 12 ज्योतिर्लिंग प्रकट हुए थे। इन 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रकट होने को लेकर ही महाशिवरात्रि मनाई जाती है और भगवान शिव की पूजा की जाती है।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आयूष सिन्हा, तहसीलदार पुन्यदीप शर्मा, बीजेपी के पूर्व प्रधान व करनाल प्रभारी दीपक शर्मा, शिव मंदिर सकेतड़ी के प्रधान के.डी. शर्मा, राकेश संघर, पार्षद नरेन्द्र लुभाना व मंदिर के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।


इसके उपरांत श्री गुप्ता ने पंचकूला के सेक्टर 17 के गौरीशंकर शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया और भगवान की आराधना की।


महाशिवरात्रि के इस अवसर पर पार्षद रितु गोयल, बीजेपी नेजा सीबी गोयल, मनसा देवी कंपलेक्स के भाजपा मंडल महामंत्री प्रमोद वत्स ने भी भगवान शिव का जलाभिषेक व पूजा-अर्चना की।


इसके उपरांत हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला जिला के गांव बाडगोदाम में स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक कर भगवान की पूजा-अर्चना की। इसके उपरांत उन्होंने मंदिर परिसर में पूर्व शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा द्वारा शिवरात्रि के महापर्व के अवसर पर आयोजित भंडारे में भगवान शिव का प्रसाद भी ग्रहण किया।
महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर बाडगोदाम के शिव मंदिर में हरियाणा के लोकपाल जस्टिस हरिपाल वर्मा, अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया, पूर्व गेल अध्यक्ष बंतो कटारिया, बीजेपी जिला प्रधान अजय शर्मा, बीजेपी क स्टेट यूथ प्रधान राहुल शर्मा, जेजेपी के जिला ग्रामीण यूथ प्रधान भाग सिंह दमदमा, श्याम लाल गोयल, नरेन्द्र लुभाना, बीजेपी जिला महामंत्री विरेन्द्र राणा ने भी भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया।