29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री औम प्रकाश यादव ने दिव्यांगजन, वृद्धजन व नशा मुक्ति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को 16 लाख रूपये की राशि के 42 राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए हैं।

पंचकुला, 3 दिसम्बर- हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री औम प्रकाश यादव ने दिव्यांगजन, वृद्धजन व नशा मुक्ति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को 16 लाख रूपये की राशि के 42 राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए हैं।

For Detailed News-

श्री यादव ने कोविड-19 को देखते हुए आज चण्डीगढ़ से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि हर वर्ष विभाग द्वारा अच्छे कार्य करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को पुरस्कार दिए जाते हैं।

राज्य मंत्री ने इस अवसर पर श्रेष्ठ वृद्ध आश्रम पुरस्कार के लिए इंण्डियन रेड क्रास पंचकूला को एक लाख रूपए का प्रथम पुरस्कार, श्रेष्ठ दैनिक देखभाल केंद्र पुरस्कार के लिए सीनियर सीटीजन क्लब पंचकूला को भी प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रूपये का प्रथम पुरस्कार दिया। इसी प्रकार उन्होंने वुर्चअल माध्यम से अन्य जिलों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को पुरस्कृत किया।

उन्होंने सभी लोगों को अन्तर्राष्ट्रीय विकंलाग दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि सभी लोगों को दिव्यांगजनों की हरसंभव सहायता करनी चाहिए। ऐसा करने से दिव्यांगजन भी समाज की मुख्यधारा से जुड़ें रहेंगे। सरकार इनके उत्थान के लिए प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में प्रशिक्षण केंद्र, विद्यालय, सामूहिक आवास आदि की सुविधा प्रदान कर रही है।

https://propertyliquid.com

राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में वृद्ध आश्रमों का निर्माण किया जाएगा। सरकार सबका साथ-सबका विकास तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय पथ पर चलते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है।

उन्होंने कहा कि नशे पर रोक लगाने के लिए हर जिले में नशा मुक्ति केन्द्र स्थापित होगा। सरकार द्वारा पंचकूला में 22 करोड़ रूपये की लागत से प्रदेश की पहली संयुक्त फूड व ड्रग टेस्टिंग लैब खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है। नशा मुक्ति को लेकर आज प्रदेश में अनेक संस्थाएं और व्यक्ति इस क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहे हैं जो विभिन्न माध्यमों से लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने का काम कर रहे हैं।

इस अवसर पर विभाग के निदेशक श्री अजय सिंह तोमर ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी लोगों को बधाई दी ।