46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

पंचकूला में सिंगल यूज प्लाॅस्टिक बैन को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिये लोगों को जागरूक करने के साथ साथ जिला प्रशासन द्वारा उठाये जा रहे है सख्त कदम-महावीर कौशिक

-जिला में अब तक 585 चालान किये गये है, जिसमें कुल 7 लाख 12 हजार रुपये का लगाया गया जुर्माना

-अब तक कुल 210.1 किलोग्राम प्लाॅस्टिक किया गया जब्त-उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 27 जुलाई- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने कहा कि पंचकूला में सिंगल यूज प्लाॅस्टिक बैन को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिये लोगों को जागरूक करने के साथ साथ सख्त कदम भी उठाये जा रहे है। उन्होंने बताया कि नियमों की उल्लंघना करने पर जिला में अब तक 585 चालान किये गये है, जिसमें कुल 7 लाख 12 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।


श्री महावीर कौशिक ने यह जानकारी आज हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ सिंगल यूज प्लाॅस्टिक बैन को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिये गठित स्पेशल टास्क फोर्स की आयोजित दूसरी बैठक में दी।
श्री कौशिक ने कहा कि स्कूल, काॅलेजों, मार्केंटस, मंडियों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्लाॅस्टिक के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा सिंगल यूज प्लाॅस्टिक बैन को सख्ती से लागू करने के लिये जिला प्रशासन के अधिकारियों की 11 टीमों का गठन किया गया। अब तक इनफोर्समेंट टीमों द्वारा 5 हजार 855 इंशपेक्शन की गई, जिसमें नियमों की उल्लंघना करने पर *585 चालान * किये गये और *7 लाख 12 * हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। उन्होंने कहा कि इन्शपेक्शन के दौरान टीमों द्वारा कुल 210.1 किलोग्राम प्लाॅस्टिक जब्त किया गया।
उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला में 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लाॅस्टिक के प्रयोग पर बैन लगाया गया है और इसे प्रभावी रूप से लागू करने के लिये वे स्वयं नियमित तौर पर संबंधित विभागों द्वारा इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते है और उन्हें दिशा निर्देश देते है। उन्होंने कहा कि प्लाॅस्टिक के प्रयोग पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिये इसके स्त्रोत तक पंहुचना आवश्यक है। श्री महावीर कौशिक ने बताया कि उन्होंने इनफोर्समेंट टीमों को प्लाॅस्टिक के थोक विक्रेताओं का पता लगाकर नियमित छापेमारे करने के निर्देश भी दिये है।

ttps://propertyliquid.com/


इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री धर्मबीर सिंह, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी वीरेंद्र पूनिया, एसीपी विजय नेहरा व अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।