29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करने के लिये किया जा रहा है प्रोत्साहित-गुप्ता

For Detailed News-

पंचकूला, 30 दिसंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि युवा देश की पहचान है और आने वाला समय युवाओं का है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल युवाओं को आगे बढ़ाने के लिये कृत संकल्प है और इस दिशा में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा अनेक कदम उठाये गये हैं।


श्री गुप्ता आज जैनेंद्र गुरूकुल स्कूल सेक्टर-1 में खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग और जिला प्रशासन पंचकूला द्वारा आयोजित 27वें हरियाणा राज्य स्तरीय युवा उत्सव के पारितोषित वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।


श्री गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा युवाओं को सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेलो, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करने के लिये समय समय पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। उन्होंने कहा कि राज्य मे ंखेलों का बढ़ावा देने के लिये राज्य सरकार द्वारा पिछले 7 वर्षों के दौरान अनेक घोषणायें की गई है। नई खेल नीति के तहत राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल हासिल करने वाले खिलाड़ियों के लिये नकद प्रोत्साहन राशि को कई गुणा बढ़ाया गया हैं।


उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये और कास्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाता है। इसके अलावा इस बार राज्य सरकार द्वारा ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को तैयारियों के लिये 5 लाख रुपये की एडवांस राशि दी गई और इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आये।
श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों के साथ साथ युवा कलाकारों को भी उनकी प्रतिभा को निखारने के लिये समय समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। यह हर्ष का विषय है कि हरियाणा के युवाओं ने 27 में से 25 बार राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में जीत हासिल की। उन्होनंे कहा कि यह राज्य सरकार की सोच और नीति का ही परिणाम है कि आज इतनी बड़ी संख्या में राज्यभर से बच्चे इस हरियाणा राज्य स्तरीय युवा उत्सव में भाग लें रहे हैं। उन्होंने प्रदेश के कोने कोने से आये बच्चों और अध्यापको ंका पंचकूला आने पर अभिनंदन किया।

https://propertyliquid.com


इससे पूर्व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री अनिल कौशिक ने हरियाणा विधानसभा श्री ज्ञानचंद गुप्ता का स्वागत किया और उत्सव के दौरान आयोजित की गई गतिविधियों पर प्रकाश डाला।


इस अवसर श्री गुप्ता ने विजेता टीमों को ट्राॅफी देकर सम्मानित किया। रेवाडी की टीम ओवर आॅल चेंपियन रही जबकि अंबाला की टीम ने दूसरा और भिवानी की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। समूह नृत्य (हरियाणवी) में पहला स्थान यमुनानगर की टीम ने हासिल किया। इसी प्रकार नाटक में प्रथम स्थान फतेहबाद और लोक गायन में प्रथम पुरस्कार झज्जर ने हासिल किया। रेवाडी ने प्रतियोगिता श्रेणी में पहला स्थान अर्जित किया।


इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी अमरजीत सिंह, बीजेपी की जिला महामंत्री परमजीत कौर, पार्षद सुरेश वर्मा, सुरेखा, रेखा सरीन, सुरेंद्र नरवाल, खेल विभाग के अन्य अधिकारी व कोच और प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये युवा उपस्थित थे।