147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पंचकूला की जिला पर्यावरण योजना बनेगी और प्रभावी

उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने विभागों को पर्यावरण संरक्षण कार्य योजना में आवश्यक संशोधन कर एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के दिये निर्देश

वायु की गुणवत्ता में और सुधार के लिये जिला में लगाये जाये अधिक से अधिक पौधे-उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 7 अप्रैल- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने कहा कि जिला में पर्यावरण संरक्षण के लिये किये जा रहे कार्यों को और गति देने के लिये जिला पर्यावरण योजना को और प्रभावी बनाया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभागों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए तैयार की गई कार्य योजना में आवश्यक संशोधन कर एक सप्ताह में प्रस्तुत करें ताकि जिला पर्यावरण योजना को स्वीकृत कर राज्य सरकार को भेजा जा सके।


श्री महावीर कौशिक ने जिला में पर्यावरण संरक्षण के लिये संबंधित विभागों द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन, ई-वेस्ट प्रबंधन, जल प्रबंधन, भूजल स्तर में सुधार, अपस्ष्टि प्रबंधन, वायु गुणवत्ता प्रबंधन, ध्वनि प्रबंधन, खनन, मौजूदा तालाबों की क्षमता बढ़ाने, वाॅटर बाॅडिज और जल संचयन संरचना के निर्माण सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।


उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में पौधों का अहम योगदान है इसलिये वन विभाग और हरियाणा शहरी प्राधिकरण जिला में अधिक से अधिक पौधारोपण करें। इससे जहां जिला और अधिक स्वच्छ व हरा-भरा बनेगा वहीं वायु की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। उन्होंने निर्देश दिये कि स्कूलों और महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाये ताकि वे और लोगों को भी अपने आस पास का वातावरण स्वच्छ रखने के लिये प्रेरित कर सके। उन्होंने कहा कि भूजल स्तर में सुधार के लिये अधिक से अधिक वर्षा जल संचयन संरचना और रिचार्जिंग संरचना का निर्माण किया जाये। इसके अलावा घरों में पानी का प्रयोग वाहन धोने के लिये करने पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा चालान किये जाये ताकि पानी के दुरूप्रयोग को रोका जा सके।


श्री महावीर कौशिक ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये वायु गुणवत्ता में सुधार होना आवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिये कि नियमित तौर पर शहर के साथ साथ पूरे जिले की वायु गुणवत्ता को जांचा जाये। उन्होंने कहा कि वाहनों द्वारा ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिये ट्राॅफिक पुलिस द्वारा प्रेसर हार्न के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया जाये। बैठक में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पंचकूला के क्षेत्रीय अधिकारी श्री वीरेंद्र पूनिया ने बताया कि औद्योगिक इकाईयों में ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिये समय समय पर न्वाईज मीटर के माध्यम से जांच की जाती है और तय समय सीमा से अधिक ध्वनि होने पर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाही की जाती है।
इस अवसर पर नगराधीश गौरव चैहान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, एसीपी किशोरी लाल, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पंचकूला के क्षेत्रीय अधिकारी वीरेंद्र पूनिया हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता एनके पायल, जिला माइनिंग अधिकारी ओमदत्त शर्मा, जल स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता समीर शर्मा सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।यूएचबीवीएन पंचकूला के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्य मंच की कार्यवाही 11 अप्रैल को आयोजित की जाएगी

https://propertyliquid.com/