29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

प्रदेश की सुख-समृद्धि के लिए मुख्यमंत्री ने मनसा देवी मंदिर में की पूजा अर्चना

– 4 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से बने विकास कार्यों किए समर्पित
– शक्ति स्तम्भ और माता मनसा देवी मंदिर से पटियाला मंदिर तक जोड़ने वाला मेन कॉरिडोर का किया उद्घाटन

For Detailed News-


पंचकूला, 8 अक्टूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अश्विन नवरात्र के दूसरे दिन आज श्री माता मनसा देवी मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि व खुशहाली के लिए मनोकामना की। उन्होंने यज्ञशाला में आयोजित हवन में आहूति डाली और लगभग 4 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वर्ष 1991 से माता मनसा देवी, पंचकूला व काली माता मंदिर, कालका का अधिग्रहण किया गया है, तब से लगातार विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में 2 करोड़ 8 लाख रुपये की लागत से बने माता मनसा देवी मंदिर से पटियाला मंदिर तक जोड़ने वाले मेन कॉरिडोर का उद्घाटन किया। उन्होंने श्री वाटिका पार्किंग का भी लोकार्पण किया, जिस पर 2 करोड़ 4 लाख रुपये खर्च हुए हैं। इस पार्किंग में श्रद्धालुओं को वाहन खड़े करने की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने पिंजौर और कालका में काली माता मंदिर के शक्ति स्तम्भ का भी लोकार्पण किया। इनके निर्माण पर 22.65 लाख रुपये लागत आई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के अधीन आने वाले मंदिरों के विकास के लिए नए-नए प्रोजेक्ट को मंजूरी दी जा रही है, ताकि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिलें।

https://propertyliquid.com


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि माता मनसा देवी के दर्शन करने से हर व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है। साल में दो बार लगने वाले नवरात्र मेले के दौरान हर वर्ष लाखों श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचते हैं। उनकी सुविधा को लेकर हरियाणा सरकार और श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड प्रतिबद्ध है।


फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि बारिश की वजह से फसलों में काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में सरकार ने किसानों की परेशानी को देखते हुए स्पेशल गिरदावरी करने के आदेश दे दिए हैं। गिरदावरी के बाद किसानों की खराब फसल का उचित मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से कुछ जगह फसल की खरीद भी प्रभावित हुई है। सरकार ने खरीद प्रक्रिया को दुरुस्त करने के आदेश भी दे दिए हैं।  


मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना से छोटे किसानों को लाभ


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार की मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना बेहद लाभकारी है। इस योजना से अत्यंत गरीब परिवार के घर तक सरकार सीधे पहुंचेगी और उसे योजना का लाभ देकर उसका आर्थिक विकास सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि छोटे से छोटे किसानों व मजदूरों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा और सरकार के अंत्योदय के विकास का सपना पूरा होगा।
कानून व्यवस्था बनाए रखना सरकार का उद्देश्य


श्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्हें माता मनसा देवी शक्तिपीठ में आभास हुआ कि माता रानी हम सब की सुरक्षा करेंगी इसीलिए वे अपने उस बयान को वापिस लेते हैं जिसमें उन्होंने जरूरत होने पर आत्मरक्षा की अपील की थी। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में कानून व्यवस्था कायम रखना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने माता मनसा देवी से देश-प्रदेश के सभी नागरिकों की सुख समृद्धि की कामना की है।


इस अवसर पर अंबाला मंडल की आयुक्त श्रीमती रेनु एस फुलिया, उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वीईएस गुप्ता, पूर्व गेल निदेशक श्रीमती बंतो कटारिया, बोर्ड की सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, जिला बीजेपी प्रधान अजय शर्मा, बीजेपी पूर्व जिला प्रधान दीपक शर्मा, मीडिया कोआॅर्डिनेटर श्री रमनीक सिंह मान, जिला संगठन महामंत्री विरेन्द्र राणा, श्याम लाल गर्ग, बोर्ड के सदस्य बलकेश वत्स, श्यामलाल बंसल, नरेन्द्र जैन, जिला मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।