Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*एसएचजी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतू नमो ड्रोन दीदी अभियान शुरू- सुशील सारवान*

*देशभर में 15 हजार ड्रोन करवाए जाएगें उपलब्ध*

For Detailed

पंचकूला 27 दिसम्बर- उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि सरकार ने नमो ड्रोन दीदी अभियान चलाया है। इसके माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को 15 हजार ड्रोन मुहैया करवाए जाएगें ताकि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके।

उपायुक्त पिजोंर के गांव थापली में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाओं का आत्मबल बढेगा और महिलाएं नवीनतम कृषि कार्यो में बढचढ कर भाग लेंगी। स्वयं सहायता समूहों को सशक्त करना सरकार का मुख्य ध्येय है। इससे सहकारिता के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित होंगे और महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी तो वे देश व राष्ट्र के विकास में ओर अधिक भूमिका निभाएंगी।

उपायुक्त ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र से युवाओं एवं महिलाओं को जोड़कर देश में नई क्रांति लाई जा सकती है। नमो ड्रोन दीदी महाअभियान की गूंज हर घर, गली और गांव में पहंुचेगी तो अभियान को नया आयाम मिलेगा और महिलाओं और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा जुड़ने का आह्वान किया।


उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए अन्न भण्डारण क्षमता केा बढाने पर भी बल दे रही है। इससे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में भण्डार गह बनाए जाएगें। इससे देश में अनाज भी सुरक्षित रहेगा और किसानों को अपने नजदीक ही अन्न भण्डारण की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकार का बेहतर कार्यक्रम है। इससे निरन्तर लोग जुड़ते जा रहे है।

उपायुक्त ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी अवलोकन किया और वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, गैस कनेक्शन, बीपीएल कार्ड, आयुष्मान चिरायु कार्ड आदि लाभपात्र व्यक्तियों को प्रदान किए। इसके अलावा मौके पर ही गैस कनेक्शन तथा जल जीवन एवं पंचायती राज संस्थाओं के कार्यो में सराहनीय कार्य करने वालों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
इस अवसर पर जिला महामंत्री वीरेन्द्र राणा सरंपच पंचपाल शर्मा, पंच गीता देवी सहित कई ग्रामीण एवं पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com