आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

एमडीसी में संस्कृत गुरूकुल का शिलान्यास करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल।

पंचकूला 15 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जिला के नागरिकों को पंचकूला की स्थापना दिवस के मौके पर एक ओर संस्कृत गुरूकुल का नायाब तोहफा दिया है। इससे पंचकूला में शिक्षा के क्षेत्र के साथ संस्कृति के लिए नया आयाम जुड़ गया है।

For Detailed News-


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने माता मनसा देवी परिसर स्थित श्रीमुक्तिनाथ वेद विद्याश्रम संस्कृत गुरुकुल का शिलान्यास करते हुए कहा कि यह सुनहरा अवसर है। एक ओर पंचकूला में राज्य स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह मनाया जा रहा है तथा दूसरी ओर पंचकूला का स्थापना दिवस भी है। सन 1995 में पंचकूला राज्य का 17वंा जिला बना। उन्हांेने उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा को निर्देश दिए कि पंचकूला को जिला बने 25 साल हो गए हैं। इसलिए जिला की सिलवर जुबली मनाने का कार्यक्रम आयोजित किया जाए।


मुख्यमंत्री ने संस्कृत को भारतीय संस्कृति ओर भाषा बताते हुए कहा कि संस्कृत हमारी मूल भाषा है, ओर यह हमें बेहतर संस्कार भी देती है। संस्कृति मौलिक चिंतन को लेकर आगे बढाती है। उन्होंने कहा कि संस्कृत बोलचाल की भाषा नहीं है। यह प्रायः लुप्त हो गई थी। इसलिए हमें विचारों को जीवित रखने के लिए संस्कृत का विकास करना जरूरी है।

https://propertyliquid.com/


मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत पूजा पद्वति की भाषा है। इसलिए पूजा पद्वति संस्कृत के बिना अधूरी है। हमें संस्कृत का ज्ञाता होना चाहिए। अल्पायु में ही इसका ज्ञान हो। इसके लिए संस्कृत के प्रति प्रेम बढाना होगा और संस्कृत को व्यवहार की भाषा बनाकर इसे शिक्षा में शामिल करना होगा। मुख्यमंत्री ने दिग्विजय मिश्रा व रामानन्द मिश्रा को शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल रहने पर सम्मानित किया।


महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्याल के कुलपति डॉ.श्रेयांश द्विवेदी ने कहा कि भारतीय चिंतन से प्रेरित बौद्धिक वर्ग के प्रयासों से विद्यालयों और महाविद्यालयों में गुरुकुल की शिक्षा शुरू हुई है। इसके लिए प्रदेश के मुख्यमन्त्री श्री मनोहरलाल खट्टर सार्थक प्रयास कर रहे है। गुरूकुल संचालक एवं प्राचार्य स्वामी प्रसाद मिश्र ने कहा कि मक्तिनाथ वेद विद्याश्रम संस्कृत गुरुकुल मनसा देवी इस क्षेत्र में अग्रगण्य है। उन्होंने गुरुकुल के भवन के बारे में बताते हुए कहा कि 0.56 एकड़ में निर्माणाधीन इस संस्कृत गुरुकुल में 15 कमरे एवं लगभग 200 छात्र रहकर अध्ययन कर सकेंगे।


कार्यक्रम में गुरुकुल के संरक्षक दिनेश सिंगला, मनसादेवी श्राइन बोर्ड़ के अध्यक्ष एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, एमडीसी के सीईओ एम एस यादव, गुरुकुल प्रधान दौलत राम अग्रवाल, ईश्वर जिंदल, सचिव मुकेश गुप्ता, भाजपा के जिला प्रधान दीपक शर्मा सहित कई पदाधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।