*किसानों की आमदनी बढाने के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं*

हर विधानसभा क्षेत्र में 5-5 मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्चियों की होगी गिनती- मुख्य चुनाव अधिकारी

पंचकूला, 22 मई

हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि पहली बार लोकसभा चुनाव की मतगणना में वीवीपैट के आॅडिट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम से मतगणना उपरांत 5-5 मतदान केंद्रों की वीवीपैट की पर्चियों की गिनती की जायेगी। इसके लिये प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुरक्षित और पारदर्शी पीजन हाॅल बनाये गये है। उन्होंने बताया कि यह पीजन हाॅल जालीदार है ताकि पारदर्शी तरीके से सभी उम्मीदवारों के ऐजेंट पर्चियों की गिनती की प्रक्रिया को स्पष्ट रूप से देख सके।

पंचकूला में मतगणना केंद्रों का निरीक्षण करते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन व उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह।

श्री रंजन ने यह जानकारी आज पंचकूला के सेक्टर-14 में कालका विधानसभा क्षेत्र और सेक्टर-1 में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लिये बनाये गये मतगणना केंद्रों के निरीक्षण उपरांत दी। इस मौके पर उनके साथ उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह, एसडीएम पंकज सेतिया, कालका एसडीएम श्रीमती मनीता मलिक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना 23 मई को प्रातः 8 बजे से आरंभ की जायेगी और प्रत्येक मतगणना केंद्र पर 14-14 टेबल लगाये गये है। उन्होंने कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिये निर्वाचन आयेग द्वारा प्रत्येक मतगणना केंद्र पर एक एक पर्यवेक्षक भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि वीवीपैट के माध्यम से पांच मतदान केंद्रों की पर्चियों की गणना के कारण इस बार मतगणना के कार्य में अधिक समय लगेगा और गत चुनावों की तुलना में चुनाव परिणाम देरी से आयेंगे।

उन्होंने दोनों मतदान केंद्रों पर तैनात किये गये स्टाफ, ईवीएम की सुरक्षा, मतगणना अवधि के दौरान किये गये सुरक्षा प्रबंधों सहित मतगणना कार्य से जुड़े सभी पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंनें जिला प्रशासन द्वारा मतगणना के लिये किये प्रबंधों पर संतोष जाहिर किया। उन्होंने मतगणना के लिये चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों पर भी अधिकारियों से चर्चा की। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply